WordPress Me HTTP Mixed Content Error Fix Kaise Kare [Step By Step]

WordPress ब्लॉग में HTTP Mixed Content Error को fix कैसे करते हैं? अगर आपने अपने ब्लॉग में SSL install किया है तो आपके ब्लॉग में mixed content error की संभावना ज्यादा होती है. हम आपको इस post इसी mixed content error को fix करने के बारे में बताने वाले हैं. अगर आपने अपने ब्लॉग में SSL install कर लिया है या करने वाले हो तो यह post आपके लिए बहुत important है।

fix mixed content error in wordpress

आप सभी जानते ही होंगे कि इंटरनेट पर कुछ भी safe नही है. अगर आप एक इंटरनेट user हो तो आपको हर समय data safety की चिंता लगी होती होगी. ऐसे में यदि आपके पास खुद का website या ब्लॉग है तो आपको हर समय उनकी security की टेंशन लगी होगी।

आजकल hackers की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. हर कोई चाहता है कि उनका site hackers से safe रहे. किसी भी site की security के लिए हमें बहुत से बातों को ध्यान में रखना होता है. अगर आप अपनी site की security को बढ़ाना चाहते हो तो SSL यानी https का use कीजिए।

आजकल हर बड़े बड़े blogs और website http से https की तरफ जा रहे हैं. लोग अपने ब्लॉग में http का use करने लगे हैं. इससे ब्लॉग की security बढ़ जाती है. अभी आप जितने भी बड़े बड़े websites या blogs देखते होंगे, वो सभी https का use करते हैं.

https का use करने से आपके site की security strong हो जाती है. साथ ही साथ इससे search engine ranking भी improve होता है. Google ने बहुत पहले ही announcement कर दिया था कि https का use करने से site की ranking पर भी प्रभाव पड़ता है।

आज कल normally सभी internet user को https के बारे में पता होता है. इसीलिए जिस site में https होता है तो visitors को security की चिंता नही होती है. आप किसी भी banking website या transaction वाले site में देखेंगे कि उसमे SSL Certificate use होता है.

अगर आप भी अपने site को ज्यादा secure बनाना चाहते हो तो https का use कर सकते हो. इससे आपकी site की security तो strong होगी ही और साथ ही साथ search ranking भी improve होगी. यदि आपके पास पैसे हैं तो आप SSl खरीद सकते हो। आप चाहो तो free ssl certificate का भी use कर सकते हो.

See also  WordPress Blog Ki Loading Speed Ko htaccess Se Fast Kaise Banaye

In my case, अभी में अपने ब्लॉग में Let’s encrypt का free SSL use कर रहा हूँ. इससे पहले हमने cloudflare का SSL use किया था. Cloudflare में हम free plan use कर रहे थे, जिससे मुझे कोई फायदा नज़र नही आ रहा था. इसलिए हमने इसे use करना छोड़ दिया. आप इसका use करके ब्लॉग में SSL लगा सकते हो।

जब हमने अपने ब्लॉग में https लगाया था तो पिछले सभी posts में http mixed content error आने लगे. उस समय मेने इसपर ध्यान नही दिया था. बहुत समय बाद मेने इसे fix किया था. यदि आपने भी अपने ब्लॉग में SSL use किया है तो आपके ब्लॉग में भी http mixed content error आता है।

HTTP Mixed Content Error क्या है?

Mixed Content = Mixed Protocol (HTTPS + HTTP)

जब हम अपने ब्लॉग में https लगाते हैं तो यदि हमारे ब्लॉग के posts में कोई http internal link add होता है तो http mixed content error आता है. क्योंकि उस page में http और https दोनों protocol वाले links होते हैं, जिससे mixed content error आता है।

यदि आपने अभी अभी अपने ब्लॉग में SSL install किया है तो आपके ब्लॉग की old posts के internal link और image के URL में http use हुआ होगा. इसलिए आपके ब्लॉग में mixed content error आते होंगे।

अगर हम simple word में बताएँ तो यदि किसी webpage में http और https दोनों protocol वाले URLs होते हैं तो उसमें mixed content error आता है। जब किसी site में ये error होता है तो browser के topbar में URL के पहले warning show होता है. जब mixed content error होते हैं तो इस तरह की warning show होती है।

mixed content error warning

WordPress में HTTP Mixed Content Error को Fix कैसे करें?

