Kisi Blog Me Guest Post Karne Ke Liye 8 Important Rules

ब्लॉग को कम समय मे promote करने के लिए और उसे famous करने के लिए Guest post एक बहुत अच्छा तरीका है. यदि आप Guest Blogging करना चाहते हो तो यह post आपके important हो सकती है. इसमे हम आपको guest blogging के बारे में बताने वाले है। इससे आप एक अच्छा guest post लिख सकते हो।

guest post likhne ke liye 8 rules

में पिछले कई सालों से Blogging की field में हूँ और मेने पिछले 1-2 सालों में कई सारे guest post किये हैं. यह मेरे ब्लॉग की traffic को कम से कम समय मे increase करने में help किया और साथ ही यह ब्लॉग के SEO ranking को भी increase करने में help किये हैं. मेरे जैसे कई लोग guest post करके अपने ब्लॉग को promote हैं।

सिर्फ में ही नही, जितने भी बड़े बड़े bloggers हैं, वो लोगों को guest blogging करने को कहते हैं. यदि आप एक महीने में 20 post लिखते हो तो उसमें से 17 आपके ब्लॉग के लिए और कम से कम 3 post दूसरे ब्लॉग के लिए लिखिए ताकि इससे आपको SEO ranking के साथ साथ traffic भी increase हो.

In this post, हम आपको guest blogging करने के 10 Rules के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप Guest blogging करना चाहते हो या कर रहे हो तो आपको इन 10 rules को follow करना बहुत जरूरी है. इससे पहले हम इसके बारे में बताएँ, चलिए इसके बारे में थोड़ा basic जानकारी बताते हैं।

Guest Blogging क्या है?

Guest Blogging या Guest posting एक प्रक्रिया है, जहाँ एक ब्लॉगर अपने से relevant किसी दूसरे ब्लॉग में post लिखते है. वैसे आप सभी मे से बहुत से लोग इसके बारे में already जानते होंगे, परंतु जो नही जानते हैं उन्हें एक बार फिर से simple way में समझाने की कोशिश करता हूँ की जब आप किसी दूसरे के ब्लॉग में अपना post publish करते हो तो इसी को guest posting या guest blogging कहते हैं।

आपको किसी दूसरे ब्लॉग में Guest Post क्यों करना चाहिए?

यह एक बहुत अच्छा सवाल है, जिसका जवाब हर कोई जानना चाहेंगे. क्योंकि हम इतनी मेहनत से post लिखते हैं और उसे दूसरों को free में दे देते हैं तो इससे हमें क्या फायदा होगा? इसलिए हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • Networking: यह आपको दूसरे bloggers के साथ relationship/contacts बनाने में सहायता करता है।
  • Backlinks: इससे आपके ब्लॉग को dofollow backlink मिलेगा जो search engine ranking को improve करेगा।
  • Promotion: किसी भी ब्लॉग को कम से कम समय मे promote करने के लिए यह एक बहुत अच्छा तरीका है।
  • Selective Audience: आपका ब्लॉग जिस niche पर है, आपको उसी niche के audience चाहिए. इसके लिए भी guest post एक बेहतर तरीका है जो आपके ब्लॉग में उसके niche से relevant traffic प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • Trust: यदि आप किसी बड़े ब्लॉग में पोस्ट लिखते हो तो इससे लोगो को आप पर विश्वास बढ़ेगा।
See also  Blogging Me Writing Skills Ko Improve Karne Ki 10 Tips

Guest Post लिखने के 7 Rules, जिसे आपको Follow करना होगा।

जब हम guest post लिखते हैं तो हमें इसके कुछ rules को follow करना होता है. कभी कभी हमारा guest post reject हो जाता है तो इसका सबसे main कारण यही है कि हम rules को follow नही करते हैं. चलिए इन rules के बारे में जानते हैं।

1. Don’t Guest Post for Traffic, Guest Post for Links:

मेरे experience के हिसाब से यदि आप traffic के लिए guest post कर रहे हैं तो इससे आपको 100% better result नही मिलेगा. जितने लोग आपके post पढ़ेंगे, उनमे से कुछ ही लोग आपके ब्लॉग पर visit करेंगे. यानी अगर 100 लोग आपके post पढ़ेंगे तो उनमें से maximum 10-15 लोग ही आपके site पर visit करेंगे।

इसलिए मेरा मानना है कि guest post करके आप बहुत अधिक traffic प्राप्त नही कर सकते हो. यदि आप backlink के लिए guest post करते हो तो यह आपको अच्छा result दे सकता है. क्योंकि इससे आपके ब्लॉग की search ranking increase होगी. जब search engine आपका ब्लॉग better position पर index होंगे तो traffic आएगी ही।

2. Don’t Expect Quick Results:

मेने के लोगों को देख है कि वो जब किसी ब्लॉग में guest post करते हैं तो उससे quickly better result के उम्मीद में रहता है. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हो कि guest posting आपको बहुत जल्दी अच्छा परिणाम देगा तो शायद ऐसा नही होगा।

