Flipkart Me Product Return Ya Replace Kaise Kare [Complete Guide] Return Policy

How to return product on flipkart | Flipkart product को return कैसे करें? Flipkart product को replace कैसे करें? Filpkart में समान कैसे change करें? Flipkart से मंगाए गए समान वापस कैसे करें? इन सवलों के जवाब हर flipkart user को पता होना चाहिए या किसी भी online user को इसकी जानकारी होनी चाहिए. अगर आप भी Flipkart से product purchase करते हो तो यह जानकारी आपके लिए जरूरी होगी. कभी आपको damage समान मिल जाये, भूल से order हो जाये, product quality बेहतर नही हो या दूसरा कोई reason हो तो आसानी से उसे return कर पाएंगे. इसके लिए आप इस post को आखिर तक पढ़ते रहिये।

Flipkart me item ko replace ya return kaise kare

Online shpping करने के लिए बहुत सारे companies हैं लेकिन Flipkart, Amazon, Snapdeal सबसे ज्यादा popular और trusted company में से एक है. पूरे world wide में सबसे ज्यादा popular Flipkart है और उसके बाद Amazon का नंबर है. अपने India में लोग सबसे ज्यादा amazon पर trust करते हैं और इसमे कोई भी product खरीदने पर बहुत ज्यादा risk नही होता है. अभी लोग India में flipkart से भी products खरीद रहे हैं।

In my case, सच कहूँ तो में सबसे ज्यादा अमेज़न से ही online shopping करता हूँ. मेने इससे बहुत सारे चीज खरीदे हैं और मुझे कभी भी परेशानी नही हुई. Product के delivery time से पहले ही मेरे पास आ जाता था. यही कारण है कि amazon दिन प्रतिदिन grow करते जा रहा है. सबसे बड़ी बात की India में लोग online shopping के मामले में सबसे ज्यादा believe Amazon पर ही करते हैं।

Flipkart Product Return Kaise Kare? Full Process

अगर हम Flipkart की बात करें तो यह पूरे world में सबसे ज्यादा popular shopping website है. जाहिर है कि जब इसे पूरी दुनिया use करते हैं तो इनकी भी अपना एक value होगा. परंतु अपने देश में 2nd सबसे popular company मानी जाती है।

मेने recently, Flipkart से एक product खरीदा था, जिसको मुझे return करना पड़ा. क्योंकि मेने picture में जैसा quality देखा था, real में वैसा नही था. मेने पहली बार flipkart से सामान खरीदा था और सिर्फ try करने के लिए. मेरे कहने के यह अर्थ नही की flipkart में product quality अच्छी नही होती,बल्कि में कहना चाहता हूँ कि online shopping करने पर कभी कभी return करने की situation आ सकती है. चाहे आप किसी भी site से shopping करो।

आपको पता होगा कि अब flipkart ने Ebay को भी खरीद लिया है. और यह धीरे धीरे बहुत बड़ी company होते जा रहा है. Flipkart को आज इस मुकाम पर लाने के लिए इसकी return policy का भी बहुत important role है. आप flipkart पर कोई सामान खरीदे और आपको पसंद नही आया तो इसे return कर सकते हो।

वैसे किसी भी product को वापिस करने के पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं. जैसे कि damage item, poor quality, size, price या दूसरा कोई कारण भी हो सकता है. ऐसे में हर online shopping करने वालों को पता होना चाहिए कि flipkart में किसी product को return कैसे करते हैं? इसके बारे में बहुत से लोगों को पता होता है और कुछ लोग नही भी जानते हैं। यदि आपको इसके बारे में पता होगा तो अपने पैसे को बर्बाद होने से बचा सकते हो. इस post में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं.

See also  CPA Marketing Kya Hai? CPA Marketing Se Paise Kaise Kamaye?

Flipkart में किस किस तरह के Item Return कर सकते हो?

यह एक बहुत बड़ी सवाल है कि flipkart में हम किस तरह के products को आसानी से return या replace कर सकते हैं. क्योंकि इसकी के policy के अनुसार हम हर types के item को return नही कर सकते हैं. इसमे लगभग types के product को return कर ही सकते हैं.

