Hosted Adsense Account Ko Non-Hosted Me Upgrade Kaise Kare

हम इस post में बताने वाले हैं की Hosted Adsense Account को Normal यानि non-hosted Adsense Account में कैसे upgrade करें. बहुत सारे लोग अपना Adsense account Youtube या Blogger के लिए बनाते है, जिससे adsense team उसे hosted account provide करती है. अगर आपके पास कोई website है या Blogspot ब्लॉग के अलावा कोई ब्लॉग है और आप उसे Hosted Adsense account से connect करके ads दिखाना चाहते हो तो आपको hosted Adsense account को non-hosted account में upgrade करना होगा. आज हम इस post इसी के बारे में बता रहे है.

Hosted Adsense ko Normal ya Non Hosted Adsense Account me Update Convert Kaise kare Badle

मेने पहले ही इसके बारे में बता दिया है की Adsense Hosted और non-hosted Account क्या होता है?  गर आप Hosted और non-hosted Adsense account को लेकर confuse रहते हैं तो आपको suggest करूँगा की पहले उस post को पढ़ लीजिए. वैसे हम इस post में आपको short में इन दोनों के बारे में बता देंगे.

बहुत से लोग internet से पैसे कमाने का शुरुआत Youtube से ही करते है. क्योकि Youtube बहुत ही easy है. वैसे ब्लॉगिंग को पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है लेकिन Youtube सबको इसलिए आसान लगता है, क्योकि आपको इसमें कोई भी video बनाकर उसे upload करना होता है. अगर आपने भी Youtube में Video upload करके अपना Adsense account बनाया है और आपको एक website भी है, उसमे भी आप Ads दिखाना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने Adsense account को normal account में बदलना होगा।

अगर आप Blogspot user हो या Youtuber हो तो आपको बहुत आसानी से Adsense account approval मिल सकता है. क्योकि ये Google verified partner sites है. लेकिन अगर आप किसी custom domain वाली site के लिए Adsense account बनाना चाहते हो तो आपको आसानी Approval नही मिलेगा. इसके लिए आपको Google के सभी policies को follow करना होगा. अगर आप Adsense policy का उल्लंघन किये तो आपके Account को reject कर दिया जायेगा.

Youtube के लिए Adsense account Approval एक दिन में मिल जाती है. Adsense team Youtube के लिए immediately approval देता है. लेकिन Youtube के लिए Hosted Account दिया जाता है, जिसे हम अपने ब्लॉग में use नही कर सकते हैं. यदि इसे अपने site के लिए use करना चाहते हो तो आपको Hosted account को non-hosted में बदलना होगा।

See also  Blogspot Blog me Search Box Kaise Add kare

Adsense Hosted VS Non-Hosted Account में क्या difference हैं।

इन दोनों के बिच ज्यादा अंतर तो नही है लेकिन अगर देखा जाये तो बहुत बड़ा अंतर है. हम Non-Hosted Account को Youtube के लिए use कर सकते हैं लेकिन Hosted account को हम site के लिए use नही कर सकते है. चलिए हम आपको अच्छे से बता रहे हैं. अगर आपको इन दोनों के differences के बारे में अच्छे से जानना है तो इस post को पढ़ें. “Hosted VS Non-Hosted Adsense Account में क्या Differences है?

Hosted Adsense Account: यह वो Adsense Account होती है जो Google Verified Partner sites के द्वारा ही Approve की जाती है. जैसे आप Youtube के लिए Adsense account बनाये तो ये एक Google का ही service है यानि Google verified site है तो इसीलिए आपको hosted account provide की जायेगी. इसी तरह Blogspot और Hubpages भी google verified partner site है और इसके लिए भी अगर आप Adsense account बनाओगे तो आपको hosted adsense account मिलेगी. आप hosted adsense account का use सिर्फ Blogger, Youtube और hubpages के लिए कर सकते हो और आप कोई custom URL site में इसका उपयोग नही कर सकते हो।

Non-Hosted Adsense Account: यह adsense account को Normal account भी कहते हैं. यदि आप अपने custom URL site के लिए Adsense account बनाओगे तो आपको non-hosted adsense account ही मिलेगा. Non-hosted adsense account आसानी से approve नही होता है और अगर आप approve करना चाहते हो तो आपको Adsense के सभी policies को follow करना होगा. इस account को आप youtube, mobads etc. के लिए भी use कर सकते हो. एक बार यह account approve हो गया फिर तो आप unlimited websites में ads दिखा सकते हो.

