Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

Hello Guys, आज हम बात करने वाले हैं कि copyright content check करने के लिए कुछ online tools के बारे में. इन टूल्स की मदद से आप आसानी से पता कर सकते हो कि आपके ब्लॉग के content को किसने copy किया है. यदि आप एक ब्लॉगर हो तो इस post को पूरा पढ़िए. इसमे बताई गई जानकारी आपके लिए बहुत important होगी।

10 free duplicate content checker tools

आज कल में देख रहा हूँ कि ब्लॉगिंग बहुत तेज़ी से आ बढ़ रही है. मतलब किसी भी internet user को पहली बार इसके बारे में पता चलता है तो उसी समय अपना ब्लॉग बना लेता है. इनमे से कुछ ही लोग सही रास्ते पर चल कर अपनी मंज़िल को हासिल कर पाता है. कुछ लोगों content write करने नही आता है या उसके लिए समय नही मिल पाता है तो copy pasteकरने लगता है. यानी दूसरे site से या दूसरे जगहों से अपने ब्लॉग में copy करके post डाल देते हैं. ऐसे पोस्ट copyright post कहलाते हैं।

जबकि अगर देखा जाए तो ब्लॉग में copyright post डालने से कोई फायदा नही होता है लेकिन इसके बहुत सारे नुकसान हैं. जो लोग ऐसा करते हैं उनको कुछ समय बाद खुद ही समझ मे आ जाता है. जब आपके ब्लॉग के visitors को पता चलेगा कि आप दूसरे source से copy करके post करते हो तो वे आपके ब्लॉग में दुबारा नही आएंगे।

Recently, मुझसे किसी ने पूछा था कि “सर मेरे ब्लॉग के post को किसी ने copy है या नही, कैसे पता करें?” इस post में हम इसी के बारे में बताएंगे. वैसे इसके बारे में जानने के लिए कई सारे methods हैं. लेकिन सबसे ज्यादा easy है की online tools की मदद से इसे find कीजिए।

In this post, हम आपको कुछ online tools के बारे में बताएंगे. जिससे आप duplicate content को find कर पाएंगे. इसके बाद जब आप जान लेंगे की आपके ब्लॉग content को किसने copy किया है. उसके बाद आप उसके खिलाफ आसानी से action ले पाएंगे।

10 Google Duplicate Content Checker Online Tools for Free.

1. Google Duplicate Content Checker:


Google के बारे में आप सभी को पता होगा लेकिन ये नही पता होगा कि आप इसके through डुप्लीकेट कंटेंट भी check कर सकते हो. कुछ लोग थोड़ा ज्यादा clever होते हैं और वो आपके content को copy करके उसमें थोड़ा बहुत changing करके अपने ब्लॉग में डाल देते हैं।

See also  SEO Kya Hai? & SEO Ke 4 Important Parts Ki Jankari

इसके लिए गूगल के through check करना ज्यादा अच्छा रहेगा. इसके लिए बस आपको अपने ब्लॉग content के कुछ words copy करना है और उसमें (“ ”) लगाकर search करें. (जैसे “this is my content” ) उसके बाद same content वाले डुप्लीकेट पोस्ट भी show होंगे. अगर नही हो रहे हैं तो इसका मतलब आपके content को किसी ने copy नही किया है।

इस तरीके से आपको google में search भी duplicate content के बारे में पता चल सकता है. आप इसके बारे में सही से समझ भी गए होंगे और I think आपके लिए यह method easy है।

2. Copyscape:


यह सबसे पहली और मेरा favorite online tool है, जिसके through आप check कर सकते हो की आपके content को किसने copy किया है. सबसे बहुत पुराना और most popular plagiarism checker tool में से एक है. इस tool में आपको accurate content बताएगा और सबसे अच्छी बात आप इसे free of cost use कर सकते हो।

एक आपको बता दें कि यह free tool जरूर है लेकिन इसे use करने के कुछ daily limits भी है. इससे आप आसानी से अपने content theft होने से रोक सकते हो. इसके through duplicate content check करने के लिए इसमे आपको अपने site या webpage की URL एंटर करना होगा और उसके बाद आपको result में copyright contents को दिखाया जाएगा।

3. Siteliner:


में इस tool को सच मे बहुत पसंद करता हूँ. यह हमारे site के complete data को analysis करके उसमें duplicate, common और original content को persantage के हिसाब से दर्शाया जाता है. Siteliner एक free tool है और यह CopyScape का ही एक service है।

इस tool में आप duplicate content, broken links, page power और site crawl करने के बाद complete report बताया जाता है. आपके site को complete करके complete information बताया जाता है. इसके free plan में limitation है, जिससे आप एक महीने में 250 pages ही crawl कर सकते हो।

