Top Bloggers Se 10 Important Blogging Secrets

Friends, कई सारे ब्लॉगर आज से बहुत साल पहले ब्लॉगिंग शुरू किया है. उन सभी को अपना Blogging experience हो गया है. हम उनके बताए गए बातों को follow करके आसानी से एक success blogger बन सकते हैं। आज इस post में हम आपको Top Bloggers के 10 Blogging Secrets के बारे में बताने वाले हैं. यदि आप नए ब्लॉगर हैं तो ये post आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है. इस post को शुरू से last तक ध्यान से पढ़ने की कोशिश करें।

top blogging secret from bloggers

अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप अच्छी तरह जानते होंगे कि blogging करना easy नही है. जब ब्लॉग नही बनाये थे तो यह सोचते थे की ब्लॉग बनाना और उसको manage करना बहुत easy है. परंतु ब्लॉग बनाने के बाद धीरे धीरे पता चल ही गया कि जितना हम सोचते थे ब्लॉगिंग करना उतना भी easy नही है.

बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही लोग उसमे सफल हो पाते हैं. किसी को आसानी से कम समय मे सफलता प्राप्त हो जाता है और किसी को सफलता प्राप्त होने में समय लग जाता है. आज के समय मे सफलता प्राप्त करने के लिए रात दिन एक करने की जरूरत होती है. कुछ लोगों के पास patience नही होता है. ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और उससे अच्छा result नही मिलता है तो ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं।

मेरे experience के हिसाब से आज के समय में कोई भी patience के बिना ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त नही कर सकता है. ब्लॉगिंग में आप रातों रात सफलता हासिल नही कर सकते हो. अगर आपको सच मे ब्लॉगिंग को अपना career बनाना है तो इसके लिए रात दिन मेहनत करना ही होगा।

अभी बहुत सारे bloggers ऐसे हैं जो आज से कई साल पहले से ब्लॉगिंग कर रहे हैं. उन्होंने ब्लॉगिंग journey में बहुत कुछ सीखा है और उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में बहुत अच्छे से पता है. उनके पास ब्लॉगिंग के कुछ secret होते हैं. जिन्हें new blogger follow करके आसानी से सफल ब्लॉगर बन सकता है. नए ब्लॉगर के लिए success प्राप्त करना एक बहुत बड़ा task है।

आप उदास मत होइए! यहाँ हम आपको टॉप ब्लॉगर के कुछ amazing secrets के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे कोई भी नए ब्लॉगर आसानी से success प्राप्त कर सकता है. यहाँ पर हम कुछ basic blogging secret भी बताएंगे. ताकि new blogger easily समझ पाए।

Top Bloggers से 10 Blogging Secrets: जो आपको सफल ब्लॉगर बना सकता है।

1

Internal and External linking:
टॉप ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट में internal link करने के value को जानते हैं, इसलिए हमने यहाँ सबसे टॉप पर रखा है. शायद कुछ ही नए ब्लॉगर को पता होता है कि internet linking post optimization का सबसे अच्छा तरीका है. यह ब्लॉग पोस्ट को Google SERP में top पर लाने में मदद करेगा और आपके readers को ब्लॉग में long time तक stay रखने में भी मदद करेगा। ज्यादा अच्छा result के लिए Internal link को post के सबसे top में add करने की कोशिश कीजिए.

In my case, मेने शुरुआती दिनों में भी यह बड़ी mistake करी की में post में internal link add नही करता था. Actually, उस समय मेरी कुछ मजबूरियाँ भी थी, जिसके कारण में अपने ब्लॉग post में other posts के link add नही कर पाता था।

यदि आप भी मेरी ही तरह mistake कर रहे हो तो में आपको यही कहूँगा की internal link करने में थोड़ा ज्यादा समय जरूर लगेगा लेकिन यह आपको बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाएगा. शायद अभी आपको इसकी value पता न हो लेकिन आने वाले समय मे जब आपको इसकी value मालूम हो जाएगी तो बहुत पछताओगे।

