Blogging Apke Life Ko Kaise Change Kar Sakti Hai

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आप खुद ये महसूस करते होंगे कि पहले के मुकाबले अभी आपमें बहुत सारे changes आये होंगे. यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो तो यह post पढ़ने के बाद काफी motivate होंगे. क्योकि हम इस post में हम बात करने वाले हैं कि Blogging आपके life को कैसे change कर सकती है?

10 karan reasons jisse blogging apke life ko change kar sakti hai
हर इंसान समय के साथ काफी बदल जाता है. यदि आप किसी को बचपन मे देखे हो और उससे दूर हो जाते हो तो जब बड़े होगा तो अचानक उसे देखने पर पहचानना भी मुश्किल हो जाएगा. इन सब से मेरा कहने का मतलब ये है कि किसी भी इंसान में समय के साथ काफी changes आ जाते हैं. कल हम जिनके साथ मस्ती किये होते हैं, आज जो कुछ और ही हो जाते हैं।

सभी इंसान में समय के साथ ये skill आ जाती है कि उसे अपने family को maintenance के लिए क्या क्या करना चाहिए. जब हम बचपन मे मस्ती करते हैं और अचानक से घर का भार हमारे ऊपर आ जाती है तो धीरे धीरे अपने आप सब समझ मे आ जाता है. एक और अनुभव में आपको बता दुँ की अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे को खर्च करने में दया आएगी और आप फालतू खर्च नही करोगे।

अगर आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हो अपना ब्लॉग बना कर उसके काम करना start कर सकते हो या फिर किसी दूसरे ब्लॉग में content writer बन कर भी ब्लॉगिंग कर सकते हो. दोनों तरीकों से आप ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कमा सकते हो।

यह यकीन करना थोड़ा मुश्किल है की आज से 25 साल पहले internet पर एक भी blog नही थे लेकिन आज internet पर 150 million से भी अधिक blogs है. प्रतिदिन हजारों blogs और website बनाये जाते हैं, जिसके कारण इसकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यदि आप चाहे तो ब्लॉगिंग start कर सकते हो, क्योकि यह आपको कहाँ से कहाँ पहुँचा सकती है।

In my case, में पिछले तीन सालों से ब्लॉगिंग कर रहा हूँ. इस ब्लॉग को बनाने से पहले भी मेने कई सारे blogs बनाये थे. अभी में उनमें काम नही करता हूँ और फिलहाल इसी ब्लॉग पर regular work करता हूँ. जब में blogging start किया था तो उस समय से अब तक मुझमे बहुत बहुत सारे changes हुए हैं. आप मेरे old post और new post पढ़ सकते हो, इसमे आपको बहुत ज्यादा difference नज़र आएंगे।

यदि आप ब्लॉगिंग में अपना career बनाना चाहते हो तो आपके दिमाग मे कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि ब्लॉगिंग हमारे life को सही कर सकती है या फिर गलत कर सकती है. इसलिए आज हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉगिंग आपके life को कैसे change कर सकती है. हम आपको points में कुछ Advantages and Disadvantages बताएँगे, जो आपके life को पहले की मुकाबले काफी बदल देती है।

How Blogging can Change your life?

1] It will help you in becoming better writer:

यदि आप अपना ज्यादा time ब्लॉगिंग में ही देते हैं तो यह आपके writing skill को पहले से काफी better बनाने में help करती है. चाहे आपका ब्लॉग किसी भी topic पर क्यों न हो. जब आप regular posts लिखते रहेंगे तो आपकी writing skill में लगातार परिवर्तन आने लगेंगे।

अगर आप एक ब्लॉगर हो और regular post लिखते रहते हो तो आपको खुद इसका पता चल गया होगा, पहले के मुकाबले अभी आप ज्यादा अच्छे से post लिख लेते हो. अगर आप अपने writing skill को जल्दी से बेहतर बनाना चाहते हो तो में आपको suggest करूँगा की अपने ब्लॉग topic से related blog को read करते रहें और news paper read करें. इससे आपके explain की क्षमता बढ़ेगी और आप अच्छे से post लिख पाएंगे. इसके अलावा अगर आपको कभी कभी समय मिले तो Book लिखने की कोशिश करें।

See also  Micro Niche Website Banakar $1000 Monthly Kamaye [Complete Guide]

