Long tail Keywords Search Karne Ke Liye 5 Free Online Tools

जब भी में SEO से related post लिखता हूँ तो उस time मेरे mind में keyword के बारे में जरूर आता है. क्योकि keyword SEO का बहुत बड़ा factor है जिससे आपको Google से traffic मिलती है. मेने पहले भी कई post में keywords के बारे में बताया है और आज भी में आपको उसी से related जानकारी देने जा रहा हूँ.

Long tail keywords kya hota hai.. Long tail keywords search karne ke liye 5 Free Online tools 5 free tools for search Long Tail Keywords what is

हम इस post में आपको Long tail keywords के बारे में बताने वाले हैं. जो SEO को follow करता है उसको इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी है. अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते हो तो इस post को पढ़िए और I promise की आपको Long tail keyword के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी.

Online income करने के बहुत सारे ways हैं लेकिन इनमे कुछ ही ऐसे way है जो की आपके career बना सकती है और इनमें top पर Blogging है. Blogging करना आसान नहीं होता है. ये सच है की जब कोई first time blogging में अपना कदम रखता है तो उसको इसमें interest बहुत ज्यादा होती है लेकिन blog बनाने के बाद जब work करना शुरू करता है तो कुछ ही दिन में बहुत से लोगों की इसमें interest ख़त्म हो जाती है. जो blogger success होने वाला होता है उसका रूचि (interest) इसमें दिन प्रतिदिन और भी बढ़ते जाता है. और इसको कामयाबी बहुत जल्द मिलती है.
इसीलिए अगर आप भी blogging में अपना career बनाना चाहते हो तो इसमें regular and hard work करें. ये ख्याल अपने दिल से निकाल दीजिए की आप success होंगे या नहीं. क्योकि ये ख्याल आपके blogging interest को कम कर देगी. जिससे आपको blogging करने में दिल नहीं लगेगा. एक कहावत है की “मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है” और यही सच है मेहनत करने वालों को एक न एक दिन उसका result मिल ही जाता है.

See also  Blog Me Completely SEO Friendly Post Kaise Likhe?

Keywords भी कई प्रकार के होते हैं. जैसे की Broad Match Keywords, Generic Keywords,
Short-Tail Keywords और Long Tail Keywords ये सब Keyword का ही part है. आज इस post में हम आपको Long tail keyword के बारे में बता रहे हैं. और आने वाले दिनों में हम आपको Keyword के दूसरे parts के बारे में भी जानकारी देंगे।

Keyword के बारे में आपको पता ही होगा अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आपको हम short में बता देते हैं की search engine में words का Rank अलग अलग होता है. इसका rank इसके popularity से दिया जाता है और इसी को हम keyword कहते है. जैसे की हम Google में “How to Blogging” लिख कर search करते है तो Blogging ही main keyword हुआ।

अभी लगभग success blogger अपने Post में keywords use करते है और इसको वे लोग अपने Visitors को use करने के लिए recommend भी करते है. अगर हम आपको simple word में कहें तो अगर आप post में अच्छे से keyword का इस्तेमाल किया है तो आपका post search engine का King हो जायेगा यानि search engine में आपका post top पर show होगा।

Long Tail keywords क्या है??

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको Keyword के बारे में पता चल गया होगा. अब में आपको Keyword का ही एक part यानि Long tail keyword के बारे में बता रहा हूँ. Actually, Long tail keyword 3-4 Words का होता है. इसमें लगभग 3 या 4 words होते है जिसको हम Long Tail keyword कहते है. जैसे की “How to Blogging” भी एक Long tail Keyword ही हुआ. क्योकि इसमें 3 words है. अब तो आप इसके बारे में समझ ही गए होंगे तो अब हम आपको Long tail keyword कैसे Find करें इसके बारे में निचे बता रहा हूँ।

See also  Yoast SEO Plugin Ko SetUp Kaise Karte Hai [Complete Guide]

Long Tail keyword को search करने के लिए 5 free tools

यहाँ पर में 5 tools के बारे में बता रहा हूँ. जो बिल्कुल free है. आप इन tools को आसानी से use कर सकते हो और अपने blog post में use कर सकते हो।

Google Auto Suggestion

यह Online free में long tail keyword को find करने के लिए सबसे simple और अच्छा तरीका हैं. जब हम Google की website पर जाकर उसके search box में कुछ Type करते हैं तो यहाँ पर इससे related निचे में show होता है और इसमें 3-4 words तो होते ही हैं. यानि की यह long tail keywords ही होता है. अगर आप चाहो तो इस तरीके को अपना सकते हो. क्योकि यह सब तरीकों में सबसे simple तरीका है।

Ubersuggest

यह एक बहुत अच्छी tool है. यहाँ पर आप free में अपने post के लिए best long tail keywords ideas हासिल कर सकते हो. इस tool को आप बहुत ही आसानी से use कर सकते हो और यह tool बहुत popular है. जिस तरह यह एक free tool है तो इसके हिसाब से बहुत अच्छी है .    [Go to website]

Google Auto Complete Keyword Tool

यह भी एक free tool है. यह google द्वारा बनाया गया एक free service है. इसमें आपको बहुत अच्छे future मिलते है. यहाँ पर आप किसी भी category का Long Tail keyword search कर सकते हो। इसमें जो भी long tail keyword होगा उसका value Google में सबसे ज्यादा होगा. क्योकि यह tool Google का ही है और इसका database में भी Google से related data दिए गए हैं।  [Go to Website]

See also  Google Penalty Kya Hai? Google Se Site Ko Penalty Kyo Milti Hai?
Soovle

Soovle बहुत popular online tool है. यह भी free tool है ही लेकिन इसमें futures paid tools के तरह ही है. यह सिर्फ Google की ही नहीं बल्कि Bing,
Youtube, Yahoo, Amazon और भी कई search engine से keyword suggest करता है.
इसमें बहुत अच्छी futures Available हैं जो मुफ़्त है. इस tool को Easily use भी किया जा सकता है।  [Go to Website]

Google related keyword searches

यह भी बहुत अच्छा way है free में long tail keywords को search करने के लिए। अगर आप Google को अच्छी तरह से जानते हो और Google में Search करते हो तो कभी अपने देखा होगा की जब search करते है और search result आने के बाद Google की Last में कुछ Long tail keywords होते है. आप इनको भी Long tail में use कर सकते हो.

ऊपर बताये गए सभी तरीका बहुत अच्छा और आसान है. Long tail keyword search करने के लिए mostly online Pail tools हैं. जिनमें अब कुछ ही तरीके ऐसे हैं जिससे free में long tail keywords को search किया जा सकता हैं. जिन्हें में आपको ऊपर में बता दिया हूँ।

में उम्मीद करता हूँ की आपको इस post में बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. Post अच्छा लगे तो Social media में share जरूर करें. जिससे आपके friends को भी long tail keywords के बारे में पता चल सके।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×