इसके अलावा post में external link भी add करना बहुत जरूरी है. इसके भी SEO benefit है. अगर आप post में ठीक से external link add करते हो तो search engine में आपकी value ज्यादा होगी. Example के तौर पर अगर आप post में Google, Facebook या किसी दूसरे popular site की link add करते हो तो इससे Google bot आपके site को ज्यादा value देने लगेंगे।

जब आप post में external link add करते हो तो सिर्फ एक बात का ध्यान रखिये की low quality वाले sites में “Nofollow” का attribute add करना है. अगर आप low quality वाले sites में nofollow का attribute add नही करते हो तो Google आपके site को penalty भी दे सकती है और आपके site को Google से हमेशा के लिए remove कर दिया जा सकता है. अगर आप किसी popular site का link add कर रहे हो तो उसमें nofollow attribute add नही करें।

See also  India Me Blogging Ki Starting Kis Niche Par Kare?? [Top Niches]

Finally, आपको अपने ब्लॉग में internal and external दोनों types के links को ठीक से manage करना होगा. इससे SEO benefit है तो कभी कभी यह SEO के लिए dangerous भी साबित हो जाता है. इसे लगभग सभी बड़े बड़े ब्लॉगर follow करते हैं।

2

Keywords:
कई सारे नए ब्लॉगर keyword का नाम सुन कर चौक जाते होंगे. जिस तरह आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा. Key + Word इससे आपको इसके value के बारे में भी पता चल रहा होगा. हालांकि, यह basic है लेकिन बड़े बड़े bloggers के नजदीक इसकी value बहुत अधिक है।

Google में कुछ words की value अधिक होती है, इन्ही को हम keyword कहते हैं. यदि post को search engine में अच्छे से अच्छे position पर लाना चाहते हो तो यह आपके लिए सबसे अच्छा way है. जी हाँ, Post को Google SERP में अच्छे से अच्छे ranking पर लाने के लिए keyword सबसे बढ़िया तरीका है. जब आप post में अच्छे rank वाले keyword use करेंगे तो उसे google ज्यादा value देने लगेंगे।

Keyword Research करने करने के लिए कई सारे free और paid online tools है. आप Google Planner की madd से आसानी से free में keyword research कर सकते हो. इससे आप अपने post से related keywords find कर लीजिए. इसके लिए आप SemRush जैसे paid tools का भी use कर सकते हो।

अब आपने post में use करने के लिए keyword find कर लिया है. अब उसे post के 1st और last paragraph में add कर सकते हो. इसके अलावा post के अंदर headings में भी keyword use कर सकते हो. पोस्ट के body में जहाँ पर keyword add करेंगे तो उसे bold या italic करके highlight कर दीजिए.

Post के Title और URL में keyword का use करना बहुत ज्यादा important है. क्योंकि search engine title, url, description को सबसे पहले highlight करता है. अगर इसमे आप कीवर्ड use करते हो तो definitely Search engine में अच्छे position पर index होंगे।

3

Regular posts:
आज के समय मे visitors उस ब्लॉग को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, जिसमे regular post update होते रहते हैं. आप भी ऐसे ब्लॉग पर कभी कभी visit करते होंगे, जिसमे regular post update नही होते है. इसी तरह यदि आपके पास भी ब्लॉग है तो आपके blog visitors भी यही चाहते होंगे कि आप regular new posts update करते रहो।

Top blogger अपने ब्लॉग में बहुत सारे posts करते रहते हैं. आप किसी भी बड़े ब्लॉगर को देखोगे की उसके ब्लॉग में समय समय पर regular posts update होते रहते हैं. उनको पता होता है कि regular post करना, ब्लॉग को grow करने के लिए सबसे easy way है।

जब आप regular post publish करेंगे तो इससे आपकी visitors कम नही होंगे. धीरे धीरे आपके ब्लॉग की traffic बढ़ता ही जायेगा. अगर आप नए ब्लॉगर हो तो आपको में यही suggest करूँगा की ब्लॉग में regular post करें. अगर ब्लॉग में बहुत irregular post करते हो तो आपके visitors की संख्या दिन प्रतिदिन घटती ही जाएगी।

