[#Top Tips] Google SERPs Me Apne Blog Ko Sabse Top Par Kaise Laye.

Google पर site को index करवाने के लिए सिर्फ Google webmaster tool में ही submit करना काफी नही होता है. Google की SERP में अच्छी ranking लाने के लिए हमें Google के नियमों का पालन करना होगा. जिससे हमारा ब्लॉग Google SERPs में top पर index होती है और हमारे ब्लॉग की content fast index होती है. हम इस post में आपको कुछ tips बता रहे हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग को Google SERPs में टॉप पर ला सकते हो।


हम कितनी मेहनत से अपने ब्लॉग को Google Console में submit करते है और अपने ब्लॉग में posts update करते रहते है. ताकि हमारा Google में सबसे first position में index हो. मगर इतना मेहनत करने के बाद फिर भी Google में हमारा blog अच्छी ranking में नही हो तो क्या करें!!!
Actually, सभी ब्लॉगर यही चाहता है की उसका ब्लॉग Google में सबसे अच्छे rank में हो, जिससे सभी ब्लॉगर better तरीके से SEO को follow करता है. लेकिन अगर हमको सभी ब्लॉग को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ना है तो इसके लिए हमें उन सबसे ज्यादा मेहनत करना होगा. अगर वो अपने Blog Post में 1000 words use करता है तो हमें 2000 words use करना होगा. इसी तरह हर चीज में हमें उनसे आगे रहना होगा तभी हमारा Google SERPs में हमारा blog सबसे first में index होगा।

ऐसा बहुत सारे ब्लॉगर है, जो starting में बहुत ज्यादा मेहनत करता है और जब उसे success मिलने में ज्यादा दुरी नही होती है तो वह ब्लॉगिंग करना छोड़ देता है. जो भी मेरे भाई ऐसा करते है, में उन सबसे कहना चाहूँगा की “बूंद बूंद से ही घरा भरता है.” For example: एक time ऐसा था जब में भी किसी से help मांगता था और आज भी जब मुझे कोई बड़ी problem होती है तो में अपने expert blogger से सहायता लेता हूँ। इस दुनिया में एक इंसान को दूसरे इंसान की जरुरत होती ही है. I mean की यदि अभी आपको दूसरे की help की जरुरत होती है तो एक दिन ऐसा भी आएगा जब दूसरे को आपकी help की जरुरत होगी. इसीलिए अगर ब्लॉगिंग की रास्ता चुने हो तो इसको कभी छोड़ना नही. I wish की अगर आप ब्लॉगिंग का रास्ता नही छोड़ोगे तो एक दिन ऐसा भी आएगा की आपको सफलता मिल जायेगी।

In this post, हम बात करने वाले हैं की Google SERPs (search engine result page) में अपने blog को सबसे top पर कैसे लाएं. हम आपको निचे में कुछ tips बता रहे हैं, जिन्हें अगर आप follow करेंगे तो आप गूगल में अपने ब्लॉग की ranking बढ़ा सकते हो।

See also  Google Images Se Copyright Free Images Kaise Find (Download) Kare

Google SERPs में अपने ब्लॉग को Top पर कैसे लाएं।

Find Viable Keyword For Article.

High ranking keyword ब्लॉग की ranking बढ़ाने का सबसे important factor है. जो ब्लॉगर अपने blog post के लिए high rank keywords use करता है तो उसका ब्लॉग search engine में सबसे ऊपर होता है. क्योकि high rank keyword का मतलब होता है Google में सबसे ज्यादा कौन कौन से words search होता है. Google में जो word ज्यादा search होता है, उसको अगर हम अपने post में use करेंगे तो जब कोई उस word को Google में search करेगा तो हमारा post भी वहाँ index होगा।
High rank keyword को search करने के लिए Google Adwords सबसे better और free tool है. इसके लिए मेने एक post भी लिखा है की “Google Adwords में Keyword rank कैसे check करें.” आप इसको पढ़कर ये पता कर सकते हो की Google में कौन कौन से word का rank कितना है. जिन जिन words का rank अच्छा होगा, आप उसको अपने post के first और last paragraph में use कर सकते हो. इसके अलावा आप post के title, subtitle, URL Structure में भी use कर सकते हो।

Write Unique & SEO Optimized Post:

Blog post को optimize करना बहुत जरुरी है. इसको अच्छे से optimize करके हम अपने post को Google में सबसे top पर ला सकते हैं. Post अपने readers के लिए लिखे और post जिस topic पर लिख रहे हो, उसपर पूरी जनकारी details में देने की कोशिश करें. जब आपके post को readers like करेगा तो उसको search engine भी like करेगा. इसीलिए unique post लिखे और post में हमेशा 1000+ words use करें.
Post में SEO optimize करना भी जरुरी होता है. तभी हमारा post गूगल जैसे search engine में top पर रहता है. Post में अपना experience भी share करें, ताकि आपके readers को अच्छे से समझ में आये और इससे आपका post unique हो जायेगा. अगर आप unique यानि 1000+ words की post लिखोगे तो 90% chance रहेगा की आपके post को search engine में अच्छा response मिलेगा. में आपको निचे में कुछ tips बता रहा हूँ, जिससे आप अपने post में SEO optimize कर सकते हो।

