Mene Blog Ki Loading Speed Ko Fast Kaise Kiya?

Hello friends, बहुत दिनों के बाद आज में फिर हाजिर हूँ,आपके लिए एक बहुत Important post लेकर. अक्सर, लोग मुझे comment में और social media में पूछते हैं कि आपने अपने Site की Loading Speed को कैसे optimize किया है? आज हम इस पोस्ट में इसी प्रश्न का उत्तर देने जा रहा हूँ. आप हमारे साथ शुरू से last तक बने रहिये।
blogginghindi ki speed optimize kaise ki hai

किसी भी Website या ब्लॉग के लिए loading speed बहुत मायने रखता है. यदि आपकी site slow load होगी तो लोग आपके ब्लॉग में visit करना पसंद नही करेंगे. यदि आप अपने site को grow करना चाहते हो तो site speed को optimize करना बहुत ज्यादा important होगा।

किसी भी website या ब्लॉग की loading speed Hosting, CMS, Theme, Plugins और Scripts पर depend करता है. अगर आपका ब्लॉग self hosted WordPress पर है तो आपको उसकी loading speed को खुद से optimize करना होगा।

In my case, में पिछले 3 सालों से wordpress use कर रहा हूँ और इन 3 सालों में मुझे wordpress के बारे में बहुत कुछ जानने और सीखने को मिला. जब मैने ब्लॉग बनाया था तो ब्लॉग पर बहुत सारे नए themes और plugins को try करके देखा. इसीलिए एक समय ऐसा भी था जब मेरा ब्लॉग loading होने में 10 second लग जाता था.

उस समय मुझे site loading speed का importance पता चला. उसके बाद मेने ब्लॉग की loading speed को optimize करने में थोड़ा समय दिया. Now, मेरा ब्लॉग 1 से 3 second के अंदर load हो जाता है. आप नीचे screenshot में भी pingdom report देख सकते हो।

blogginghindi.com loading speed test from pingdom

हालांकि, WordPress site की loading speed को optimize करना आसान है लेकिन यदि तो नए user हो तो आपके लिए बहुत कठिन भी हो सकता है. अब हम नीचे आपको बताने वाले हैं कि मेने अपने ब्लॉग की loading speed को optimize करने के लिए किन techniques का use किया?

मेने अपने ब्लॉग की Loading Speed को Optimize कैसे किया?

अगर मेरे तरह आपके पास भी ब्लॉग या website है तो आपको भी हर वक़्त उसकी loading speed को बेहतर बनाने की चिंता होती होगी. हमने भी ब्लॉग की loading speed को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किये हैं. हम आपको नीचे इसके बारे में बता रहे हैं, यदि आप एक wordpress user हो तो इन्हें follow करके आप ब्लॉग की loading speed को optimize कर सकते हो।

#1 – हमने CMS के रूप में WordPress को चुना.

आप CMS यानी content management system के बारे में जानते ही होंगे. हम इसके through आसानी से ब्लॉग या website बना और उसे manage कर पाते हैं. अभी बहुत सारे cms available है जो अलग अलग सुविधाएं देती हैं. परंतु अभी सबसे best CMS “Wordpress” को माना जाता है और लोग सबसे ज्यादा इसे ही पसंद करते हैं।

See also  WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise

मेरे भी ब्लॉग wordpress CMS पर ही run हो रहा है. यह Php, MySQL और Javascript से बना हुआ है. यह speed optimised platform है. इसलिए यदि आप wordpress में ब्लॉग बनाएंगे तो उसकी loading performance अच्छी होगी. इसमे आप आसानी से site की loading speed optimize भी कर पाएंगे. यदि आप किसी other cms का use करेंगे तो site slow load पर उसे optimize करना बहुत कठिन हो जाएगा।

#2 – हमने अच्छे Hosting Choose किया।

मेने शुरुआती दिनों में HostGator use किया था और इसमे मुझे कभी भी शिकायत का मौका नही मिला था. कुछ कारण की वजह से मुझे दूसरे hosting पर transfer करना पड़ा. अभी में shared hosting ही use करता हूँ और इसमें भी मुझे अच्छी server response मिलता है।

