Apke Blog Me 6 Chije Jo Visitors Ko Hurt Karte Hai

आप हर दिन बहुत से तरह के ब्लॉग और website में visit करते होंगे. कभी कभी आप ऐसे ब्लॉग में visit करते होंगे, जिसका design बहुत अच्छा होता होगा. कई बार हम ऐसे भी ब्लॉग में visit करते हैं, जहाँ हमें कई सारी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है. ऐसे ब्लॉग में हम फिर दुबारा कभी नही जाना चाहते हैं. हम इस post में यही बताने जा रहे हैं कि आपके ब्लॉग में 6 चीजें जो ब्लॉग और उसके readers को Hurt करता है।
apke blog ki 5 6 chije jo visitors ko hurt preshan karte hai

Recently, मुझे किसी ने पूछा था कि मेरे ब्लॉग में 100+ posts published हैं लेकिन फिर भी मेरे ब्लॉग में enough traffic नही आ रहा है। इसका क्या कारण हो सकता है? My opinion, की हम सिर्फ अपने ब्लॉग में post लिखने पर ध्यान देते हैं. इसलिए हमारे ब्लॉग में बहुत post होने पर भी अच्छी traffic नही आता है. हमें अपने ब्लॉग पर post publish करने के साथ साथ Blog Design, SEO और promotion पर भी ध्यान देना चाहिए.

In my case, मेरे ब्लॉग में भी पहले post के हिसाब से traffic नही मिल रहा था. परंतु मुझे कुछ समय बाद अनुभव होने लगा कि में अपने Blog SEO और Design पर ध्यान नही दे रहा हूँ तो मैने इसमे थोड़ा समय दिया। अभी मेरे ब्लॉग में ही नही बल्कि किसी भी हिंदी ब्लॉग में बहुत अधिक ट्रैफिक नही आ पाती है. परंतु मेरे ब्लॉग में पर्याप्त traffic तो आ ही जाते हैं।

यदि आप काफी समय से ब्लॉगिंग कर रहे हो तो आपको भी अनुभव होगा कि हमारे ब्लॉग की design बहुत ज्यादा मायने रखता है. चाहे ब्लॉग में कितना भी बेहतर content क्यों न हो फिर भी यदि ब्लॉग का design अच्छा नही है तो लोग उसमे जाना पसंद नही करेंगे. क्योंकि वहाँ पर कई चीजें ऐसे होते हैं, जिससे visitors को बहुत परेशानी होती है।

See also  Blogging Ke 6 Personal Side Effects (Nuksan)

In this post, हम बात करने वाले हैं कि आपके ब्लॉग में 10 ऐसी चीजें जो visitors को hurt करता है. इससे आप अपने ब्लॉग से hurt करने वाली चीजों को हटाएंगे और उसे visitors friendly बना पाएंगे. इससे आपके readers को ब्लॉग में आने पर कोई परेशानी नही होगी।

10 Things that Hurts your Blog visitors.

1) Adding a “Read More”

अक्सर, हमलोग अपने ब्लॉग की homepage या archives page में post summary show करते हैं. इससे हमारे post की कुछ ही words या characters show होती है. जब हमारे ब्लॉग में visitors आते हैं तो उनकी नज़र किसी अच्छे post के ऊपर जाती है तो उसे पढ़ने लगते है और जब नीचे समय पढ़ने के बाद “Read More” show होते हैं तो उस समय वो बहुत hurt होते हैं.

क्योंकि फिर उसे read more पर click करके full post read करना पड़ता है. In fact, अपने इंडिया में internet speed भी बहुत slow होती है, जिसके कारण “Read More” पर क्लिक करने के बाद full post load होने के लिए visitors को थोड़ा wait करना पड़ता है।

2) No Image In Blog Post:

सबसे पहले तो ये बात जान लीजिए कि कभी कभी एक image हमें ऐसी बातें समझा जाते हैं जो हम 1000 words में नही समझ पाते हैं. हम आपको इसके बारे में ज्यादा कुछ नही बताएंगे, क्योंकि आप खुद बहुत से ब्लॉग में visit करते हो और कभी आपने बिना image वाला भी post देखा होगा। बिना image वाले post को पढ़ने में भी visitors को मज़ा नही आता है।

