Blog Post Ko Readers Aur Search Engine Dono Ke Liye Optimize Kaise Kare

जब हम अपने ब्लॉग के लिए post लिखते हैं तो उस समय हमारे सामने बहुत सारे points होते हैं. जिससे हमारा post अच्छा हो पाता है. हम में से बहुत सारे लोग जब अपना post create करते हैं तो कुछ points cover करते हैं और कुछ को ignore कर देते हैं. अगर वो किसी तरह search engine के लिए post को optimize करते हैं तो readers के लिए ठीक से optimize नही हो पाता है. यहाँ हम इस post में आपको बताने वाले हैं कि post को Search Engine और Readers दोनों के लिए optimize कैसे करते हैं?
how to optimize your blog post both for search engines and readers audience love

आज के समय मे किसी भी ब्लॉगर के लिए SEO (Search Engine Optimization) बहुत बड़ा challenging का काम होता है. Online Competition भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है, जिसके कारण Search Engines भी अपने rules में लगातार changing कर रहे हैं. ऐसे में किसी के लिए भी SEO को ठीक से समझना और उसे follow करना बहुत ज्यादा कठिन काम हो सकता है।

अगर आप Newspaper read करते हो तो आपको खुद पता होगा कि search engine कितना active हो गया है. Newspaper में लगातार सुनने को मिलता है कि Google algorithm update हुए हैं और इसमे इस इस rules को लागू किया गया. अभी सिर्फ Google ही नही बल्कि other search engines भी Google को copy करना चाहता है।

“Content is King” यह बात शायद आप सभी को पता होगा. बहुत सारे लोग अपने ब्लॉग में अच्छे quality के contents डालते हैं और में देखता भी हूँ कि अच्छे quality वाले post Google SERPs में ज्यादा better rank करता है. Now, गूगल ही नही बल्कि Yahoo, Bing, Yandex जैसे search engines भी content quality पर सबसे ज्यादा focus करते हैं।

I know, कोई भी site owner या ब्लॉगर ये नही चाहता है कि वो जो पोस्ट लिखे उसकी quality अच्छा नही हो. अगर simple में कहें तो हर serious blogger अपने पोस्ट ज्यादा से ज्यादा attractive और better बनाने की पूरी कोशिश करता है. लेकिन अक्सर में ज्यादा तर bloggers को देखता हूँ कि उनकी सबसे बड़ी problem ये होती है कि अगर वो post को readers के लिए optimize करते हैं तो search engine में अच्छा rank नही ला पाता है और search engine के लिए optimize करते हैं तो readers के लिए optimize नही कर पाते हैं।

कुछ लोग अपने post को search engines में top पर दिखाने के लिए उसमे keywords का बहुत ज्यादा use करते हैं और keyword stuffing को ध्यान में भी नही रखते हैं. उसके result में पता चलता है कि उनका post search engine में नज़र भी नही आ रहा है. क्योंकि Google उसे penalized कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है.

ऐसे में कुछ लोग सोचते हैं कि क्या हम अपने post को search engine और readers दोनों के लिए optimize कर सकते हैं? तो इसका जवाब है कि “यह बिल्कुल possible है”. आप अपने post को search engine और audience दोनों के लिए लिख सकते हो।
इसलिए आज हम इस post में इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. हम आपको कुछ सरल tips बताएँगे जो post को readers और search engine दोनों के लिए optimize करने में मदद करेगा.

See also  New/old Post Ko 5 Minute Ke Andar Google me Index Kaise Karwaye

How to Optimize Your Blog Posts for Search Engines and Readers.

1. Think before you write:

आप सभी जानते होंगे कि writing एक art है और एक great post create करना हर किसी के बस की बात नही होती है. इससे पहले वाले post में हम बात कर चुके हैं कि Blogging में अपनी Writing Skills को Improve कैसे करते हैं?

ब्लॉग बनाना बहुत आसान है और कोई भी ब्लॉग बना लेता है लेकिन एक अच्छा पोस्ट बहुत कम लोग ही लिख पाते हैं. एक ब्लॉगर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वो अपने writing skill को बेहतर बनाये. क्योंकि एक अच्छा पोस्ट readers और search engine दोनों में अपना जगह बना पाता है।

खैर, हम बात कर रहे थे कि जब भी आप post लिखने जा रहे हो तो अपना mind free करके कुछ देर तक सोचिए कि आप post क्यों लिख रहे हो? आप अपने readers को इस post के through क्या बताना चाहते हो? इससे लोगों को क्या सीखने को मिलेगा? आपके readers को post topic सम्बंधित क्या क्या जानना चाहिए?

