Top 20 Google Ranking Factors : Google Me Apne Blog Ko Top Par Laye

सभी Blogger तो चाहता है की उसका Blog search engine में अच्छे rank में हो और वो इसी कारण से SEO को Follow करता है. अभी के समय में तो हर कोई चाहता है की उसका blog search engine में अच्छे rank पर हो तो हर कोई SEO को ज्यादा better से follow करता है. अगर आप चाहते हो की आपका Blog Google में अच्छे position पर हो तो इसके लिए आपको Google की ranking factors पर ध्यान देना होगा और उनको follow करना होगा. हम इस post में आज Google ranking factors के बारे में बताने वाले हैं.

Top 20 Google Ranking Factors Blog Ko Top Results me Lane ke Liye aur SERP increase karne ke liye

अभी दिन प्रतिदिन websites and blogs की संख्या बढ़ती ही जा रही है. कोई Online पैसे कमाने के लिए, कोई Business के लिए तो कोई अपना Personal & private Information के लिए Blog बना रहे हैं. ऐसे में तो हर कोई चाहता है की Google उसके Blog को Top में Index कराएं और हर कोई better से better तरीके से SEO को follow करता है लेकिन फिर भी उसका Blog Google में अच्छे स्थान पर Show नहीं होता है. ऐसा इसलिए होता है की SEO को हर कोई Follow करता है लेकिन Google के कुछ ranking factors है. जिन्हें वो लोग Follow नहीं करता है इसीलिए उसका blog Google में top result में नहीं show होता है.

जब कोई कोई भी company एक बहुत बड़ी और popular company हो जाती है तो उसका privacy and policy पहले से बहुत बदल जाता है. उसमे नयी नयी नियमें एवं शर्तें लागू होता है. इसी तरह Google भी एक बहुत बड़ी company है इसमें भी कुछ नियम है जिसको हमें follow करना होता है तभी हमारा blog Google की result page में top पर होता है.

अभी Google SERP {search engine result page जिसमे search result show होता है.} के लिए 200 से ऊपर Factors है. अगर इन factors को अगर हम follow करेंगे तो I sure की Google हमारे blog को कभी भी पीछे नहीं छोड़ेगा. इन factors के बारे में सभी को पता नहीं होता है और जिसको पता होता है और वह इनको follow करता है तो उसके blog में सबसे ज्यादा traffic Google से ही आता है. तो अगर आप अभी तक इन factors को नहीं जानते हो तो में इस post में बताने वाला हूँ. और में आपको suggest करूँगा की इनको follow कीजिए और देखिये कुछ ही समय में इसका result आपके सामने होगा।

Google Ranking के Top 20 Factors:

Keyword in Post Title

Post के title में keyword का use करना Google की ranking factors में से एक बहुत मत्वपूर्ण factor है. Mostly, English Blog के Post title में Keywords तो use करते ही है. अब कुछ time बाद में Semrush भारत में भी हिंदी Keywords Database तैयार करने वाला है जिससे हिंदी keyword की ranking आसानी से पता चल जायेगा. Post title एक ऐसा जगह है जिसमे Visitors और search engine दोनों की नज़र पहले पड़ती है. Google में post title को filter किया जाता है और इसमें top ranking keywords को highlight किया जाता है जिससे post fastly index होता हाउ और search engine के top में index होता है. इसीलिए अगर आप अपने Post में sometime keyword use करते हो तो कोशिश कीजिए की post title में भी keyword use कीजिए.

Keyword Density

जब भी Blog post लिखतें हैं तो उस समय बहुत से important बातों को ध्यान में रखना होता है. उन सब में सबसे ज्यादा important है की हमें post में keyword density का ख्याल रखना होता है. ज्यादा तर new bloggers इसको नज़रअंदाज कर देते हैं तो में उन सबसे कहना चाहूँगा की अगर आप Post में keywords का use अच्छे से किये हो लेकिन keyword density का ख्याल नही रखे तो वो सब बेकार हो जायेगा और इसका कोई effect नहीं होगा।
जब हम Post लिखते हैं तो उसमे एक ही word का use बहुत बार कर देते है. Google हमें post में एक word का use maximum 4 बार करने को कहता है. लेकिन हम 10+ बार तक इसका use कर देते हैं तो यही कारण है की Google हमारे post को top पर नहीं दिखता है. Actually, होता यह है की जब हम post में एक word को 6-8 use करते हैं तो इससे googlebot को post filter करने में परेशानी होती है और हमारे main keywords को Highlight भी नहीं कर पाता है.

