Quora Se Blog Ki Traffic Kaise Badhaye? 5 Tips

Hello दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं की Quora का इस्तेमाल करके ब्लॉग की traffic कैसे बढ़ाएं? इसके लिए में आपको कुछ tips बताऊंगा, जिससे आप quora का सही इस्तेमाल कर सकते हो. एक blogger हो तो यह पोस्ट आपको जरुर पढ़ना चाहिए.

quora se apne blog ki traffic kaise badhaye 5 tps

हर एक blogger चाहता है की उसके ब्लॉग में अधिक से अधिक ट्रैफिक आये. क्योकि जब लोग उसके ब्लॉग में आएंगे तभी तो इअपने ब्लॉग से पैसे कमा पाएंगे. लेकिन ब्लॉग में ट्रैफिक लाना कोई आसान काम नही है.
आज के time में competition बहुत अधिक है. ऐसे में अगर आप seriously blogging करना चाहते हो तो आपको मेहनत करना होगा. यदि आप अपनी hobby के लिए blogging कर रहे हो तो कोई बात नही है.

ब्लॉग की ट्रैफिक बढाने के बहुत सारे तरीके हैं. अगर आप इसके बारे में google में search करेंगे तो आपको सैकड़ों तरीके मिल जायेंगे. जिनसे आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते. आज में आपको एक बहुत अच्छा तरीके के बारे में बताने वल हूँ, जिससे आप आसानी से अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हो.
में आप सभी को एक बात बता दूँ ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कोई shortcut तरीका नही है. आप किसी भी तरीके से रातों रात अपने ब्लॉग की ट्रैफिक increase नही कर सकते हो. ब्लॉग की ट्रैफिक बढाने के लिए बहुत लम्बा process होता है.

आज जितने भी बड़े बड़े blogger हैं, उनके ब्लॉग में अचानक से ही traffic नही increase हुआ होगा. इसके लिए उन्होंने भी दिन रात मेहनत की होगी. इसलिए आज वो इस मुकाम पर है.

अगर आपको भी एक success blogger बनना है तो आपके अन्दर patience होना बहुत जरुरी है. उसके साथ साथ मेहनत करते रहिये. एक दिन आपके ब्लॉग में भी अच्छी ट्रैफिक आने लगेंगे.

आज में आपको बताने वाला हूँ की Quora का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? अक्सर, नये blogger को अपने ब्लॉग में traffic बढाने में परेशानी होती है. वे हमेशा अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में सोचते रहते है. उनके लिए Quora एक बहुत अच्छा source हैं. जहाँ से वो अपने ब्लॉग के लिए कम समय में ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हैं.

Quora क्या  है?

अगर आप एक blogger हो तो आपको इसके बारे में बताने की जरुरत नही है. में आपको बता दूँ की यह एक Question Answer का site है. इसमें आप कोई सवाल पूछ सकते हो या किसी सवाल का जवाब दे सकते हो. यह yahoo answers की तरह ही है लेकिन इसको ज्यादा better माना जाता है. गर आप google पर regular search करते हो तो आपको quora से regular मुलाकात होती होगी.

See also  Post Title likhne ke liye 8 important tips

इसमें आपको हर topic पर बहुत सारे experts मिल जायेंगे, जिससे आप हेल्प ले सकते हो. अगर आपको कसी चीज में जानकारी लेना है तो आप इसमें question add कर सकते हो. यहाँ पर बहुत सारे एक्सपर्ट से आपको जवाब मिल जायेगा. आप इनके answer से 100% satisfied भी हो जायेंगे.

एक blogger के लिए ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ने का यह बहुत अच्छा तरीका है. लेकिन आपको इसे सही से use करने के लिए आना जरुरी है. में आपको यहं कुछ tips बताऊंगा, जिससे आप quora का सही इस्तेमाल कर सकते हो.

Quora से ब्लॉग की ट्रैफिक increase करने के लिए 5 Tips.

