Suddenly Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Reasons

Hello friends, क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपके ब्लॉग की traffic suddenly कम हो गया हो. I know, आपका भी जवाब “हाँ” होगा. क्योकि हर ब्लॉगर के साथ ऐसा होता ही रहता है. कुछ समय पहले भी मेरे साथ ऐसा हुआ था तो मैने इससे निपट लिया. इसलिए आज में आपको बताने वाला हूँ कि “Blog की traffic अचानक कम होने की Top 7 कारण।”

why suddenly traffic dropped 7 reasons karn blog ki traffic achanak kam hone ki

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या website है तो आपको site में traffic का importance अच्छी तरह से पता होगा. हमारे site में traffic की कितनी अहमियत होती है, ये तो एक ब्लॉगर ही समझ सकता है. आज अपने ब्लॉग में traffic प्राप्त करने के लिए लोग तरह तरह की techniques को follow करते हैं और आपने आप को और ब्लॉग को बेहतर बनाने में लगे होते हैं।

अगर हम आपको ये सवाल पूछे कि “क्या website में बिना traffic के उससे earning या business कर सकते हैं?” तो simply आपका जवाब “No” होगा। क्योकि कोई भी website बिना real traffic या visitors के सफल नही हो सकता है. इसलिए आपके ब्लॉग में जो traffic आते हैं, उनका ख्याल रखने की कोशिश करो. उसके अच्छे बुरे को जानने की कोशिश करें।

मुझे yesterday किसी ने mail किया था कि “Sir, achanak se mere blog ki traffic ghat gai hai. kya karu please bataiye” इसलिए इनके साथ बाकी सभी के लिए यह post लिखे हैं. ताकि अगर आपके ब्लॉग की traffic अचानक कम हो जाये तो उसे आसानी से solve कर सकते हो।

मेने ऊपर भी थोड़ा बहुत बताया है कि कुछ time पहले मेरे ब्लॉग की traffic भी अचानक से down हो गयी थी. जिसके बाद में काफी परेशान हो गया था. इसको मेने बहुत परेशानी के बाद solve कर पाया. में बहुत दिनों से सोच रहा था कि इसके बारे में लिखूँ लेकिन इधर उधर के चक्कर मे समय नही मिल पाता था. जब mail आया तो इसलिए मुझे सबसे पहले इसी के बारे में लिखना पड़ा।

However, इस post में हम आपको कुछ reasons बताएँगे, जिससे ब्लॉग की traffic down हो सकती है. आपको ये भी बता देते हैं कि जब आपके ब्लॉग की traffic अचानक बहुत ज्यादा कम हो जाये तो इससे site की ranking पर भी खतरा होगा. इन सभी reasons को जानने के बाद आप इससे आसानी से निपट भी सकते हो।

7 Big Reasons, Why your blog traffic dropped suddenly?

1. Manual Penalty:

यदि आपके ब्लॉग में organic traffic बहुत ज्यादा कम हो गयी है तो इसका कारण manual penalty भी हो सकता है. यह एक बहुत major कारण है, जिसके कारण site की organic traffic decrease होकर ‛0’ तक हो जाती है. जब Google किसी भी site को penalized करता है तो उसका कोई खास कारण भी होता है और उस site के owner को इसकी information Google Webmaster Tool account में मिल जाता है।

Google की यह सबसे खतरनाक आदत है कि जो समझदारी के साथ SEO techniques का इस्तेमाल नही करती है और low quality content रखने वाले site को penalty देती है. ज्यादा तर sites को जब penalty मिलती है तो उसकी search ranking में गिरावट आ जाती है. परंतु कुछ sites को search engine में index करने के लिए हमेशा के लिए block कर दिया जाता है।

अगर आपके ब्लॉग में traffic decrease हो गयी है तो आपको check कर लेना चाहिए कि Google आपके ब्लॉग को penalized तो नही कर दिया है! इसको check करने के लिए Google Webmaster Tool में login कर लीजिए और Search Traffic » Manual Actions में जाएँ.

See also  Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare [Complete Guide]

check your site is penalized by google manual actions

यहाँ देखें कि कोई massage है या नही. अगर यहाँ कोई massage हो (जैसे ऊपर screenshot पर देख रहे हो) तो समझ लेना कि आपके ब्लॉग को पेनल्टी मिल गयी है. अगर यहाँ कोई massage नही है फिर भी आपके site की search engine ranking काफी कम हो गयी है और पहले 1st page में index होता था तो अभी 10th page में हो रहा है, इसका मतलब आपका site Algorithm update का शिकार हो गया है।

2. Panda Penalty:

Google ने बुरे websites को दंडित करने के लिए panda को बहुत पहले ही बनाया है. Google इसे जिस इरादे से बनाया था वो पूरी तरह से सम्भव नही हो पाया. गूगल इसे इसलिए बनाया था की जिस websites में duplicate, spam, bad, low quality, thin quality content होते हैं उसी को panda द्वारा penalty दे पाए, परंतु इससे बहुत सारे अच्छे और high quality content वाले sites भी प्रभावित हुए हैं।