यदि आप किसी अच्छे company से hosting लेते हो तो वहाँ shared hosting plan में भी आपको अच्छी server responsibility मिलेगी. आपको CDN (content delivery network) use करने की जरूरत भी नही होगी. यदि आप cheap hosting use करेंगे तो इससे आपका site slow load होगा ही और साथ ही साथ errors का भी सामना करना पड़ेगा।

#3 – हम ब्लॉग में Genesis theme use करते हैं।

किसी भी wordpress site की theme उसके loading speed का एक बहुत important factor होता है. इसलिए अगर आपको site performance को बेहतर बनाये रखना है तो एक अच्छा theme का चुनाव करना होगा।

In my case, जब मेने first time अपना wordpress site बनाया था तो बहुत सारे themes को try किया था. मेने बहुत सारे free and premium themes try किया था लेकिन फिर मेने Genesis theme को ब्लॉग में लगाया तो उसके बाद मेने किसी और theme के बारे में सोचा भी नही।

अभी currently में अपने ब्लॉग में Genesis और Custom Designed Child Theme use कर रहा हूँ. में ही नही बल्कि बहुत सारे professional blogger अभी इसी theme को use करते हैं. यह बहुत simple और speed optimised theme है. इसके साथ आप अच्छे design वाले child theme भी use कर सकते हो.

यह एक premium theme है और अगर आपके पास budget है तो इसे purchase कर सकते हो. अगर आपको coding की knowledge है तो इसे आप अपने से customize भी कर सकते हो।

#4 – हमने Hotlinking को Disable किया हुआ है।

आजकल बहुत से लोग ऐसे हैं जो आपके site में upload किये हुए image के URL को copy करके उसे अपने ब्लॉग में html द्वारा embed करके use करता है. अगर हम simple Word में कहें तो Hot Linking एक ऐसी technique है, जिससे आपके hosting server में uploaded image किसी दूसरे के site में show होती है. इससे आपके hosting server पर impact पड़ता है और आपका site बहुत slow load होने लगता है. कभी कभी site down भी हो जाता है।

See also  WordPress Ya Blogger Me Drop Caps Kaise Use Kare/Banaye [Complete Guide]

यदि आप hot linking को disable कर देंगे तो कोई भी आपके ब्लॉग में upload किये हुए image url को copy करके अपने ब्लॉग में use करना चाहेगा तो show नही होगा. इससे आपके server पर बहुत ज्यादा load नही पड़ेगा और आपका site fast रहेगा. इसी तरह आप भी अपने ब्लॉग में hot linking disable करके उसकी performance को बेहतर बना सकते हो. इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए यह post पढ़ें।
Hot Linking Kya hai? Htaccess Ke Dwara Hot Linking Protection Kaise Kare

#5 – हमने CSS, JavaScript को Minify किया हुआ है।

मेने अपने ब्लॉग के scripts को minify किया हुआ है जो मेरे ब्लॉग की loading speed को fast बनाने में बहुत help किया. जब आप कोई theme use करेंगे तो by default उसमे css, javascript minify किया हुआ नही होता है, जिसके कारण site slow load होता है. यदि आप इन्हें minify कर देंगे तो आपके site की loading speed fast हो जाएगी।

आप manually भी css और javascript minify कर सकते हो. में इसके लिए Autoptimize plugin का use करता हूँ. इसकी मदद से आप easily site में html, css और javascript को minify कर सकते हो। इसके बारे में अच्छे से जानने के लिए यह post read कर सकते हो। “[Manually] Blog Ki CSS Ko Compress Karke Loading Speed Fast Kare

#6 – हमने Cache और Gzip Compress को Enable किया हुआ है।

लगभग हर कोई अपने ब्लॉग में cache को enable करके रखता है. इसके लिए बहुत से लोग plugin का इस्तेमाल करते हैं. में भी इसके लिए W3 Total Cache plugin use करता हूँ. यह एक free plugin है, जिसमे premium plugin के लगभग हर feature है.