इसके साथ हम नीचे यह भी जान लेंगे की किस type के product को कितने दिन के अंदर return करना है. क्योंकि आप कोई सामान खरीद लिए और उसे बहुत दिन use करने के बाद उसे return करना चाहेंगे तो company को loss होगा. इसकी return करने के लिए आपको product लेने के कुछ ही समय मे return request करना होगा. चलिये नीचे हम इसके बारे में जान लेते हैं।

Flipkart Return Policy

Under 10 Days: कुछ Lifestyle (Sport & Fitness Equipment, Watches etc), home, automotive, books, electronics (except Apple), Large appliances. type के product को 10 दिन के अंदर की return या replace कर सकते हो।

Under 30 Days: आप clothing (excluding lingerie, innerwear, socks and freebies), footwear, eyewear, fashion accessories and jewellery (non-precious) type के products को 30 दिन के अंदर भी return या replace कर पाएंगे लेकिन याद रहे कि बहुत दिन के बाद भी product damage नही होना चाहिए और कपड़े लिए हो तो साथ होना चाहिए।

No Return: Flipkart में आप बहुत सारे types के product को return नही कर सकते हो. आप उनका list Products Can’t Return on Flipkart की page में देख सकते हो।

इसके अलावा Big Bang Sales में खरीदे गए items को भी return नही कर सकते हो. अब हम उम्मीद करते हैं कि आपको पता हो गया होगा कि flipkart में किस तरह के products को return नही कर सकते हो. इसलिए अब हम जानते हैं flipkart में product return या replace करने के बारे में।

How to Return or Replace a Product on Flipkart?

यदि आप एक old flipkart user हो फिर भी नही जानते हो तो आपको समझने में दिक्कत नही होगी. लेकिन यदि आपने पहले कभी flipkart नही use किये हो तो थोड़ी दिक्कत या conclusion हो सकती है. अगर कुछ भी पूछना है तो नीचे comment कीजिए. हम आपको बहुत simple steps बताएँगे, जिससे आप अपने item को replace या return करके पूरे पैसे वापिस ले सकते हो।

Step 1: सबसे पहले Flipkart की Website में login कर लीजिए. अब उसके बाद My Account » Orders में जाएँ।

Step 2: अब इस page में आपके द्वारा order किये गए product होंगे. आपको जिस item को return करना है, उसके सामने Return बटन पर click करें।

Step 3: अब इस page में product return के कारण पूछा जाएगा. इसके लिए नीचे बता रहे हैं।

  1. Reason for Return के सामने आप जिस कारण से product return करना चाहते हो वो select करें. जैसे में उस product को नही लेना चाहता था तो Item no longer wanted. को चुना।
  2. Issue with Item के सामने आपको item में कोई issue लगे तो उसे select करें. नही तो Item no longer wanted. select करें।
  3. Comments में आपको कुछ शब्दों में लिखना है कि आपको product return क्यों करना है.
  4. Return Action में आपको return करके पैसे वापस चाहिए तो Return select करना है या आपको उसके बदले दूसरा product खरीदना है तो replace select कर सकते हो।
  5. अब Request Return की बटन पर click करें।
See also  WWW क्या है? कैसे काम करता है? Internet और WWW में क्या अंतर है?

अब आपका return request submit हो गया होगा. यह successfully approve होने के बाद इस तरह के massage show होने लगेंगे।

जब आपका item return request successfully approve हो जाएगा तो उसके 7 दिन के अंदर आपको पैसे वापस मिल जाएंगे. उसके बाद आपके पास Flipkart के तरफ से आदमी आएगा और item को ले जाएगा। Actually, ये आपके location पर depend करता है कि कितने समय मे आपको पैसे return किये जायेंगे? इसलिए थोड़ा time भी लग सकता। अगर आप online method से payment किये हो तो हो सकता है 24 घंटे के अंदर ही पैसे मिल जाये।

फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट रिटर्न्स प्रोसेस में कितना समय लगता है?

जैसे ही आप रिटर्न फॉर्म ऑनलाइन भरते हैं, आपको अपने पंजीकृत ईमेल पते पर एक ईमेल और आपके पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा। आप My Orders पर क्लिक करके अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन पर माई अकाउंट पेज पर जाकर भी प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं। यदि आप विनिमय के लिए जा रहे हैं, तो आपके प्रतिस्थापन उत्पाद को ज्यादातर मामलों में पिक-अप के रूप में उसी समय आप तक पहुंचाया जाएगा। अपने आदेश पर नज़र रखना याद रखें ।

फ्लिपकार्ट के उत्पाद रिटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

उत्पाद रिटर्न – सामान्य परिदृश्य

आपका ऑर्डर उत्पाद रिटर्न, एक्सचेंज, रिप्लेसमेंट या रिफंड के लिए कब योग्य है?