जब आप किसी दूसरे site में post करोगे तो इससे कम समय मे आपके site की traffic improve हो सकती है. इससे आपको backlink मिलेगा तो search उसे बहुत समय बाद detect करेगा और उसके हिसाब से search ranking improve करने में मदद करेगा।

See also  Feedburner Email Me Post Summary Kaise Show Kare [Enable Summary Burner]

3. It Doesn’t End with Your Guest Post:

याद रखिए कि guest posting का मतलब सिर्फ traffic प्राप्त करना नही होता है. यदि आप किसी दूसरे ब्लॉग में post इस इरादे से कर रहे हो कि इससे आपके ब्लॉग की traffic increase होगी तो आपको दूसरे ब्लॉग के लिए post लिखने के साथ साथ अपने ब्लॉग पर भी post लिखने होंगे।

जब आप किसी दूसरे site में पोस्ट करेंगे तो इससे लोगों को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलेगा. यदि वो आपके ब्लॉग में visit करेगा और उसे वहाँ कोई अच्छा content नही मिला तो वो आपके ब्लॉग में दुबारा नही आएगा लेकिन यदि आप ब्लॉग में regular अच्छे अच्छे post डालेंगे तो वो आपके regular visitor बन जाएंगे।

4. Don’t Put Affiliate Links In Your Post:

यह बिल्कुल वैसा ही हो गया कि कोई आपको अपने party मे welcome करता है और आप तुरंत वहाँ पर सामान बेचना शुरू कर देते हो. यदि आप अपने guest post में affiliate link add कर देते हो तो जिस ब्लॉग में publish करोगे उसके owner सोचेंगे कि आप पैसे कमाने के लिए ही post किये हो।

हालांकि, यदि आप post में affiliate link put करना चाहते हो तो blog owner से contact करके इसके बारे में बात कर लीजिए. यदि वो आपको allow कर देंगे तो आप link add कर सकते हो।

5. Submit Useful and Relevant Content:

सबसे पहले हम आपको example के तौर पर बताना चाहेंगे कि हम अपने घर बहुत सारी शरारतें कर लेते हैं लेकिन जब किसी दूसरे के घर मे अतिथि के रूप में जाते हैं तो हमें शिष्ट रहना पड़ता है. उसी तरह आप अपने ब्लॉग में चाहे जिस तरह की जानकारी देते हो लेकिन यदि आप दूसरे ब्लॉग के लिए post लिखते हो तो useful और आपके site के niche से relevant होना चाहिए।

यदि आप अपने ब्लॉग पर लगभग 700 – 100 words के बीच post लिखते हो तो guest post कम से कम 1500 – 2000 words के बीच होना चाहिए. जबहि वो एक perfect guest post कहलायेगा. जब आप post में अच्छी जानकारी देंगे और अच्छे से explain करेंगे तो जो कोई आपका post read करेगा वो आपके ब्लॉग में भी visit जरूर करेगा।

See also  Broken Link Kya Hai?? Broken Link Check karne ke Liye 5 Tools

6. Make Note Of The Blogger’s Writing Style:

आप सभी जानते होंगे कि हर ब्लॉगर के लिखने और explain करने का तरीका अलग अलग होता है. जब आप किसी दूसरे ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने जा रहे होते हैं तो यह सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात होती है कि उसके owner का writing style को देख लीजिए. मतलब वो जिस तरीके से लिखते हैं और explain करते हैं तो उसी तरीके से अपने post में भी समझाने की कोशिश कीजिए।

7. Introduce Yourself:

जब आप किसी ब्लॉग पर guest post करते हो तो उसमे जो लोग visit करते हैं, उससे आप पहले कभी introduce नही हुए होते हैं. इसलिए post में topic शुरू करने से पहले या बाद में अपने और अपने site के बारे में थोड़ा बहुत बताएँ. इससे लोग आपके बारे में जानेंगे और आपके ब्लॉग में visit करते रहेंगे. यदि कोई site में profile बनाने के लिए allow करता है तो आप about us को setup कर लीजिए. इससे post के नीचे आपके बारे में show होगा।

8. Edit, Edit, Edit!

कभी भी post को बिना edit किये हुए submit नही करें. जब आप ब्लॉग post लिख लेते हैं तो उसे एक बार ध्यान से read कीजिए और grammar, spelling, missing words, etc. को ठीक कीजिए. क्योंकि यदि आप पोस्ट कही गलती कर देते हो तो Blog owner (इससे जो आपका post publish करेगा), उसे confusion हो सकती है और वो आपके post को reject कर देंगे।

Final Thoughts,
जब आप guest post लिख रहे होते हैं तो इन सभी terms को follow करना जरूरी है. यदि आप इन्हें ध्यान में नही रहेंगे तो post submit करने के बाद कही error आएगा तो फिर से वो आपसे contact कर्मज और आप फिर से post लिखेंगे. यह एक बहुत बड़ी problem खड़ी कर सकती है. इसके अलावा यदि आप जिस site में guest post करते हो, वहाँ account बनाकर post submit allow होता है तो अपने account को अच्छे से setup कर लो. अपने profile में about us और gravatar email set कर लो।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने के लिए comment करें. यदि पोस्ट पसंद आये तो इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×