WordPress.com Serious Blogger Ke Liye Bekar Kyu Hai? 8 Reasons

Hi Bloggers, आज कल बहुत सारे लोग wordpress.com अपना ब्लॉग बना रहे हैं. यदि आप seriously ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो आपके लिए यह perfect platform बेकार है. इस post को पढ़ने के बाद आपको समझ मे आ जायेगा कि यह एक serious blogger के लिए perfect platform नही है।

wordpress com sucks for new blogger serious blogger

Online पैसे कमाने के लिए कई सारे तरीके हैं लेकिन “Blogging” सबसे popular और अच्छे तरीकों में से एक है. इससे आप internet पर अपनी पहचान बनाने के साथ साथ अच्छी खासी earning भी कर सकते हो. अभी बहुत सारे लोग ब्लॉग बनाकर उसमें articles लिखते हैं और उससे लाखों कमाते हैं. अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हो तो “Blogging” आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है।

ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारे free platform हैं, जहाँ पर आप free में अपना ब्लॉग बना सकते हो. उन्ही में से एक wordpress.com भी है. आपने इसके बारे में सुना भी होगा कि आप इसमे अपना free ब्लॉग बना सकते हो. अगर आप भी इसमे ब्लॉग बनाना चाहते हो तो थोड़ा समय रुकिए और इस article को पूरा पढ़िए, उसके बाद आप कोई फैसला लीजिए।

हम पहले भी post लिखे हैं, जिसमे हमने wordpress.com की कमियों के बारे में बताया है. इस post में हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप seriously blogging करना चाहते हो तो आपके लिए यह अच्छा क्यों नही है. तो यदि अभी तक अपने अपना ब्लॉग नही बनाया है तो इसे ध्यान से पढ़िए ताकि आप शुरुआती दिनों में ही अच्छे decision लेकर कम समय मे सफल ब्लॉगर सको।

WordPress.com एक Serious Blogger के लिए बेकार क्यों है? इसके 8 कारण।

1) Less Choice of Themes:

वर्डप्रेस आपको free plan में limited themes ही offer करता है, जिसे आप अपने ब्लॉग को design करने के लिए use कर सकते हो. इसके लगभग themes में meta added होते हैं, जिससे site का look ज्यादा बेकार हो जाता है. इसमे आप कभी बाहर से download या buy करके theme use नही कर सकते हो. इसमे आप Elegant Themes, Studio press, Woo themes, की themes भी use नही कर सकते हो. इसमे आपको limited themes मिलेंगे और आपको उसे ही use करना होगा।

See also  Genesis Theme Ko Manually Customize & Design Karne Ki Full Guide

2) No E-mail Hosting Service Provided by WordPress:

आप बहुत सारे sites में जाते होंगे तो वहाँ देखते होंगे कि उसमे domain based email होते हैं. (जैसे कि admin@blogginghindi.com) इससे हमारे site की uniqueness का पता चलता है. अगर आप ब्लॉगिंग के लिए अपना ब्लॉग बना रहे हो तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है. इसमे आपको email hosting service नही मिलता है. हालांकि, आप इसके paid plan purchase करके custom domain भी ले लो लेकिन फिर भी custom email नही बना पाएंगे।

3) Some Additional Purchases Required:

मेरे ख्याल से wordpress team ने इसे सिर्फ business करने के लिए ही बनाया है. इसमे free plan इसलिए दिया है ताकि लोग इसमे फसे और इसे use करें. क्योंकि free plan से एक ब्लॉगर की requirement पूरा नही हो सकता है. मतलब की यदि आप free plan use करेंगे तो limited control और access मिलेंगे. जिससे आप अपने ब्लॉग को ठीक तरह से manage नही कर पाओगे। पहले आप किसी तरह इसके बहकावे में आकर ब्लॉग बना लिया फिर बाद में आपको paid plan purchase करना होगा तभी आपको थोड़ा ज्यादा control और access मिल पायेगा। इसमे बाद में आपको बहुत पछताना पड़ सकता है. क्योंकि इसके paid plan में आपको जितना monthly pay करना है, उतने से आप self hosted wordpress site बना लोगे और आपको इसमे access भी wordpress.org जितना नही मिलेगा।