बेहतर समझ हासिल करने के लिए कुछ परिदृश्यों का अन्वेषण करें ताकि आप एक सूचित विकल्प बना सकें और जब आप फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करें तो मन की शांति का अनुभव कर सकें।

जब आपका आर्डर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो दोषपूर्ण या छेड़छाड़ की जाती है

पहले, जांच लें कि आपके द्वारा ऑर्डर किए गए उत्पाद को कोई नुकसान हुआ है या नहीं। कभी-कभी, शिपिंग और हैंडलिंग के कारण पैकेज क्षतिग्रस्त हो सकता है लेकिन पैकेजिंग के अंदर उत्पाद अच्छी स्थिति में हो सकता है। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि आपके पैकेज के साथ छेड़छाड़ की गई है या उत्पाद को उसके बॉक्स में ठीक से सील नहीं किया गया है, तो आप मौके पर आदेश को अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप पैकेज स्वीकार करने के बाद इसे नोटिस करते हैं, तो आप रिटर्न रिक्वेस्ट बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं। फ्लिपकार्ट मोबाइल ऐप या डेस्कटॉप साइट में ऑर्डर्स टैब पर क्लिक करके रिटर्न विकल्प खोजें। इसके लिए ऑप्ट करें और प्रक्रिया के अगले चरणों का पालन करें। फ्लिपकार्ट उत्पाद रिटर्न टीम यहां से लेगी।

ऑर्डर किए गए उत्पाद की श्रेणी के आधार पर, आप एक प्रतिस्थापन या धनवापसी का विकल्प चुन सकते हैं।

अप्रत्याशित रूप से फिट, रंग या शैली 

जूते चलाने की एक जोड़ी का आदेश दिया और पता चला कि वे आपको फिट नहीं करते हैं? चिंता मत करो। अपने फ्लिपकार्ट खाते में प्रवेश करें, माई ऑर्डर टैब पर जाएं, रिटर्न पर क्लिक करें, आकार फिट मुद्दे के रूप में कारण चुनें और एक्सचेंज विकल्प चुनें। एक्सचेंज एक विकल्प है जब आकार आपको फिट नहीं होता है या आपको उत्पाद का रंग पसंद नहीं है।

आउट ऑफ स्टॉक उत्पादों के मामले में उत्पाद रिटर्न और प्रतिस्थापन

एक टी-शर्ट का आदेश दिया और पता चला कि यह फिट नहीं है? क्या होगा अगर उस आकार में कोई प्रतिस्थापन उपलब्ध नहीं है?

See also  Ek Achhe Website Ka Develop Kaise Kare [Beginners Guide]

आप उसी My Orders टैब से टी-शर्ट के लिए पूर्ण धन-वापसी प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, आप लाइफस्टाइल श्रेणी से आपके द्वारा ऑर्डर किए गए किसी भी उत्पाद के लिए रिफंड प्राप्त कर सकते हैं

लेकिन अगर आप टी-शर्ट को इतना पसंद करते हैं कि आप स्टॉक में वापस आने पर नज़र रखना चाहते हैं, तो सिर्फ नोट मी फीचर पर क्लिक करें। जब आपका पसंदीदा टी फ्लिपकार्ट पर एक विक्रेता के साथ उपलब्ध होता है, तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी, ताकि आपके पास वही खरीदने का एक और मौका हो जो आपको पसंद हो।

आपने एक चीज़ का आदेश दिया, लेकिन कुछ और मिला 

तो, आपने अपने मोटो जी के लिए एक कैप्टन अमेरिका मोबाइल कवर का आदेश दिया, लेकिन जब पैकेज आया तो आपको एक गोल्ड आईफोन कवर मिला। हालांकि यह एक सामान्य घटना नहीं है, ऐसे परिदृश्यों को तुरंत रिटर्न के लिए सतर्क किया जाना चाहिए।

एक बार रिटर्न के लिए अधिसूचित करने के बाद, हमारे वितरण कर्मी आपके द्वारा वितरित किए गए उत्पाद को एकत्र करेंगे और आपको दिए गए सटीक उत्पाद के प्रतिस्थापन के साथ प्रदान करेंगे। उस पृष्ठ पर वापसी नीति को पढ़ना याद रखें जहाँ आपका उत्पाद वर्णित है।

