15 Lessons Jo Mene 5 Saal (Years) Ki Blogging Journey Me Seekha

Hello दोस्तों, आज में आपके सामने एक और interesting post लेकर आया हूँ. अगर आप एक blogger हो तो यह पोस्ट आपको जरुर अच्छा लगेगा. में इस पोस्ट में share करने वाला हूँ, blogging से related ऐसी बातें जो मेने 5 साल की blogging में सीखा. आपके लिए यह पोस्ट काफी interesting होने वाला है.

15 lessons i learnedin my 5 years bloggingg

मेने blogging आज से 5 साल पहले start की थी. उससे पहले में blogging word कभी सुना भी नही था. 2014 में ही मेने पहली बार internet पर कदम रखा था. किसी friend ने मुझे facebook पर account बना कर दिए थे. मेने कुछ दिन facebook use किया लेकिन इसमें मेरा interest नही था. क्युकी 2G phone था और network problem के कारण फोटो भी ठीक से नही ले पता था.

उसी साल में मेने एंड्राइड का phone लिया, उसके बारे में मेने internet पर search करना चालू की की “how to create a website” उस समय ज्यादा हिंदी ब्लॉग भी नही थे तो जो भी result आते थे english में होते थे. उस time, में english ज्यादा नही जनता था और समझ नही पाता था. उसी sentence को लगातार 10-15 दिन search किया फिर अचानक मुझे एक आर्टिकल मिला जिसमे blogspot में free ब्लॉग बनाने के बारे में लिखा था.

अब वहाँ मेने ब्लॉग बना लिया. यह सच है की उसमे मेने सारे copy किये हुए posts ही डाले थे. फिर मेने 2015 में wordpress.com में ब्लॉग बनाया. उसे wordpress टीम ने delete कर दिया. इसमें मेने सारे content अपने से लिखे थे.

अब मुझे लगने लगा की में थोड़ा बहुत लिख लेता हूँ तो फिर मेने 3-4 महीना बाद 8 May 2016 को इस ब्लॉग को launch किया. शुरू शुरू में मुझे बहुत problem हुई थी. इन सभी problems का सामना करने से पहले तो दुःख होता था लेकिन इसको ठीक करने के बाद उससे दुगना ख़ुशी होती थी.

मेने इस 5 साल की blogging journey में काफी साड़ी गलतियाँ की है और मेने इसका सामना करके बहुत कुछ सीखा भी है. आज इस पोस्ट में आप लोगों के साथ उन्ही सब बातों को share करने वाला हूँ की मेने 5 साल की Blogging journey में क्या क्या सीखा?

15 Lessons I Learned from my 5 years Blogging journey.

1. You’ve to Start with Yourself

यह most important lesson है जो मेने अपनी ब्लॉग्गिंग जर्नी में सीखी है. अगर आपको Blogging start करना है तो आपको खुद से start करना होगा. अगर आप सोच रहे हैं की आपके कोई जानने वाले हैं वो आपकी help कर देंगे ब्लॉग बनाने में तो यह आपकी बड़ी गलती है.

हाँ, आप किसी दुसरे से ब्लॉग बनवा लेंगे लेकिन उसके बाद उसमे work तो आपको ही करना होगा और कभी कोई error हुआ तो आपको ही इसे fix करना होगा. अगर आप अपने से जानकारी लेकर ब्लॉग बनायेंगे तो आपको technical थिंग्स के बारे में थोडा बहुत पता चल जायेगा. जिससे आपको ब्लॉग manage करने में दिक्कत नही होगी और साथ ही अगर कोई issue होगी तो आप use अपने से fix कर पाएंगे.

See also  Blog Ko Aur Bhi Jyada SEO Friendly Banane Ke Liye 7 Tips

2: No One here is yours:

यह बात कुछ लोगों को थोडा अलग लग सकता है. लेकिन सच यही है की internet एक ऐसा जगह है, जहाँ आप हजारों अच्छे दोस्त बना सकते हो लेकिन अगर किसी से कोई उम्मीद रखते हो यह आपकी बेवकूफी होगी. इस बात को बहुत से लोग जानते होंगे. वैसे आप भी धीरे धीरे इस बात को जान लेंगे.