पोस्ट लिखना start करने से पहले इन सभी सवलों का जवाब clear कर लीजिए. जब आप इन सभी सवलों का जवाब जान लेंगे तो आप एक अच्छी post आसानी से लिख पाएंगे. इससे आपको long length post लिखने में भी help मिलेगी और आपका post search engine में भी better perform कर पायेगा।

2. Write naturally:

Search engine friendly content लिखने के लिए यह एक बहुत बड़ी होती है कि इससे post का look unnatural हो जाता है. क्योंकि हम sentence, paragraph और headline में keyword stuff कर देते हैं. इससे आपके readers को पढ़ने में बहुत परेशानी तो होती ही है. साथ साथ search engine भी इसे like नही करते हैं।

ऐसे में अगर आप हमसे पूछेंगे की अपने writing skills को improve करने के लिए books को read करना चाहिए? तो में आपको बताना चाहूंगा कि online reading और offline reading में बहुत फर्क होते हैं. आप देखते होंगे कि book में किसी के बारे में details के साथ बताया होता है और readers इसे पसंद भी करते हैं लेकिन online reading में ऐसा नही होता है. online कुछ भी ज्यादा time तक read करते हैं तो boring feel होता है. इसलिए हैं सभी को चजिये की अपने post में किसी चीज के बारे में short में बताएं और topic से related हर बात clear बताएं।

अगर आप अपने post को natural looking बनाना चाहते हो इसके लिए सबसे बड़ी key point यह है कि post ऐसे लिखिए जैसे आप readers से बात कर रहे हो. यानी post लिखते time आप imagine कीजिए कि आपके सामने कोई है और आप उससे talking कर रहे हो।

3. Use paragraphs:

Paragraph कुछ sentences से बना हुआ 5-6 lines का होता है. पोस्ट में इसका use करना बहुत जरूरी होता है. अधिकांश हम लोग जब post लिखते हैं तो paragraph को break नही करते हैं और long paragraph use करते हैं जो readers और search engine दोनों के लिए अच्छा नही होता है।

See also  [#Top Tips] Google SERPs Me Apne Blog Ko Sabse Top Par Kaise Laye.

Paragraph का use करने से हमारे readers को जल्दी समझ मे आता है. इससे उन्हें पढ़ने में भी बहुत आसानी होती है. Search engine के लिए भी post में paragraph use करना जरूरी है. पोस्ट में जब कोई new idea, subject के बारे में बताते हो तो उसके लिए अलग paragraph use कीजिए. ध्यान रहें कि long length paragraph नही होना चाहिए. आपको अपने post के paragraph में ज्यादा से ज्यादा 4-5 lines ही use करना चाहिए।

4. Use headings:

आप यह बात सुनने पसंद नही करेंगे लेकिन कई सारे visitors आपके पूरे article को नही पढ़ते हैं. Online कोई भी reader किसी चीज को पढ़ने में ज्यादा time नही दे पाता है और अगर किसी तरह online read करने की कोशिश भी करता है तो boring feel होता है. इसलिए बहुत से लोग आपके post में सिर्फ main main points को ही पढ़ते हैं।

आज कल हर किसी के पास time की दिक्कत होती जिसके कारण लोग किसी भी चीज को कम से कम समय मे निपटा लेना चाहते हैं. इसलिए वो आपके post में सिर्फ उन्ही को ध्यान से पढ़ेगा जिसमे उनका interest होगा. ऐसे में अगर आप अपने post में point से नही बताएँगे तो लोग आपके post को एक तरह से read करने की बजाय उसे close कर देंगे।

मेरे कहने का मतलब है कि अपने post में heading और sub-heading का use जरूर करें. इससे आपके readers को पढ़ने में आसानी तो होगी ही और साथ ही search engine भी आपके post को संहि से समझ पायेगा. इसका use करके आप अपने post को search engine और अपने readers दोनों के लिए optimize कर पाएंगे।

5. On-Page SEO:

आप अपने post में सही से on page SEO optimization करके search engine और readers दोनों के लिए ready कर सकते हो. आप सभी को पता होगा कि इसमे हमें जो भी optimization करने होते हैं वो ब्लॉग के अंदर ही होते हैं।

आपको short में बता देते हैं कि off-page में हमें अपने ब्लॉग से बाहर ही optimization करने होते हैं. जैसे कि link building करना होता है. और on-page में ब्लॉग के अंदर improvement करके अपने ब्लॉग की look और performance को better बनाना होता है. हम आपको नीचे कुछ important tips बता रहे हैं जो आपको on-page seo में help करेगा।