1: Setup profile with Right information:

  • Real name
  • Display picture,
  • Profession
  • Education,
  • Where you live
  • Description of yourself

सबसे पहले तो आपको Quora में अपना account create करना होगा. इसके बाद आपको अपने profile में कुछ जरुरी information add करना जरुरी है. इसमें account बनाने के बाद ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं. इसमे हमें अपने बारे में पूरा details भरना जरुरी होता है.

आपको अपने profile में photo, bio, credentials ये सब add करना जरुरी है. Bio में आपको अपने साथ साथ अपने ब्लॉग के बारे में भी लिखना है. जिससे लोग आपके ब्लॉग के बारे में जान पाएंगे और आपके ब्लॉग में भी visit करेंगे. Credential में employment को add करना नही भूलें. इसमें आपको Position में Founder & CEO लिखना है और company में अपने ब्लॉग का URL add कर देना है.

आपको अपने profile को बहुत अच्छे से सेटअप करना होगा. क्योकि किसी को आपके बारे में जानना होगा तो आपके profile में ही visit करेंगे. इसलिए इसमें आपको अपने साथ साथ अपने ब्लॉग के बारे में भी बताना हॉग. For example, आप मेरे profile की screenshot देख सकते हो.

md arshad noor profile

2:Choose Right Topics:

जब आप Quora में profile बनायेंगे तो इसमें आपको कुछ interested topics select करने होंगे. यहाँ पर 300,000 से अधिक ट्रैफिक मिलेंगे. आपको जिन जिन topic पर बहुत अछे से जानकारी है, उन्हें select करना है या आपको जिन topics पर interest है वो select करना है.

जब आप अपने interest के हिसाब से topics select कर लेंगे तोआपको उसी से related questions और answers दिखाया जायेगा. आपको इन्हें बहुत careful होकर select करना होगा.

3: Search Right question to answer:

एक बार जब अपना profile setup complete कर लेंगे, quora आपको select किये गये categories से related question show करने लगेंगे. इसमें आपको अपने लिए एक perfect question select करना है, जिसके बारे में आप बहुत अच्छे से जानते हो और उसका जवाब बहुत अच्छे से दे सकते हो.

ध्यान रहे आपको उन question का answer नही देना है, जिसके बारे में आप अच्छे से नही जानते हो. ये आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. इसमें आपको answer देते समय बबुत सारे बातों को ध्यान में रखना होता है. सबसे पहले तो आपको सही question को find करना होगा. इसके लिए आप चाहो तो search की सहायता ले सकते हो. आपको जिस topic पर अच्छे से जानकारी है, उसके बारे में search करके अपने लिए perfect question select कर सकते हो.

See also  Blog Post Copy Hone Par Copyright Post Me Automatic Apne Blog Ki Link Add Kare

जैसे की अगर आपको wordpress के बारे में अच्छे से जानकारी है तो आप wordpress लिख कर search करेंगे तो इससे related हजारों questions आ जायेंगे. आपको यहाँ पर जो question अच्छा लगे और जिसमे आप अच्छे से explain कर सकते हो उसको select कीजिये. साथ ही यह भी ध्यान रखिये की question का answer भी ज्यादा लोगों ने नही दिया हो. यहाँ आपको कई question ऐसे मिलेंगे जहाँ पर सैकड़ो answer होंगे. ऐसे question को ignore करना बेहतर होगा.

4: Write interesting answers:

यह point ब्बहुत ज्यादा important है. इसमें आपको ध्यान देना बहुत ज्यादा जरुरी है. आप जितना better answer लिखेंगे, उतना ही ज्यादा आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आयेंगे. सबसे सबसे बड़ा कुंजी है, जिससे आप अपने ब्लॉग में ट्रैफिक ला पाएंगे.
अगर आपने अपने profile को ठीक से सेटअप कर दिया है और अपने ब्लॉग वाले credential को default में set कर दिया है तो जब आप किसी question में answer लिखेंगे या comment करेंगे तो वहाँ पर आपके ब्लॉग के बारे में लिख आयेगा. जैसे मेरे profile में CEO of BloggingHindi.com लिखा आ रहा है.