3: Self Improvement

अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा की daily हजारों लोग blogging से जुड़ते जा रहे हैं. यहाँ पर competitors की संख्या समय के साथ बहुत तेजी से बढती जा रही है.

ऐसे में अगर आप blogging अपने hobby के लिए कर रहे हो तो ठीक है. लेकिन अगर blogging को career के रूप में select करना चाहते हो तो आपको बहुत बड़ी competition को face करना होगा. और इसको आप बिना self improvement के कर नही सकते हो. इसको self improvements और कुछ नया update करते रहना चाहिए.

4: You’ve to face issues regular

As a blogger, हमें सिर्फ starting में ही नही बल्कि lifetime तक बहुत सारे issues आते रहते हैं. कुछ लोग सोचते होंगे की सिर्फ नये blogger को ही issues face करना पड़ता है! लेकिन ऐसा नही है. बड़े बड़े professional bloggers को भी issues आते रहते हैं.

फर्क सिर्फ इतना है की बड़े बड़े blogger के पास बहुत सारे resources होते हैं, जिससे उन्हें ज्यादा परेशानी नही होती है. लेकिन हमें अपने से इनका सामना करना पड़ता है. जब कोई problem हो तो परेशान नहीं होना है. और अगर आप नही जानते हो तो कोई step आगे करने से पहले उसके बारे में deeply जानकारी ले लीजिये.

5: Everyone loves your work not your face!

यह सबसे ज्यादा important point है. आपने ये कहावत तो जरुर सुना होगा की आदमी गुण से बड़ा होता है, नाम से नही. एक blogger के रूप में, अगर लोग आपको प्यार करते हैं तो वो सिर्फ आपके काम की वजह से. इस बात को आप अपने दिमाग में set कर लीजिये की आप जितना better work करेंगे, लोग आपको उतना ही प्यार करेंगे.

अगर आप काम करना बंद कर देते हो तो जो कल आपसे प्यार करते थे वो आपके आस पास भटकेगा लेकिन आपको Hi तक नही करेगा. इसलिए सबसे अधिक value अपने काम पर दो.

6: Exceed Use of Social Media can be dangerous:

I know, एक ब्लॉगर के लिए social media बहुत जरुरी है. इसके द्वारा content marketing कर हैं. लेकिन थोडा सोचिये की जब आपके पास content होंगे तभी तो आप उसे marketing कर पाएंगे. अगर नही समझे तो में आपको बता दूँ की social media जितना जरुरी है, उससे कई गुणा ज्यादा जरुरी आपका ब्लॉग पोस्ट है.

मतलब आपको सबसे पहले ब्लॉग पोस्ट लिखने पर focus करना है. उसके बाद अगर प्रयाप्त समय बचे तो social media का use कर सकते हो. लेकिन एक blogger के लिए पहले उसका ब्लॉग फिर बाद में social media.

अगर आप social नेटवर्किंग में ज्यादा busy रहेंगे तो फिर अपने ब्लॉग को ठीक से मैनेज नही कर पाएंगे. में भी social मेडी का बहुत ज्यादा use करता हूँ लेकिन मेने बहुत बार notice किया है की कई बार social network के चक्कर में अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट भी नही लिख पाता हूँ.

See also  Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

7. You’ve work hard without Sallery

जब में ब्लॉग बनाने की planning कर रहा था तो उस समय में सोचता था की blogging बहुत easy काम है. इसमें सिर्फ किसी topic पर लिखना है और use ब्लॉग में publish करना होता है. यही समझकर मेने ब्लॉग बना लिया था लेकिन बाद में पता चला की blogging में पोस्ट लिखने के अलावा बहुत सारे काम करना होता है.