Keyword in H1 and H2 Tags

Post में बहुत सी जगह में हमें heading और sub-heading का use करना होता है तभी post का design better लगता है और readers को जल्दी समझ में आता है. आप आप भी अपने post में h1 या h2 heading use करते हो तो इसने ranking keywords का use करें. इससे Google में Keyword जल्दी highlight हो पायेगा और अच्छे स्थान पर दिखेगा. अभी के समय में बहुत ही कम blogger होते हैं जो की keywords use करता है. इसका main कारण है की इसमें बहुत मेहनत लगती है और time भी बहुत लगता है तो इसीलिए इसको use नहीं कर पाता है तो जो ऐसा करते है तो उनसे में कहना चाहूँगा की जब आप कोई अच्छे काम करोगे तो उसमे आपको रात और दिन एक करना होगा तभी आप उस काम में सफल हो पाओगे. अगर आपका होसला और इरादा मजबूत होगा तो आपके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं होगा. ऐसे में तो keyword research करके post में use करना आपके लिए कुछ भी नहीं होगा.

See also  Blog Post Copy Hone Par Copyright Post Me Automatic Apne Blog Ki Link Add Kare

Mobile Optimized

जिस तरह हम Google Analytics के द्वारा यह आसानी से जान लेते है की हमारे Blog में कितना traffic daily आता है, ज्यादा traffic mobile या computer से आता है, traffic किस country से आता है. उसी तरह Google के CEO को भी इसकी पूरी जनकारी होती है. Bye the way, यह तो सबको पता है की लगभग 65% internet user mobile से use करता है तो इसी को ध्यान में रखते हुए Google यह Announce किया की जिसका site mobile friendly होगा उसको filter करके top result में दिखायेगा और जिसका blog mobile friendly नहीं होगा है तो Google इस तरह की site को कभी भी top पर नहीं दिखा सकता है.
इसीलिए अगर आपका Blog mobile friendly नहीं होगा तो आपका blog search result में कभी top पर नहीं हो सकता है. चाहे आप कितना भी SEO को follow करो।

Keyword in Domain Name

Domain name को selecting time बहुत से लोग mistake करते हैं. अभी में ज्यादा हर हिंदी Bloggers को देख रहा हूँ की वो किसी popular blog से related domain खरीद लेता है और सोचता है की उसका भी blog में उतना ही traffic आएगा जितना popular Blog में आता है. में समझता हूँ की ऐसे blogger तो starting में ही सबसे बड़ी गलती कर देती है. अगर by chance अगर उसका blog future में कभी success हो भी जायेगा तो लोग यही कहेगा की दूसरे की Blog से related domain है.
एक बात हमेशा ध्यान में रखिये की अगर आप अपनी life में कुछ different करना चाहते हो और किसी भी काम में success होना चाहते हो तो दूसरे की copy मत करो, अपना सोच सबसे अलग रखो और सच वाही होगा तो आपका दिल कहेगा. मेरा ये सब कहने का मतलब है की life में कुछ different करने की सोच रखिये. अगर कोई काम में अगर success हो गया है तो आप उससे related काम करने की सोच नहीं रखिये बल्कि आप ये सोचिये की उससे ज्यादा अच्छा कम कौन है और उस काम को अंजाम दीजिए.

