Free Web Hosting Use Kyo Nahi Kare [7 Karan]

अच्छा ब्लॉग या website बनाने के लिए wordpress सबसे बढ़िया platform है. इसमे आप आसानी से अपने ब्लॉग या website को customize and design कर सकते हो. इसमे ब्लॉग बनाने के लिए hosting लेना जरूरी होता है. होस्टिंग में wordpress को install करना पड़ता है. हमने अपने पिछले post में बताया था कि “किसी भी Hosting provider से hosting खरीदने से पहले पूछें ये 10 सवाल” और आज भी हम Hosting से सम्बंधित topic पर ही बात करने वाले है. इस post में बताने वाले हैं कि Free hosting क्यों use नही करना चाहिए?

Apko Free WebHosting use kyo Q nahi karna chahiye
अगर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको बहुत सारे free platforms मिल जाएंगे. जहाँ पर आप free of cost अपना ब्लॉग बना सकते हो. लेकिन इनमें ब्लॉग बनाने के लिए इसके कुछ limits होती है. इसमे आप अपने ब्लॉग को manage तो कर लोगे लेकिन आपके पास इसके full control नही होगी. यदि आप चाहते हो कि आपके ब्लॉग की full control आपके हाथ मे हो तो इसके लिए wordpress सबसे अच्छा होगा।

WordPress में ब्लॉग बनाने के बाद आप जैसे चाहे customize और control कर सकते हो. Internet पर लगभग 37% websites wordpress में ही run हो रहे हैं. जितने भी बड़े बड़े bloggers हैं, उसका blogs wordpress में ही है. WordPress में ऐसे बहुत से features हैं जो manage करना बिल्कुल easy बना देता है।

अगर आप कोई अच्छा website बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको थोड़ा बहुत पैसे तो invest करना ही होगा. सबसे पहले आपको hosting खरीदना होता है, इसके बाद इसमे wordpress install करके site बना सकते हो या फिर आप custom development करके भी site बना सकते हो।

सबसे पहले तो में आपको ये बता देता हूँ कि कोई भी website किसी न किसी hosting पर hosted होती है. ऐसे में site को secure करने के लिए site किसी secured place पर hosted होना बहुत जरुए है. आज कल आपको बहुत से hosting provider मिल जाएंगे जो आपको cheap price में hosting दे सकती है वो भी अच्छे features के साथ। परंतु बात site की security की आ जाती है. इसलिए हमें सिर्फ किसी बड़े और trusted hosting से ही hosting लेना चाहिए.

आपको तो पता ही होगा कि ऐसे बहुत से company है जो free hosting provide करती है. कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर मे free hosting पर अपना ब्लॉग बना लेता है. अगर आप भी free hosting use करते हो या फिर करना चाहते हो तो आपको बता दुँ की आप अपनी website से खेल तो कर ही रहे हो और साथ अपने future पर भी छुड़ी चला रहे हो।

See also  WordPress Blog Ke Kisi Widget Ko Mobile Hide Kaise Karte Hai

Free hosting use केआने से पहले आप अपने आप से सिर्फ एक सवाल पूछिये की “कोई आपको हजारों की hosting free में क्यों दे रही है?” इससे आपको शायद पता चल जाएगा. फिर भी में आपको बता दुँ की यदि आप किसी free hosting में अपना site बना लेते हो और मेहनत करके उसमे content डालते हो। जब आपके site पर अच्छी traffic आने लगेगी तो hosting वाले को पता चल जाएगा और आपके site की सभी data को बेच देगा। इससे आपकी सारी मेहनत में पानी फिर जाएगी।

अगर आप Google में “Free Hosting Company” लिख कर search करते हो तो आपके सामने सैकड़ो result आएंगे. यदि आप free hosting लेते हो तो सारे feature limited मिलेगा. यदि आप किसी भी professional blogger से free hosting को use करने के बारे में पूछोगे तो वो साथ इनकार कर देंगे।

In this post, हम बात करने में वाले हैं कि free web hosting use क्यों नही करना चाहिए! इसके कुछ कारण भी आपको बताएंगे। जिससे आप free hosting के बारे में सोचोगे भी नही। अगर आपने अभी तक hosting नही खरीदा है तो नीचे जो बताने वाले कृपया उसे ध्यान से पढ़ें।

Free WebHosting क्यों use नही करना चाहिए?

