Blog Ki Traffic Kaise Badhaye? Top 10 Tips

Friends, आज हमलोग बात करने वाले हैं की ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? यह पोस्ट हर new blogger के लिए जरुरी है. क्युकी इस पोस्ट में हम आपको कुछ common tips बताएँगे जो हर नये blogger के लिए important है. इस पोस्ट को last तक पढ़िए और अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों तक जरुर पहुँचाएँ.

blog ki traffic kaise badhaye increase kare

ब्लॉग बनाने के बाद में यही tension रहता है की ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे drive करें? क्योकि जब लोग हमारे ब्लॉग में आएंगे तभी तो हमें भी कुछ फायदा मिलेगा. अगर हम मेहनत करके पोस्ट लिखते हैं तो उसे पढ़ने वाला भी कोई होना चाहिए तभी मज़ा आता है.

 

हर blogger का सपना होता है की उसके post को लोग अधिक से अधिक पढ़े, उसमे अच्छे comment करें और उसे social media में share करें. इसके लिए बहुत से लोग मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी बहुत कम ही खुश नसीब लोग होते हैं जो अपने ब्लॉग में अच्छी ट्रैफिक gain कर पाते हैं.

 

अक्सर, मुझे बहुत से blogger comment में कहते हैं की ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? इसके लिए कुछ टिप्स बताइए. हम उन्हें comment में अच्छे से explain नही कर पाते हैं. इसलिए में यह के माध्यम से उन्हें कुछ tips बताने वाला हूँ. चलिए हम निचे अब इसी के बारे में बता रहे हैं.

ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 10 टिप्स

1: Blog Design

ब्लॉग बनाने के बाद यह सबसे ज्यादा जरुरी होता है की उससे अछे से डिजाईन कर दें. यह भी ट्रैफिक को gain करने के लिए बहुत अच्छा तरीका है. ज्यादा तर नये blogger इसी में गलती कर देते हैं, जिससे वह अपने ब्लॉग को जल्दी से grow नही कर पाते हैं.

चाहे अगर आपके ब्लॉग में बहुत सारे अच्छे अच्छे posts हैं लेकिन ब्लॉग की डिजाईन अच्छी नही है तो लोग इसमें अपना ज्यादा समय नही बिताना चाहेंगे. आपके content के साथ आपके ब्लॉग की डिजाईन भी अच्छी है तो आप बहुत कम समय में अपने ब्लॉग को grow कर सकते हो.

आपके ब्लॉग की design responsive होने चाहिए. ताकि किसी भी तरह के device में आपका ब्लॉग आसानी से open हो जाये. इससे आपका site mobile में भी अच्छे से fit आ जायेगा. आप सभी तो जानते होंगे की SEO के लिए भी यह बहुत जरुरी है. Mobile friendly होना google ranking factor भी है. यानि google में अच्छा ranking प्राप्त करने के लिए आपका site mobile friendly होना बहुत जरुरी है.

 

यहाँ हम आपको कुछ tips बता देते हैं.

  1. ब्लॉग में simple designed और light weight theme का use करें.
  2. Site की loading speed को optimize करें.
  3. header में menu और एक logo use करें.
  4. आपके ब्लॉग की layout सही से setup होने चाहिए.

 

2: Blog Post Title, URL & Keywords

ब्लॉग पोस्ट को ब्लॉग में publish करने से पहले हमें कुछ जरुरी काम करना होता है. अगर हम पोस्ट को formating और optimize नही करेंगे तो यह अच्छा perform नही कर पायेगा. यह सिर्फ readers के लिए ही important नही है. बल्कि search engine ranking के लिए भी यह बहुत जरुरी होता है.

See also  Blog Me SEO Karne Ke Baad Bhi Traffic Kyu Nahi Aata Hai

 

अक्सर, नये blogger अपने ब्लॉग पोस्ट की title/headlines, URL और Image optimization में गलती कर देते हैं. हम अपने पोस्ट को जितना better formate करेंगे उतना ही better ये perform कर पायेगा. हम आपको निचे कुछ points बता रहे हैं , जो आपको post optimization में help करेंगे.

  1. पोस्ट की title attractive होने चाहिए.
  2. Title में keyword का इस्तेमाल कीजिये ताकि search engine में अच्छा perform कर पाए.
  3. ब्लॉग पोस्ट में image का use करें और उसमे alt tag जरुर add करें.
  4. पोस्ट कम से कम 1000 words का लिखें.
  5. पोस्ट में 1st और last paragraph में keyword का इस्तेमाल करें.