2] It will help in boosting your confidence:

ब्लॉगिंग आपके आत्मविश्वास की शक्ति को बढ़ा कर आपके जीवन हो बदल सकती है. अगर आप ब्लॉगिंग करते हो तो आपको बहुत सारे मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा आपको अपने readers की problems का हल बताना होगा. इससे आपके अंदर की confidence बढ़ेगी।

अगर आप WordPress में ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग start करते हो तो आपको मुश्किलों से निपटने की आदत सी हो जाएगी. कहा जाता है कि अगर ब्लॉगिंग में मुश्किलें नही होगी तो ब्लॉगिंग करना बेकार है. हर ब्लॉगर को ब्लॉगिंग में regular परेशानियाँ आती रहती है. इससे निपटने के बाद कुछ नया जानने और सीखने को मिलता है।

3] It will help you in becoming more organized thinker:

ब्लॉगिंग आपको एक अच्छा सोचने वाला बना देती है. आप खुद भी किसी अच्छे ब्लॉगर से मिलेंगे तो आपको normal आदमी के मुकाबले, उनकी सोचने की शक्ति में बहुत ज्यादा difference होगी. किसी normal इंसान के मुकाबले एक ब्लॉगर की सोचने की शक्ति बहुत ज्यादा तेज होती है. एक ब्लॉगर का दिमाग CID की तरह होता है. मेरे कहने का मतलब है कि यदि ब्लॉगर को किसी चीज के बारे में पता नही होता है तो वो उसके बारे में शुरू से last तक जानने की कोशिश करता है और जान कर रहता है।

एक अच्छे ब्लॉगर को हमेशा internet पर कुछ न कुछ research करते रहता है और हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में रहता है. इसलिए उनकी जानकारी बहुत बढ़ जाती है. कुछ लोग अभी भी सोचते हैं कि उन्हें बताने के लिए कुछ नही है, इसलिए ब्लॉगिंग के लिए उन्हें क्यो चुनना चाहिए? इसलिए में आपको यह स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि “जब तक आप कुछ भी लिखना शुरू नही करेंगे, तब तक आप यह नही जान पाएंगे कि आपको क्या कहना है.” By the way, हम बात कर रहे थे कि ब्लॉगिंग से आपके दिमाग मे सोचने की शक्ति बढ़ेगी और यह अनुभव आपको पता चल गया होगा या आपको बहुत जल्द चलेगी भी।

4] It will help you in building network of relationships:

ब्लॉगिंग करने के कुछ समय मे आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे की जब आपसे मिलने के लिए बड़े बड़े ब्लॉगर आएंगे. आप नए नए लोगों से मिल पाएंगे और उनसे दोस्ती भी कर पाएंगे. एक बार जब लोग आपके ब्लॉग में आना शुरू कर देंगे तो वो आपको social media में follow करेंगे और आपको massage करेंगे जो आपको relationship की network बनाने में help करेगा।

दुनियाँ के लगभग लोग यही चाहते हैं कि वो नए नए जगह पर visit करके देखें. अगर आप भी regular नई नई जगह पर visit करना पसंद करते हो तो Blogging आपके लिए perfect होगा. क्योंकि regular बहुत सारे meetups होते रहते हैं, जिसमे बहुत सारे बड़े बड़े bloggers और experts आते हैं. अगर आप meetup attend करेंगे तो आप उनसे मिलकर बातें कर पाएंगे और धीरे धीरे आप उनका अच्छा friend भी बन जाएंगे.

जब आप एक सफल ब्लॉगर बन जाओगे तो आपको कही जाने की जरूरत नही होगी. बड़े बड़े blogger और आपके reader आपसे मिलने के लिए आपके घर तक भी आ जायेगा. यहाँ तक कि बड़ी बड़ी कंपनियाँ भी आपसे personally मिलना चाहेगा ताकि आपके site पर advertising कर पाए और भी कई reason हो सकते हो।

5] It will help you in leading healthier life habits:

ब्लॉगिंग करने के लिए time, discipline, और लगन सबसे जरूरी होती है. अगर आपके पास ये सब चीजें हैं तो आप ब्लॉगिंग करते हुए अपनी life को healthier बना सकते हो. ब्लॉगिंग करने में यदि आप safety के साथ करते तो ही आप एक heathy ब्लॉगर बन सकते हो।