आप समझ ही गए होंगे कि ब्लॉग में ये error क्यों आया है. इसलिए चलिए अब हम आपको step by step बताते हैं की इसे fix कैसे करें? इसको fix करना बहुत easy हैं, बस आप नीचे दिए गए steps को ध्यान से follow कीजिए।

See also  Security Ke Liye WordPress Login URL Me Key Aur Value Kaise Add Kare

Step 1: Force All Pages to HTTPS:

ब्लॉग में SSL install करने के बाद अबसे पहला काम होता है कि उसकी URL structure में https को add करना. इसके लिए simply आपको अपने WordPress ब्लॉग में login करना है और Sittings » General में जाना है. उसके बाद अब आपको WordPress Address (URL) और Site Address (URL) अपने ब्लॉग की URL में http के जगह https add करना है और Save कर देना है।
updare wordpress site URL address

Step 2: Edit “WP-Config.php” File:


अब आपको अपने site की wp-config.php file में एक line की code add करना होगा. इसके लिए आप cPanel » File Manager » Public_html या अपने WordPress directory में जाएँ और wp-config.php को open कर इस line की code को add कर दीजिए।

define('FORCE_SSL_ADMIN', true);

Step 3: Redirect HTTP to HTTPS:

जब कोई आपके ब्लॉग के URL में http लगा कर open करेंगे तो automatically वो http में ही open होगा. यदि आप http को force करके https में open करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग की .htaccess file में एक simple code करना है.

इसके लिए आप सबसे पहले cPanel » File Manager » Public_html या WordPress directory में जाएँ और .htaccess file को open करके नीचे दिए code को add करके save कर दीजिए।

RewriteEngine On
RewriteCond %{HTTPS} off
RewriteRule (.*) https://%{HTTP_HOST}%{REQUEST_URI} [R=301,L]

Step 4: Update Old URLs:

आपको ऊपर ही बता चुके हैं कि ब्लॉग में mixed content जी सबसे top reason यही है कि old post के internal links और images में http होता है. अब आपको old posts में जितने URLs में http protocol है, उसे update करके https add करना होगा.

अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आपको tension लेने की जरूरत नही है. इसके बहुत से tools हैं. हम यहाँ पर search and replace tool का use करेंगे. इससे आपके database में जितने भी URLs में http होगा उसके जगह https replace हो जाएंगे. इस step को follow करने से पहले अपने ब्लॉग के database की backup जरूर ले लीजिए।

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग में Search and Replace plugin को install कर लीजिए।

उसके बाद Dashboard » Tools » Better Search Replace में जाएँ।

  1. Search for वाली field में आपको अपने ब्लॉग की URL http:// के साथ add करना है. (e.g http://www.example.com)
  2. Replace with में आपको अपने ब्लॉग की URL https:// के साथ एंटर करना है. (e.g https://www.example.com)
  3. अब यहाँ आपको CTRL बटन दबा कर सभी database tables को select करना है।
  4. अब Run Search/Replace पर click करें।

अब आपके ब्लॉग से http mixed content error fix हो गया होगा. अगर अभी भी आपके ब्लॉग में ये error आ रही है तो नीचे हम आपको बता रहे हैं।

अभी भी ब्लॉग में mixed content error आ रही है!

  • HTTP Links in CSS & JS Files: अक्सर, हम अपने ब्लॉग की theme के style.css में fonts और images को embed करते हैं तो उस link में आपने http:// protocol लगा दिया होगा. इसके अलावा हो सकता है कि javascript में भी किसी जगह link में http use किया हो, जिसके कारण आपके ब्लॉग में ये error आ रही है. इसे check करके sure कर लीजिए।
  • Hot Linked Images: अगर आप अपने ब्लॉग में किसी दूसरे source की image को embed करके use कर रहे हो तो उसमें http लगा हुआ है लेकिन resource वाली site https:// use कर रहे है तो आपके ब्लॉग में mixed content आएगी ही।
  • Included CSS & JS Files From Other Domains: अक्सर, हम अपने ब्लॉग में css, js, jquery, fonts को दूसरे resources से load करते हैं. अगर आ इन files को दूसरे source से load करते हो तो URL में https:// होना चाहिए।
  • अगर फिर भी ये error आये तो Check Non-SSL tools का use करके find कीजिए कि किस URL में अपने http use किया है और उसके जगह में आपको https replace करना होगा।

इस तरह से आप अपने ब्लॉग से mixed content error को fix कर सकते हो. अब इससे आपके site की ranking पर bad effect नही पड़ेगा और आपका site safe रहेगा. जब आपके ब्लॉग से ये error fix हो जाएगा तो site open करने पर browser के URL में https:// green color में show होगा.


उम्मीद करते हैं कि यह post आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने के लिए comment करें। इस post को social media में share जरूर करें।

See also  Hosting cPanel Password Ko Change/Reset Kaise Kare

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×