आप ऊपर headline को देखकर चौंक गये होंगे. Actually, इसे मेने अपनी blogging journey में realize किया है. यह point खास कर नये bloggers के लिए है. कुछ लोग लोग तो बहुत lucky होते हैं और blogging start करने के कुछ ही समय में अपना पहला income कर लेते हैं. लेकिन में उन lucky लोगों मे नही था.

मुझे अपने ब्लॉग से income आने में बहुत time लग गया और मुझे शुरू से regular काम करते रहना पड़ा. यह सबके साथ नही होता है लेकिन में फिर भी कहना चाहूँगा की blogging में patience बहुत जरुरी है. और starting में आपको बिना पैसे के बारे में सोचे 5-6 महिना लगातार मेहनत करना होगा.

8: Haters Ready to Demotivate Always

अब आप समझ सकते हो जहाँ पर copetition होती है, वहाँ लोग एक दुसरे के पीछे लगे रहते ही हैं. उसी तरह blogging में भी है. आपके लाखों चाहने वालों के बिच कुछ haters भी होते हैं. ऐसे में इन्हें आपको ignore करते रहना होगा. लोग आपकी गलती को ढूंढते रहने की कोशिश करते हैं. ऐसे लोगों से बचे रहना ही बेहतर होगा.

9: Reading is best way to improve post writing.

नये bloggers के लिए यह सबसे अच्छा टिप है. अक्सर, नये bloggers कहते हैं की में अच्छा से पोस्ट नही लिख पाता हूँ? उन्हें में बताना चाहता हूँ की अपना अपनी पोस्ट writing को improve करना चाहते हो तो daily reading कीजिये. चाहे book, newspaper, और ब्लॉग को पढ़ते रहिये.

आप इस बात को सिर्फ 15 दिन के लिए follow कीजिये. I sure, की आपके पोस्ट लिखने की capacity बुत बेहतर हो जाएगी. में इसको personally follow करता हूँ. आपको ये भी बता दूँ की जब में कोई पोस्ट लिखने जाता हूँ तो पहले उससे related सारे doubt clear कर लेता हूँ. उसके बाद ही लिखना start करता हूँ.

10: Create Basic Task Checklist Every Morning is most Important:

ब्लॉग में पोस्ट लिखने के साथ साथ कुछ basic task को maintain करना बहुत जरुरी होता है. जैसे की ब्लॉग के theme, plugins को update रखना, regular ब्लॉग का backup लेते रहना, comments का reply देना. ये सभी काम भी बहुत ज्यादा important है.

सबसे अच्छा तरीका यह है की आप daily morning में एक checklist बना लीजिये की आपको दिन में क्या क्या करना. उसके बाद इसे अपने phone के नोटपैड में भी सेव कर सकते हो. इससे आप आसानी से सारे काम को maintain कर पाएंगे.

11. Quality is better than Quantity:

Starting में सिर्फ quantitly पर ध्यान देता था. Daily 2-3 posts लिखता था लेकिन per पोस्ट में सिर्फ 400-500 words ही होते थें. यह मेरी बहुत बड़ी गलती थी. अगर मेरे ब्लॉग में 10 posts हैं लेकिन उनमे सिर्फ 400-500 words ही है और आपके ब्लॉग में एक पोस्ट है, जिसमे 3000+ words हैं तो मेरे 10 post से ज्यादा better आपका एक post होगा. दिन में 2-3 पोस्ट लिखना जरूरी नही है, आप एक ही पोस्ट लिखिए लेकिन quality होनी चाहिए.

