Website Me AdBlocker Disable Massage Kaise Setup Kare

अगर आप एक पुराने Adsense user हो तो आप जानते होंगे कि अब इसमे पहले जैसी earning नही हो पाती है. इसका सबसे बड़ा कारण Ad Blocker है. अभी लगभग सभी Browser में Ad blocking feature को add कर दिया गया है. इससे हमारा ad block हो जाता है और visitor को ads show नही होते हैं. लगभग सभी ब्लॉगर इसकी वजह से परेशान हैं. अगर आप भी इससे परेशान है तो आपको आज में इसका solution बताने वाला हूँ।

WordPress ya Blogger me adblocker massage kaise Dikhaye Setup kare

आज के समय मे बहुत सारे Advertising companies है. जिनमे Adsense और Media.net सबसे best Advertising network माना गया है. ये दोनों company सबसे ज्यादा भरोसेमंद और अच्छी company है. यह अपने user को ज्यादा better CPC provide करते हैं. इनके अलावा भी कई सारे advertising companies है लेकिन users उनसे संतुष्ट नही हो पाते हैं.

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो Adsense और Media.net के बारे में जानते होंगे या सुना होगा. हर कोई अपने site में इनकी ads नही दिखा सकते हैं. क्योंकि इसके कुछ rules हैं. अगर आपकी site इनके rules का पालन करता है तो ही आप इसका use कर पाएंगे.

लगभग हिंदी ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Adsense का ही use करते हैं. उनके earning का सबसे मुख्य स्रोत यही होता है. हम Indian traffic से कुछ ही तरीके से इनकम कर सकते हैं. यहाँ की traffic से ज्यादा affiliate income नही कर सकते हैं. चूंकि India में लोग ऑनलाइन खरीदारी बहुत कम करते हैं. जिसकी वजह से affiliate भी हमारे लिए perfect नही है. अभी हम सिर्फ Advertising को ही perfect कह सकते हैं.

वैसे India में भी adsense की CPC बहुत कम होती है. लेकिन फिर भी इससे हमारा काम चल जाता है. अगर आप भी एक हिंदी ब्लॉगर हो तो आप भी अपने ब्लॉग में Adsense ads ही use करते होंगे. क्योंकि यह सबसे better feature provide करता है. इससे आप other ad network के मुकाबले ज्यादा earning कर सकते हो।

अगर आप अपने ब्लॉग में काफी समय से advertising use करते हो तो अपने notice किया होगा कि अब adsense में पहले के मुकाबले कम earning होती है. इसका सबसे बड़ा कारण Ad Blocker है. यह हमारे ब्लॉग में ads display होने से रोकता है. जिससे हमारे visitors को ads नही दिखती है.

Ad Blocker को launch हुए बहुत समय हो गया है. लगभग 1 साल पहले ही इसका launch हुआ था. अभी लगभग सभी browser में Ad Blocker feature को add कर दिया गया है. जब कोई अपने browser में ad blocker on करके हमारे site को open करता है तो हमारे site में उन्हें advertising नही दिखाई देती है।

अपने भारत मे ज्यादातर लोग Mobile में Opera Browser या UC Browser का इस्तेमाल करते हैं. यह दोनों browser superfast है. इसमे site बहुत fast loading हो जाती है. अगर हम chrome browser की बात करें तो इसमें site की total script loading होती है. लेकिन opera aur uc browser में एक ऐसे feature हैं, जिसको on करने के बाद site की lite version open होती है. जिसके कारण user समझते हैं कि काफी fast browser है. इन दोनों browser में Ad Blocker Facility Available है।

See also  Adsense High CPC Wale Countries Ki List [Updated July 2018]

अभी लगभग सभी browser में ad blocker feature को add किया जा रहा है. सच मे इससे users को फायदा है कि इससे site ज्यादा fast load होगी. परंतु हम जैसे bloggers के लिए यह बहुत बड़ी समश्या है. इससे हमारे और आपके सभी की earning पर effect पड़ा है. अगर आपके site में 10000 visitors आते हैं तो उनमें 4000 से ज्यादा visitors Adblocker इस्तेमाल करते होंगे। यह Bloggers की earning को 40% से अधिक कम कर दिया है।

AdBlocker क्या है?

