Apko Blog Me Genesis Theme Kyu Use Karna Chahiye? [10 Reasons]

Hello friends, ब्लॉग के लिए एक perfect theme का selection करना बहुत मुश्किल काम होता है. अक्सर, नए ब्लॉगर को देखते हैं कि ब्लॉग में सही theme का चुनाव नही करके बहुत से परेशानियों को face करता है. आज हम आपके लिए एक perfect theme के बारे में बताने वाले हैं. में अपने ब्लॉग में Genesis theme use करता हूँ. इसलिए आज में आपको बताने वाला हूँ कि आपको अपने ब्लॉग के लिए Genesis theme use क्यों करना चाहिए?
why choose genesis theme for your blog website

WordPress ब्लॉग को एक अच्छा look देने के लिए एक अच्छा theme होना चाहिए. एक अच्छा theme होने पर न सिर्फ ब्लॉग का look बेहतर होता है बल्कि साथ ही साथ SEO को improve करने में और bounce rate को कम करने में भी इसका बहुत बड़ा योगदान होता है. हमने आपको पिछले दिनों बताया भी था कि Blog Design अच्छे ब्लॉग के लिए Matter क्यों रखता है?

अगर आप WordPress पर अपना ब्लॉग बनाएंगे तो यहाँ आपको हजारों free themes मिल जाएंगे. जिसमे आपको एक से एक features और design वाले themes मिल जाएंगे. अगर आपके पास पैसे हैं तो आप premium theme को भी purchase कर सकते हो. इसमे आपको free theme के मुकाबले ज्यादा features और options मिलेंगे।

In my case, हम कई बार आप सभी को बता चुके हैं कि जब मैने first time WordPress पर ब्लॉग बनाया था तो हर कुछ moment के बाद theme change करते रहता था. मुझे कोई perfect theme मिल नही रहा था. मेने बहुत सारे premium themes को भी try किया लेकिन कुछ में design, कुछ में SEO, कुछ में Speed, कुछ में other कमी होती थी. जिसके कारण में themes को change करते रहता था।

लगभग 1 साल बाद मेने अपने ब्लॉग के लिए एक perfect theme को चुना. इसमे मुझे हर वो features मिल गए जो मुझे चाहिए था. कुछ लोग जानते भी होंगे कि अभी में अपने ब्लॉग में कौन सा theme use करता हूँ? अगर आपको पता नही है तो जानकारी के लिए बता दूँ की में अपने ब्लॉग में Genesis theme और उसके साथ Custom Design किया हुआ Child Theme use कर रहा हूँ।

में अपने ब्लॉग में 1 साल से अधिक समय से Genesis theme ही use करता हूँ. इसमे बहुत सारे अलग अलग design और look वाले child themes भी है. मेने कई सारे studiopress child theme को try किया और finally, मेने custom design करके एक child theme बनाया. ये child theme सिर्फ मेरे ब्लॉग के लिए custom designed है, इसलिए इसे किसी को share नही करता हूँ।

Genesis theme use करने से पहले मुझे coding के बारे में कुछ भी knowledge नही था. In fact, जब मैने Genesis theme को customize करने में थोड़ा समय दिया तो अभी थोड़ा बहुत CSS, HTML, PHP समझ लेता हूँ. अब मुझे realized हुआ कि मैने इस theme को select करके बिल्कुल सही फैसला लिया।

इसी तरह अगर आप भी premium theme purchase करना चाहते हो तो में आपको recommend करूँगा की Genesis framework और किसी अच्छे child theme को use कीजिये. क्योंकि इस theme को use करने के एक नही अनेक फायदे हैं. अगर आपको coding की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप बिना plugin के भी इस theme को customize कर सकते हो।

See also  WordPress Me Maximum File Upload Size Ko Increase Kaise Kare [4 Methods]

In this post, हम आपको बताने वाले हैं कि आपको अपने ब्लॉग के लिए Genesis framework क्यों use करना चाहिए? इसके कारण भी हम आपको बताएंगे. अगर आप भी अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छे थीम की तलाश में हो तो नीचे ध्यान से पढ़िए।

ब्लॉग के लिए Genesis Theme Choose करने के 10 बड़े कारण।

1. It’s well-coded:

Genesis framework को develop करने वाले कोई एक आदमी नही है बल्कि इसे कई सारे developer group बना कर develop किए हैं. Normally, किसी WordPress theme को एक developer ही आसानी से बना लेता है. ऐसे theme में कभी कभी coding issue होती है, जो site performance को down कर देता है।

जेनेसिस को बहुत से developer मिल कर उसमें अच्छे से coding करके develop किए है. ताकि site performance पर कोई impact नही पड़े. इसमे extra coding नही किया गया है. यह हमेशा WordPress के new version के साथ हमेशा compatible होता है. अगर आप अपने site की performance को अच्छा बनाये रखना चाहते हो तो यह theme आपके लिए ही है।

2. Support:

जब मैने Genesis theme को ब्लॉग में use किया था तो उसी समय से अभी तक मेने बहुत सारे problems का सामना किया है.जब में theme customization में कोई mistake करता था तो अक्सर error को face करता था. क्योंकि उस समय मे php नही जानता था.

