10 Blogging Rules – Blog Grow Karne Ke Liye Ignore Nahi Kar Sakte

हर half second में पूरी दुनिया मे कोई न कोई ब्लॉग बनकर ready होता है. यह कोई surprise नही है, क्योंकि internet अभी बहुत ज्यादा बन गया है और बनते जा भी रहा है. Blog बनाकर उसमें article लिखना एक great way है, अपने से same niche के interest वाले लोगों से relationship बनाने के लिए, अपने जानकारी को पूरी दुनियाँ तक spread करने के लिए और अपनी जानकारी को बढ़ाने के लिए. आज हम बात करने वाले हैं, Blogging के ऐसी 5 Rules – जिसे अच्छी traffic प्राप्त करने के लिए आप Ignore नही कर सकते हो.

Internet ट्रैफिक से भरा हुआ है. अगर हम India की बात करें तो यहाँ पर भी करोड़ों Internet users है. ऐसे में अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप india से भी हजारों – लाखों traffic प्राप्त कर सकते हो. कुछ लोग अपने ब्लॉग पर अच्छी traffic gain नही कर पाता है. इसका कारण यह है कि वो SEO और SEM को ध्यान में नही रखते हैं।

अक्सर, नए ब्लॉगर जब पहली बार अपना ब्लॉग बनाते हैं तो सिर्फ content writing पर ही ध्यान देते हैं. यह अच्छी बात है लेकिन उन्हें साथ साथ content को promote भी करना होता है. इससे उनके ब्लॉग में traffic आता है. उन्हें कुछ समय अपने ब्लॉग की SEO के लिए भी देना चाहिए. क्योंकि आज के time में ब्लॉग पर traffic प्राप्त करने के लिए SEO सबसे best way है।

जब कोई नया ब्लॉगर ब्लॉग start करता है तो उनके ब्लॉग पर traffic problem होती ही है. कुछ ब्लॉगर यह सोचते हैं कि समय के साथ धीरे धीरे traffic आने लगेंगे तो बहुत बड़ी बेवकूफी कर रहे हैं. क्योंकि अगर आप समय के साथ साथ अच्छी traffic प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अभी से SEO पर focus करना होगा. क्योंकि SEO एक कभी खत्म नही होने वाली process है.

अगर आपका site अभी search engine में top पर आ रहा है तो फिर भी आपको search engine optimization करते रहता होगा. अगर आप इसपर ध्यान नही देने को आपका competitor आपसे बहुत आगे निकल सकता है. इसलिए सभी बड़े बड़े ब्लॉगर SEO बहुत seriously लेता है।

In this post, हम आपको Blogging के 10 Rules के बारे में बताने वाले हैं. जिसे आप अच्छी traffic प्राप्त करने के लिए ignore नही कर सकते हो. अगर आप एक new blogger हो तो नीचे ध्यान से इन rules को पढ़िए. इन्हें follow करने की कोशिश कीजिए।

See also  Boring Blog Content Ko Attractive Banane Ke Liye 8 Tips

10 Blogging Rules – A Serious Blogger never can ignore.

1. Quality content:

एक ब्लॉगर के लिए सबसे ज्यादा important है कि वो quality content लिखें. Search Engine में अपने post को अच्छे position पर index करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले quality content लिखने पर focus करना होगा. यह आपके ब्लॉग में हजारों traffic drive कर पायेगा।

एक अच्छे और Quality Content बनाने के लिए आपको सभी बातें जानने होंगे. अगर हम आपको simply बताएँ तो quality content का मतलब Clear. Long Length. Compelling होता है. मतलब post में किसी topic पर clear करके बताएँ, उसके बारे में पूरी जानकारी दीजिये, सम्मोहक जानकारी दीजिए।

Quality content के लिए ये सभी basic requirements हैं. इसके अतिरिक्त आपको regular study और research करने होंगे. Fresh और Interesting topic पर ध्यान देना होगा. उसके साथ जब अपने post को ब्लॉग में publish करने से पहले error fix कर लीजिए।

