Old Blog Post Update Q Kare? Old Post Update Karne Ki 8 Tips

Hello Bloggers, आज हम बात करने वाले हैं कि हमें Better SEO के लिए old post को कैसे Update करना चाहिए? अगर आप अपने ब्लॉग के पुराने posts को भी हमेशा evergreen रखना चाहते हो तो यह post आपके लिए ही है. इस post में हम आपको बताएंगे कि old post को update क्यो करना चाहिए और किस तरह से update करेंगे कि better SEO result मिलेगा?

post ko update kyu kare aur post update karne ki 8 tips
बहुत से लोग सोचते हैं कि ब्लॉग में एक बार post लिख दी तो उससे life time तक benifit मिलती रहेगी. यह बात कुछ हद तो सच है लेकिन 100% तक सच नही है. For example: जिस तरह जब एक दूसरे देश मे लड़ाई होती है तो वहाँ सभी सिपाही trained होते हैं फिर कुछ ही सिपाही दुश्मन को मार पाते हैं।

इसी तरह ब्लॉगिंग में भी होता है. आपके ब्लॉग के सभी post अच्छे हैं लेकिन कुछ ही post अच्छी traffic आएंगे. इन्ही post की मदद से आपका ब्लॉग धीरे धीरे सफलता की ओर बढ़ते जाता है. परंतु बहुत time होने के बाद ये post भी अपना performance down कर देता है. मतलब search engine में top position से धीरे धीरे नीचे की ओर जाने लगता है।

आज कल तो इतने सारे ब्लॉग बन गए है कि एक ही category पर सैकड़ों posts मिल जाते हैं. इसी तरह जब आप मेहनत करके किसी different topic पर post लिखते हो और इससे अच्छी response मिलती है तो दूसरा कोई इसी category पर थोड़ा बढ़ा चढ़ा कर post लिख देता है. जिससे search engine उसके post को top पर show करता है और आपके post को नीचे show करता है।

अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि कोई तो तरीका होगा, जिससे हमारे old post की SEO ranking बनी रह सकती है? तो में आपको बता दुँ की इसका भी तरीका है. आप अपने old posts को update करके उसकी search engine ranking बनाये रख सकते हो।

In this post, हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि old post को क्यों update करते हैं? और अच्छी search ranking के लिए post को update कैसे करते हैं? इसलिए अगर आप अपनी पुरानी post की ranking नही खोना चाहते हो तो old post को अच्छे से update करने के जान लो।

ब्लॉग में Old Post क्यों Update करें?

जैसा मैंने ऊपर ही बता दिया है कि old post को update करने के बहुत सारे फायदे हैं. में आपको इसका सबसे बड़ा बता ही दिया है कि इससे search engine की ranking increase होते रहती है. अगर search engine में आपके पुराने post की ranking down हो गयी है तो आप उसे update करके फिर से अच्छे position पर ला सकते हो. इसके कई सारे reasons हैं, में आपको नीचे कुछ reasons को बताता हूँ।

  • Google अपने SERPs में सिर्फ नए और fresh content ही दिखाने की कोशिश करता है. इसलिए post को update करने से google को पता चलेगा कि अपने content आज के समय के लिए Optimize किया और वो SERPs में अच्छे position पर show करेगा।
  • जब post लिखकर ब्लॉग में डालते हैं तो उतना ध्यान में नही रहता है कि mistake कहाँ हुआ। इसके बारे में बाद में पता चलता है. इसलिए आपके post में जो कमी होगी, उसे आप सही कर पाएंगे।
  • जब कोई ब्लॉग शुरू करता है तो उस समय वह अच्छा से post में explain नही कर पाता है. इसलिए जब आप old post को update करेंगे तो आज की तरह अच्छे से उसमे explain करके बता पाएंगे।
  • इससे Adsense RPM और Ads impression increase होती है और Adsense earning ज्यादा होगी।
  • जब कभी ब्लॉग की URL permalink में changes करते हैं तो old post में interlink किये post में broken link बन जाती है. इन्हें update करके fix कर पाएंगे।
  • आप update करके post की design अच्छे से कर सकते हो।
  • Post update करने से ब्लॉग की bounce rate भी decrease होती है।
  • अगर अपने post को पहले से much better बनाना चाहते हो तो आपको इसे करना चाहिए।
See also  Successful Hone Liye 15 Chize Karna Chhodo

Old Post को Update करने के लिए 10 Tips.