इससे लोग आपके ब्लॉग या company के बारे में जान पाएंगे. ध्यान रखिये की आपने जिस credential को default में set करके रखा है वही यहाँ show होगा.
आपको किसी भी सवाल का जवाब ऐसा लिखना है, इससे आसानी से समझ में आ जाये. इसमें आप जितना better explain करेंगे लोग आपसे उतना ही empress होंगे. और जितने लोग impress उतने ही आपके ब्लॉग में ट्रैफिक भी आएगी. इसमें आपको कोई गलती नही करनी है. में आपको निचे में इसके बारे में कुछ tips बता देता हूँ.

जिस topic पर आपको पूरा confident हो, उसी से related question का answer लिखिए.
किसी भी question का answer देने से पहले अच्छे से research कर लीजिये.
Answer में अगर जरुरत हो तो image का भी use करें.
इसमें आप bold, italic, bulletpoints, etc. का भी इस्तेमाल करें.

5: Do not Self Promote:

सबसे पहले में आपको बता दूँ की quora कोई छोटी-मोटी कंपनी नही है, अभी यह बहुत ज्यादा popular बन गया है. इसमें हजरों बड़े बड़े experts active रहते हैं. इसमें आप ज्यादा चालाकी करने की कोशिश की तो आपकी profile को quora टीम के द्वारा block कर दिया जायेगा.

See also  Google Keyword Ranking Check karne ke liye 5 Best Website

यह में इसलिए कह रहा हूँ, क्युकी कुछ लोग इसमें account बनते ही spamming करना चालू कर देते हैं. आपको बता दूँ की आप answer में अपने link को add करके ज्यादा ट्रैफिक gain नही कर सकते हो. ट्रैफिक gain करने के लिए आपका answer interesting होना चगिये, बस यही एक key method है quora से ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए.

जब आपके answer को लोग पसंद करेंगे तो वो आपके बारे में ज्यादा जरुर जानना चाहेंगे और इसके लिए वो आपके ब्लॉग तक जरुर visit करेंगे. इसलिए मेरा आपसे request है की spamming से बचिए. Quora टीम के द्वारा ऐसे एकाउंट्स को बहुत जल्द block कर दिए जाते हैं.

आप पूरा answer लिखने के बाद उसके last में अपना link add कर सकते हो. लेकिन वो भी उस question से related ही होना चाहिए. में भी यह तरीका अपनाता हूँ, जिसमे पूरा जवाब लिखने के बाद last में उससे related मेरे ब्लॉग में जो पोस्ट है उसका link add कर देता हूँ.

इसके लिए आप एक और ट्रिक का use कर सकते हो वो ये की आपको अपने ब्लॉग के पोस्ट से related question को search करना है, उसका answer देने के बाद last में पोस्ट का link add कर देना है.

6: Follow Experts:

आप दुसरे experts को follow करके अपनी credibility बढ़ा सकते हो. यह बहुत आसन है. अगर आप दुसरे experts को फोल्लोए करेंगे तो वो भी आपको follow बेक करेगा. इससे आपकी credibility increase होने में मदद मिलेगी.
अगर आप नये हो तो आपको experts से बहुत कुछ सीखने का मौका भी मिलेगा. इनसे आप एक perfect answer लिखने के बारे में जान पाएंगे. जो आपके लिए बहुत जरुरी है. एक बार आप perfect answer लिखने के लिए सीख लिए फिर आप भी एक्सपर्ट हो जायेंगे और लोग आपको भी follow करेंगे. यह आपकी site को ही नही बल्कि आपकी business को भी grow करने में मदद करेगा.


Final words,
इन सभी tips को आप follow कर सकते हो. यह आपके ब्लॉग को ही नही बल्कि business को भी promote करने के लिए perfect प्लेटफार्म है.इसमें regular active होकर आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हो. इसके अलावा आप quora में अपना ब्लॉग भी बना सकते हो. ईसे आप एक blogger के रूप में audience gain कर पाएंगे.

I hope, आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा इससे related कोई सवाल है तो comment कीजिये. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×