4

Keep Patience:
सबसे पहले हम आपको past की बात बताते हैं. आज से कुछ साल पहले ब्लॉग बना कर पैसे कमाना बहुत easy है. उस समय ब्लॉग बनाने के बाद उसका result बहुत ही जल्दी मिल जाता था. उस समय ब्लॉग बनाने के बाद success होना बहुत easy था. अगर आप ब्लॉग बना कर 50 – 60 posts लिखते तो उसी में आप हजारों कमाते।

Now, अभी आपको एक single topic पर बहुत सारे blogs मिल जाएंगे. यही कारण है कि पहले की तुलना में आज ब्लॉगिंग में सफल होना बहुत ज्यादा कठिन है. अगर आप Google search करेंगे तो same title के बहुत सारे posts मिल जाएंगे. ऐसे में ब्लॉग बना कर उसमें सफल होना बहुत बड़ा challange है।

अगर आप नए ब्लॉगर हो और आप ब्लॉग में बहुत सारे posts लिख चुके हो परन्तु फिर भी उससे result नही मिला है तो ऐसे में आपके पास “Patience” के अलावा कोई दूसरा option नही है. अगर आप patience रखते हो और अपना काम जारी रखते हो तो आपको इसका result बहुत जल्द ही मिल जाएगा.

में अक्सर देखता हूँ कि कुछ लोग बहुत उत्साह के साथ ब्लॉग बनाते हैं कि वो उससे पैसे कमाएंगे. लेकिन जब ब्लॉग बना लेते हैं और उसमें कुछ posts update कर देते हैं. उसके बाद उसे अच्छा result नही मिलता है तो ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं. उनकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है।

See also  Bloggers Ke Liye 50 Important Tips & Tricks [Hindi]

जो भी ऐसा करते हैं तो उन्हें कहना चाहूंगा कि आप अभी जितना मेहनत कर रहे हो, दूसरे ब्लॉगर उससे भी अधिक मेहनत करता है. ब्लॉगिंग से income करने के लिए कई लोग रात दिन एक कार देता है. अगर आप ब्लॉग बनाये हो तो रातों रात उससे income नही कर सकते हो.

आप सभी की inspiration के लिए में आपको बता दूं कि मुझे इस ब्लॉग को बनाये हुए 2 साल से भी अधिक समय हो गया है और मैने इसमे 400 से भी अधिक post लिखा है लेकिन मेने इससे कुछ ही दिन पहले income किया है. में भी आप सभी की तरह परेशान रहता था लेकिन मेने patience रखा. अगर में patience नही रखता और Blogging करना छोड़ देता तो आज में ब्लॉग से income नही कर पाता।

खैर, कभी समय मिला तो इसके बारे में details में बताऊंगा. लेकिन अभी में आपको सिर्फ इतना बताना चाहता हूँ कि अगर आप नए ब्लॉगर हो तो अभी ब्लॉग में पैसा invest करें न कि उससे इनकम करने की सोचें. अगर आप अभी से income के बारे में सोचेंगे तो ब्लॉग को success level तक लेकर जाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगी।

5

Understand Your Visitors Need:
एक सफल ब्लॉगर हमेशा अपने visitors की जरूरी को देखते हुए ब्लॉग में post लिखता है. यह post idea generate करने का सबसे बढ़िया way है. अगर आप अपने ब्लॉग में commenting system को enable किया हुआ है तो visitors आपके ब्लॉग में comment करते होंगे. कभी कभी ऐसे comment भी आते होंगे जिसमे आपके reader अपनी जरूरत को देखते हुए आपको किसी topic पर post लिखने को कहेंगे।

अक्सर, लोग इस तरह के कमेंट को ignore कर देते हैं. लेकिन में समझता हूँ यह हमारी बहुत बड़ी बेवकूफी है. हमें सबसे पहले अपने visitors की जरूरतों को देखना चाहिए. अगर आप visitor के कहने पर कोई post लिखते हो तो इससे visitors को help मिलेगी और अगर उनका problem solve हो गया तो वो आपको ब्लॉग की popularity increase करेंगे और आपके ब्लॉग के permanent visitor बन जाएंगे।

