Blogger Me Duplicate Content Issue Kaise Fix Kare [Complete Guide]

Hello Friends, आज के इस post में हम Blogger के duplicate content issue को fix करने के बारे में बात करने वाले हैं. अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पता नही है है तो इस post को अच्छे से पढ़िए. क्योकि इसके बारे में हर छोटे और बड़े ब्लॉगर को पता होना बहुत जरूरी है. हम आपको इस post में इससे सम्बंधित बहुत सारे बातें करेंगे, इसलिए इसे ध्यान से पढ़ें।
blogger me duplicate content issue ko fix kaise kare

जिस लोगों के सर पर पूरे family को manage करने का भार है, उन्हें ये बहुत आसानी से समझ में आ जायेगी की जिस तरह हमें अपने family members के हर चीज का ख्याल रखना होता है, ठीक उसी तरह हमें अपने ब्लॉग को manage करने के लिए भी उसके छोटे से छोटे चीजों को अगर हम ignore करेंगे तो आगे चल कर यह हमारे लिए बहुत बड़ी problem बन सकती है और इससे निपटना भी हमारे लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।

अक्सर में बहुत से लोगों को देखता हूँ कि जब वो अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उनमें regular post तो डालते हैं लेकिन अपने ब्लॉग को ठीक से manage नही कर पाते हैं. ब्लॉग को ठीक से manage करने के लिए आपको Blog Design, Comment, New Post, Old Post Update, SEO, Fixing errors, Backup, और बहुत सारे काम करने होते हैं. परंतु आज कल लोग इनमें से कुछ ही बातों पर ध्यान देते हैं।

Recently, मुझे किसी ने mail किया था कि उसका ब्लॉग Blogger पर है और उसमे duplicate content issue हो गयी है. तो इसीलिए हमने इस post को लिखने का निश्चय किया. अगर आपका भी ब्लॉग Blogger पर ही है तो उसमे duplicate content issue का खतरा बहुत ज्यादा है. अगर अभी से आप इस पर ध्यान नही दिए तो बाद में बहुत पछताना पर सकता है।

Duplicate Content Issue क्या है?

जैसे की आप सभी को ऊपर headline पढ़कर ही थोड़ा बहुत पता तो चल ही गया होगा कि duplicate का मतलब ब्लॉग में एक ही content बार बार use करना. अगर आप अपने ब्लॉग में एक ही same post को double या कई बार use करते हैं तो duplicate content issue का सामना करना पड़ सकता है।

See also  Bloggers Ke Liye 50 Important Tips & Tricks [Hindi]

आपको हम ये भी बता दें कि अगर अल किसी एक post को दो या उससे अधिक बार ब्लॉग में add करते हैं और हर बार different title और permalink use करते हो तो फिर भी duplicate content ही कहलायेगा और search engine इसे सेकंड में पहचान लेगा।

कभी कभी Blogspot ब्लॉग में आप post को एक ही बार add करेंगे फिर भी search engine इसे duplicate content issue में आ जायेगा. इसके पीछे एक बड़ी कारण है.जिसके बारे में आपको नीचे details में बताएंगे. अभी आपको ये बता देते हैं कि ब्लॉग में duplicate content होने से आपके ब्लॉग में penalty मिल भी सकती है लेकिन इससे search ranking पर बहुत बड़ा झटका तो लगेगा ही।

आप सभी को पता होगा कि जब कोई दूसरे site से post copy करके अपने ब्लॉग में use करता है तो Google उसे बहुत बड़ी punishment दे सकता है. उसी तरह duplicate content भी एक तरह का copyright content ही होगा. इसी लिए इससे आपके ब्लॉग की ranking resume रखना है तो आप अपने ब्लॉग में इससे बचें।

Blogger ब्लॉग में Duplicate Content Issue क्यों होता है?

Blogger ब्लॉग की URL में एक बहुत बड़ी problem m=0 और m=1 होता है. यह एक URL Parameters होते हैं जो ब्लॉग Permalink के last में लगा होता है. अगर आप नही समझ तो नीचे में आपको कुछ link बता रहा हूँ, इन्हें गौर से देखिए।


http://example.com/2018/01/duplicate-title-tags.html
http://example.com/2018/01/duplicate-title-tags.html?m=0
http://example.com/2018/01/duplicate-title-tags.html?m=1


Blogspot blogs में कुछ इसी तरह के permalinks होते हैं. ब्लॉगर ब्लॉग के हर post का इसी तरह 3 permalinks होते हैं. कभी कभी जब किसी post में 3 URL address होते हैं तो Google crawler उसे 3 अलग अलग post समझकर तीनों को index कर देता है. और जब बाद में गूगल को पता चलता है कि तीनों में एक ही content है तो इसे duplicate content समझ लेता है यानी वो कि हम अपने ब्लॉग में एक ही post लिखते हैं लेकिन Google समझता कि तीन post लिखे हैं, जिससे हमारे ब्लॉग को बहुत तरह के punishment भी दे सकता है।

See also  Blog Homepage Me Only Post Title Kaise Dikhaye

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है और आप इससे बचना चाहते हो तो आपको अपने ब्लॉग के m=0 और m=1 parameters को search engine में index होने से रोकना होगा. तभी आप अपने ब्लॉग पर duplicate content issue से पीछा छुड़ा पाएंगे।

Duplicate Content Issue को कैसे find करें?