अगर आपके site में पहले से बहुत कम ट्रैफिक आ रही है तो यह भी एक कारण हो सकता है. इसलिए इसकी जाँच कर लीजिए. इसके लिए आप Google में “site:www.yoursite.com” [यहाँ www.yoursite.com के जगह अपने site की address replace करें] type करके search करें. अगर search result में low quality content और बिना title या बिना content वाले pages/posts की संख्या बहुत ज्यादा है तो आपके site में panda penalty प्राप्त हो सकती है।

अगर आप अपने site में duplicate content की possibility check करना चाहते हो तो इसके लिए गूगल में researches कर सकते हो या आप Copyscape online tool की help से easily check कर सकते हो कि आपके ब्लॉग में duplicate content issue है या नही। अगर आपके ब्लॉग में thin content, replace scrapped content, remove unnecessary pages, और duplicate content issue होगी तो यह एक सम्भव कारण है, आपके ब्लॉग को Google panda से penalty मिलने की.

3. Competitors Have Taken Over:

Search engine से अधिक traffic नही मिलने की यह एक big reason है कि बहुत ज्यादा competition होना. यही 3-4 साल पहले ब्लॉग की बात बात है, सिर्फ 8-10 ही हिंदी blogs थे. लेकिन अभी आपको हजारों हिंदी ब्लॉग और website मिल जाएंगे. आपको ये भी बता देता हूँ कि आज से 3 साल पहले कोई भी अच्छे से Blogging करता तो 101% chance था कि बहुत जल्द success हो जाता।

2 साल पहले में जिस ब्लॉग पर 25000+ traffic आते देखता था, अभी उसमे मुश्किल से 5000 traffic आते हैं. जबकि content अभी भी same है बल्कि पहले से बहुत ज्यादा बेहतर है लेकिन फिर भी traffic बहुत ज्यादा कम हो गयी है. इसका सबसे biggest reason “Competition” ही है।

अभी के समय मे आज आप किसी different topic पर अपना site बनाते हो तो उसे सफल होने में time नही लगेगा. परंतु कुछ ही समय मे same topic पर सैकड़ों sites मिल जाएंगे. हिंदी bloggers के अंदर यही एक बहुत बुरी खूबी है।

पहली बात तो में आपसे ये कहना चाहूंगा कि किसी new topic पर post लिखने की कोशिश करें जो पहले से नही हो. अगर किसी topic पर post लिख रहे हो और पहले से लिखा हुआ है तो उसके बारे search करें और जो post सबसे top पर हो उसे ठीक से देखें और उससे ज्यादा quality और बेहतर content लिखने की कोशिश करें तभी आप अपने post को अच्छे ranking पर ला सकते हो।

See also  Bloggers Ke Liye 8 Important Time Management Tips

अगर आपका कोई पोस्ट Google SERPs में 1st में show होती थी लेकिन अभी 2nd, 3rd या 4th position पर index होती है तो आपको फिर से top पर लाने के लिए अपने content की quality ज्यादा करने के लिए उसे update करना चाहिए।

4. Re Design Your Site:

जब ब्लॉग को redesign करते हैं तो search engine में भी बहुत बड़ी impact पड़ती है. अगर आप अपने ब्लॉग की theme changing करते रहते हो तो आपको इसका बहुत अच्छे से experience होगा ही. जब ब्लॉग की theme change करते हैं तो इससे ब्लॉग की ranking में ही नही बल्कि direct visitors को भी परेशानी हो सकती है।

आप देखते होंगे कि जितने भी बड़े बड़े sites हैं, उनकी themes और widgets change नही होती है. अगर होती भी है तो बहुत long time बाद उसे फिर से design किया जाता है. उन्हें पता होता है कि ब्लॉग की design में लगातार changing से search engine ranking पर भी affect पड़ता है।

अगर आपने ब्लॉग की theme को recently change किया हो तो यह भी एक कारण हो सकती है, आपके site की traffic down होने का. क्योंकि अभी आपके site में visitors आएंगे और उन्हें ज्यादा समझ मे नही आएगा तो आपके site को leave कर जाएंगे।

में हर बार कहता हूँ कि ब्लॉग में simple theme ही use करना चाहिए. क्योंकि simple theme use करने से navigation easy हो जाती है और fast load होती है. अभी के time में लगभग सभी themes responsive ही होते हैं. क्योंकि developers को पता है कि Google उन्ही sites को top पर index करेगी जो mobile friendly होगी. तो इसीलिए वो लोग theme को responsive design करने की कोशिश करते हैं।

5. Change Domain or Site Migration:

वैसे ब्लॉग की domain change करना बहुत बुरा idea होता है. लेकिन फिर भी कुछ लोग अपने site की domain को change कर लेते हैं. जिससे उसे ब्लॉग की search engine ranking और traffic दोनों ही खोना पड़ता है।

अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग की डोमेन change नही करी है तो में आपको बता देता हूँ कि इसे site की traffic “0” हो जाएगी और अगर आपको search engine से traffic मिल रहा था तो वो भी नही मिल पाएगी. अगर आप सोच रहे हो कि ब्लॉग की domain change करने के बाद old domain को new से redirect कर देंगे तो traffic आएगी तो आपको बता दें कि इससे आपके ब्लॉग की direct visitors तो किसी तरह आ ही जायेंगे लेकिन search engine से traffic नही आएंगे।