2. Captivating Title and Headline:

On average, लगभग 60% से भी अधिक लोग सिर्फ post title को देखकर उसपर click करते हैं. अगर आप किसी ब्लॉग पर visit करते होंगे तो वहाँ पर post title को देखकर ही उसपर click करते होंगे. क्योंकि आज कल maxium लोगों के पास time की problem होती है।

अगर आप अपने post से अधिक से अधिक traffic प्राप्त करना चाहते हो तो पोस्ट में आपको eye catching Title और Headline का उपयोग करना होगा. क्योंकि title एक तरह की post का preview होता है. Reader सबसे ज्यादा problem solver article की तरफ आकर्षित होते हैं. इसलिए आपको Kaise Kare…, … Kaise Banaye, Complete Guide, जैसे titles का use करना चाहिए।

3. Visual bait:

आप बहुत जगह सुने होंगे कि “Content is king”. अगर content “king” है तो उसमें visuals use करने से kingly हो सकता है. ब्लॉग post में visuals को add करना बहुत important होता है. इससे आपका post और भी ज्यादा interactive हो जाएगा।

आप बहुत से post में देखते होंगे कि वहाँ पर Quotes, Current affairs, Stats, Questions, Infographics, Memes होते हैं. आप भी अपने post में इनका use करके ज्यादा attractive बना सकते हो. इस तरह के content naturally ज्यादा share, comments, like प्राप्त करते हैं।

4. Promotion:

ब्लॉग post लिखने के साथ साथ उसे promote करना भी बहुत जरूरी है. क्योंकि हर कोई चाहता है कि वो जो post लिखे वो ज्यादा से ज्यादा traffic drive कर पाए. आप भी यही चाहते होंगे. इसलिए ब्लॉग publish होने के बाद उसे facebook, twitter, google plus etc. जैसे social networks में share कीजिए. उसके साथ साथ article को directory में भी submit कीजिए।

See also  Custom Domain Se Professional Email Address Kaise Banaye

अपने ब्लॉग post के नीचे social sharing buttons को add कीजिए. अपने post के last में readers को social media में share करने का request कीजिए।

5. Blog Design:

Blogging का यह सबसे important rule है. आप सभी को पता होगा कि website और ब्लॉग दोनों की design में बहुत बड़ा difference है. अगर आप business website बनाना चाहते हो तो उसके हिसाब से theme select करना होगा, या अगर आप ब्लॉग बनाये हो और उसमें articles लिखते हो तो उसकी design भी ब्लॉग के तरह ही होनी चाहिए।

अभी आपके लिए बहुत सारे अलग अलग design के theme और template मिल जाएंगे. लेकिन इनमें से आपको कोई एक अच्छा theme का चुनाव करना होगा. अपने site look simple and clear रखें ताकि अगर कोई first आपके site पर आए तो आसानी से समझ मे आ पाए।

6. Keep in touch:

अगर आप ब्लॉगिंग करते हो तो online relationship बनाना होगा. क्योंकि ब्लॉगिंग के लिए आपको audience चाहिए तो इसके लिए आपको एक एक करके audience जुटाना होगा. इसके लिए social media सबसे best way है, जिससे आप अपना online पहचान बढ़ा सकते हो।

Social media जैसे Facebook, Twitter, Linkedin etc. से आप ब्लॉग पर हजारों traffic drive कर सकते हो. अगर आप चाहो तो quora में active रहकर ब्लॉग से लियाहजारों traffic drive कर सकते हो. अगर आपको social media में कुछ help मांगे तो उनकी मदद कीजिए. अगर कोई आपको massage करें तो उन्हें response दीजिये. ताकि वो next time से आपसे ज्यादा frankly बात कर पाए।