  • Post के लिए अच्छे headline/time का चुनाव करना और उसमे keyword use करना।
  • Permalink Structure को short रहने दीजिए और उसमे keyword use करें।
  • पोस्ट में image का use करें और उसकी alt, description tag में keyword use करें।
  • अपने post में inbound link use करें यानी दूसरे post का link add करें.
  • post की heading में h1, h2, h3, h4 का use कीजिए.
  • किसी special word को bold, italic, underline करके highlight कर दीजिए।

6. Focus on Trending Topics in your Niche:

यह कम समय मे ब्लॉग पर लाखों traffic प्राप्त करने के लिए सबसे easiest तरीका है. इससे आप अपने ब्लॉग पर instantly हजारों नही बल्कि लाखों traffic प्राप्त कर सकते हो. इसमे बस आपको active रहना होगा और आपके ब्लॉग के niche से सम्बंधित कोई trending topic पर post होता है.

See also  Blog Kya Hai? Website Kya Hai? Blog VS Website Apko Kya Banana Chahiye

जैसे कि अगर आपका ब्लॉग technology niche पर है और कोई new gadget launch होते वाली है तो आपको उसी की review के बारे में post लिख देना है. जब कोई चीज launch होने वाली होगी तो लोग उसके बारे में बहुत ज्यादा search करेंगे और अगर आपका post वहाँ अच्छे rank पर होगी तो आप daily लाखों traffic प्राप्त कर पाएंगे।

अगर आप trending topic (यानी अभी search engine में सबसे ज्यादा search हो रहा है.) पर पोस्ट लिखते हो तो इससे readers के साथ साथ search engine भी like करेगा. यह बात ध्यान रखिये की आपको ऐसे trending topic पर लिखना है जो जिसके बारे में पहले से कोई नही लिखा हो और अगर लिखा भी हो तो कम से कम हो।

7. Choose Readers over Crawlers:

आपका अपना ब्लॉग post सबसे पहले अपने readers के लिए लिखना होगा और बाद में इसे search engine के लिए optimization की बात आती है. SEO एक बहुत बड़ी key factor है जो किसी भी ब्लॉग को success बना सकता है और कुसी success ब्लॉग को down भी कर सकता है।

आप किसी किसी भी अच्छे ब्लॉगर से पूछोगे की post को search engine या readers किसके लिए लिखना चाहिए? तो उनका answer यही होगा कि post को अपने readers के लिखना चाहिए और बाद में SEO पर focus करना चाहिए. यदि आप अपने post को reader के लिए optimize करते हो और उसमे keywords stuff कर देते हो तो आपके ब्लॉग को Google से penalty भी मिल सकती है।

आप सभी को पता होगा कि गूगल यही चाहता है कि उनके users को किसी तरह के problems को face नही करना पड़े. इसलिए Google उन्ही post को सबसे ज्यादा like करता है, जिसे readers ने like किया हो. आपके ब्लॉग का कौन सा post readers ज्यादा like करता है और किस post को readers like नही करता है, इसका report गूगल के पास होता है।

इसलिए अपने post को सबसे पहले readers के लिए लिखिए. उसमे topic से related हर छोटे से छोटे point को cover करने की कोशिश करें. यदि आप किसी post को readers के लिए लिखते हो और search engine में वो 4th position पर index हो रहा है, जिसके कारण अगर 100 लोग post देखते हैं तो 20 clicks ही मिल पाते हैं. तो जब readers को आपका post अच्छा लगेगा तो वो आपका regular visitor बन जायेगा और आपके post को share करेगा।



At the Last, ऐसा post लिखना possible है, जिसे search engine और readers दोनों like करें. ये सभी tips आपके लिए बहुत helpful होगी. अगर आपको हमारे साथ इस post से सम्बंधित कोई विचार share करना है तो comment करें. अगर आपको यह post अच्छा लगा तो इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

7 thoughts on “Blog Post Ko Readers Aur Search Engine Dono Ke Liye Optimize Kaise Kare”

  1. 1. Is Blog par kaunsa font use ho raha hai .
    2.Aap post ke hompage par post section ko kaise ek new design diye ho.

    3.Mere site ko dekh kar batao kya kami hai bhai

    Reply
  2. hello, bhai mai blogger par news likhta hun,aur mujhe blog ko editing karwan h,kya mere blog ko editt kar doge,,

    contact me 7903664847

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×