1. Add Better Looking Image:

आप सभी को पता होगा कि एक ब्लॉगर के अंदर कुछ skills होना बहुत जरूरी होता है. अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपके अंदर photo editing skills होने चाहिए तभी आप आप अपने post के लिए अच्छे से अच्छे image बना सकते हो. यह कला सभी के अंदर समय के साथ आ जाती है. यदि आप बहुत time से regular photo editing करते हो तो पहले के मुकाबले अभी आप much better image editing कर सकते हो. इसलिए अगर आपके old post में ज्यादा अच्छी image नही है तो उसे delete करके फिर से new image बना कर add कर दीजिए।

आपको साथ ही साथ एक और बात बताना चाहूंगा की pinterest friendly image को अपने post में add कीजिए. ये आपके ब्लॉग की traffic boost कर देगी. में बताना चाहूँगा की मेने बहुत पहले अपने ब्लॉग के कुछ images को pinterest में pinned किया था तो इससे मुझे बाद में बहुत ज्यादा traffic मिला था. यह ब्लॉग की traffic increase करने के साथ post ranking को भी increase करने में मदद करता है।

2. Add Keywords:

मेरे ख्याल से ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे तो ब्लॉग start करने के बाद keyword researching में पूरा ध्यान देते हैं. जब कोई भी अपना पहला ब्लॉग बनाता है तो वो keyword को लेकर confused और tension में रहते हैं. इसके बारे में उन्हें धीरे धीरे पता चल पाता है. इतने में वह अपने ब्लॉग पर सैकड़ों post लिख चुका होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आपके लिए अभी बहुत अच्छा समय है.

अगर आपकी post search engine में अच्छी perform नही कर पा रही है तो इसका एक बड़ा reason ये भी हो सकता है कि “post में keyword का सही use नही किया हो.” इसलिए अगर आप old post को top दिखाना चाहते हो तो आप इसमे keywords को add करके update कर सकते हो. आप अपने post से related keyword researching कर लीजिए और उसके बाद post में valuable keywords को add कीजिए।

See also  Google Rank Brain Kya Hai? [All FAQ About Rank Brain]

3. Add Related Posts + Deep Linking:

सबसे पहले तो में आपको बता देता हूँ कि अगर आप मेरे ब्लॉग के regular visitor हैं तो आपने ये notice किया होगा कि में अपने post में deep linking नही करता हूँ. I know, में ऐसा नही करके बहुत बड़ी गलती कर रहा हूँ. जब post में internal linking करते हैं तो ये search engine में अच्छी perform कर पाती है।

आपको में यही सलाह दूँगा की अपने post में उस topic से related दूसरे post की link के
add करें. ताकि आपके readers उसे भी read कर पाए और आपके post की search engine ranking increase हो पाए. जब भी post update करते हो तो उसमें पहले से कोई internal link होगी तो उसे remove कर देना और उसी post से related दूसरे post की link को add करना. I Sure, आपको इससे काफी better result मिलने वाला है।

4. Rework Old Title to be more SEO-Friendly:

Post की title उसके SEO friendliness की most important part होती है. इसलिए किसी भी post का title बहुत सोच समझ कररखना पड़ता है. कहा जाता है कि 70% users search engine में only title read करके उसपर click कर देता है. अगर आपके ब्लॉग post में अच्छी content है लेकिन अपने उसके title को optimize नही किया है तो search engine में जब index होगी तो लोग उसे ignore कर देंगे।

आगर आप अपने old post को edit करते हो तो उसमें Title को अच्छे से optimize करने की कोशिश करें. Title बहुत ज्यादा बड़ा नही होने चाहिए और इसमे keywords का use अवश्य करें।

5. Increase Length of post:

आपको पता होगा कि Google हमेशा content quality पर ध्यान देता है. आप post जितना explain करके अच्छे से बताएँगे, उसकी quality उतनी ही बढ़ेगी. अगर आप short post लिखते हो तो इसका search engine में अच्छी perform करना बहुत मुश्किल है. यदि अपने old post में ज्यादा explain करके नही बताया है तो अभी आप इसे फिर से edit करके अच्छे से explain करके बताएँ. इससे post length और quality बढ़ेगी. जिससे ये search engine में ज्यादा better parform कर पायेगी।

