Blog Se Paise Kamane Ke Bare Me Top 7 Myths [You’ve to Know]

कभी कभी हम online या कही पर किसी चीज के बारे में read करते हैं जो हमें लगता है कि 100% सही है परंतु गलत होता है. आज हम इसी टॉपिक पर आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉगिंग में पैसे के बारे में Top 7 Myths. अगर आपके पास ब्लॉग है तो यह post आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि आपको ब्लॉग से पैसे कमाने से सम्बंधित कोई भी भ्रम होगा तो दूर होगी।

7 myths about making money with blogging blog website

सीखना अच्छी बात है और हमें हमेशा कुछ नया सीखना और करना चाहिए. Specially, Bloggers को कुछ नया सीखते रहना चाहिए ताकि इससे वो अपने ब्लॉग में नया, अच्छा, और सबसे अलग post लिख पाए. आप किसी भी professional blogger को ले लीजिए, वो हमेशा researching करते रहते हैं और कुछ नया सीखते रहते हैं।

आज कल ब्लॉग बनाना आम हो गया है और कोई भी आसानी से अपना ब्लॉग बना लेता है. ब्लॉग बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़े-लिखे होने की जरूरत नही होगी. इसी कारण से आज कल कोई भी अपना ब्लॉग बना लेते हैं और अपने मन से गलती post ही ब्लॉग पर लिख देते हैं. इसे लोग पढ़ते हैं और सही समझ कर follow करने लगते हैं. आज कल ये आम हो गया है और लोगों में गलतफहमियाँ ज्यादा हो गयी है।

में किसी ब्लॉगर को बदनाम नही कर रहा हूँ, बल्कि में उन लोगों के बारे में बताने की कोशिश कर रहा हूँ जो बिना research किये और उसके बारे में सही से जाने ही post लिख देता है. सभी professional blogger की यह आदत होती है कि अगर वो किसी भी चीज के बारे में confirm नही होते हैं तो पहले उसके बारे में पता करते हैं तभी उसे लोगों को बताते हैं।

इस post में हम आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के 7 Myths के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी गलतफहमी में थे तो अभी से सावधान हो जाएंगे. इसीलिए नीचे ध्यान से पढ़िए और अगर आपको उसके बाद भी कोई question हो तो comment में जरूर बताएँ।

7 Myths About Making Money With Blogging.

Myth #1: It’s easy to make money blogging.

अगर आप बहुत सारे ब्लॉग पर visit करते हैं तो आपने कभी जरूर सुना होगा कि ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना बहुत आसान है. कोई भी ब्लॉगिंग करके आसानी से पैसे कमा सकता है. अगर आप अभी तक ब्लॉग शुरू नही किये हो या अभी ब्लॉग बनाये ही हो तो मुझे पता है कि आप भी इसपर यकीन कर लेंगे।

In my case, जब मुझे blogging के बारे में पता चला था तो में भी उस समय सोचता था कि ब्लॉगिंग करना कोई मुश्किल काम नही है. बस हमें एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और उसमें नए नए articles लिखने होते हैं. उसके बाद पैसे कमाने लगते हैं. उस समय दूसरे ब्लॉग में उसकी earning report देखता था तो खुश हो जाता था और उसी कारण मेने अपना ब्लॉग बहुत जल्दी बना लिया।

See also  AMP Posts/Pages Me Adsense Ads Insert Kaise Kare [Without Plugin]

जब मैने ब्लॉग बना लिया तो 3-4 महीने तक मुझे उसमे regular काम करने में अच्छा लगता था. जब मैने यह ब्लॉग बनाया था तो एक साल से भी ज्यादा समय तक कुछ भी earning नही कर पाया था. उसके बाद भी मेने patience बनाये रखा और एक दिन ऐसा भी आ गया जब मैने Adsense से अपनी first earning किया।

इसी तरह अगर आप अभी तक ब्लॉग शुरू नही किये हो तो आपको लोग कहते होंगे कि ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना आसान है. परंतु मेरी नज़र में ब्लॉगिंग करना बहुत मुश्किल है और इससे पैसे कमाना ज्यादा ही मुश्किल है।

Myth #2: You have to post every day.