See also  Suddenly Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Reasons

यदि आप ब्लॉग पोस्ट में image use करेंगे तो इससे post का look भी attractive होगा और साथ ही साथ इसके कई सारे SEO benefits भी हैं. इससे आपको extra traffic gain करने में मदद मिलेगी. आप image में pin button add कर देंगे तो लोग उसे share करेगा और आपके ब्लॉग में इससे भी traffic मिलेगी।

3) Messy Sidebar:

हमारे ब्लॉग का sidebar एक बहुत important part होता है. परंतु कुछ लोग sidebar में फालतू चीजें add कर देते हैं. इससे ब्लॉग के visitors को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है. यदि आप ज्यादा earning करने के लिए sidebar में कई सारे ads को add कर देमंगे तो इससे visitors को दिक्कत होगी ही।

Sidebar में कुछ popular posts, social following widget, email subscription को add करेंगे तो किसी तरह यह चल जाएगा लेकिन आप इसमे कई सी ads use करेंगे तो visitors को hurt करेगा ही. Sidebar को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए उसे sticky (fixed) कर सकते हो।

4) No Social Sharing Buttons:

जब कोई reader आपका post read करता है और उन्हें post अच्छा लगता है तो उसे social media में जरूर share करना चाहेगा. इससे आपको अधिक फायदा होगा, क्योंकि इससे आपके post का promotion होगा और आपके ब्लॉग की traffic increase होगी. यदि आप अपने ब्लॉग में social sharing buttons नही होंगे तो इससे readers को post share करने में परेशानी होगी. इसलिए हो सकता है कि वो आपके post को social media में share करना ही छोड़ दे।

5) Not Editing Photo:

यदि आप ब्लॉग पोस्ट में image use करते हो तो कभी भी image को बिना edit किये, उसे ब्लॉग में upload नही करें. अक्सर, हमें अपने post में screenshot दिखाना पड़ता है तो इसे upload करने से पहले edit करके उसे crop करना और उसमे arrow add करना पड़ता है. यदि आप बिना edit किये ही screenshot add कर देते हो तो visitors को ठीक से समझ मे नही आएगा। इसलिए post में image upload करने से पहले उसे edit कर दिया करें।

See also  Bounce rate kya hai aur ise kam karne ke liye 11 Tips

6) Using Many Ads:

हमलोग ब्लॉग से ज्यादा income करने के लिए उसके कई तरीके से पैसे कमाने होते हैं. यदि आप ब्लॉग में सिर्फ advertising से पैसे कमाना चाहते हो तो इसका मतलब यह नही की ब्लॉग में बहुत सारे ads का use करो।

हर कोई अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहता है और में भी अपने ब्लॉग से पैसे कमाता हूँ. इसके लिए हम अपने ब्लॉग में ads show करते हैं लेकिन इसके भी limits हैं. यदि हम ब्लॉग में बहुत सारे ads use करेंगे तो इससे हमारे visitors को परेशानी होगी ही. Ads load होने में भी बकहुत समय लेता है, जिससे ब्लॉग की loading time भी slow हो जाती है. इसलिए ब्लॉग में बहुत अधिक advertising show नही करना चाहिए।


Final Thoughts,
यह सभी चीजें हैं जो आपके ब्लॉग के visitors को hurt करता है. इसके अलावा ब्लॉग की design को simple रखिये ताकि आपके readers को समझने में परेशानी ना हो. ब्लॉग के traffic को बनाये रखने के लिए ऊपर बताये चीजों को ठीक करने की कोशिश करे. नीचे comment में अपने विचार हमारे साथ share कीजिए. यदि आपको Blogging से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो भी आप comment कर सकते हो. अगर post पसंद आया तो इसे social media में share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Apke Blog Me 6 Chije Jo Visitors Ko Hurt Karte Hai”

  1. Sir post k bech ma ads kasa show hta ha mara matlab article k bech ma agr video ha ap ke ko link da plzzz i am new

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×