6. Update Their Information:

आपने शायद अपने ब्लॉग में publish की गई पहली post के बाद से बहुत कुछ सीखा होगा. जब आप अपने ब्लॉग की old post को देखते होंगे तो आपको उसमे जो information दी गयी है, इसमे कोई mistake भी नज़र आ सकता है. यह अक्सर होता है कि जब हम किसी चीज के बारे में post लिखते हैं तो आगे जाकर वो available ही नही होता है।

For example, आज आप अपने ब्लॉग में किसी product review का post किया और आगे कुछ समय बाद वो product available ही न हो तो उससे users को फालतू में परेशानी होगी. और जब आपके बताये steps follow work नही करेंगे तो आपसे भरोसा उठ जाएगा. इसलिए आपने किसी चीज के बारे में post लिखा है और वो अभी available नही है तो उसे delete ही कर दीजिए. या उसकी कोई options में changing हुआ है तो आप post को update करके उसमे बताएँ।

See also  New Blogger Ko Kya Karna Chahiye Aur Kya Nahi Karna Chahiye (Dos and Don'ts)

7. Proofread For Mistakes and Dead Link:

जब भी अपने ब्लॉग में कोई post update करते हो तो इस point को नही भूलें. समय के साथ एक इंसान की thinking में काफी difference आ जाती है. जब अपने अपना ब्लॉग start किया था और अभी फिलहाल के thinking में आपको बहुत बड़ा difference नज़र आएगा. मुझे अभी भी याद है कि एक time था जब में post लिखने के लिए दूसरे site पर पड़ता था और उससे similar अपने post में लिखता था. लेकिन अभी काफी difference है. में ये नही कहता हूँ कि में post अपने मन से ही लिखता हूँ. पहले 50 post को पढ़ने के बाद ही एक post लिख पाता था तो अभी 10-20 post पढ़ने के बाद भी post लिख लेता हूँ.

जब old post को update करते हो तो पहले एक तरफ से पढ़ें और जब उसमे आपको कोई sentence perfect नही लगे तो उसे remove या change कर दीजिए. कभी post में किसी दूसरे post की URL होती है और ब्लॉग की URL या Permalink में changes करते हैं तो वो link dead link या broken link बन जाती है. इसलिए जब भी post update करते हो तो Internal link को check कर लीजिए कि work कर रहा है या नही।

8. Redesign Post:

अगर आप अपने ब्लॉग को अच्छा look देना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक तरफ से design करना होगा. सबसे पहले आपको post को design करना होगा, जिससे readers को अच्छे से समझ मे आ सके और उसके बाद आप ब्लॉग design में ध्यान दे सकते हो. Post design करने के लिए ज्यादा कुछ नही करना होता, बस आपको heading, font color, bold etc. पर ध्यान देना होता है।

इसके साथ साथ आपको ये भी बताना चाहूँगा की post update करते समय paragraph का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. कोशिश करें कि parapraph 5-6 lines का ही रहें या 15 sentences तक आप paragraph रख सकते हो. Short paragraph रखने से users को समझ मे आसानी से आ जाती है।

Final Thoughts,
ब्लॉग की old को update करना बहुत जरूरी है. आपको भी अपने ब्लॉग की old posts को regular update करते रहना चाहिए. शायद आपको पता नही की old post update करके जितना new post लिखने में traffic प्राप्त करते हो, उससे अधिक traffic मिल सकता है. आपको में कहूँगा की आप एक बार अपने old post को update कीजिए. इसका result मिलने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन आपको इससे बहुत अच्छा result मिलेगा।


उम्मीद करता हूँ कि आपको यह post पसंद आया होगा. इससे संबंधित सवाल पूछना चाहते हो तो comment करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Old Blog Post Update Q Kare? Old Post Update Karne Ki 8 Tips”

  1. bhai aapko mai dekhta hun to mujhe blogging karne ka aur inspire milta hai kyuki aap lagatar 3 sal se blogging kar rahe hai Aur bina income ke

    ek din aap lakhon. kamayenge pakka
    kyuki irada buland hai tumhara

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×