सभी रिटर्न फ्लिपकार्ट प्रतिस्थापन गारंटी द्वारा कवर किए गए हैं।

अगर आपको रिफंड चाहिए 

यदि आप अपने प्रतिस्थापन से असंतुष्ट हैं, या यदि आप चाहते हैं कि विशिष्ट उत्पाद या मॉडल स्टॉक से बाहर है, तो हमारी ग्राहक सहायता टीम आपको धनवापसी का विकल्प चुनने की सलाह दे सकती है।

अपने माई ऑर्डर पृष्ठ से विवरण भरने के बाद अनुरोध वापसी विकल्प चुनें। आपका धनवापसी अनुमोदन के बाद संसाधित किया जाएगा। एक बार जब आपका धनवापसी स्वीकृत हो जाता है, तो आपका धन आपको तीन तरीकों में से एक में वापस जमा कर दिया जाएगा:

  1. यदि आप कैश-ऑन-डिलीवरी के माध्यम से भुगतान कर चुके हैं तो IMPS हस्तांतरण के रूप में
  2. उसी स्रोत के माध्यम से धनवापसी के रूप में जिसे आप ऑर्डर के लिए भुगतान करते थे (बैक टू सोर्स कहा जाता है)। उदाहरण के लिए, इसका मतलब है कि यदि आपने अपने एचडीएफसी डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान किया है, तो आपका धनवापसी उसी खाते में जमा किया जाएगा।
  3. वापसी बनाते समय आपके द्वारा निर्दिष्ट बैंक खाते में IMPS, यदि आप धनवापसी वापस लेने के बजाय बैंक खाते में धनवापसी करना चुनते हैं। (डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग फॉरवर्ड पेमेंट्स के लिए उपलब्ध)।
  • फ्लिपकार्ट से खरीदा गया उत्पाद अपनी वारंटी अवधि के दौरान कार्यात्मक नहीं है

फ्लिपकार्ट प्रतिस्थापन गारंटी विक्रेता की वापसी नीति और उत्पाद श्रेणी के आधार पर निर्दिष्ट अवधि के दौरान लागू होती है। पहले उत्पाद पृष्ठ पर प्रतिस्थापन गारंटी अवधि की जांच करना महत्वपूर्ण है और फिर ‘रिटर्न’ के लिए पूछें।

यदि, किसी कारण से, आपको पता चला है कि आपके द्वारा ऑर्डर किया गया उत्पाद कुछ खराबी है या इस गारंटी अवधि से पहले काम नहीं कर रहा है, तो अपने शहर में ब्रांड के अधिकृत सेवा केंद्र के साथ संपर्क करें, जैसे आप किसी भी उत्पाद के साथ करेंगे जो आप कर सकते हैं एक ऑफ़लाइन रिटेलर पर खरीद।


उम्मीद करते हैं कि “How to return product on flipkart?” जानकारी आपके लिए उपयोगी हुई होगी. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment जरूर करें. post अच्छी लगे तो social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

54 thoughts on “Flipkart Me Product Return Ya Replace Kaise Kare [Complete Guide] Return Policy”

        • Hmne ek i kall ka fon order kiya tha, jiski features shi nhi tha, hmne use replacement ka request ki, 1 week m delivery boy aya aur fon lekr bola ki apko nya fon 2 din bad milega, aur jb se abhi tk koi fon lekr nhi aya, 5399 ka wo fon h, jb v usme bat kr rhe hain wo log bol rhe hain ki apka problem solv ho jayega, bhot mushkil se paise jodkr fon mngaya tha, plz help kro ap

          Reply
  1. Actually main oppo ka mobile order kiya hai o muze delivered ho gaya aaj. Koi problem nhi hai mobile mai but mai satisfied nhi hu oppo ke mobile se to muje ye puchana tha ki mai o mobile return karek same amount me dusare brand ka mobile le sakti hu kya???