मेने आपको ऊपर में भी थोड़ा बहुत इसके बारे में बताया है, यदि आप नही समझे हो तो ने आपको बता दूँ की Ad Blocker एक software, browser extension या फिर एक mobile app है जो किसी भी site में advertising load होने से रोकता है. जब browser में site open करते हैं तो यह basically site में ads को load होने से block कर देते हैं, जिससे ads display नही होते हैं।

अगर हम साधारण शब्दों में बात करें तो यह user experience को बढ़ाता है लेकिन bloggers के interest को घटा रहा है. इसके कारण लाखों लोग ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं. क्योंकि उन्हें उसके काम के मुताबिक earning नही हो पाती है. अगर आप uc browser या opera mini use करते हो तो इसमें ad blocker पहले से add किया हुआ है. अगर आप firefox, chrome में भी इसे add करना चाहते हो तो इसके extension को install करना होगा।

Developers का कहना है कि यह site को ज्यादा fast load करने का काम करेगा. जिससे users को ज्यादा आसानी होगी. मेरे हिसाब से इससे users को थोड़ा बहुत तो फायदा होगा लेकिन इसकी वजह से लाखों लोगों का नुकसान होगा. एक कहावत तो सुना होगा आपने की जिस थाली में खाते हो, उसी में छेद करते हो। जो लोग Ad Blocker को बनाया उन्होंने यही किया है. क्योंकि एक ब्लॉगर बहुत मेहनत करके post लिखता है ताकि उससे कुछ कमा पाए. लेकिन adblocker ads को ही block कर देते हैं तो earning कैसे हो पाएगी।

अगर ब्लॉग और website है तो browser है और browser है तो ही user है. इससे आप समझ गए होंगे कि सबसे ज्यादा important website या ब्लॉग है. क्योंकि जब site की नही होंगे तो browser का क्या काम? जो लोग इसे बनाया है, उसे थोड़ा गहराई से सोचना चाहिए. अगर user को थोड़ा परेशानी होती है तो चलेगा लेकिन एक blogger या site owner को परेशानी होती है तो नही चलेगा. क्योंकि ब्लॉगर रात-रात भर जाग कर काम करते हैं और अपने ब्लॉग के पीछे पैसे खर्च करते हैं।

खैर, ये सब मेरा personal opinion है. आशा है, आप समझ गए होंगे. Developers ने तो किसी तरह adblocker बना दिया लेकिन कहते हैं ना कि हर चीज का कोई न कोई हल होता है. अब दूसरे developers ने इससे बचने के लिए अपना रास्ता बना लिया है.

See also  Blogger Me Free Forum Kaise Banaye Nabble Ke Dwara

मतलब developers ने अब anti adblock script बनाया है. आप अपने ब्लॉग में इसका use करके adblocker user को detect कर सकते हो तो उन्हें content दिखाने से रोक सकते हो साथ ही massage show कर सकते हो। इससे बचने के लिए हमारे पास best option है. अगर हम इसका use करेंगे तो जब कोई अपने browser में adblocker को on करके site open करेगा तो वहाँ पर content hide हो जाएगा और उसकी जगह एक massage दिखेगा। चलिए अब हम इसके बारे में थोड़ा और details में जानेंगे।

Website में AdBlock User के लिए Content Hide करके Massage Show कैसे करें?

जैसे कि हमने headline में बताया की हम आपको जो script बताएंगे, यदि आप उसे अपने site में add कर देंगे तो इससे जब कोई अपने browser में AdBlocker ON करके हमारे site में visit करेगा तो वहाँ content नही बल्कि इसके स्थान पर massage show होगा.

इस massage में user को बताया जाएगा कि आपने Ad Blocker ON किया हुआ है. आगे बढ़ने के लिए AdBlocker को OFF कीजिए. इससे user अपने browser से AdBlocker को disable करके फिर से visit करेंगे.

यह आपकी earning को 50% तक ज्यादा कर सकता है. आपको में एक बात और कहना चाहूंगा कि कुछ लोग अपने browser में AdBlocker Disable नही करना जानते हैं. जिससे अगर उन्हें हमारे site में post की जगह कोई massage show होता है तो back हो जाते हैं. इसलिए massage में short ये भी लिख दीजिए कि AdBlocker को कैसे Disable करना है।

अब हम आपको नीचे ब्लॉग में Anti AdBlock Script को Add करने के बारे में बताएंगे. आपको बता दें कि इस script को blogger, wordpress या किसी custom website में भी add कर सकते हो. इसको add करना भी बहुत easy है. हम आपको नीचे पूरी process बता रहे हैं।

हम आपको जो code नीचे बता रहे हैं, उसे आपको अपने ब्लॉग की body section में add कर देना है. इसमे Javascript, CSS और HTML का use किया गया है. यह load 300ms के अंदर ही load हो जाएगी. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह तरह तरह के adblocker को detect कर लेता है. मेने UC Browser, Opera Mini और Firefox जैसे Browsers में इसका test किया है.

