WordPress Me Multi Author Blogging Ko Enable Karke Guest Post Accept Kaise Kare – Guest Blogging

हम इस post में बात करने वाले हैं की WordPress में Guest Post Accept करने के लिए Multi Author ब्लॉग कैसे बनाये. अगर आप Guest Blogging के बारे में नही जानते हो तो इस post में आपको इसकी भी जानकारी मिल जायेगी की Guest Blogging क्या होता है? तो अगर आप एक WordPress user हो और आप अपने ब्लॉग में Guest Post Accept करना चाहते हो तो इस post को पढ़ें, हम आपको एक ऐसी way के बारे में बताएँगे जिससे लोग आपके ब्लॉग में Guest post ज्यादा करेंगे।

WordPress Me Multi Author Blogging Ko Enable Karke Guest Post Accept Kaise Kare - Guest Blogging

आपको तो पता ही होगा की हमें अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाना होता है और Backlink ही Google के 200+ ranking factors में से एक है. ब्लॉग के लिए Backlink बनाने का सबसे better तरीका यही है की किसी ब्लॉग में guest post कर दे और वहां पर अपने ब्लॉग की link add कर दे और इससे backlink मिल जायेगा. यह मेरा favorite तरीका है backlink बनाने के लिए और इस तरीके को लगभग 70% professional bloggers करते हैं.

In my case, मेने बहुत से ब्लॉग में guest post किया है और इससे मुझे बहुत सारे benefits मिले. सबसे पहले तो इससे मेरे ब्लॉग के लिए dofollow backlink मिला, मेरी popularity बढ़ी, मेरे ब्लॉग की traffic और ranking दोनों में बढ़ोतरी हुई और इसके अलावा भी मुझे बहुत सारे benefits मिले. पहले तो में Guest post करने से बहुत दूर रहता था. इसका कारण यह था की में उस time यह सोचता था की जब में किसी दूसरे के ब्लॉग में guest post करूँगा तो लोग future में मेरे ब्लॉग पर कम और उसके ब्लॉग को ज्यादा ध्यान देंगे. लेकिन मेरी यह सोच बिल्कुल गलत थी और जब किसी ने मुझसे इसके बारे में बताया तो मेने इस doubt को निकाल दिया और Guest post करना start किया. अगर आप भी अपने ब्लॉग की ranking और traffic बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए में आपको suggest करूँगा की आप किसी ब्लॉग में Guest post करो.

जब हम किसी दूसरे ब्लॉग में अपना post share करते हैं और वह post users के लिए useful होता है तो इससे visitors को हमारे talent का पता भी चल जाता है और वह हमारे fan बन जाते हैं. मेने Hindi Blogs में देखा है की वहाँ पर लोग guest post बहुत कम करते हैं लेकिन अगर हम English ब्लॉग की बात करें तो वहाँ पर बहुत सारे ब्लॉग में तो ज्यादा तर guest post ही होता है. Indian professional blogger Harsh Agrawal के बारे में तो आप जानते ही होंगे, उसके ब्लॉग में आपको Maximum guest post ही मिलेंगे और own righted post बहुत ही कम होते हैं.

See also  WordPress Me Ads Dikhane Ke Liye Ad Injection Setup Kaise Kare

आखिर हिंदी ब्लॉग में guest post बहुत कम आता है और English blog में ज्यादा क्यों आता है? इसका सबसे main reason यह है की ज्यादा तर English blog में Multi author से Guest post accept किया जाता है और हिंदी ब्लॉग में बहुत से ब्लॉगर multi author से guest post accept नही किया करते हैं. इसके और भी बहुत से कारण है, जिससे हिंदी ब्लॉग में Guest post कम आती है. आपने भी बहुत से ब्लॉग में देखा होगा की वहाँ पर post को अलग अलग author के नाम से publish किया जाता है. अगर आप उस ब्लॉग में post करोगे तो इसके लिए आपको उस ब्लॉग में अपना account बनाकर Contributor बनना होगा और उसके बाद ही आप guest post कर सकते हो. ऐसे ब्लॉग को multi author ब्लॉग कहा जाता है और इसमें ब्लॉगर Guest Blogging करता है.

In this post, हम बात करने वाले हैं की guest blogging क्या होता है और WordPress में multi author को enable करके Guest Post Accept कैसे करते हैं. अगर आप अपने wordpress ब्लॉग में भी multi author से guest post accept करना चाहते हो तो इसके लिए इस post में आपको बताने वाले हैं. तो चलिए हम details में यह जान लेते हैं की Guest Blogging क्या होता है.

Guest Blogging क्या होता है?

जिस तरह में आपको ऊपर भी इसके बारे में बताया है तो आपको थोड़ा समझ में आ ही गया होगा. अगर नही आया तो में आपको details में बता देता हूँ. आपने बहुत सारे blog में देखा होगा की वहाँ पर जो guest करता है, उसे ही Author के रूप में दिखाया जाता है. I mean, जब आप किसी ऐसे ब्लॉग में guest post करते हो, जहाँ multi author enable होता है तो इसके लिए आपको उस ब्लॉग में account बनाकर contributor बनना होगा और उसके बाद आपको उस ब्लॉग में login करके new post लिखकर Save कर देना होगा और जब उस ब्लॉग का owner आपके post को review करेगा और अगर आपका post अच्छा रहेगा तो publish कर दिया जायेगा.
अगर हम simple word में बताये तो जिस ब्लॉग पर multi author work करते है, उसे guest blogging कहा जाता है।

Blog में Guest Blogging क्यों Enable करें!