See also  Apne Blog/Website ke Sitemap ko Google Search Console me Submit kaise kare

4. Grammarly:


यह all in one tool है, जिसमे आप plagiarism check कर सकते हो. इसको आप free में use कर पाएंगे. इसमे और भी कई tools available है जो आपको अपने content को बेहतर बनाने में मदद करेगा. इसके पास बहुत बड़ा database है, जिससे आपको बेहतर से बेहतर result मिलने में मदद मिलेगा।

इस tool को use करने के लिए आपको इसके site में जाना होगा और कम से कम 40 words एंटर करके Check your test बटन पर click करना है. उसके बाद आपके सामने result आ जायेगा. इसमे आप document file को भी upload करके check कर सकते हो।

5. Duplichecker:

हमारे list में 5th पर Duplichecker है और यह भी एक free Google duplicate content checker है. जिसमे आप duplicate content check कर सकते हो. इसमे भी आपको 2 options मिलेंगे. पहले option में आप content paste करके check कर सकते हो और दूसरे में test file upload कर सकते हो।

यह एक free tool है और इसमे आपको 100% accurate result दिखाया जाएगा. अगर इसमे check करने के बाद भी no matches मिलता है तो इसका मतलब आपका content plagiarism free है।

6. Plagiarisma:

यह even ज्यादा better है, क्योंकि इसमें आपको 3 options मिलेंगे, जिससे आप plagiarism check कर सकते हो. इसमे आप text, HTML, doc file, upload करके या URL द्वारा search करके या फिर content paste करके duplicate content check कर सकते हो।

इसमे बहुत सारे extra feature है. सबसे अच्छी बात तो यह 190 भाषाओं को support करती है और यह Google, Yahoo, Scholar, and Books से भी जुड़े हुए हैं. यदि आप एक नए blogger हो तो आप इसे बहुत आसानी से use भी कर पाएंगे।

7. Plagium:


इसे आप copyscape का alternative भी कह सकते हो लेकिन इसमे कुछ extra features भी हैं. इसमे आप ज्यादा से ज्यादा 25000 characters के content को plagiarism के लिए check कर सकते हो।

इस टूल को use करने के लिए सबसे पहले आपको इसमे अपना account बनाकर verify कर लेना होगा. उसके बाद आप इस tool में content paste करके, URL द्वारा या text file upload करके उसकी plagiarism check कर सकते हो।

See also  Blogging Apke Life Ko Kaise Change Kar Sakti Hai

8. Plagiarism Checker:

यह site 2006 से ही चल रहा है जो हमें free में copyright detection service provide करती है. आप इसके search box में content paste करके अपने webpage की complete plagiarism information पता कर सकते हो।

इसमे आपको एक new feature भी मिलता है की यहाँ पर आपको google alert set करने का option मिलेगा. जिससे आपको regular email में notification मिलता रहेगा।

9. Plagspotter:

यह एक another Google duplicate content checker tool है जो बिल्कुल free है. इसमे आप URL एंटर करके उसकी web copies find कर सकते हो. इस tool को use करना बहुत easy है और आप इसे आसानी से use कर पाएंगे।

Plagspotter के पास Batch Search feature है, जिससे आप अपने whole site की duplicate content check कर सकते हो. इसमे आपको सिर्फ URL एंटर करना होगा, उसके बाद automatically content को scan करके उसकी duplicate find करता है।

10. PlagiarismSoftware:

यह students, writers, teachers, scholars, webmasters और especially serious bloggers के लिए duplicate या copied content check करने के लिए बहुत अच्छा tool है. इसमे के अच्छे features है और यह free service provide करती है।

यह आपको report में copied material को persantage के हिसाब से show करता है. यदि आप अभी तक use नही किये हो तो एक बार इसे जरूर try कीजिए. हम आपको ये भी recommend करेंगे कि ब्लॉग post को publish करने से पहले एक बार इस tool में check कीजिए।

Final Thoughts,
सौ बात की एक बात ये है कि आज कल लोग पैसे कमाने के लिए गलत रास्ते ज्यादा अपनाने लगे हैं. इसलिए बहुत से लोग हमारी इतनी मेहनत से लिखे post को direct copy कर लेते हैं. जबकि उन्हें पता होना चाहिए कि इससे कोई भी benefit नही होता है. इसलिए हमें अपने ब्लॉग के contents को plagrism के लिए check करते रहना चाहिए।


उम्मीद है आपको यह post पसंद आया होगा. इससे सम्बन्धित सवाल पूछने के लिए comment कर सकते हैं।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×