Free hosting account में आपको बहुत सारे problems को face करना पड़ सकता है. मेने भी free hosting को try किया है और इसका मुझे पूरा exprience है. company सिर्फ अपने आप को promote करने के लिए ही free hosting देती है. बाद में पूरा पैसा वसूल कर लेता है। चलिये में आपको details से समझाता हूँ कि free hosting use क्यों नही करना चाहिए।

1. Free Hosted Blog can die at any time:

Free hosting provider किसी भी समय अपना service बंद कर सकता है. हालांकि, service close करने से पहले वो आपको inform भी कर दे. लेकिन आपको अपने site को फिर से live करने के लिए किसी दूसरे अच्छे hosting पर move करना ही होगा. ऐसे में आपको सिर्फ दूसरे hosting जाने के लिए बहुत सारे परेशानियों को face करना पर सकता है।

ये बात भी याद रखें कि आपने जहाँ free hosting लिया है, वही से free domain भी लिया है तो जब वे service close करेंगे तो आपको new domain registration करके अपने site में add करना होगा. इससे आपके ब्लॉग की search ranking 0 हो जाएगी।

See also  Custom Domain Se Professional Email Address Kaise Banaye

2. You can’t sell your free hosted blog:

यह यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह सच है कि आपका free hosted ब्लॉग आपका खुद का property नही है. इसकी example के लिए आप Blogspot का terms and conditions को read कर सकते हो. इसमे ये साफ साफ लिखा है कि आप अपने ब्लॉग को किसी दूसरे person के साथ sell, share या transfer नही कर सकते हो.

हालांकि, Blogspot में ब्लॉग को दूसरे account में transfer करने का option दिया हुआ है. लेकिन दूसरे person को ब्लॉग sell करना ये allow नही करता है. आप secretly किसी दूसरे को ब्लॉग sell कर सकते हो लेकिन जब Google को इसके बारे में पता चलेगा तो आपके service को close करने के साथ Google से भी remove कर देंगे।

3) Annoying Advertisements:

हमने आपको पहले भी बता दिया है कि कोई भी Hosting company आपको free में hosting क्यों देता है? इससे उसकव कोई तो फायदा होता है जभी तो आपको free में hosting दे रही है. जब आप free hosting use करते हो तो आपके ब्लॉग में popup ads, link और भी बहुत से चीज show होने लगते हैं. कभी कभी जब कोई आपके site पर visit करने की कोशिश करता है तो दूसरे site पर अपने आप redirect हो जाता है. ऐसा क्यों??

Actually, free hosting provider अपने server पर ही advertising setup करके रखती है. जब आपके site पर visitor आते हैं तो hosting company अपना advertising show करती है. अगर आपको annoying ads से पीछा छुड़ाना है तो free hosting को कभी use नही करें।

4) Free Means Free:

ये अक्सर कहा जाता है कि अच्छी पैसे कमाने के लिए पहले पैसे की जरूरत होती है. कितना भी छोटा से छोटा business क्यों न हो budget required होती है. यदि आप पहले ही free के बारे में सोचने लगेंगे तो आप सफल नही हो सकते हो. अगर आप चाहते हो कि आपके visitors को site में visit करने पर आसानी हो तो इसके लिए आपको पैसे तो invest करना ही पड़ेगा।

Free hosting company आपको quality functions provide नही करती है. जिससे आपके visitors को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

5) Limited Storage Space:

Free hosting providers अपने users को limited space देती है. कोई भी free hosting provider या cheap rate hosting provider आपको unlimited space नही देता है. हालांकि, पहले वो आपको unlimited hosting देने की दावा कर सकती है लेकिन बाद में वो अपना plan change कर लेगा।

See also  WordPress Se jQuaru Strings Ko Remove/Fix Kaise Kare

आप चाहते हो की अपने hosting में कोई large file या content upload करें लेकिन आप free hosting में ऐसा कर नही पाओगे. आप अपने users को कोई large file provide नही कर सकते हो. अगर आप large file upload करने की कोशिश भी करोगे तो वहाँ premium plan में upgrade करने को कहेगा. जिसका charge एक normal hosting कई गुना ज्यादा होगा।

6) Limited Bandwidth:

Free web hosting provider अपने users को कुछ ही bandwidth capacity allow करती है. जब कोई आपके site पर visit करता है तो उससे bandwidth लेती है. यदि आप free hosting use करते हो तो इसमे limited bandwidth के कारण ज्यादा visitors handle नही हो पायेगा. जब कोई आपके site पर visit करेगा तो आपकी site बहुत slow load होगी. bandwidth खत्म होने के बाद errors को भी face करना पर सकता है।

7) Site is too much Slow:

सभी free hosting provider आपको shared hosting ही offer करता है. shared hosting के बारे में पता होगा आपको, अगर नही तो में आपको आपको example से बता देता हूँ. जिस तरह एक hostel में एक ही room में बहुत सारे बच्चे रहते हैं तो उसी तरह shared hosting में सभी sites के ही server पर hosted होती है.

जब हजारों sites एक ही server पर load होगा तो site की loading speed में impact तो आएगा ही। इससे आपके site की loading speed बहुत धीमी हो जाएगी. यहाँ तक कि आपका site load हो भी गया तो उसकी की पूरी part सही से load नही हो पायेगा।

Final Word,
अगर आप अपने site को success level तक ले जाना चाहते हो तो आपको में कभी भी free hosting use करने की सलाह नही दूँगा. हाँ, अगर आप test करने के लिए अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो तो इसका use कर सकते हो. लेकिन जब इसमे ब्लॉग बनाएंगे तो सिर्फ सीखें. अगर आज आप इसमे मेहनत करके post डाल दिये और कल कुछ हो जाएगा तो ये आपकी परेशानी होगी।


में उम्मीद करता हूँ कि यह post आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×