7. Keywords:

ब्लॉग को Search engine में अच्छे position पर लाने का सबसे अच्छा formula keyword ही है. लगभग सभी professional ब्लॉगर किसी site को search engine में fastly index करने के लिए keyword का ही उपयोग करते हैं. अभी बहुत सारे keywords ऐसे हैं, जिनके लिए agencies पहले से ही लड़ रहे हैं. इसलिए आपको इन keyword के पीछे अपना समय व्यर्थ नही करना है।

आपके लिए अभी सबसे अच्छा होगा कि long tail keyword का use कीजिए. इसका उपयोग कर आप अपने post को अच्छे से अच्छे position पर ला सकते हो. आप long tail keywords को google search के माध्यम से भी खोज सकते हो. इसके लिए कोई 2 या 3 word को search bar में एंटर कीजिए. उसके नीचे आपको related keyword suggest होगा, उसका use कर सकते हो। इसके लिए आप Google planner जैसे tools का भी उपयोग कर सकते हो।

8. Regular Post:

यह एक ऐसा technique है, जिसका उपयोग करने से जो पहली बार आपके ब्लॉग में visit करेंगे वो आपके regular visitor बन जाएंगे. जी हाँ, यह सुनने में आपको थोड़ा boring लग सकता है. लेकिन एक serious blogger हमेशा regular post update करते रहता है।

See also  WordPress Me Multi Author Blogging Ko Enable Karke Guest Post Accept Kaise Kare - Guest Blogging

इसी तरह अगर आप भी अपने ब्लॉग में regular नए नए post publish करेंगे तो visitor को आपका ब्लॉग हमेशा के लिए याद रहेगा. यदि कोई first time आपके site पर आएंगे तो वो आपका regular visitor बन जायेगा. यह idea आपके ब्लॉग को जल्दी grow करने में मदद करेगा।

9. Guest, guest:

On average, अगर आप एक सप्ताह में 5 posts लिखते हो तो उसमे से तीन अपने ब्लॉग के लिए और 2 दूसरे ब्लॉग के लिए लिखें. यह आपके ब्लॉग को जल्दी ही grow करने में help करेगा. लगभग बहुत सारे लोग आज के समय मे guest posting करते हैं. कई लोग guest blogging करके आज सफल ब्लॉगर बन चुके हैं।

यदि आप किसी दूसरे ब्लॉग में guest post करेंगे तो इससे आपकी relationship बढ़ेगी और आपके site में direct traffic मिलेगा. साथ ही आपको dofollow backlink भी मिलेगा जो आपके site की search ranking को increase करने में help करेगा. यदि आप guest post करना चाहते हो तो हमेशा अपने से related niche के ब्लॉग में ही post कीजिये।

10. Loading time:

आपके ब्लॉग की loading time बहुत ज्यादा अहम होता है. आप जानते भी होंगे कि Google SERPs में top पर आने के लिए loading time अच्छा होना बहुत ज्यादा जरूरी है. आपके site की loading speed slow होगी तो कोई भी visitor आपके site में ज्यादा समय नही दे पाएगा. जिससे आपके site की bource rate increase होगी।

यदि आप आने site को fast loading बनाना चाहते हो तो सबसे पहले एक अच्छे और lite weight theme का use करें. जिसमे ज्यादा javascript और css का use नही किया गया हो. आप चाहो तो Genesis theme का चयन भी कर सकते हो. क्योंकि यह अभी के समय मे most popular theme है. Recently, मेने इसका review भी किया है।


Finally, अगर आप एक ब्लॉगर हो और अपने ब्लॉग को grow करना चाहते हो तो आपको इन्हें ignore नही करना होगा. खास तौर से नए ब्लॉगर इनपर 100% focus कीजिए. इसका result कुछ ही दिनों में आपको मालूम होने लगेंगे. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “10 Blogging Rules – Blog Grow Karne Ke Liye Ignore Nahi Kar Sakte”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×