Google भी आपसे यही कहता है कि सबसे पहले अपने readers की जरूरतों को देखो। अगर आपके ब्लॉग को readers like करेंगे तो definitely उसे गूगल भी like करेंगे. अपने visitors के सामने हमेशा friend की तरह पेश आइये ताकि धीरे धीरे आपको उनसे जान पहचान हो जाये. इससे आपके visitors को को कभी भी problem होगी तो आपके सामने खुल कर बता पाएंगे और आप उनकी मदद कर पाएंगे।

6

Stick with your niche:
जब भी कोई आदमी अपना ब्लॉग बनाता है तो उनके सामने सबसे ज्यादा critical decision “Niche” यानी topic होता है. बहुत सारे ब्लॉगिंग niches हैं लेकिन उनमें से 1 या 2 niche को select करके उसमें post लिखना होता है।

कई सारे नए ब्लॉगर को में अक्सर एक बड़ी करते हुए देखता हूँ कि वो अपने ब्लॉग में कई सारे niche select कर लेते हैं. इससे वो अपने ब्लॉग पर किसी एक topic पर focus नही कर पाता है. आगे जाकर उन्हें इस गलती का अहसास होगा।

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई एक niche select करते हो तो उसपर आप अच्छे से focus करेंगे तो उस topic पर छोटी छोटी बातों को अच्छे से explain कर पाएंगे. इससे आपके ब्लॉग को grow होने में ज्यादा समय नही लगेगा. आप बहुत कम समय मे ब्लॉग को सफल बना पाएंगे।

ब्लॉग के लिए perfect niche select करने के लिए आपको जिस topic पर knowledge और interest है, उसी को चुनिए. सबसे अच्छा होगा कि आप किसी अलग niche को select कीजिये. जिस niche पर बहुत कम ब्लॉग है, उसे चुनने पर आप आसानी से ब्लॉग को सफल बना पाएंगे।

ब्लॉग के लिए niche select कर लेने के बाद उस topic के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लीजिए. उसपर पर basic से post लिखना start कीजिये और धीरे धीरे advanced level तक post लिखिए. अगर आप basic पर focus नही करेंगे तो आगे आपको इसपर focus करना ही होगा. इसलिए अभी से इसको ध्यान में रखकर चलना होगा।

7

Add great titles:
65% से लोग हमारे ब्लॉग post के title को देखकर ही उसपर click करते हैं. जब आप किसी ब्लॉग में visit करते होंगे तो सबसे पहले आपकी नजर post के title पर परती होगी. अगर आपको title interesting लगती होगी तो आप उसपर click करके पूरी post को read करते होंगे. यह में आपको अपने experience के हिसाब से कह रहा हूँ, शायद ऐसा नही हो।

See also  Blogging Karne Se Apko Kya Kya Mil Sakta Hai [Must Read]

आप youtube के videos में देखते होंगे कि उसकी title इतना interesting होता है, जिससे अगर हमारी नज़र उसपर परती है तो बिना उसपर click किए आगे नही बढ़ते हैं. बड़े बड़े ब्लॉगर भी अपने ब्लॉग में इसी तरह के title लिखते हैं. इस तरह के eye-catching title लिखना भी एक कला है. इसके through आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लाखों views प्राप्त कर सकते हो।

मेने ऊपर में भी बताया कि post में अच्छा title लिख करके आप लाखों pageviews प्राप्त कर सकते हो. इसमे at least 40 और maximum 60 characters का ही उपयोग कर सकते हो. इसमे keyword का उपयोग करना सबसे ज्यादा important है. साथ ही यह भी ध्यान में रखिये की post का title और URL query दोनों same नही होना चाहिए।

8

Post original content:
में इस बात से सहमत हूँ कि सभी टॉप ब्लॉगर दूसरे ब्लॉग से post लिखने का idea लेते हैं. हालांकि, हर कोई post में अपने अंदाज में explain करते हैं और समझाते हैं. में भी अपने ब्लॉग में 100% original content नही डालता हूँ. हालांकि, पोस्ट में खुद लिखता हूँ लेकिन इसका idea में किसी दूसरे ब्लॉग को read करके लेता हूँ।