आपने जितने भी backlinks बनाएँ हैं वो सभी बेकार हो जाएंगे. आपको फिर से ranking प्राप्त करने के लिए new domain से high quality backlinks बनाने होंगे. वैसे कोई भी जान बूझ कर domain change नही करता है, इसके पीछे कोई बड़ा कारण होता है. इसलिए अगर आपने recently domain या permalink में changes किये हो तो traffic कम होंगे ही।

6. Site Slow Loading:

आपको पता होगा कि downtime से भी search engine ranking पर affect पड़ता है लेकिन इससे कई ज्यादा affect, site की slow loading होने से पड़ता है. यदि आपने अपने ब्लॉग में कोई नई theme लगाई है या plugin add किये हैं, जिससे आपके site की loading speed पहले के मुकाबले काफी slow हो गयी है तो यह भी एक big reason है, जिससे आपके search ranking या traffic decrease हो सकती है।

See also  Kisi Domain Ka Whois Data Check Karke Personal Information Kaise Jaane

Google की 1st page में ब्लॉग को index करने के लिए Site की loading speed अच्छी होना बहुत जरूरी है. Google ने यह बात बहुत पहले ही clear कर दिया है कि none mobile friendly और slow load होने वाले site को SERPs में top पर कभी show नही करेगा. इससे आप समझ ही गए होंगे कि आपके site का fast load होना कितना important है।

बहैत सारे लोग अपने site की loading speed को fast बनाने के लिए fast hosting, CDN और कई सारे चीजों को use करते हैं. लेकिन में समझता हूँ कि ये सब use करने से फायदा नही है. क्योंकि अभी के time में एक नही बहुत सारे hosting providers हो गए है और हर कोई अपने users बेहतर से बेहतर options देना चाहता है. जिससे hosting server पहले से optimized होती ही है. हमें site को fast बनाने के लिए अपने से थोड़ी मेहनत करके optimize करना होता है।

हम ऊपर भी mention कर चुके हैं कि ब्लॉग की design जितना simple हो तो बेहतर होता है. यह search engine और user friendly होते ही है और साथ ही इससे site की loading भी fast होती है. में अपने ब्लॉग में Genesis theme use करता हूँ और इसके साथ customized child theme भी है. अगर आपके पैसे हैं तो इसे purchase करके use कर सकते हो।

7. Your Site Is Hacked:

शायद आप सभी को पता न हो लेकिन आपको बता देते हैं कि Google बहुत ज्यादा active होती है. अगर इसे जरा सा सन्देह हो गया है कि site में कोई गलत content है तो उसे penalized कर दिया जाता है. अगर आपकी site बार बार down हो जाती है तो यह भी एक कारण हो सकती है, जिससे गूगल से आपको penalty प्राप्त हो सकता है।

यदि Google को आपके site में कोई malicious content दिखेंगे या मिलेंगे तो hacked site समझकर बिना समय गवाए आपके site को penalized कर देगा. अगर आप इससे बचना चाहते हो तो में आपको suggest करूँगा की ब्लॉग में unknown plugins का use नही करें और जो plugin या theme बहुत समय से update नही हुआ है तो use नही नही करें।

अगर hosting के कारण आपका site बार बार down हो जाती है तो इससे आपके site की traffic कम होने का खतरा officially होगा ही. क्योंकि जब कोई visitor आपके site में visit करने की कोशिश करेगा तो open ही नही होगी, जिससे next time आपके site में visit करने की सोचेंगे भी नही. अगर इससे बचना चाहते हो तो अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छे hosting लीजिए।


Conclusion,
एक साल में Google Algorithm लगभग 300 से 600 बार update होते हैं. इससे बहुत सारे ब्लॉग इसके चपेट में आकर traffic खो देते हैं. इससे लगभग सभी sites की traffic में impact पड़ता है. इसलिए Search करके देखें कि क्या recently कोई algorithm update हुआ है? इसके अलावा ये भी हो सकता है कि आपके ब्लॉग में analytics का tracking code remove कर दिया गया है या इसमे कोई problem हो गयी है. इसलिए अपने ब्लॉग में देख कर sure हो जाये कि आपके ब्लॉग में analytics code है या नही? यदि इसमे कोई problem होगी तो Google analytics में wrong information दिखेंगी।


उम्मीद करते हैं कि यह post आपके लिए helpful हुई होगी. यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल हो तो comment में पूछ सकते हो. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

9 thoughts on “Suddenly Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Reasons”

  1. आपकी पोस्ट की कुछ headings से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला जिसे मैं हमेसा से ignore करता आ रहा हु… लेकिन अब नहीं करूँगा.
    Thanks for sharing this post.

    Reply
  2. आपका ये article बहुत ही ज्ञान वर्धक है , मेरा ब्लॉग एक साल पुराना है अभी तक हर दिन 100 ट्रैफिक थी अभी अचानक 10 ट्राफिक आ गई ,आपके आर्टिकल से जानने की कोशिश करूंगा क्या सुधार करें।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×