15 Feb 2018 Ko Google Chrome Me Native Ad Blocking Launch Hoga

“Google Chrome से Annoying Ads दिखना बंद हो जाएंगे.” अब Chrome browser में भी AdBlocker होने वाला है लेकिन यह other browsers की adblocker की तरह नही होगा. इसमे सिर्फ Popup, Full screen और Auto play होने वाले Advertising को ही block किया जाएगा. ऐसे में कुछ Internet workers के लिए बहुत अच्छा है तो कुछ के लिए बहुत हानिकारक भी है. हम इस post में बात करने वाले हैं कि Chrome में Adblocker आने के बाद क्या होगा? यानी इससे किसको फायदा और किसको नुकसान होगा।

Google blocks annoying types ads like popup, full screen and auto play ads from 15 February 2018

June 2017, में ही Google ने प्रकट कर दिया था कि वो Chrome में ads दिखाना block करने वाले हैं और यह आने वाले साल यानी 2018 में complete हो पायेगा. मुझे भी कुछ महीने पहले ऐसी news सुनने को आई थी की Google अभी Chrome में Ads Blocker add करने की planning planning कर रही है और इसमे working भी start हो गया है।, लेकिन मेने इसपर ध्यान नही दिया था।

अभी Google ने 19 December 2017 को ये announce कर दिया है की Chrome में आने वाली year 2018 में AdBlocker को chrome browser में add करेंगे. इससे यह confirm हो गया है कि Chrome में Annoying Ads दिखना बंद हो जाएगा।

आपको हम ये भी बता देते हैं कि 15 February 2018 को Chrome में AdBlocker को add किया जाएगा. हालांकि, आपको हमने ऊपर भी बताया है कि यह Adblocker बाकी browsers की adblocker से बिल्कुल different होगा. इसमे सिर्फ popup, full screen और Auto Play Ads को ही block किया जाएगा. इसमे किसी खास किस्म का feature है जो कि सिर्फ annoying ads को ही block करेगा।

आपको Adblocker के बारे में पता होगा कि जब किसी browser में adblocker enable होता है तो किसी site पर visit करते हैं तो वहाँ ads display होना बंद हो जाएगी. अभी लगभग browser में यह included होता है. जैसे कि Opera Browser, UC Browser etc. use में इसमे यह feature बहुत पहले से ही add किया हुआ है।

See also  Google Search Console Me URL Parameters Ka Sahi Use Kaise Kare

Chrome Browser में अभी भी आप Ads को display होने से block कर सकते हो. आपको बहुत सारे AdBlocker Extension मिल जाएंगे, जिनके through अपने chrome browser में adblocking enable कर सकते हो. अब आप सोच रहे होंगे कि ये तो पहले से है कि फिर भी इसे add क्यों किया जा रहा है।

इसलिए हम आपको बता देते हैं कि अभी Adblocker use करने के लिए पहले आपको Adblocker Extension download करना होगा तभी use कर पाएंगे. अभी chrome में inbuilt AdBlocker add होने वाला है. यानी इसे use करने के लिए आपको कोई extension download करने की ज़रूरत नही होगी. इसमे सिर्फ कुछ annoying types के ads को ही block किया जाएगा. बाकी normal types के ads को show होने दिया जाएगा।

जब से Adblocker launch किया गया है तो Internet marketers, companies और Bloggers को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. जिन्होंने इसे बनाया है वो भी तारीफ के काबिल होगा. इन्होंने इसे develop करने से पहले ये भी नही सोचा कि जो रात दिन मेहनत करके ब्लॉग में working करते रहते हैं, उन्हें इससे कितना नुकसान हो सकता है. हम ही हो या आप ही सभी को ये बात गौर से समझना चाहिए।

एक तो Adsense हमसे बेईमानी कर ही रहा है. क्योकि Youtuber को ads show करने की पैसे देते हैं और हमें उसपर click करने की पैसे दी जाती है. अभी बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं, जिन्हें AdSense ads के बारे में पता होता है फिर भी वो उस पर click करते हैं।

See also  Expired Domain Kaise Kharide? Kya Hai? Kyo Kharide?