  1. Post के first and last paragraph, title में keywords का use करें.
  2. Post में heading और sub-heading का use करें.
  3. Post का title unique होना जरुरी है।
  4. आप post के heading एयर sub-heading में keyword का भी use कर सकते हो।
  5. Post image के alt tag में keyword use करें।
  6. Post में internal link करना बहुत जरुरी होता है. इसीलिए post लिखते time old post को add करें.
  7. External link में हमेशा rel=’nofollow’ का attribute use करें. यदि आप external link में nofollow use नही करते हो तो आपके ब्लॉग को Google से plenty मिल सकती है.
See also  Blog Post Likhne Ke Liye 10 Rules [Must Follow]

Submit Your Blog on Google Console:

ब्लॉग को Google console में submit करना बहुत जरुरी होता है. जब आप अपने ब्लॉग को Google console में submit करोगे तो ही Google आपके ब्लॉग को सही से index करेगा. जब हम अपने ब्लॉग को Google console में submit नही करते हैं तो भी Google में हमारा blog index होता है. लेकिन इससे googlebot हमारे ब्लॉग की सभी posts, pages, images को index नही कर पाता है. Blog को google console में submit करने के बाद हमारे ब्लॉग का नाम Googlebot की list में शामिल हो जाता है और googlebot हमारे blog की सभी URLs को index करता है.
Blog को Google console में submit करने के बाद हमें GWT में sitemap add करना होता है. इसको भी add करना बहुत important होता है. क्योकि इसमें हमारे ब्लॉग की सभी posts, pages, images का link होता है. जब हम Google webmaster tool में sitemap को submit करते हैं तो GWT हमारे sitemap को scan करके वहाँ से post की notification प्राप्त करता है.

Make Your Blog Simple and Mobile Responsive.

आपको तो पता ही होगा की जो काम पहले हम computer में करते थे. अब उस काम को हम mobile के द्वारा भी easily कर लेते है. पहले officer लोग अपने साथ में laptop लेकर जाते थे लेकिन अभी के time में साथ में अब एक Smart phone लेकर जाते है. Google ने Android को launch किया था और अभी Android पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा popular smart phone है. Android phone के लिए बहुत सारे applications है, जिन्हें आप Playstore से download कर सकते हो। अभी के समय में आप अपने ब्लॉग को भी android phone से manage कर सकते हो।
अभी लगभग 60% लोग mobile में ही internet use करते है. Google ने भी यह announce कर दिया है की जो site mobile friendly नही होता है, उसको Google मे अच्छी ranking नही मिल पायेगी. इसीलिए अगर आप अपने ब्लॉग को google में first position में लाना चाहते हो तो आपका ब्लॉग mobile responsive होना बहुत जरुरी है. ब्लॉग को mobile responsive बनाने के लिए Mobile responsive template/theme use करें. अगर आप अपने ब्लॉग को fast loading बनाना चाहते हो तो इसके लिए में कहूँगा की अपने ब्लॉग को simple design ही करें।

See also  Website Ya Blog ki Backlink Check karne Ke Liye 5 Tools

Promote Your Blog and Content:

ब्लॉग को promote करना बहुत जरुरी है. जब आप अपने ब्लॉग को promote करोगे तो Google में आपके ब्लॉग की popularity and ranking दोनों बढ़ेगी. क्योकि Google ranking एक बहुत बड़ा factor ब्लॉग की popularity भी है यानि की Google ranking देते वक़्त यह भी count करता है की आपके ब्लॉग की popularity कितनी है. जब आप अपने ब्लॉग को promote करोगे तो आपके ब्लॉग की popularity बढ़ेगी. जब आपके ब्लॉग की popularity बढ़ेगी तो ranking भी बढ़ेगी।
ब्लॉग को promote करने के लिए online बहुत सारे ways हैं. लेकिन social media सबसे better तरीका है, ब्लॉग को promote करने के लिए. जब भी ब्लॉग में new post update करते हो तो उसे Facebook, Twitter, Google plus, Whatsapp, Linkedin, Pinterest जैसे social network में share करें. इसके अलावा article directory में भी post को submit करें. ब्लॉग की popularity बढ़ाने के लिए dofollow backlink बनाना बहुत जरुरी है।

Conclusion,

यह सभी तरीकों को follow करके आप अपने ब्लॉग को Google में first position ला सकते हो. हमने आपको जो tips ऊपर बताये हैं, यही सबसे better तरीका है ब्लॉग को गूगल में सबसे top लाया जा सकता है. इसके अलावा भी कुछ points हैं लेकिन सबसे जरुरी points जो है उसको हमने ऊपर बता दिया है.


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आप इस post में बताये गए tips को follow करके अपने ब्लॉग को गूगल में सबसे अच्छा rank में  ला सकते हो। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को Facebook, Twitter, Google plus और whatsapp में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “[#Top Tips] Google SERPs Me Apne Blog Ko Sabse Top Par Kaise Laye.”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×