Hosted Account को Non-Hosted में बदलने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें।

जैसा की आपको पता भी होगा की Hosted Adsense बहुत जल्दी Approve हो जाता है और non-hosted account को approve करने से पहले adsense team अच्छे से review कर लेता है और उसके बाद ही उसे approve करता है. तो आप अपने Hosted account को non hosted में convert कर रहे हैं. इसीलिए आपके application को तभी accept किया जायेगा, जब आप Adsense के सभी policies को follow करेंगे. अगर आप adsense policies को follow नही करोगे तो आपके site को ban कर दिया जायेगा. इसीलिए हम आपको निचे कुछ main points बता रहा हूँ. इन्हें अच्छे से पढ़कर follow करें, उसके बाद ही अपने Hosted account को non-hosted में upgrade करने का request submit करें।

See also  Adsense Ads Placement Full Guide - With Infographic in Hindi

Content & Traffic: आपके ब्लॉग में जितने भी post है उसकी quality अच्छी होनी चाहिए. यानि उस ब्लॉग के प्रत्येक post में 1000+ words use होना चाहिए. आपके ब्लॉग के सभी post 100% original होना चाहिए। जब आपके ब्लॉग के content की quality अच्छी होगी तो आपके ब्लॉग में अच्छी traffic भी होगी और Adsense ads दिखाने के लिए आपके ब्लॉग में 300+ unique visitors होना जरुरी है.

Site Design: site का design सिर्फ आपके ब्लॉग के visitors पर effect नही करता है बल्कि ये आपके ब्लॉग के SEO और Adsense policies के लिए work करता है. अगर आपके ब्लॉग का design अच्छा होगा तो आपके ब्लॉग के लिए adsense approval जल्दी मिल जायेगा।

Add Some Important Pages: आपको पहले में एक बात बता दूँ की मेरे ब्लॉग का Adsense account एक बार इसी reason से disapprove हुआ था. बहुत से लोग इनको ज्यादा important नही मानते हैं तो उन्हें में कहना चाहूँगा की Adsense Account के लिए apply करने से पहले About, Contact और privacy and policy ये सभी page बना लीजिए. वरना आपका Adsense account reject होने का एक बड़ा reason हो सकता है।

Hosted Adsense Account को Non-Hosted Adsense Account में upgrade कैसे करें।

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको ये पता चल गया होगा की Hosted Adsense अकाउंट क्या होता है? और Non-Hosted Adsense अकाउंट क्या होता है? अब में आपको hosted adsense account को non-hosted में convert करने के बारे में बता रहा हूँ. अगर अपने अपना Adsense account Youtube या Blogspot के माध्यम से बनाया है तो आपका hosted adsense account होगा. यदि आप इसे non-hosted account में बदलना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास site होना चाहिए. अगर ये सब आपके पास है तो चलिए हम बता रहे हैं, उन्हें follow करें।

See also  YouTube Par Video Upload Kaise Kare [Beginner Guide]

Step 1: सबसे पहले Adsense की site में Login करें.

  1. अब menu में My Ads पर click करें.
  2. अब Other products का option आएगा, उसपर click करें.
  3. इस field में अपने website का पूरा URL Address लिखें।
  4. अब Submit बटन पर click करें।

Step 2: URL submit करने के बाद आपके सामने code आएगा. इन्हें copy कर लीजिए और अपने ब्लॉग के section में add करें. चलिए हम आपको option के साथ बता रहा हूँ.

  1. इस code को copy करें और अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है तो WordPress Dashboard ->Appearance ->Editor में जाएँ और header.php में <head> के निचे copy किये हुए code को paste करें और Save कर दीजिए.
  2. Code को अपने ब्लॉग के <head>  section के add करने के बाद यहाँ पर tick कर दीजिए.
  3. अब DONE की बटन पर Click करें.

अब आपके Hosted adsense account को non hosted में upgrade करने का request submit हो गया है. अब 1 या 2 दिन के अंदर Adsense के तरह से आपको एक mail मिलेगा. जिसमे यह लिखा होगा की आपका Adsense Account non hosted में बदला गया या नही. अगर 1-2 दिन के अंदर भी adsense का mail नही आया तो चिंता नही करें ये mail आपको 7 दिन के अदर ही मिलेगा।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा और आप इस post की मदद से Hosted adsense account को normal account में convert कर दिया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

9 thoughts on “Hosted Adsense Account Ko Non-Hosted Me Upgrade Kaise Kare”

  1. Hello Sir mene apne blogs me custom domain add kar diya tha isliye mere blog ke ads dikhna band hogye he batao me kya karoo

    Reply
  2. Sir mai custom domain k sath blogger user hu, youtube k adsense acount pe apne site ko add kar verify bhi kara liya h bt abhi bhi mera acount hosted hi show kr rha h aur blog pr ad bhi nhi aarha, sir kya problem ho sakti h, kya blogger keliye acount hosted hi rahta h.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×