Website Ya Blog Ke CMS (Platform) Ko Detect Karne Ki 5 Tools

दोस्तों, कभी कभी हम किसी बड़े website या ब्लॉग पर visit करते हैं तो ये ख्याल जरूर आता है कि वो कौन से CMS (Content Management System) पर run हो रहे हैं. हम आपको इस post में कुछ ऐसे tools के बारे में बताएंगे जो आपको किसी भी ब्लॉग या website के CMS को detect करने में help करेंगी।

kisi website blog ka cms olatform detect find kaise kare
CMS यानी Content Management System एक system tool होता है जो आपको website या ब्लॉग को बिना programming या coding knowledge के manage करने के लिए allow करता है. CMS अपने ब्लॉग के content को add, delete, edit, और manage करने के लिए allow करता है. यदि अगर कोई बिना CMS के website में कुछ डालेगा तो उसमें उसे बहुत समय लग जायेगा. उसको हर बार site के page को design करना होगा, जिसके लिए बहुत ज्यादा समय लग जायेगा।

इसीलिए आज के समय मे लगभग सभी websites किसी cms पर ही run होते हैं. इसके लिए उन्हें सिर्फ एक बार site को अच्छे से customise और design करना होता है और उन्हें बार बार design नही करना होता है. इससे हमारा बहुत ज्यादा time saving होता है. में अपने BloggingHindi Site पर WordPress cms use कर रहा हूँ जो अभी सबसे top cms है. इसको लाखों users हैं जो अपने website को बनाने के लिए इसका उपयोग करते हैं. कुछ Other popular CMS भी हैं, जिनके नाम Joomla, ModX, TextPattern, RefineryCMS, Drupal, Concrete5, DotNetNuke, Umbraco, TinyCMS, Weebly,Sharepoint etc. हैं।

आप सभी जानते ही होंगे कि लगभग websites किसी cms, framework या platform पर run होते हैं. जब हम किसी popular website जैसे facebook, twitter आदि में visit करते हैं तो यह ख्याल जरूर आता है कि वो किस cms, framework या platform पर run हो रहे हैं.

See also  Successful Blogger 5 Tariko Se INCOME Karte Hai

जब हम किसी site के cms के बारे में जानते हैं तो आसानी से हम उसके जैसा design अपने site को भी देने में able होते हैं. इसीलिए यदि आप किसी site के जैसा website बनाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको उसके cms, framework या platform के बारे में जानना होगा।

Website या Blog के CMS को Detect करने के लिए 5 Online Tools.

1. BuiltWith:


यह हमारे list में सबसे best online tool है जो आपको किसी site के Web Server, SSL certificates, Hosting Provider, Nameserver Provider, frameworks, advertising partner, Document Information, Email service provider, Content Delivery Network, और Content Management System के बारे में complete information देते हैं. इसको use करना भी बहुत आसान है. आपको इसके site में visit करके site url add करने होंगे उसके बाद आपको उसके बारे में full report दिखाया जाएगा।

2. WhatCMS:


यदि आप सिर्फ किसी website या ब्लॉग के CMS के बारे में जानना चाहते हो तो यह आपके लिए perfect tool है. इसे आप आसानी से use भी कर लेंगे और यह आपको आपके site के बारे में सिर्फ CMS report बताएगा. इसमे आपको extra information नही मिल पाएगी. यह current में लगभग 142 तरह के content management system को support करते हैं. यह एक small, simple और powerful webtool है।

3. Guess:


यह एक दूसरा साधारण web tool है जो आपको cms detect करने में help करेगा. इसमे यदि आप किसी site को analysis करेंगे तो उसके बारे में basic report दिया जाएगा. जिसमे आपको Webservers, Framework and language के बारे में बताया जाएगा. यदि आप नए हो तो आप इसे easily use भी कर पाओगे।

See also  Blogging Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye

4. Online Web Tool:


यह एक great online tool जो सिर्फ आपको cms detect करने के लिए allow नही करता है बल्कि इसके साथ साथ इसमे बहुत सारे another tools भी हैं. इसमे आप visit करके किसी website या ब्लॉग की cms detect कर सकते हो और साथ ही साथ आप इसके other tools का उपयोग करके ranking, domain name, server, ranking and analytics etc. के बारे में भी जान सकते हो।

5. CMS Detect:


यह एक small Online tool है जो आपको किसी site के platform या cms के बारे में detect करता है. यह currently अभी लगभग 46 तरह के cms ही support कर रहे हैं लेकिन इसमे regular improvements होते रहते हैं. इसमे site की cms detect करने के लिए इसके site पर visit करने के बाद URL एंटर कीजिए, उसके बाद Detect CMSबटन पर click करें।


इन सभी online tools को आप free में use कर सकते हो और किसी website के cms, platform या framework के बारे में पता कर सकते हो. इससे सम्बन्धित सवाल पूछने के लिए comment करें. अगर आपको post अच्छा लगे तो इसे share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×