मेने कुछ लोगो को यह भी कहते हुए सुना है कि ब्लॉग में जब तक post डालोगे तभी तक उससे earning होगी. हालांकि इस पर लोग अभी भी believe कर लड़ते हैं।

ब्लॉग बनाने के बाद कुछ समय तक आपको मेहनत करना होगा और ब्लॉग में SEO करना होगा. उसके बाद जब आपके ब्लॉग में search engine से बहुत अधिक traffic आने लगे तो आप regular post नही करेंगे भी तो चलेगा. आप चाहो तो 1 सप्ताह में एक बार post भी लिख सकते हो।

अभी भी कई सारे ब्लॉगर हैं जो हफ्तों post नही करते हैं और फिर भी ब्लॉग से उनकी earning होती है. In my case, कभी कभी जब में busy होता हूँ तो कई दिनों तक मे भी post नही कर पाता हूँ, परंतु फिर भी earning होती है. हाँ, यह बात सही है कि यदि आप काफी समय से post नही करेंगे तो पहले की तुलना कम earning होगी।

Myth #3: The number of visitors is your most important for earning.

कई सारे लोगों की दिमाग मे यह गलतफहमी होती है कि हर दिन same traffic पर हर दिन same earning होगी. मेरे ब्लॉग में on average, 1000 pageviews में adsense से $2 earning होती है. यह जरूरी नही की अगर 5000 pageviews हुआ तो $10 की earning होगी ही।

आप सभी जानते हो कि adsense हमें ad click के हिसाब से pay करती है. हमारे ब्लॉग में ads दिखने के पैसे नही बल्कि उसपर हुए click के पैसे मिलते हैं. इसीलिए यदि किसी ब्लॉग में 100 pageviews आये तो कभी 2, कभी 4 याकभी 10 ad clicks भी मिल जाते हैं. जितने ads click मिलते हैं, उसी के हिसाब से पैसे भी मिलते हैं।

See also  Successful Hone Liye 15 Chize Karna Chhodo

इसीलिए अगर आप सोच रहे हो कि ब्लॉग की earning आपके traffic के exact हिसाब से होती है तो गलत है. यह आपके visitors की type के ऊपर depend करता है. हाँ, आप इनका average मान सकते हो।

Myth #4: Only Blogging Niche Is Best for Making Money:

आज कल हम देख रहे हैं कि लोग सबसे ज्यादा ब्लॉगिंग और technology topic पर अपना ब्लॉग बनाते हैं. कई सारे लोगों को ब्लॉगिंग का सही मतलब भी पता नही होता है और वो अपना ब्लॉग Blogging niche पर बना लेता है. जब मैने इसके पीछे reason जानने की कोशिश की तो कई लोगों का कहना है कि blogging niche में अधिक earning होती है.

मुझे लगता है शायद यह लोगों की mis understanding है. क्योंकि आप किसी भी topic के कुछ popular blog को search कीजिए और उसकी earning देखिए. इससे आपको पता चल जाएगा कि सभी niche के ब्लॉग में अच्छी earning होती है।

वैसे अभी ब्लॉगिंग और technology जैसे niches के बहुत सारे sites हो गए हैं. इसीलिए इन niche में ब्लॉग बनाने के बाद बहुत ज्यादा मेहनत करना होगा. अगर आप किसी other niche पर अपना बनाएंगे, जिसपर पहले से बहुत कम sites हैं तो आप जल्द ही सफल हो जाएंगे, उसके बाद earning होगी ही।

Myth #5: You need thousands of traffic before you can make money:

कुछ लोग कहते हैं कि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए हजरों pageviews per day आना compulsory है. जबकि ऐसा नही है. यदि आपके पास कम traffic है तो फिर भी आप ब्लॉग में earning करना start कर सकते हो. हालांकि, इससे आपको कम earning होगी।

यह सही है कि, अधिक earning करने के लिए अधिक traffic चाहिए. लेकिन कुछ लोग ऐसे बोलते हैं कि ब्लॉग में earning start करने के लिए आपके ब्लॉग में हर दिन हजोरों pageviews आना अनिवार्य है जो सही नही है।

Myth #6: You should cover your blog in ads.