इसी तरह हर ब्लॉगर किसी दूसरे ब्लॉग से post लिखने का idea लेते हैं. लेकिन कुछ ब्लॉगर किसी के लिखे हुए content को copy करके direct अपने ब्लॉग पर डाल देते हैं. आज तक मेने कभी सुना भी नही की कोई ब्लॉग में copyright content डाल कर सफल ब्लॉगर बन गया।

मान लीजिये आप ब्लॉग में copyright content डाल कर सफल ब्लॉगर बन गए हैं. लेकिन जब इसके बारे में आपके visitors को पता चलेगा तो वो दुबारा आपके ब्लॉग में आना पसंद नही करेंगे।

अगर सच मे आपको blogging करना है तो ब्लॉग में हमेशा original content ही share कीजिए. आप दूसरे ब्लॉग से post लिझने का idea ले सकते हो लेकिन post में अपने हिसाब से explain करके समझाइये।

9

Search Good Writer:
अगर आपके पास समय है और आप अपने से post लिखते हो तो यह आपके लिए नही है. बहुत से लोगों के पास post लिखने के लिए पर्याप्त समय नही होता है, जिससे वो writer को hire करके post लिखते हैं. ब्लॉग के लिए content writer hire करते समय बहुत से बातों को ध्यान में रखना होता है।

यदि आप अच्छे writer को choose नही करेंगे तो आपके ब्लॉग की post अच्छी नही होगी. यह गलती आपको एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए दीवार बन सकता है. जब आप writer को पैसे देकर content write करवाएंगे तो उन्हें अच्छे से post लिखने के लिए आना भी चाहिए।

वैसे आज कल हर कोई अपने आप को अच्छा writer समझता है और social media profile में profession में writer लिख कर रखता है. आप आपको hire करने जा रहे हो उसके लिखे हुए कुछ post को देखिए. अगर उसमे वो अच्छे से explain करके बताता है तो आप उसे hire कर सकते हो.

10

Add visual effects:
एक ब्लॉगर को सिर्फ लिखने के लिए ही नही आना चाहिए बल्कि उसके साथ साथ photo editing और blog designing भी आनी चाहिए. अगर उन्हें सिर्फ लिखना आता है तो फिर अपने ब्लॉग को ठीक से manage नही कर पाता है. अगर आप नए ब्लॉगर हो तो परेशान मत होइए. धीरे धीरे आपको लिखने के साथ साथ photo editing, coding और भी बहुत कुछ आ जायेगी।

कुछ लोग कई सालों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं लेकिन फिर भी उन्हें ठीक से photo editing भी नही आती है. ऐसे में उन्हें youtube या किसी अन्य स्रोत से photo editing सीखना होगा. एक ब्लॉगर को coding का knowledge होना भी बहुत important है. इससे ब्लॉग को बेहतर look दे पाएंगे।


Final Thoughts,
यह सभी ब्लॉगिंग सीक्रेट बहुत से पुराने और बड़े ब्लॉगर के द्वारा बताए गए हैं. आप कई सारे ब्लॉगर से सुनते भी होंगे. अगर आप एक ब्लॉगर हो तो इन सभी बातों को follow कीजिये ताकि आप बहुत जल्द एक सफल ब्लॉगर बन पाएंगे. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे comment करके बताइये. अगर आपको post अच्छा लगा हो तो comment कीजिये और social media में share भी कीजिये।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

12 thoughts on “Top Bloggers Se 10 Important Blogging Secrets”

  1. sir aap genisis framwork theme use karte hai., mai ye janna chahta hun ki jab ham genesis framwork theme ko purchase karte hai, to kya ouske sath koei child theme bhi di jati hai. ya only parent theme hi di jati hai.

    Reply
  2. 1- Agar mai genesis framework theme buy karta hu to kya isko lifetime ke liye use kar sakta hu ya fir 1 year ke liye?

    2- child theme iske sath milta hai ya fir alag se buy karna hoga?

    3- genesis framework theme ko sirf ek site me use kar sakte hai ya fir apne 2-3 site me bhi?

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×