See also  Blog Traffic Kam (Decrease) Hone Par Kya Kare [5 Tips]

In my case, जब किसी दिन में पूरे दिन blogging और internet पर work करता हूँ तो पूरी तरह से अलसी हो जाता हूँ. इसलिए उस दिन मुझे 1-2 cup कॉफ़ी पीना पड़ता है. अगर आप भी ब्लॉगिंग में ज्यादा समय देंगे तो अक्सर आपको भी इसे face करना पर सकता है. इसके अलावा कुछ दिन बाद आपके eyes में भी problem होने लगेंगे. इसलिए इसके लिए आप doctor को checkup करा कर कोई अच्छा glass use कर सकते हो।

By the way, हम बात कर रहे थे कि ब्लॉगिंग करने से आप अपनी life को healthier बना सकते हो. इसके लिए आपको daily routine के हिसाब से blogging करना होगा और daily 8-10 घंटे की नींद लेना होगा तभी आपकी life healthier हो सकती है. नही तो आप अक्सर bloggers को देखते ही होंगे कि regular उनकी तबियत खराब होती रहती है।

6] It will make you rich:

जैसा कि आप सभी को ये बात अच्छी तरह से पता होगा की blogging करके हम पैसे कमा सकते हैं. इससे पैसे कमाने के लिए एक नही बल्कि अनेक तरीके हैं और आप इससे unlimited earning कर सकते हो. Nowadays, आप बहुत से bloggers को देखते होंगे कि वो per month लाखों की earning कर रहे हैं. इसी तरह आप भी ब्लॉगिंग करके अच्छी earning कर सकते हो।

Blogging करके पैसे कमाना बहुत ज्यादा easy नही है और इससे पैसे कमाने में हर कोई सफल नही हो पाता है. यदि आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा जो आप Blogger पर free में भी बना सकते हो. उसके ब्लॉग में regular नई नई जानकारी share करनी होगी और जब daily 1000+ traffic आने लगे तो adsense के ads दिखा कर earning कर सकते हो। जैसे कि हमने पहले भी बताया है कि ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए अनेक तरीके से पैसे कमा सकते हो।

ब्लॉगिंग में आप life time तक पैसे कमा सकते हो. आपको मेहनत करके post लिखना होगा, उसके बाद जब तक उसे लोग पढ़ेंगे आपकी earning होती रहेगी. यदि आपने किसी तरह अपने ब्लॉग में 1000+ useful posts publish कर दिए हैं तो per month लाखों की earning कर सकते हो वो भी lifetime तक. परंतु ध्यान रहे कि आपका post ऐसा होना चाहिए जो आगे चलके भी चल पाए यानी आने वाले समय मे भी लोग उसके बारे में जानना चाहेंगे।

7] It will also help you in changing the life of others also:

जैसे कि ऊपर heading से आप समझ ही गए होंगे की blogging सिर्फ आपके life को ही change नही करता है बल्कि आपके readers की life भी change करेगी. आपका ब्लॉग publicly है, इसका मतलब की आपके ब्लॉग की posts को कोई भी देख सकता है या पढ़ सकता है. आप अपने ब्लॉग में जो लिखते हो उसे दूसरे लोग follow भी करते हैं।

में आपको जो समझाने की कोशिश कर रहा हूँ, आप अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे. फिर भी में आपको बता दुँ की आपके readers की भविष्य आपके हाथ मे होता है. आप अपने post में जो लिखोगे आपके readers उसी को follow करने की कोशिश करेगा. ऐसे में अगर आप उन्हें अच्छी बातें बताकर कुछ अच्छा बनने में मदद करते हैं तो वो ज़िंदगी भर आपकी इज़्ज़त करेंगे।

कुछ लोग अपने ब्लॉग में अपने आप को ऊँचा दिखाने के लिए fake information भी share करते हैं. आप opera news या uc news में जितने भी news trending में देखते हो, उसमे 70% news fake होती है. जो लोग ऐसा करते हैं तो उनको ये सोचना चाहिए कि इससे किसी की ज़िंदगी खराब हो सकती है. ऐसा काम करना चाहिए जिससे आपको फायदा हो ही लेकिन साथ साथ आपके suppoters (visitors) को भी फायदा हो पाए।

