Blog Me Negative Comment Ko Handle Kaise Kare (Top 8 Tips)

यदि आपके पास ब्लॉग है और आप उसमें articles लिखते हो तो लोग उसमे comment करते होंगे. ज्यादातर लोग positive comment ही करते हैं लेकिन कभी कभी negative comments भी आ जाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉग में Negative Comments से कैसे Deal करें? इसके लिए हम आपको कुछ tips बताएंगे. जिससे आप ब्लॉग में negative comments को handle कर पाएंगे।
how to deal with negative comments se kaise nipte

Recently, मेरे ब्लॉग में किसी ने comment किया था और उसमे बहुत सारे negative words का use किया था. यहाँ तक कि उन्होंने comment में गाली तक लिख दी थी. मेने उस बंदे से contact करने को चाहा तो उसने गलत email लिख दी थी और website link भी गलत था. अब मेरे पास उस तक पहुंचने के लिए कोई option ही नही था. मेने उसके IP Address को trace किया तो पता चला कि राजस्थान के पिलनी जिला का रहने वाला था।

उस comment को पढ़ने के बाद में बहुत upset हो गया था और मुझे ब्लॉग पर work करने के लिए interest भी कम हो गया. जिसकी वजह से मेरे 2 – 3 ब्लॉग पर काम ही नही किया था. मेने उस negative comment के पीछे कारण ढूँढा तो उसमें मेने अपनी एक गलती पायी.

Bye the way, मुझे ये सब share नही करना चाहिए. लेकिन फिर भी आपको बता देते हैं ताकि अगर आप भी एक ब्लॉगर हो तो पता चल पाएगा कि यहाँ support करने वाले बहुत कम और आपकी तरक्की से जलने वाले अधिक मिलेंगे. जब आपके ब्लॉग में बहुत सारे comments आने लगेंगे तो कभी कभी उनमे negative comment का भी सामना करना पर सकता है.

See also  Website Ko User Friendly Banane Ke Liye 5 Secrets

मेरे साथ कई बार यह घटना हो चुकी है, इसलिए हमने इस post को लिखने का निर्णय लिया. ताकि अगर आपको भी कभी negative comments का सामना करना पड़े तो कैसे करेंगे. ब्लॉग में इस तरह के comment आने पर ब्लॉग में काम करने का रुचि चला जाता है. इस situation को बहुत सोच समझकर handle करना होता है।

ब्लॉग में Negative Comments से निपटने के लिए 8 Tips.

जब में अपने ब्लॉग में कभी कभी negative comment का सामना करता हूँ तो में बहुत ही ज्यादा demotivate हो जाता हूँ. इसी तरह बहुत सारे ब्लॉगर को इसका सामना करना पड़ता है तो ऐसे में अगर आपको भी कभी इसका सामना करना पड़े तो इसके लिए हम यहाँ आपको कुछ tips बता रहे हैं।

Fix your mistake : जब कोई आपके ब्लॉग में नकारात्मक टिप्पणी करता है तो इसके पीछे का कारण ये भी हो सकता है कि आपने कही गलती की हो. मेरे ब्लॉग में पहले जो negative comment आया था तो उसमें मेरी भी एक गलती थी. इसलिए सबसे पहले आप अपने अंदर देखिये की क्या आपमें कोई कमी है? अगर सच मे आपमें कोई कमी होगी तो आपको उसे ठीक करने का एक मौका मिल सकता है।

Don’t get Angry : में जनता हूँ कि आप बहुत मेहनत से post लिखते हो. जिसमें आप अपना दिन रात एक कार देते हैं लेकिन फिर भी जब लोग उसमे negative comment करे तो दर्द होता हैं. ऐसे situation पे आपको गुस्सा भी आ सकता है लेकिन गुस्सा इसका हल नही है. इस समय आपको गुस्सा बिल्कुल नही करना चाहिए और cool mind से सोचना चाहिए।

See also  WordPress Blog Manage Karne Ke Liye 40+ ShortCut Keys – For Fast Bloggers

Give the reader more resources to read : कभी कभी जब आप post लिखते हो तो कुछ लोग post में बताए गए जानकारी से agree नही होते हैं और उसके कारण वो उसमे नकारात्मक टिप्पणी करते हैं. अगर कभी ऐसा situation हो तो proof के तौर पर उसे दूसरे ब्लॉग में बताए गए post का link दीजिए.