<style>
.blhi-adb{display:none;width:100%;height:100%;background:#222;z-index:1000;position:fixed;color:#fff;top:0;padding-top:5%;left:0;right:0;bottom:0;margin:0;text-align:center}
.blhi-adcnt{background:#fff;color:#222;width:98%;max-width:900px;color:#222;padding:2%;font-size:22px;margin:5% auto;line-height:2em;text-align:center}
.blhi-adds{font-weight:bold;color:#222323;text-align:center}
.blhi-adds a{text-decoration:underline;color:#ff0000}
.blhi-adcnt a{color:#ff0000;text-decoration:underline}
.blhi-adcnt h2{font-weight:bold;background:#ff0000;padding: 2px 3px 2px 3px;color:#fff;size:24px}
.blhi-rld {position:fixed;bottom:0;right:0;padding-right:4px;background:#222323;padding:1px 2px 1px 2px;text-align:center;font-weight:700;color:#fff}
.blhi-rld a{color:#fff}
.blhi-adb .crd{font-size:5px;color:#CBCBCB;bottom:0;position:fixed;left:0}
</style>
<script type="text/javascript">
var blogantiadblockdelay = 1000; // Load Hone Ke Kitne Second Me Massage show Karna Hai (1 sec = 1000)
 function blogantiadblock() {
  setTimeout(function(){
  document.getElementById("blhi-adb").style.display = "block";
}, blogantiadblockdelay);
 }
function blogantiadblocksuccess() {
 }
 </script>
 <div class="blhi-adb" id="blhi-adb">
 <div class='blhi-adcnt'>
 <h2>ADBLOCKER DETECTED! </h2>
 <p>बिना Advertising दिखाए हम अपने ब्लॉग को मैनेज करने में असमर्थ हैं।</p>
<p class="blhi-adds">कृपया AdBlocker Disable करके फिर से <a href="">Reload</a> करें।</p>
 <a class="blhi-rld" href="">Reload Page</a>
</div>
<script defer type="text/javascript" src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js" onerror="blogantiadblock();" onload="blogantiadblocksuccess();"></script>
<a class="crd" href="https://blogginghindi.com" rel="external">Get Script</a>
</div>

में आपको नीचे इसकी screenshot भी दिखा रहा हूँ. इस script को ब्लॉग में add करने के बाद जब कोई आपके ब्लॉग में visit करेगा तो कुछ इस तरह के massage show होंगे।

See also  Blog Post Me Bit.ly Dwara Auto Short URL Generation Ko Kaise Add Kare

अगर आपके site की loading speed पर ज्यादा impact नही करेगा. मेने इसको CSS से design कर दिया है. अगर आप coding जानते हो तो अपने से भी customize कर सकते हो. अब हम नीचे आपको Anti AdBlocker का code बता रहे हैं. आप इसे copy कर लीजिए. उसके बाद हम नीचे अलग अलग Platform में इसे add करने के बारे में बताएंगे।

WordPress के लिए ―

आपको इस code को अपने ब्लॉग की body area में कही भी add कर देना है. हम यहाँ दो तरीके बताएंगे. अगर आप Genesis user हो तो 1st method को follow कीजिए. अगर आप कोई दूसरे theme को use करते हो तो 2nd वाले method को follow कीजिए.

1. Only for Genesis:
अगर आप अपने ब्लॉग में Genesis theme का उपयोग कर रहे हो तो अपने ब्लॉग में login करें. उसके बाद Dashboard » Genesis » Theme Sittings में जाएँ. अब नीचे Footer Scripts वाले box में ऊपर copy किये code को Paste करना है और Save Changes कर देना है।

2. Other Method:
अगर आप कोई अन्य थीम का उपयोग करते हो तो इसके लिए यह method follow कीजिए. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग में login करना है. उसके बाद Appearance » Editor में जाकर Header.php फ़ाइल को open करके उसमें <body> के नीचे copy किये गए code paste करना है. उसके बाद Save Changes कर देना है।

Blogger के लिए –

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो फिर भी इस script का उपयोग कर सकते हो. इसके लिए आपको Blogger में लॉगिन करने के बाद Themes » Edit HTML में जाना है. अब यहाँ <body> को find करना है और <body> के बाद copy किये code paste कर दीजिए. अब Save कर दीजिए।

अब आप अपने Browser में Adblocker ON करके ब्लॉग को open करके देखिए. अगर आपके browser में पहले से ये option नही है तो AdBlock Plus को install कर लीजिए. उसके बाद अपने ब्लॉग में visit करने की कोशिश करें. अब आपको कुछ इस तरह के massage show होने लगेंगे।

हमने जो Anti Adblock Script share किया है वो लगभग सभी adblocker को detect कर लेता है. कुछ browser में हमने test भी किया है. हमारे लिए यह perfect work कर रहा है. अगर आपको कही problem face हो तो comment में जरूर बताएँ।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि आप सभी के लिए यह post काफी अच्छा और उपयोगी साबित होगा. अगर आप इसे अपने ब्लॉग में use करेंगे तो पहले के मुकाबले ज्यादा earning होगी. अगर आपको यह post अच्छा लगे तो दोस्तों को इसके बारे में जरूर बताएँ. इसे social media पर share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Website Me AdBlocker Disable Massage Kaise Setup Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×