आप इसी plugin से अपने ब्लॉग में gzip compress भी enable कर सकते हो. इससे आपके ब्लॉग page size कम हो जाएगा. आप इस plugin का उपयोग करके site को 4x ज्यादा faster बना सकते हो।

#7 – हम ब्लॉग की Database को Regular CleanUp करते हैं।

जब हम ब्लॉग में post लिखते या update करते हैं तो revisions create होते रहते हैं. ये हमारे site की database में store हो जाते हैं और database की size बढ़ जाती है. इससे हमारा site काफी slow होने लगता है तो इसलिए हमें site की database को समय समय पर cleanup करते रहना चाहिए।

इसके लिए कई सारे plugin हैं लेकिन में WP Sweep plugin use करता हूँ. यह हमारे database से post revisions, spam comments, unapproved comments आदि को remove कर देता है और site performance को बेहतर बनाता है। इसके लिए आप यह post पढ़ सकते हो। “WordPress Database Ko CleanUp Karke Performance Better Banaye

See also  Blogger Template ko Zip File Se xml File me Convert kaise Kare - Mobile ya Computer se

#8 – में ब्लॉग में बहुत कम Plugin use करता हूँ।

में अपने मे कोई भी कम manually ही करने की कोशिश करता हूँ. क्योंकि ज्यादा plugin का use करने से site performance पर बहुत बुरा impact पड़ता है. कई सारे plugin में बहुत ज्यादा scripts का use किया जाता है और इससे site बहुत slow load होने लगता है।

अभी currently मेरे ब्लॉग में 10 plugins run हो रहे हैं. यदि आपके ब्लॉग में बहुत सारे plugins हैं तो उनमे कुछ plugin ऐसे होंगे जो load होने में ज्यादा समय लेता होगा. आप find कर सकते हो कि आपके ब्लॉग में कौन सा plugin load होने में ज्यादा समय लेता है. इसके लिए आप P3 Profiler plugin का use कर सकते हो. इससे आप जान सकते हो कि आपके ब्लॉग में कौन सा plugin site की loading speed पर सबसे ज्यादा impact करता है और उसे delete भी कर सकते हो।

#9 – मेने WLManifest Link, Emoji, XML-RPC को Disable किया हुआ।

WordPress में बहुत पहले से emoji add किया हुआ है. इससे हम ब्लॉग में icons दिखा पाते हैं. मेरे ब्लॉग में भी पहले यह enabled था लेकिन इससे मेरे site loading speed काफी slow था. इसलिए हमने इसे disable करने का फैसला किया. इसको disable करने के साथ साथ हमने WLManifest Link, XML-RPC को भी disable करके रखा है। इससे मेरे site की loading speed पहले से बहुत बेहतर बन गयी है।

यदि आप भी अपने ब्लॉग की WLManifest Link, Emoji, XML-RPC को disable करना चाहते हो तो नीचे दिए गए code को अपने theme की functions.php में add करके save कर दीजिए।

remove_action( 'wp_head', 'rsd_link' ) ;
add_filter('xmlrpc_enabled', '__return_false');
remove_action( 'wp_head', 'wlwmanifest_link' ) ;
remove_action('wp_head', 'print_emoji_detection_script', 7);
remove_action('wp_print_styles', 'print_emoji_styles');
remove_action( 'admin_print_scripts', 'print_emoji_detection_script' );
remove_action( 'admin_print_styles', 'print_emoji_styles' );

#10 – में ब्लॉग की Image को Compress करके Use करता हूँ।

जब हम अपने ब्लॉग के लिए image बनाते हैं तो उसका file size बहुत ज्यादा है. इसलिए हमें image compress करके उसकी size को reduce करना होता है. इसके लिए हमने एक post भी लिखा है कि “Image Ko Compress Karke Size Kam Kare – Offline Aur Online Dono Tarike

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए image खुद बना कर use करते हो तो उसे ब्लॉग में upload करने से पहले compress करके उसकी size को कम कर दीजिए. इससे आपका site बहुत fast load होने लगेगा।


Final Thoughts,
मेने अपने ब्लॉग की loading speed को optimize करने के लिए इन्ही techniques जा use किया है. अगर आप भी इसे follow करेंगे तो guaranteed आप भी अपने ब्लॉग की loading speed को बेहतर बना सकते हो। अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. यदि post अच्छा लगे तो इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Mene Blog Ki Loading Speed Ko Fast Kaise Kiya?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×