हम आपको एक इससे थोड़ा अलग topic पर एक महत्वपूर्ण बात बताते हैं। यह बात सभी ब्लॉगर के डालना होगा कि जिसके भी ब्लॉग में में visit करके post read करते हो तो उसमे 1-2 ads पर click जरूर करें तभी हम ब्लॉगर अच्छी earning कर पाएंगे।

जिस तरह से सभी browser company अपने आप को बड़ा बनाने के लिए सामने वाले को नही देख रहे हैं यो इसके अलावा कोई दूसरा तरीका नही है जिससे सभी ब्लॉगर अच्छी earning कर पाए।

Adblocker आने के बाद सबसे ज्यादा ब्लॉगर को ही हानि हुआ है. अगर पहले किसी Blogger को per $100 की earning होती थी तो अभी सिर्फ $30-$40 ही हो पाती है. बहुत सारे बड़े बड़े ब्लॉगर low income के कारण ब्लॉग में Advertising दिखाना ही बंद कर दिए. अभी वो दूसरे sources से अच्छी earning कर पा रहे हैं।

Google के बहुत सारे services हैं और इसके सभी services में लगातार changing किये जाते हैं. ताकि Google के users कोई किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नही करना पड़े. अभी Google chrome को ज्यादा user friendly बनाने के लिए इसमे Adblocker को add कर रहे हैं. जब आप chrome के द्वारा किसी ऐसे site पर जाते हैं, जहाँ annoying ads (e.g Popup, Full Screen, Auto Play Ads) Advertising होते हैं तो आपको बहुत परेशानी होती होगी.

यह भी एक बहुत बड़ा सच है कि आज कल लोग ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर मे गलत तरीके इख्तियार कर लेता है. अगर 500 words की कोई post होता है तो उसमे 7-8 ads show करते हैं. इसलिए बड़ी बड़ी company इसके कारण ये कदल उठाती है।

अभी जो Chrome की Adblocker launch होने वाला है तो इससे भी Bloggers को नुकसान होगा लेकिन बहुत ज्यादा भी नुकसान नही होने वाला है. यदि अपने site में popup, full screen और एप्ने आप प्ले हो जाने वाली ads को use नही करते हो तो इससे आपको कोई नुकसान नही होने वाला है।

See also  Google Images Se Copyright Free Images Kaise Find (Download) Kare

आपको पता है कि Chrome Browser और Adsense दोनों गूगल का ही service है. इसलिए यदि Google, अभी Chrome को बेहतर बनाने के लिए उसमे adblocker add करेगी तो आगे जाकर Adsense को बहुत ज्यादा नुकसान हो जाएगा. यानी Chrome से जितना profit होगा उससे कई ज्यादा Adsense में घाटा उठाना पड़ेगा।

इसलिए Google ऐसा कोई कदम नही उठाएगा जिससे Adsense users को ज्यादा परेशानी हो. यह उनके लिए घातक साबित हो सकता है जो गलत तरीके से adsense से earning कर रहे है. Chrome browser को ज्यादा user-friendly बनाने के लिए इसमे annoying ads को block किया जाएगा।

अभी Chrome browser की popularity बहुत अधिक है लेकिन फिर भी इसे अच्छा बनाने के लिए native ads blocker को built किया जा रहा है. में आपको एक picture दिखा रहा हूँ, इसे ध्यान से देखिए।
Internet Browsers and their usage in November 2017

यह आंकड़ा November 2017 का है. आप देख सकते हो कि अभी 61% Internet user Chrome browser ही use करते हैं. इससे आप इसकी popularity का अंदाजा लगा सकते हो. इसमे जब adblocker को add किया जाएगा तो इसकी popularity और भी ज्यादा बढ़ेगी. अभी तो हम सिर्फ suppose ही कर सकते हैं, आने वाले समय मे खुद ही पता चल जाएगा कि इससे क्या फायदा और नुकसान होगा।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आयी होगी. इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को social media में शेयर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×