ब्लॉग में guest blogging को accept करने के बहुत सारे reasons हैं. अगर आपने किसी ब्लॉग में contributor बन कर guest post किया है तो आपको इसके बहुत से कारणों के बारे में पता होगा ही. हम आपको निचे में details से बता रहे हैं.

  1. जब आप अपने ब्लॉग में multi author से guest post accept करोगे तो आपके ब्लॉग में लोग guest post ज्यादा करेंगे. क्योकि इससे लोगो को post author के बारे में अच्छे से पता चल जाता है.
  2. इससे आपको Blog को manage करने में भी आसानी होगी. क्योकि जो आपके ब्लॉग मे जब कोई post करेगा तो post design करके देगा.
  3. जो author post लिखता है वो अपने से post को बेहतर look देता है और आपको सिर्फ post को review करके publish करना होता है.
  4. आपको अपने ब्लॉग promotion करने की जरुरत नही होगी, जो author आपके ब्लॉग में post करेंगे वो खुद ही उसे promote भी करेगा।
  5. इससे आप कम time में अपने ब्लॉग को success level तक ले जा सकते हो।
  6. आपको comments को सिर्फ approve करना होगा बाकि post author खुद उसका reply करेगा।
See also  Blog Ke Categories Me Font Awesome Icon Kaise Kare

इसके अलावा भी बहुत से reasons है, जिससे आपको अपने ब्लॉग में multi author को enable करने guest post लेना चाहिए. इससे सिर्फ आपको ही benefit नही है, बल्कि जो आपके ब्लॉग में post करेगा, उसे भी इससे बहुत सारे फायदे होंगे।

WordPress में Users Registration को Enable कैसे करे – Guest Blogging के लिए।

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की Guest Blogging क्या होता है तो अब हम आपको बता रहें हैं की WordPress में Users के registration को enable कैसे करें. जिससे आप अपने ब्लॉग में Multi Author Guest Posting से Guest blogging कर सकते हो।

Step 1: सबसे पहले अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और Sittings ->General में जाएँ.

  • अब Membership के सामने Anyone can register को check mark करें।
  • New user default role के सामने Contributor को select करें.
  • अब Save Changes कर दीजिए।

    अब आपके ब्लॉग में Users Registration enable हो गया. कोई भी आपके ब्लॉग में अपना account बनाकर post लिखकर save कर सकता है. जब कोई आपके ब्लॉग में post करेगा तो आप अपने ब्लॉग में Login करके post को review करके उसे publish कर सकते हो. अब हम आपको निचे कुछ plugins के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप आसानी से Guest Blogging को manage कर सकते हो।

    Some Plugins for Management of Guest Blog:

    Peter’s Collaboration E-mails – यह बहुत ही अच्छा plugin है, जिसको आप free में use करते हो. जब आप इस plugin का use करोगे तो जब आपके ब्लॉग में कोई contributor post को submit करेगा तो ये आपको notify कर देगा. जब कोई contributor आपके ब्लॉग में post लिखता है तो उसे submit करने के लिए ”Submit for review“ की बटन पर click करना होता है. जब आपके ब्लॉग में कोई post review में रहेगा तो आपको email के द्वारा notification मिल जायेगा।  Download Now!

    See also  Blog Ki Loading Speed Mayne (Matter) Kyu Rakhta Hai [5 Karan]

    Peter’s Post Notes – यह plugin भी बिल्कुल free है और आप इस plugin के द्वारा अपने ब्लॉग के post editor में note का column add कर सकते हो. जिससे जब कोई आपके ब्लॉग में post करेगा तो वो वह post क्या करने के लिए कर रहा हैं और कुछ जरुरी बाते आपके लिए लिख सकता है। Download Now!

    WangGuard – यह एक major कारण है की spam registration आजकल बहुत होता है, जिससे लोग अपने ब्लॉग में User registration allow नही करता है. यह automated software होता है, जिसमे यह note किया होता है की कौन से field में क्या भरना है और इससे वो अपने आप बहुत से ब्लॉग में registration करता है. अगर आप अपने ब्लॉग में user registration को allow करते हो तो इससे spam registrations ज्यादा होंगे. बहुत बार ऐसा भी होता है की एक दिन में 100+ spam registration आ जाता है तो इसे एक एक करके delete करना बहुत सरदर्द है तो इसीलिए आप WangGuard plugin की मदद से spam registration को रोक सकते हो. यह plugin spam registration को filter करके अपने आप delete कर देता है।  Purchase Now!

    Conclusion,
    इस तरह से आप अपने ब्लॉग में multi author को allow करके guest blogging कर सकते हो. इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग में एक page बना लीजिए, उसमे guest post के privacy and policy को अच्छे से बताइये. अपने ब्लॉग में guest post के rules बनाइये की जब कोई आपके ब्लॉग में guest post करेगा तो क्या क्या नही कर सकता है और क्या क्या कर सकता है. अब में समझता हूँ की Guest Blogging से related सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा और अगर अभी भी इससे related कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमें comment के through बता सकते हैं।


    इस post को facebook, twitter, google plus, whatsapp जैसे social networks में share करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    4 thoughts on “WordPress Me Multi Author Blogging Ko Enable Karke Guest Post Accept Kaise Kare – Guest Blogging”

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×