आज मुझे खुशी है, क्योंकि उनके errors जो fix करके मुझे काफी कुछ सीखने को मिला. एक बार मे अपने ब्लॉग के Genesis theme को customize कर रहा था और functions.php गलत code डाला चला गया. जब मैने उसे save किया तो अब मेरा site open ही नही हो पा रहा था. यहाँ तक कि में अपने site के dashboard में भी login नही कर पा रहा था. उसके बाद में बहुत upset हो गया और इसके बारे में कई लोगों से पूछा भी लेकिन कोई फायदा नही हुआ।

At the last, में cPanel File Manager में login करके Functions.php से गलत php code को remove कर दिया. उसके बाद मेरा site फिर से live हो गया. लेकिन अभी new wordpress version में कुछ improvements किये हैं. जिससे अगर अभी genesis theme में कोई wrong php add करेंगे तो कुछ नही होगा. मतलब पहले theme में wrong php use करते तो site offline हो जाता था लेकिन अभी ऐसा नही होता है।

In case, यदि आपके Genesis theme में कई issue हो जाता है तो आप Google में search करके उसका solution जान सकते हो. उसके अलावा आप Studiopress में Support Ticket create कर सकते हो, Forum से help ले सकते हो, या किसी designer/developer से help ले सकते हो।

3. You can update without Losing your Customizations:

अगर आप कोई normal Theme use करते हो तो जब आप उसमे coding करके कोई customization करेंगे तो जब उसका new update version release होगा तो update करने के बाद आप सभी customization को खो देंगे. क्योंकि इसमें एक ही theme use होता है।

See also  WordPress Blog Ke Kisi Widget Ko Mobile Hide Kaise Karte Hai

अगर हम Genesis की बात करें तो जब आप Genesis use करेंगे तो इसके साथ साथ child theme भी use करना होगा. अगर thesis use करेंगे तो उसमें child theme को ही skin कहा जाता है. इससे आप अपने child theme को customize कर पाएंगे. जब Genesis new version release होगा तो update करने पर सिर्फ Genesis parent theme ही update होगा और child theme update नही होगा. इससे आप child theme में जो customization करेंगे तो उसे आप खो नही पाएंगे।

4. One Time Fee:

कुछ Themes users को monthly या yearly plan provide करता है. जिससे user को हर हाल में पैसे देने ही पार्टी हैं. इस तरह के theme को use करने पर हमेशा tension होता है. में इस तरह के theme को खरीदना कभी भी like नही करता हूँ. क्योंकि आप ब्लॉग से पैसे नही भी कमाएंगे तो फिर भी pay करना होगा।

अगर हम Genesis की बात करें तो इसमे आपको one time payment करना होगा. उसके बाद आपको lifetime updates और support मिलता रहेगा. अभी सिर्फ Genesis theme की कीमत $59 है और सिर्फ कोई child theme लेते हो तो $20 से $30 के बीच है. अगर आप Genesis parent + Child theme खरीदना चाहते हो तो उसकी कीमत लगभग $90 के आस-पास होगी।

5. The possibilities are endless.

अगर आप कोई normal theme use किये हो तो आपको पता होगा कि उसमें limited features होते हैं. इसमे कुछ ही widget areas होते हैं, जिससे आप बहुत से जगहों पर widget add नही कर पाते होंगे. इसमे आपको limited possibilities मिलेंगे।

Genesis theme में आपको endless possiblities मिलेंगे. मतलब आप जो चाहे वो इसमे आसानी से कर सकते हो लेकिन शर्त ये है कि आपको coding की अच्छी knowledge होनी चाहिए. इसे coding से customize करना बहुत easy है।

6. Once you know the framework, you know it:

जैसा कि मेने आपको पहले भी बताया है कि Genesis को use करने से पहले मुझे coding के बारे में कुछ भी जानकारी नही था. जब में इसे ब्लॉग में install किया था तो में सोचता था कि इसमें कुछ ही feature है लेकिन जैसे जैसे मेने इसके framework को समझा तो customization की जानकारी होती गयी.