4) No Customized Plugins:

एक plugin आपको अपने ब्लॉग को design, control, access, customize और भी बहुत कुछ करने की power देता है. जब आप wordpress.com use करेंगे तो आप customize plugin को use नही कर पाएंगे. इसमे कुछ inbuild plugin हो सकते हैं लेकिन आप इसमे कही से भी plugin install नही कर सकते हो. इसमे आप plugin की मदद से अपने ब्लॉग को आसानी से customize नही कर सकते हो और अपने site की performance को better नही बना सकते हो।

See also  WordPress Theme Select Karne Se Pahle 8 Chize Consider Kare

5) You Cannot Change the Structure of Themes:

WordPress आपको widget को customize करने के लिए allow नही करता है. That means, आप अपने website के जरूरतों और requirements के हिसाब से site को design नही कर सकते हो. आप अपने जरूरतों और requirements के हिसाब से site को design नही कर सकते हो. आप theme को customize भी नही पाएंगे. इसमे theme editor panel भी नही है, जिससे आप अपने theme को customize करके बेहतर बना सकेंगे।

6) Harsh Terms of Service:

जैसा कि मैने आपको पहले भी बताया था कि मैने इस ब्लॉग से पहले अपना ब्लॉग wordpress.com में ही बनाया था. जिसमे मेने एक साल काम किया लेकिन एक दिन किसी कारण से मेरा ब्लॉग suspend कर दिया गया. मेरी एक साल की मेहनत बर्बाद हो गयी और मैने तभी सोच लिया कि serious blogger के लिए definitely यह एक अच्छा platform नही है।

7) Do not Support Affiliated Links:

अगर आप भी चाहते हो कि अपना ब्लॉग बनाकर उसमें affiliate marking करके पैसे कमाऊं तो इसपर ब्लॉग बनाने के बाद आपका सपना सच नही हो पायेगा. क्योंकि यह affiliate link add करने के लिए allow नही करता है. आप बहुत सारे professional bloggers को भी देखते होंगे कि उनकी main income source “Affiliate” ही होता है. इसमे कोई doubt नही है कि affiliate marking करके हम advertising से कई गुणा ज्यादा कमा सकते हो।

8) Can’t Use Third-party Advertising Networks:

बहुत से लोगों का सपना होता है कि वो अपने ब्लॉग पर adsense ads दिखाकर पैसे कमाए. अगर आप भी इसी के लिए अपना ब्लॉग बना रहे हो तो यह आपके लिए right place नही है. WordPress.com की ब्लॉग में आप सिर्फ wordpress ads ही दिखा सकते हो. इसमे आप ads नही दिखाएंगे फिर भी दिखेंगे. अपने ब्लॉग को ad free रखनाचाहते हो तो इसके लिए $20/year pay करना होगा।

See also  AMP Posts/Pages Me Adsense Ads Insert Kaise Kare [Without Plugin]

Final Thoughts,
WordPress.com में ब्लॉग बनाकर बहुत बड़ी mistake कर रहे हो. आपका ब्लॉग कभी भी shut dowm हो सकता है और आपकी सारी मेहनत पानी मे चले जाता. इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हो या अच्छा ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आपके लिए यह right platform नही है. ऊपर points को पढ़ने के बाद आपको पता चल ही गया होगा और आप एक अच्छा फैसला भी ले पाएंगे।

उम्मीद है आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post की ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “WordPress.com Serious Blogger Ke Liye Bekar Kyu Hai? 8 Reasons”

  1. शानदार बहुत अच्छी जानकारी आपने दी
    शुक्रिया गुरुजी

    Reply
  2. sir mera ek sawal hai blogger par free domain theme aur bina hosting ke adsence approve karane ke baad jab use wordpress par transfer karte hai wha par naya domain hosting aur template use karte hai to yha bhi adsence ko approve karana padta hai kya sir.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×