Age of Domain

इस बात को google भी मानता है की अगर कोई काम में जो पहले से होता है तो उसको ज्यादा जनकारी होता है और जो नया होता है उसको कम ही जनकारी होती है. इसीलिए लिए Google domain age के हिसाब से ranking देती है. अगर आपका domain नया है तो धीरे धीरे वह जितना पुराना होता जायेगा उतना ही आपके Blog की SEO ranking बढ़ता जायेगा. Domain age का बहुत importance होता है. SEO और Popularity दोनों के लिए domain age एक बहुत बड़ी factor है. बहुत से लोग अपने blog domain change करते रहता है तो ऐसा करने से एक दिन खुद ही पछतायेगा.

Domain Authority

Domain authority को DA भी कहा जाता है. जब आपके blog का DA Rank better होगा तो google में भी आपके blog की rank अच्छी होगी. पहले तो pagerank Google ranking का factor था but अभी उसका स्थान DA ने लिया है. DA की ranking के लिए इसमें blog की Backlink, On page SEO, Domain age, etc. को divide करके दिया जाता है. अगर आपके blog की DA 50 से अधिक होगी तो better होगा। आप DMoz की site में जाकर अपने blog की DA ranking check कर सकते हो।

Blog Loading speed

Blog की loading speed का Google ranking एक बहुत बड़ा महत्व है. अगर आपके blog में बहुत अच्छी अच्छी content है लेकिन उसकी loading speed slow है तो ये तय है की आपके blog की traffic low ही होगी. इन types के blogs में visitors जाना बिल्कुल पसंद नहीं करते है. अगर हम Google की बात करें तो इसने बहुत पहले ही ये announce कर दिया है की जिस भी site की loading slow होगी तो उसको search engine में कभी भी अच्छा rank नहीं मिलेगा. Google अपने अच्छे काम के लिए बहुत famous और वह अपने users के साथ धोखा नहीं कर सकता है. जब कोई Advertising से search engine में blog दिखता है तो उसको result में अलग स्थान पर ही show करता है जिससे users को आसानी से पता चल सके की यह advertising से दिख रहा है तो इससे ये साफ साफ पता चल जाता है की Google अपनी लोकप्रियता को खोना नहीं चाहता है और जो उनके visitors को पसंद नहीं होता है तो वो उसे भी पसंद नहीं होता है.

See also  Blog Google Indexing Ko Improve Kaise Kare [Simple Tips]

Content Length & Quality

किसी भी सामान का quality अच्छा होता है तो लोग उसे काफी चाहते है और धीरे धीरे उसकी popularity और भी ज्यादा बढ़ जाती है. same as, जब हम post लिखते है तो अगर उसमे quality होती है तो धीरे धीरे वो और भी प्रसिद्ध होते जायेगा. Quality content लिखने के लिए post में ranking keywords use कीजिए और post को जितना हो सके बड़ा लिखें।
अगर आपके post की length बड़ा होगी तो आपके post में quality होगी. Quality post Google ranking का factor है. इस तरह की quality content को Google 1st page में दिखायेगा. अगर आप long length post लिखना चाहते हो तो इसके लिए post में कम से कम 1000 words use कीजिए. अगर हो सके तो 1000 से जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा words use करें.

Avoid Duplicate Content

अगर कोई अपने blog में copyright content publish कर रहा है तो वह अपने future को ख़राब कर रहा है. बल्कि तो इस तरह के लोगो का blogging में career बनना बहुत मुश्किल है. में ऐसा इस लिए कह रहा हूँ क्योकि मेने बहुत से ऐसे लोगो को देखा है की वो किसी के blog की post को पूरी तरह से copy कर लेता है. और बहुत से लोग तो English Blog की post को translate करके अपने blog में publish कर देता है. में उन लोगो से कहना चाहता हूँ की अगर आप google को बेवकूफ समझ रहे हो तो ये आपकी बेवकूफी है. क्योकि अब Google हिंदी language को अच्छे से समझ गया है और translate किया हुआ post को तो वह एक second में filter कर देगा। ऐसे post को google में कभी भी अच्छे rank नहीं मिल पायेगा। इसीलिए आप सबसे यही कहूँगा की copyright content अपने blog में कभी नहीं डालें।