See also  Successful Hone Liye 15 Chize Karna Chhodo

8] It keeps your mind active:

Blogging दिमागी कसरत करने में मदद करता है और हमेशा नए नए topic के बारे में सोचना पड़ता है, जिससे आपका mind बिल्कुल active और alert रहता है. ब्लॉगिंग की सबसे अच्छी बात मुझे यही लगती है।

अगर में अपने बारे में कहूँ तो जब मैने ब्लॉगिंग start की थी तो English न के बराबर जनता था लेकिन जब post researching करने में regular English पढ़ना और समझना पड़ता है तो इससे मेरी english में काफी improvement आये हैं।

किसी किसी के मन मे यह सवाल भी आ सकता है कि में भी एक ब्लॉगर हूँ लेकिन मेरी English में तो ज्यादा improvement नही आती है तो में उन लोगों से कहना चाहूँगा की आप English blog को regular read करें और daily english newspaper read कीजिए. जहाँ पर समझ मे नही आती है तो Google translate की help लें।

आपको में एक और बात बताने चाहता हूँ कि जब आप अपने ब्लॉग पर work करते हो तो हर 30 मिनट के बाद 5 से 10 मिनट rest कर लीजिए, उसके बाद फिर काम पर लग जाएँ. रात को 11 PM से पहले ही सो जाएँ और daily 8-10 घंटे की नींद ले।

9] You will be expert:

अगर आपके अभी ब्लॉगिंग start की है और जिस topic पर आपका ब्लॉग है, उसके बारे में आपको बहुत कम knowledge है तो आप tension मत लो. क्योकि blogging करते करते आपको हर चीज समझ मे आ जायेगा।

मेने अपने 3 year की blogging life में ये notice किया है कि blogging में knowledge improve तभी होती है, जब तक कि हम किसी error को face करके उसे fix न कर लें. जब भी आपको कोई problem होती है तो tension नही लें और सिर्फ इतना सोचो कि इसके solution ढूंढने पर कुछ नया सीखने को मिलेगा और solution नही मिलने पर सबक मिलेगा।

यदि आज आपको ब्लॉगिंग की A,B,C भी पता नही है तो में guarantee देता हूँ कि कल आप एक अच्छे blogger बन सकते हो लेकिन आपमें सीखने की लगन और शौक होना चाहिए. यदि आपको interest नही है तो कितना भी सरल काम क्यो न हो आपके लिए पहाड़ से कम नही होगा।

10] You can connect with all over the World:

आपको तो पता ही है कि Internet एक ऐसा जगह है जहाँ पूरे दुनियाँ की लोग connected रहते हैं. Internet के माध्यम से आप दुनिया के किसी भी कोने से दूसरे लोगों से connected रह सकते हैं. सवाल यह है कि आप दूसरे देश के लोगों से connect तभी रह सकते हो जब उससे जान पहचान हो।

जब आपके ब्लॉग में International language यानी english में content होगी तो उसमे पूरी दुनीयाँ से लोग visit करेंगे. इससे दूसरे देश के लोग भी आपके ब्लॉग पर visit करेंगे और वो आपका फैन हो जाएगा. इससे आप दूसरे country में भी लोगों से connected रह सकते हो।

Final Word,
बहुत सारे अच्छे reasons हैं, जिससे Blogging आपके life को पूरी तरह से change कर सकती है. सिर्फ इस बात का ख्याल रहे की आपको ब्लॉगिंग पैसे के लिए नही करना है बल्कि अपने readers को अच्छी से अच्छी जानकारी provide करने के लिए करना है. अगर आप यही सोच कर ब्लॉगिंग करोगे तो I promise की आप उतना कमा सकते हो जितना आपने कभी सोचा नही होगा. यदि आप ये सोच कर ब्लॉगिंग करते हो कि आपको इससे पैसे कमाना है तो फिर उसमें सफलता पता बहुत मुश्किल है।


तो ये था कि “Blogging कैसे आपके life को change कर सकती है?” जिसमे मेने आपको कुछ important points बताये हैं. अगर आपके दिमाग मे भी कोई सवाल या कुछ आया है तो comment में जरूर बताएँ।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Blogging Apke Life Ko Kaise Change Kar Sakti Hai”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×