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उसमे ads दिखाना जरूरी है लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि आपको अपने ब्लॉग में हर जगह ads दिखाना होगा, तभी आप ब्लॉग से अच्छी इनकम करने में able होंगे।

सबसे पहले तो आपको उदाहरण के तौर पर बताना चाहूँगा की लगभग जितने professional bloggers होते हैं, वो अपने ब्लॉग में बहुत कम ads दिखाते हैं. मतलब 1 post में 1 या 2 ads दिखाते हैं, लेकिन फिर भी उनकी earning लाखों में होती है. Actually, वो लोग direct company से बात करते हैं और वो ads दिखाने के पैसे लेते हैं. और हमें adsense ads पर click करने के पैसे देते हैं. इसीलिए आप सोच रहे हो कि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग को advertising से पूरी तरह ढकना होगा तो सही नही है.

See also  Bloggers Ke 5 Time Wasters Aur Unke Solutions

Myth #7: Only Adsense is Best Method to Get Income from Blog.

आज के समय मे ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है. अगर हम हिंदी bloggers की बात करें तो लगभग हिंदी bloggers की main income source एडसेंस ही है. इसीलिए कुछ लोगों के दिमाग मे ये आने लगी है कि ब्लॉग से earning के लिए सिर्फ adsense ही सबसे best तरीका है।

अपने दिमाग से ये गलतफहमी हटा दीजिए कि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सिर्फ adsense ही best way है. अगर आपके ब्लॉग में अच्छी traffic है तो आप दूसरे तरीके से उससे कई गुना ज्यादा पैसे कमा सकते हो. अगर आप बड़े बड़े Bloggers की interview पढ़ते हो तो अपने देखा होगा कि अलग अलग bloggers की main income source भी अलग अलग होते हैं. मतलब कोई Advertising से अधिक earning करते हैं, कोई affiliate से अधिक earning करते हैं और कोई sponsored post से अधिक पैसे कमाते हैं.

इसीलिए अगर आपको कोई कहे की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सिर्फ Adsense ही best तरीका है तो यह wrong है. आप दूसरे तरीके से कही ज्यादा पैसे कमा सकते हो, जितना आप अभी adsense से कर रहे हो. हम आपको कुछ best method बता रहे हैं, जिससे आप ब्लॉग द्वारा earning कर सकते हो।

  • Sponsored blog posts
  • Sponsored social media posts
  • Writing and selling ebooks
  • Placing ads on your website
  • Creating and selling courses
  • Freelance writing or ghost writing
  • Offering virtual services
  • Affiliate marketing

Final Thoughts,
अगर कोई आपसे कहे कि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सिर्फ XYZ ही best method है तो यह भी एक misunderstanding है. अगर आप advertising से अधिक income नही कर पा रहे हैं तो affiliate marketing try कीजिए और अगर उसमे भी सफल नही हुए तो sponsored post try कीजिए. इसी तरह हर तरीको को try कीजिए. आपको जिसमे ज्यादा profit हो उसी को choose करें।

ये थे ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में कुछ myths, जिसके बारे में हर ब्लॉगर को जानना जरूरी है. आपको यह post पढ़कर कैसा लगा? अपना विचार नीचे comment में जरूर बताएं. इस post को अपने दोस्तों तक पहुँचाएँ ताकि उनकी भी misunderstanding दूर हो सके।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Blog Se Paise Kamane Ke Bare Me Top 7 Myths [You’ve to Know]”

  1. बिल्कुल सही कहा आपने, मैं भी यही समझ रहा था / बहुत सुंदर ढंग से वर्णन की / आसान तो बिल्कुल भी नहीं है / मेरा एक प्रश्न है, अगर एडसेंस अप्रूव्ड हो तो फिर क्या कारण है एड नहीं दिखाने का?
    इसपर एक पोस्ट बनाएँ / धन्यवाद ☺

    Reply
    • Hi there,
      Iske kai karan ho sakte hai, jaise.

      • aapne blog me ads code sahi se add nahi kiya hoga.
      • AdSense aporove hone ke bad Dashboard me kuchh code milenge, use blog me head me add karna hoga. uske bad 24 to 48 hours wait karna hoga.

      Me iske bare me jald post likhunga aur details me bataunga.

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×