Provide Useful Content

Internet पर सभी फालतू आदमी ही नहीं होते हैं बल्कि कई आदमी तो अपना लाखों का कारोबार छोड़ कर internet पर time देते हैं. ऐसे लोगों के लिए तो प्रत्येक मिनट भी एक बहुत बड़ी क़ुरबानी होती है. मेने इस तरह की बहुत Blogs देखा हूँ जिसमे title तो बहुत effective होती है लेकिन जब उसको पढ़ने के लिए open करता हूँ तो बिल्कुल फालतू और boring जनकारी होती है. में ये जरूर कहता हूँ की long length post लिखें लेकिन में आपको यह नहीं कहूँगा की long length content के चक्कर में पूरा boring post लिखें. जब आप Long length post लिखते हो तो उसमे जो भी लिखे तो वो सब उसी topic पर आधारित हो ऐसा न हो की उस topic से बहार चले जाए. एक बात याद रखिये की जब कोई भी post को readers पसंद करेगा तो उसे search engine भी पसंद करेगा. यानि जिस post को readers पसंद करता है उसे search engine भी पसंद करता है. तो इसीलिए post अपने readers के लिखें न की search engine के लिए।

Use Social Media

Social media एक ऐसा जगह है जहाँ पर हमेंशा हजारों audience active रहता है. इसके द्वारा लाखों लोग अपना business promote करता है और लाखों रुपया income करता है. अगर आप चाहो तो social media के द्वारा अपने ब्लॉग को promote कर सकते हो. इसके लिए अपने post को social media में share कीजिए और blog post के निचे social sharing buttons add कीजिए. जब आपको social media से अच्छा traffic आएगा और social media में आपके blog की popularity बढ़ेगी तो इससे आपकी google serp ranking भी increase होगी।

Create Relevant Backlinks

Backlinks के बारे में तो पता होगा. यह Off page seo optimization का सबसे बड़ा part है. On page seo के साथ off page seo ऑप्टिमाइजेशन करना भी important होता है. बैकलिंक बनाने के लिए दूसरे ब्लॉग में कमेंट कीजिए और भी बहुत सारे तरीके हैं इसके जो मेने इसके बारे में एक post लिखा था। बैकलिंक बनाने में भी बहुत से लोग mistake कर देते हैं वो ये की कोई भी site में जाकर bad backlink बना लेता है जो की seo में bad effect करता है. इसीलिए किसी भी अनजान site में जाकर ब्लॉग submit नहीं करे और सिर्फ popular web directories में ही submit करें।

Use images in post

Blog post में image का use करना बहुत जरुरी होता है. इससे post का design effective होता है, readers को समझने में आसानी होती है और यह SEO के लिए बहुत important होता है. Post में image का तो use हर कोई करता ही है लेकिन कुछ बातों पर ध्यान नहीं देते हैं जिसके कारण SEO में कोई effect नहीं हो पाता है.
Post में Image upload होने के बाद उसमे edit का option होता है उसमे जाकर हमें Title में कुछ effective title दीजिए और उसके बाद Alt text में भी कुछ effective keyword लिखें. जिससे Google को index करने में आसानी होगी और जब कोई उस image के title और alt text से related search करेगा तो जल्दी index होगा।

See also  50+ Google Webmaster GuideLines: Sabhi Blogger Ko Follow Karna Chahiye

Update content Regularly

मेने ऐसे बहुत से blogs को देखा है जहाँ पर हर दिन नए नए posts update होते रहते हैं और मेने इन blogs पर ये खूबी देखी की वह ब्लॉग बहुत कम ही समय में success हो जाता है. अगर आप हर दिन post update करोगे तो आपके Blog में Visitors daily visit करेंगे जिससे आपके blog की ट्रैफिक दिन प्रतिदिन बढ़ती जायेगी.
Daily post update होने वाले और Daily post update नहीं होने वाले Blog दोनों में बहुत बड़ी अंतर है. जिस blog में daily post update किया जाता तो उस blog की traffic कभी भी कम नहीं होता है और जिसमे daily post update नहीं होता है तो उस ब्लॉग की ट्रैफिक कभी low कभी high होता है यानि इसका कोई limit नहीं होता है.