3: Comment on Other Sites.

यह बहुत अच्छा तरीका है, जिससे आपको एक नही बल्कि कई सारे फायदे हैं. सबसे पहली बात तो यह आपके ब्लॉग में ट्रैफिक drive करने का काम करता है. इसके साथ साथ आपको backlink भी मिलता है, जिससे आपको search ranking को gain करने में मदद मिलता है.

किसी भी ब्लॉग में comment करते समय कुछ बैटन का ख्याल रखना चाहिए. जैसे की आपको कोई unique लिखना है. ताकि अगर कोई उसे पढ़े तो वो आपके ब्लॉग में भी visit करना चाहे. इसके अलावा में आपको कुछ points को निचे बता रहा हूँ.

  • आपका कमेंट पोस्ट से related ही होने चाहिए.
  • comment unique होने चाहिए.
  • Comment interesting होने चाहिए.
  • Comment में अपने ब्लॉग की promotion से related कोई word use नही करें.

 

4: Use Others Post Link in Post.

ज्यादातर नये blogger ये गलती करते हैं की वो अपने ब्लॉग पोस्ट में other posts का link add नही करते हैं. यह गलती मेने भी starting में की थी, जिससे मुझे बाद में बहुत पछताना परा था. अभी भी में पोस्ट में बहुत ज्यादा internal links add नही करता हूँ.

Actually, जब आप mobile से पोस्ट edit करते हो तो उसमे other posts की link add करने में थोड़ी परेशानी होती है. इसी के कारण में अपने पोस्ट में भी interlink add नही करता है. इससे मुझे बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. इसका realize मुझे बहुत बाद में हुआ था.

 

अगर आप भी मेरी तरह गलती कर रहे हो तो में आपसे कहूँगा की आप बहुत ज्यादा समय देकर पोस्ट लिखते हो लेकिन अगर आप थोडा और समय देकर इसमें internal links add कर देते हो तो इससे आपको बहुत फायदा होगा. इससे आपके ब्लॉग की pageviews increase होंगे और bounce rate कम होंगे. इसके साथ साथ यह SEO के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

 

5: Use a Domain

अगर आप अपने hobby के लिए blogging कर रहे हो तो आप बिना domain के भी blogspot में ब्लॉग बना सकते हो. लेकिन यदि आप seriously blogging करना चाहते हो तो अपने लिए एक अच्छा domain खरीदना होगा.

See also  Bloggers Ke 5 Time Wasters Aur Unke Solutions

Actually, आजकल कोई भी blogspot वाले extension को देखकर बता देता है की यह free ब्लॉग है. इस तरह के ब्लॉग को लोग value कम देते हैं.

आप blogging के लिए blogspot जैसे free प्लेटफार्म का भी उपयोग कर सकते हो लेकिन आपको एक custom domain जरुर खरीद लेना चाहिए. इससे आपकी branding बनने में मदद मिलती है. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा चार्ज भी नही लगता है.

6: Submit Your Blog on Google, Bing and Yahoo.

जब भी ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने की बात आती है तो search engine सबसे टॉप पर आता है. क्योकि यह एक मात्र ऐसा तरीका है, जिससे हम अपने ब्लॉग के लिए lifetime तक free में unlimited ट्रैफिक gain कर सकते हैं. एक blogger के लिए इससे बेहतर कोई दूसरा तरीका नही हो सकता है.

ब्लॉग में search engine से ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए SEO (Search engine optimization) करना होता है. यह सुनने में बहुत छोटा word है लेकिन ब्लॉग में perfectly SEO करना बहुत taugh काम है. ज्यादातर blogger इसी से परेशान होकर blogging छोड़ देते हैं.

SEO के लिए सबसे पहला step होता है ब्लॉग को Google, Bing, Yahoo, Yandex और popular search engine में submit और वेरीफाई करना. क्योकि इसके बाद ही हमारे ब्लॉग के content search engine में index होते हैं. जब हमारे ब्लॉग के पोस्ट search engine में index होंगे तभी लोग उसपर click करके हमारे ब्लॉग तक पहुँच पाएंगे.

 

7: Write Guests Post to Other Blog.