Simply Ignore Them : अगर ब्लॉग में negative comment आये तो उसपर action लेने से ज्यादा बेहतर होगा कि आप उन्हें ignore कर दीजिए. सबसे आप आप अपनी गलती को सही कीजिए और अगर आपमें कोई गलती नही है तो इन्हें ignore कर दीजिए. क्योंकि अभी negative comment आने की शुरुआत ही हुई है. आगे आपको इस तरह के बहुत सारे comments का सामना करना पड़ेगा. इसलिए इसमे action लेने की बजाय इन्हें ignore करने की आदत डाल लीजिये।

Delete Them: में दूसरे बड़े ब्लॉगर के interviews को पढ़ते और देखते रहता हूँ. अक्सर, जब इंटरव्यू में बड़े बड़े ब्लॉगर से यह सवाल पूछा जाता है कि आप negative comments को कैसे handle करते हो? तो उनका जवाब यही होता है कि Simply, उन्हें delete कर देता हूँ! इसी तरह अगर आपके ब्लॉग में भी ऐसे comments आते रहते हैं तो इन्हें simply delete कर दीजिए।

Be positive : I know, जब आपके ब्लॉग में कोई नकारात्मक टिप्पणी करता है तो बहुत बुरा लगता है और गुस्सा भी होता होगा. परंतु आपको पहले अपने गुस्से पर काबू पाकर आगे step उठाने की जरूरत होगी. क्या पता negative comment करने का कारण आपके readers की misunderstanding हो! इसलिए अगर कोई negative comment करता है तो उसका reply या mail में positive words का use करें. इससे comment करने वाले भी बाद में पछतायेंगे।

See also  WordPress Blog Ke Theme Ko Export (Download) Kaise Kare – 2 Method

Realize It’s not About You: जब लोग आपके ब्लॉग में negative comment करते हैं तो वो अपनी परेशानी की वजह से करते हैं. जो कमी आपमें बता रहे हैं वो कमी उसके अंदर खुद होगा. इस तरह के comment से निपटने का सबसे आसान तरीका यही है कि यह सोचिये की यह आपके बारे में नही कह रहा है.

Realize that Negative Comments means Popularity : यह सबसे अच्छा point है. किसी भी field में अगर आप कुछ अच्छा कर रहे हो तो 90 आदमी आपका support करेगा तो कम से कम 10 आदमी आपके खिलाफ भी होगा. चाहे आप कितना भी बेहतर क्यों न करें फिर भी opposite people कुछ न कुछ बुराई निकाल ही लेंगे. अगर आपके ब्लॉग में बहुत ज्यादा negative comments आते हैं तो इसका मतलब आपकी popularity अधिक होते जा रहा है. अगर nigative comments को positive तरीके से handle करते हो तो यह आपके popularity को और भी ज्यादा बढ़ाने में help करेगा।

Final Thoughts,
अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको इस तरह के comments को regular face करना पड़ेगा. इसलिए अभी से आप इस तरह के comments से निपटने की practice कर लीजिए. आपका ब्लॉग जितना grow करेगा उतना ही negative response मिलेंगे. इस तरह के comment को देख कर upset नही होइए. क्योंकि यह आपकी popularity को दर्शाता है।

उम्मीद करते हैं कि यह post आपके लिए बहुत helpful हुआ होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Blog Me Negative Comment Ko Handle Kaise Kare (Top 8 Tips)”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×