Broken Link

हमारे Blog में जब किसी post में internal link करते है तो जब उस link का url change हो जाता है तो error 404 not found की issue होती है. इस तरह के Links को dead links भी कहा जाता है. यह हमारे SEO में bad effect पहुँचाता है. अगर हमारे blog में dead links की संख्या ज्यादा हो जयेगि तो Google ranking बहुत कम हो जायेगा. इसको fix करना बहुत जरुरी है. ये हमारे blog में जितना कम होगा उतना SEO के लिए better होगा. जब हमारे blog में dead link होता है तो वो सर्च इंजन में भी index होता है और जब कोई इनपर click करके open करता है और 404 page not found बताता है तो ऐसे में visitors को भी बहुत बुरा लगता है।।

Use Keyword & Short URL

जब हम post लिखते है और publish करते हैं तो उसका default permalink post के title के जैसा होता है. इस तरह की permalink को use करने से हमें Google में अच्छा rank नहीं मिल सकता है. जब भी आप post लिखते हो तो उसका permalink title से different रखें. जैसे की आप title हिंदी में लिखे तो permalink English में लिख दीजिए और जितना हो सके short permalink रहने दीजिए.
जिस तरह हम जानते हैं की keyword का use करके हम easily blog को top rank में ला सकते हैं. बहुत से जगह में हमें keywords का use करना होता है जिससे blog की ranking better हो सके. तो permalink में भी अगर आप keyword use करोगे तो better होगा. क्योकि गूगल पुरे permalink को filter और highlight करता है.

SSL Certificate (https)

आज कल तो हर कोई SSL certificate use कर रहा है. जब भी आप किसी popular website में visit करते होंगे तो उसमे https होता है. SSL certificate का use करने से blog में कोई भी information secure होता है. जैसे की कई कई बार ecommerce या online transaction की site में अपने visit किया होगा इसमें SSL certificate होता है. इसका यह मतलब की आप उस site में जो भी personal information दोगे वो सुरक्षित रहेगा. अगर आप blogger यूजर हो और आपने custom domain नहीं लिया है तो आप free ssl भी use कर सकते हो।
Google ने यह announce कर दिया है की जिसके blog में https होगा तो उसका post top rankingमें होगा. Google ऐसे websites को कभी पीछे नहीं रखेगा। तो अगर आपके blog में भी ssl है तो आप फ़िक्र नहीं कीजिए जल्द आपके blog की rank भी बढ़ेगी।

Internal Link

Post में internal link करना बहुत जरुरी होता है. इससे blog की ranking बहुत ही जल्दी बढ़ जाती है. जब भी post लिखते है तो थोड़ा time देकर उसमे 3-5 posts का links add कर दीजिए. Posts उसी topic की होनी चाहिए जिससे visitors उसे पढ़ना चाहेगा. जब हम post में internal link add करते है तो इससे reader और seo दोनों के लिए better होता है.

Schema.org Microformats

Schema.org के बारे में तो आपको पता ही होगा. इसकी मदद से हम अपने post में star rating और post को future snippet result में दिखा सकते हैं. अगर आप इसको use करोगे तो search engine में आपके blog की ranking बहुत जल्दी ही बढ़ जायेगा. इससे आपको search engine से traffic भी बहुत ज्यादा मिलेगी. यह service google द्वारा दिया गया है जो की बिल्कुल मुफ़्त है. जैसे यह एक free service है लेकिन इसकी help से हम search engine में अपने blog की ranking और popularity दोनों better बना सकते है.

ऊपर में बताये गए सभी Google ranking factors बहुत important है और अगर हम इन्हें follow करेंगे तो एक दिन हमारा blog search engine के top पर होगा. अगर आप SEO के साथ इनको भी ध्यान में रखोगे तो आपके blog की ranking गूगल में बहुत ज्यादा होगी।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह जनकारी पसंद आयी होगी और इसको आप फॉलो भी करोगे. अगर आपको Blogging या internet से related सवाल पूछना है तो comment कीजिए। इस post को social media में share जरूर कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Top 20 Google Ranking Factors : Google Me Apne Blog Ko Top Par Laye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×