    Reply
  2. BHai maine 25 ko return dala return aprove bhi ho gaya par 7 din ho gaya na hi paise dala na hi product ko lene aaya

    Reply
  3. Mai flipkart par honor 10 lite order kiye uske badle Nokia ka keypad mobail aaya to mai replacement ki to delevari boy nhi le gaya aur ab flipkart ab mera account bhi closed kar diya aur refund bhi nhi mila ab mai kya karu Mera Refund kaise milega

    Reply
  4. Syska UltraTrim HT800 Runtime: 30 min Trimmer for Men
    Return requested

    Refund Requested
    We will contact you within 72 hrs to clarify your request. Please note your request will be accepted only if it falls within the flipkart return policy. Refund will be transferred to your Bank Account within 1 business day (Bank holidays not included) after pick up is completed.
    No more orders
    ye bta rha h. iska mtlb

    Reply
  5. Mene earring li thi 3 din me hi black ho gaye he ise retun kese kre mere paas na hi earring jis me aaye the vo kavar he na hi usme jo bill aata he vo to vapas kese kre bataye

    Reply
  6. Mene flipkart se ek charger order kiya . Return ki jagah replacement kar diya . Item return kar diya . Lekin ab muje naye wala charger nhi chahiye. To agar me usko accept nhi karu toh mera refund muje kaise milega mene cod kiya tha.

    Reply
    • Mene flipkart se ek charger order kiya . Return ki jagah replacement kar diya . Item return kar diya . Lekin ab muje naye wala charger nhi chahiye. To agar me usko accept nhi karu toh mera refund muje kaise milega mene cod kiya tha

      Reply
  7. Sir mene product liya tha delivery ke thodi der baad me use return karna chahta tha but return ka option show nahi ho raha tha sirf replace ka show ho raha tha to mene use replace kardiya aur cash on delivery tha product mujhe mere paise lene hai to kaise milenge sir plz bataiye aap

    Reply
  8. Sir mene product liya tha delivery ke thodi der baad me use return karna chahta tha but return ka option show nahi ho raha tha sirf replace ka show ho raha tha to mene use replace kardiya aur cash on delivery tha product mujhe mere paise lene hai to kaise milenge sir plz bataiye aap

    Reply
  9. Sir mene product liya tha delivery ke thodi der baad me use return karna chahta tha but return ka option show nahi ho raha tha sirf replace ka show ho raha tha to mene use replace kardiya aur cash on delivery tha product mujhe mere paise lene hai to kaise milenge sir plz bataiye aap

    Reply
  10. Bhai agar mene koi product mangaya to use m return karna chahta hu or mere paas us product ka bill h but box nhi h to kya wo return ho jayga ya nhi ??????? Plzz reply arshad bro

    Reply
  11. Mene 15 days pehle intex ka ek phone flipkard se kharida mujhe phone pasand nahe aya mujhe hone return ker k real me ka phone lena hai me kia karu please help me

    Reply
  12. Mene jo saman mangya tha uska size large aa gaya to mene exchange ka options select kiya par select karne ke baad galti se cancel button par click ho gaya ab me return ya exchange karna chati hu to wo options show nahi kar raha he kya karu

    Reply
  13. Mai Flipkart se 1 Dress order ki thi…but due to defective item. Mai chahti hu ki Mai usey exchange karwaaun
    Toh Mai ye exchange kar k same product kese mangwaaun???

    Reply
  14. Sir ek order ko kini bar exchange kr sakte hai , ydi ek bar hmne exchange kr dia .. ydi fir koi problem hai to ky return ka option available hoga

    Reply
  15. Mujhe flipkart par exchange kiye gaye mobile ka amount refund chahiye , without receiving the new mobile… Kya karna hoga

    Reply
  16. Agr medicine order krte hai, or wo duplicate nikle. Or product non returnable or non replacement ho to kya kre….?

    Muje 2 baar duplicate product mila hai isliye puch rha hu.

    Reply
  17. Hmne ek i kall ka fon order kiya tha, jiski features shi nhi tha, hmne use replacement ka request ki, 1 week m delivery boy aya aur fon lekr bola ki apko nya fon 2 din bad milega, aur jb se abhi tk koi fon lekr nhi aya, 5399 ka wo fon h, jb v usme bat kr rhe hain wo log bol rhe hain ki apka problem solv ho jayega, bhot mushkil se paise jodkr fon mngaya tha, plz help kro ap

    Reply
  18. Hmne ek i kall ka fon order kiya tha, jiski features shi nhi tha, hmne use replacement ka request ki, 1 week m delivery boy aya aur fon lekr bola ki apko nya fon 2 din bad milega, aur jb se abhi tk koi fon lekr nhi aya, 5399 ka wo fon h, jb v usme bat kr rhe hain wo log bol rhe hain ki apka problem solv ho jayega, bhot mushkil se paise jodkr fon mngaya tha, plz help kro ap8

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×