इसी तरह अगर आप पहली बार इस थीम को use करेंगे तो आपको बकवास लगेगा. लेकिन धीरे धीरे coding सीख लेंगे तो इसमें आपके लिए unlimited option हो जाएंगे. I sure, जब आप एक बार इसके framework को बेहतर तरीके से समझ लेंगे तो दूसरे theme के बारे में सोचेंगे भी नही।

7. Lite Weight and Speed Optimized:

मेने इससे पहले बहुत सारे themes देखे हैं लेकिन सबकी size बहुत अधिक होती है. किसी Theme में जितना ही ज्यादा options होता है, उसकी size भी उतनी ही ज्यादा होती है. अगर Themeforest, Theme Junkie, MyThemeShop की theme use करेंगे तो उसकी size 3 MB से भी अधिक ही होती है. आप सभी अच्छी तरह से जानते होंगे कि theme का size अधिक है तो उसमें coding और scripts का भी अधिक use हुआ है और अगर अधिक scripts और coding होगी तो site loading speed और performance पर बुरा effect पड़ेगा।

Genesis theme की size 500kb से भी कम ही होते हैं. अगर आप साथ मे child theme use करेंगे तो दोनों मिलाकर 1mb से भी कम size का होगा. इससे साफ साफ पता चलता है कि यह एक lite weight theme है. इसमे javascripts का भी बहुत कम use हुआ है. इसमें CSS का भी बहुत कम use किया है. इसकी सबसे अच्छी बात मुझे यही लगती है कि यह fast loading होती है. इसलिए अगर आप अपने site को fastly load करना चाहते हो तो यह आपके लिए perfect है।

See also  WordPress Me Email Se Login Karna Disable Kaise Kare [2 Mthods]

8. SEO Optimized:

यह Theme SEO optimized है. और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसके साथ Yoast SEO, All in One SEO जैसे Plugins का use नही करेंगे तो फिर भी चलेगा. इसमे आपको SEO option मिलेंगे, जिससे आप meta tags optimize कर सकते हो।

इसमे schema.org code supported है जो आपके site में microdata add कर देता है. इसमे आप other SEO plugin use नही करेंगे तो भी चलेगा. In my case, में इसके साथ Yoast SEO भी use करता हूँ. आप भी इसका use कर सकते हो, इससे कोई impact नही पड़ेगा।

9. HTML5 Ready:

अगर आप इसके बारे में नही जानते हो तो में आपको बता दूँ की HTML5 एक new webcode है जो अभी online use होते हैं. यह आपके site को
अलग अलग browsers के लिए compatible होने के लिए allow करता है. यानी अलग अलग browser में आपके site को compatible होने में मदद करता है. इससे किसी भी browser के आपका site clearly open होगा।

इसके अलावा HTML5 आपके site को mobile responsive बनाने में help करता है. Genesis में भी HTML5 का ही use किया गया है. जिससे genesis theme अलग अलग तरह browsers and devices के लिए responsible है।

10. Use On Unlimited Sites:

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप एक बार खरीदेंगे तो lifetime support, update मिलेगा और आप इसे unlimited site में use कर पाएंगे. इसकी यह खूबी आपको भी बहुत पसंद आया होगा. अगर हम किसी दूसरे theme की बात करें तो उसे आप limited site और yearly pay करना होगा।

Finally,
अभी लगभग बहुत सारे popular website और blogs में Genesis ही run हो रहा है. इसकी framework का use करके आप अपने site को better से better look दे सकते हो. साथ ही ये भी कहना चाहूंगा कि जब आप first time इसे use करेंगे तो आपको इसके features समझ मे नही आएंगे. अगर आप manually customize करना चाहते हो तो PHP, CSS, HTML सीख लीजिए. तो इसकव use करते रहेंगे तो धीरे धीरे आप इसको अच्छे से customize करने के बारे में जान जाएंगे।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आया होगा. अगर आपको यह post अच्छा लगे तो social media में जरूर share करें. किसी भी सवाल के लिए comment जार सकते हो।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Apko Blog Me Genesis Theme Kyu Use Karna Chahiye? [10 Reasons]”

  1. Nice post … Bhai maine bhi bahut pareshan hone ke bad Genesis ko choose kiya par abhi main child theme ko nhi bna sakta hu isme kuch help kar sakte h aap meri plz bhai aap mujhe kuch aisa solution bataiye jisse main itni coding seekh jau jisse mai khud ki child theme bna saku…

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×