Adsense Ads Placement Full Guide – With Infographic in Hindi

आज हम इस Post में Adsense Ads Placement के बारे में बता रहे हैं. लगभग सभी नए Blogger Adsense Ads placement में गलती कर देते है. जिससे वह बहुत कम earning कर पाते है. इसीलिए हम आपको इस Post के through Adsense Ads placement कहाँ पर करें जिससे ज्यादा earning होगी??? इसके बारे में बता रहा हूँ. जब आप Ads placement में गलती कर दोगे तो इससे आप अच्छी income नहीं कर सकते हो. जब आप Ads को better places में दिखाओगे तो इससे आप कम समय में ही अच्छी इनकम करने में सफल हो जाओगे।

Blog me Adsense Ads Kaha Kaha Dikhaye full guide Adsense Ads Placement Full Guide With Infographic
Adsense से कोई भी अच्छी income कर सकता है. आप भी इससे बहुत अच्छी earning कर सकते हो. ये सब possible होगा जब आप एडसेंस policies को अच्छे से पढ़कर उसे follow करोगे और जब आपको Adsense के बारे बहुत अच्छी जनकारी होगी. लगभग ये हर काम में होता है की जब कोई उस काम में expert रहता है और उसको उस काम के बारे में अच्छी जनकारियाँ होती है तो वह किसी तरह ज्यादा earning कर ही लेता है. इसी तरह यदि आप Adsense का expert हो और आपको इसका बहुत अच्छा experience है तो आप भी Adsense से लाखों कमाने में सक्षम रहोगे।

मुझसे कुछ दिन पहले ही एक friend ने पूछा था की “Adsense Account तो Approve हो गया है और अब Blog में Ads कहाँ कहाँ दिखाऊँ!” तो इसीलिए मेने सोचा की इसके बारे में Guide कर बता देता हूँ. ऐसा ही सवाल लगभग सभी वो Adsense user करता है जिसका Adsense recently approve होता है. जब एडसेंस अकाउंट approve हो जाता है तो इसके बाद दिमाग में एक ही सवाल होता है की अब Ads को Blog में कहाँ कहाँ पर दिखाऊँ. अगर आप भी इसी में से हो तो यह article खास आपके लिए ही है।

See also  Bank Branch Ka SWIFT Code Kaise Pata Kare? (Nahi Hone Par Kya Kare?)

Internet पर बहुत से Blogs ऐसे हैं जिसका ट्रैफिक 1000 से कम ही है और उसका Adsense Earning $200/month होता है. यह बिल्कुल सच है और में भी ऐसे बहुत से ब्लॉग को देखा हूँ. अगर आपके ब्लॉग में भी ट्रैफिक बहुत कम आता है और आप चाहते हो की आपको ज्यादा से ज्यादा Ads Click मिले तो यह मुमकिन हो सकता है. Ads click आपके Ads placement पर depend करता है यानि की अगर आप Ads को अच्छे स्थान पर दिखोगे और visitors का नज़र वहाँ पर जायेगा तो आपको बहुत Ads click मिल जायेगा और यदि आप इसमें mistake कर दोगे तो अच्छी earning कर पाना नामुमकिन होगा।

In this post, में आपको बताऊँगा की Ads को Blog में कहाँ पर दिखाएँ की visitors की नज़र उसपर ज्यादा पड़े और वो उसपर ज्यादा click करें. आप Heatmap बना कर आसानी से ये जान सकते हो की visitors कहाँ पर ज्यादा Click करता है. जिससे आप उस जगह पर Ads लगा देना और फिर आपको उससे ज्यादा Click मिलेगी. अगर आप अपने Blog का HeatMap बनाना चाहते हो तो इसके आपको pay करना होगा और online बहुत से tools है. जहाँ पर आप बना सकते हो।

Adsense Ads कहाँ कहाँ दिखाएँ.