See also  PicsArt - Blogger Ke Liye Best Photo Editor & Creator for Android

12: Note down ideas when it comes

यह मेरे साथ अक्सर ऐसा होता है की जब में कोई दूसरा काम करता हूँ तो अचानक कोई अच्छा idea आता है लेकिजं बाद में जल्दी याद नही आता है. इसलिए जब भी मेरे दिमाग में कोई idea आता हबी तो में इसे अपने phone के नोटपैड में नोट कर लेता हूँ. इसी तरह आपके दिमाग में भी regular नये नये पोस्ट लिखने की या ब्लॉग में improvement करने की ideas आते होंगे. अगर busy होते हैं तो इन्हें नोट कर लीजिये.

13: Get Time for Self

जो लोग काफी समय से blogging कर रहे हैं, ये बात अच्छी तरह से पता होगा की जब आप ब्लॉग पर regular work करते रहते हो तो काफी अकेलापन महसूस करते होंगे. ऐसे में थोड़ा समय निकाल कर घूमना फिरना बहुत जरुरी होता है.
मेने एक पोस्ट लिखा था की “Blogging के personal side effects” इसमें मेने ये भी मेंशन किया था की अगर आपके साथ work करने के लिए co-worker नही है तो आप काम करते करते काफी अकेला महसूस करेंगे. इससे बचने के लिए मेरे friends और family काफी support किया. में अक्सर time निकल कर अपने friends के साथ घूमना पसंद करता हूँ.

14: Motivation

एक बात हमेशा याद रखिये की सबसे अच्छा motivation आपको blammers और haters से ही मिलता है. जैसे की मेने पहले भी बात किया की इस फील्ड में competition बहुत ज्यादा है. इसलिए इसमें आपके लाखों चाहने वालों के बिच कुछ haters भी होते हैं.

इससे आपको और भी ज्यादा hard work करने की प्रेरणा मिलती है. ये आपके body में antibodies को activate कर उसके खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करता है. इनसे आपको परेशान नही होना है. बल्कि आप इनसे motivation लीजिये और ज्यादा hardwork कीजिये.

15: Learn from others

एक blogger के दुसरे blogger से सीख लें. यह जरुरी नही है जो गलती मेने की थी वो आप भी करेंगे तभी सीख सकते हो. बल्कि आप मेरी इन गलतियों से सीख लेते हैं तो आपके लिए ज्यादा better होता है. क्युकी कभी कभी ऐसा भी होता है की एक छोटी सी गलती के कारण हमें बाद में बहुत पछताना पड़ता है. इसलिए हमें दुसरे blogger को देखकर सीख लेना जरुरी होता है.

Last Words,
तो ये कुछ बातें हैं जो मेने अपनी 5 साल की blogging journey में सीखी है. आपको इससे काफी कुछ जानने को मिला होगा. हर दिन में कुछ नया सीखने की कोशिश करता हूँ. “जिस छण आपने सीखना बंद कर दिया, वह छण आपके मरने का होना चाहिए” मतलब जब तक हम जिन्दा हैं, हमे हमेशा कुछ सीखने की सीखने की कोशिश करना चाहिए और कुछ नया करने की कोशिश करते रहना चाहिए.


I hope, आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल है तो निचे comment कीजिये. हमें अपना 5 सेकेंड का समय देकर social media में इस पोस्ट को share कर दीजिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

15 thoughts on “15 Lessons Jo Mene 5 Saal (Years) Ki Blogging Journey Me Seekha”

  1. बहुत अच्छा लिखा है अरशद भाई। वो posts के Heading में आपने 20 points लिखे हैं जबकि title में 15.. उसे ठीक कर लो…

    Reply
  2. Mei bhi ek new blogger…a information mere liye bohot helpful hai. Mei starting se hi Blogging as a career liya..lekin two years bid gaya…kuch bhi earn nhi hua.

    Reply
  3. Blog मैं भी बनाना चाहता था, लेकिन 4 साल गुज़ार दिए असमंजस में… यूट्यूब चैनल से भी कुछ नहीं मिल रहा… लेकिन आज आपके लेख से सिख मिली कि धैर्य व परिश्रम ज़रूरी है… Now i am starting a blog today… Thanks bro for अ बेहतरीन पोस्ट…

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×