यह बहुत पुराना tactic है, जिससे आप बहुत कम समय में अपने ब्लॉग को grow कर सकते हो. ज्यादातर जानकार blogger अपने नये ब्लॉग को grow करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं. यह बहुत आसान तरीका है.

यह तरीका उन लोगों के लिए recommended है, जो recently ब्लॉग बनाये हैं और जिनके ब्लॉग की ट्रैफिक बहुत कम है और वो instantly अपने ब्लॉग को grow करना चाहते हैं. मेने भी बहुत सारे ब्लॉग में guest post किया है और इससे मुझे काफी फायदा भी हुआ है.

आपको कोई अच्छा पोस्ट लिखना है और उसे अपने ब्लॉग से related niche वाले किसी ब्लॉग में publish कर देना है. इससे आपके ब्लॉग की traffic increase होने के साथ साथ dofollow backlink भी मिलेंगे जो search ranking improve करने में help करेंगे. और सबसे अच्छी बात इससे आपको दुसरे blogger से जान पहचान बनेगा.

 

8: Social Networks

एक blogger के लिए social media बहुत अच्छा है, जहाँ से वो अपने ब्लॉग के लिए हजारों ट्रैफिक खींच सकते हैं. ऐसे बहुत से ब्लॉग मिल जायेंगे, जिनके ट्रैफिक का सबसे main source social media ही होता है.

आपको बता दें की social media से भी ट्रैफिक gain करना आसान काम नही है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना brand value बनाना होगा तभी आप इससे अच्छा फायदा उठा सकते हो. इसके लिए आप regular कुछ समय social media में बिताएं. Regular अच्छे अच्छे post share करें और इसमें भी comment के माध्यम से लोगों की हेल्प करें. अगर कोई आपसे personally contact करे तो उसे जल्द response दीजिये.

See also  Mene Blog Ki Loading Speed Ko Fast Kaise Kiya?

आपको ये भी बता दूँ की social media का बहुत ज्यादा use करना आपके लिए problem create कर सकता है. इसमें आपको बहुत अधिक समय भी नही देना है. पहले आप अपने ब्लॉग का काम कीजिये और फिर समय बचे तो social media में दीजिये.

 

9: Daily Update Post

सबसे पहले तो ये बात जान लीजिये की कोई भी आदमी आपके ब्लॉग में इसलिए visit करता है. क्योकि उन्हें कुछ अच्छा और नया सीखने को मिलता है. इसलिए यह बात याद रखिये की आप जितना regular post update करते रहेंगे, उतना ही जल्दी आपका ब्लॉग grow करेगा.

अगर आप ब्लॉग में regular पोस्ट update करेंगे तो visitors आपके ब्लॉग से जुड़े रहेंगे. क्युकी उन्हें आपके ब्लॉग में regular कुछ new  अच्छा सीखने को मिलता रहेगा.  इससे धीरे धीरे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ते रहेगा.

10: Use 100% Original Content

Starting में यह गलती बहुत सारे लोग करते हैं, जिससे उन्हें कोई फायदा नही मिल पाता है. उल्टा बाद में उन्हें नुकसान ही उठाना पड़ता है. अगर आप चाहते हो की लोग आपके ब्लॉग में visit करें तो इसके लिए आपको अपने से पोस्ट लिखना होगा.

आप अपने ब्लॉग में copyright content डालकर इसे grow नही कर सकते हो. यहाँ तक की एक single image भी आप किसी का copy नही कर सकते हो. जिसका image copy किये हो उसको पता चलने पर वो DCMA complaint कर सकता है, जिससे आपके ब्लॉग को search engine से remove किया जा सकता है.

 


Final words,

ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ने के लिए यह सभी basic tips आपके बहुत काम आयेंगे. इसके अलावा हम आपको last में यही कहना चाहेंगे की आप पेशेंस के साथ काम करते रहिये. धीरे धीरे आपका ब्लॉग grow जरुर करेगा और एक न एक दिन आपको मंजिल जरुर मिलेगी.

I hope, यह पोस्ट आपके लिए helpful होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो निचे comment जरुर करें और साथ ही हमारे ब्लॉग के newsletter से सब्सक्राइब कर लीजिये. जिससे आपको email में नये पोस्ट की notification मिलता रहेगा. और इस पोस्ट को social media में share करना नही भूलें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

11 thoughts on “Blog Ki Traffic Kaise Badhaye? Top 10 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×