यदि आप अपने ब्लॉग की duplicate content check करना चाहते हो तो आप इसके लिए online tools की सहायता भी ले सकते हो. इसके लिए आपको बहुत सारे free tools भी मिल जायेंगे. आप गूगल के द्वारा आसानी से research करके भी पता कर सकते हो. इससे ज्यादा बढ़िया होगा क्योंकि आप sure भी हो जाएंगे कि आपके ब्लॉग का duplicate content गूगल में indexed है।

अगर आप गूगल से check करना चाहते हो तो इसके लिए आप जिस post के बारे में जानना चाहते हो तो उसे open कीजिए और पोस्ट में कहीं से 5-6 line text को copy कर लीजिए और गूगल में search कीजिए. इससे आप आसानी से जान पाएंगे।

आपके लिए एक और बहुत अच्छा option है. जब Google को आपके ब्लॉग की duplicate content के बारे में पता चलता है तो वो आपको Webmaster Tool में एक warning notification भेजता है. इसलिए आप यहाँ से भी आसानी से पता कर सकते हो. इसके लिए आप नीचे steps को follow कीजिए।

  • Go to Google Webmaster Tools.
  • अब Optimization » HTML Improvements में जाएँ।
  • यहाँ पर आप सभी duplicate contents की list देख सकते हो।

Blogger ब्लॉग में Duplicate Content Issue को Fix कैसे करें?

ऊपर पढ़ने के बाद आपने समझ लिया होगा कि duplicate content issue क्या होता है और यह ब्लॉगर में क्यों होता है. अब हम ये भी जान लेते हैं कि Blogger users इस problem से कैसे deal करेंगे? इसके लिए हम आपको कुछ simple steps बता रहे हैं. जिन्हें आप आसानी से follow करके इसे fix कर सकते हो।

Step 1: Configure Parameters in Google Webmaster Tool:

सबसे पहले आप अपने Webmaster tool में URL parameters को configure कर लीजिए. इसके लिए Google webmaster tool > Crawl > URL Parameters > Configure URL parameters में जाएँ और यहाँ पर m नाम से एक parameter होगा उसके सामने Edit पर click करें या नही है तो m नाम से एक parameter create कर लीजिए।

See also  Expired Domain Kaise Kharide? Kya Hai? Kyo Kharide?

अब इस page में आपको ऊपर में No, Doesn’t affect page content. को Select करके Save कर दीजिए।

Step 2: Configure Robot.txt in Blogger Sittings:

सबसे पहले आप अपने Blogger ब्लॉग में login कर लीजिए और उसके बाद Dashboard » Settings » Search preferences में जाइये और custom robot.txt को enable कर दीजिए. उसके बाद नीचे दिए गए robot.txt को उसमे add करके save कर दीजिए।

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:
User-agent: *
Disallow: /search
Disallow: /?m=0
Disallow: /?m=1
Allow: /
Sitemap: http://www.yourblog.com/feeds/posts/default?orderby=UPDATED

Note: yourblog.com के जगह अपने ब्लॉग का URL address replace कर दीजिए।

Step 3: Configure Custom Robot Header Tags:

सबसे पहले आप blogger > Settings > Search preferences में जाइये और Enable custom robots header tags के सामने ‛Yes’ को select कीजिए। अब जिस तरह नीचे image में है उसी तरह अपने ब्लॉग में भी changes कर लीजिए।

Step 4: Remove Duplicate Meta Description:

अब आपको अपने ब्लॉग की archive page से meta description में nofollow, noindex का टैग add करना होगा. इसके लिए हम आपको नीचे बता रहे हैं।

सबसे पहले अपने Blogger ब्लॉग में login कर लीजिए और उसके बाद Dashboard > Template > Edit HTML में जाइये।

अब आपको यहाँ <head> को find करना है और इसके नीचे ये code add कर दीजिए और save कर दीजिए।

<b:if cond=’data:blog.pageType == &quot;archive&quot;’>
<meta content=’noindex,noarchive’ name=’robots’/>
</b:if>

अब आपके ब्लॉग से duplicate content issue कुछ समय मे fix हो जाएगा. ये जरूरी नही है कि सभी ब्लॉगर को duplicate content issue का सामना करना पड़ता है. अगर आपका ब्लॉग भी Blogger में है और आपके ब्लॉग में ये issue नही है तो फिर भी आप सावधान हो जाइए और ऊपर steps को follow करके अपने ब्लॉग से duplicate content issue को fix कर लीजिए।


We hope यह पोस्ट आपके ब्लॉग से duplicate content issue को fix करने में मदद करेगी. इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. अगर post पसंद आये तो इसे social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

22 thoughts on “Blogger Me Duplicate Content Issue Kaise Fix Kare [Complete Guide]”

  1. Mera blog blogger par hai mai blog post ka title change karna chahta hu kaise kare.
    Aur mobile view me title ke niche post ka chhota sa Descriptive nahi show hota use kaise set kare

    Reply
  2. Bhai mein jo code add kane ko dya tha ussay add karne ke bat
    Error parsing XML, line 6, column 12: Open quote is expected for attribute “cond” associated with an element type “b:if”
    Show ho Raha Hai kya rahu?

    Reply
  3. bahut hi achhi post apne likhi h कॉपीराइट content ke bare. blogging risky work h but smart tarike aur hard work ke sath bina copy kiye likha jaye to eassy bhi hai.

    Reply
  4. Mohd.Arshad Noor ji I have 50 duplicate page title and meta teg in my blog . I have done above correction in my blog. whether the duplicate 50 as shown in report will be settle. pl. guide.

    Thanks for your valuable post regarding duplicate page title and meta teg.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×