Ads Placement करना बहुत आसान है लेकिन new adsense user के लिए बहुत सरदर्द है. आप अपने दिमाग में ये सोचिये की आपके Blog में ऐसा कौन जगह है जहाँ पर सभी visitors का नज़र पड़ता है. बस आपको उसी जगह में अपना Ads लगाना है और फिर देखिये इसका better result मिलेगा।

See also  Adsense India Kis Kis Methods Se Paise Bhejte Hai

में निचे आपको Infographic दिखा रहा हूँ. यहाँ पर दिखा गया है की Ads कहाँ कहाँ दिखाएँ. यहाँ पर जहाँ जहाँ Ads लिखा है उस जगह में Ads दिखाएँ.

Adsense Ads Placement ka Infographic
जिस तरह आप ऊपर देखकर समझ गए होंगे की आपको ब्लॉग में Ads कहाँ कहाँ Placement करना है. यदि आप ऊपर दिए गए चित्र के मुताबिक अपना Ads placement करोगे तो आपको इससे बहुत अच्छा result मिलेगा और इसके हिसाब से में भी इस ब्लॉग में Ads दिखाता हूँ. मुझे इससे बहुत अच्छा result मिला है और में उम्मीद करता हूँ की अगर आप भी इसे try करोगे तो आपको भी इससे 100% better result मिलेगा।

Adsense Ads की size कितना होना चाहिए.

Adsense आपको कुछ size के ads recommend करता है. जब आप Ad unit create करोगे तो वहाँ recommended size select करने के बाद बहुत से size आ जायेंगे. आप उन्हें भी use कर सकते हो क्योकि वह officially Adsense team के द्वारा suggest किया हुआ होता है. ब्लॉग में अलग अलग places में हमें अलग अलग size का ads दिखाना होता है. अगर आप सोच रहे हो की किस किस Size का ads कितना better होता है तो इसके लिए निचे दिए चित्र को ध्यान से देखिये।

Adsense Ads Size and their click ranks value
ऊपर में अलग अलग size के ads का value अलग अलग दिया गया है. यहाँ पर 300×600 को सबसे better ad size बताया गया है और यह सच है. आप इस size की ads को पोस्ट में दिखाना अच्छा नहीं होता है और इसको sidebaar में दिखाना better होगा. इसके बाद post में दिखाने के लिए Rectangle Ad size को चुन सकते हो।

See also  Top Adsense Alternative For Your Blog - High Paying Alternative

Ads Placement के लिए Tips:

अब में आपको निचे निचे कुछ points बता रहा हूँ. Adsense Ads Placement के time इन बातों को ध्यान में रखें.

  1. Responsive Ads का use ज्यादा करें. क्योकि इससे Ads size Desktop और Mobile दोनों में better रहता है.
  2. Sidebar में 300×600 size की ads का use किया करें. इससे लोग इसमें click भी ज्यादा करते हैं.
  3. Post में Text Ad unit का ज्यादा और display ad unit का use कम करें.
  4. Post में maximum 3 ads दिखाएँ. ज्यादा ads दिखाने पर आपको ही नुकसान होगा।
  5. Header area में 320×100 size का ads दिखाएँ.
  6. Post में Link ad unit का use करें. इससे लोग internal/external link समझकर भी click कर देता है।
  7. अपने ब्लॉग का Heatmap बना लीजिए और उसके मुताबिक ads लगाएं।
  8. Page Navigation के ठीक निचे Rectangle Ads दिखाए।

इस तरह से यदि आप Ads Placement करोगे तो इससे आपकी earning तो बढ़ेगा ही और साथ ही साथ आपसे कभी कोई यह शिकायत नहीं करेगा की आप बहुत ज्यादा Ads use करते हो!! मेने भी इसी process को follow किया जिसके बाद मेरी earning 50% ज्यादा हो गयी है और आप भी इसको फॉलो करके अपना earning boost कर सकते हो.

में उम्मीद करता हूँ की आपके यह post पसंद आया होगा. अगर आप Adsense के बारे में अच्छे से जानना चाहते हो तो Adsense से related अन्य post पढ़िए. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करके जरूर बताएं और अगर post अच्छा लगे तो इसको share कीजिए.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Adsense Ads Placement Full Guide – With Infographic in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×