WP Disable Plugin Ka Use Karke WordPress Site Loading Speed Fast Kaise Banaye

Hello Bloggers, क्या आप भी अपने ब्लॉग की loading speed को improve करने में लगे हुए हैं तो इस post को पूरी पढ़ें. हम आपको इसमे बताने वाले हैं की WP Disable का use करके ब्लॉग में HTTP Request को कम कर सकते हो और अपने ब्लॉग को faster कैसे बनाते हैं? यदि आपको अपने ब्लॉग को ज्यादा fast बनाना है तो इस post को ध्यान से पढ़ना होगा।

हमने इससे पहले एक post लिखा था, जिसमे हमने किसी भी site की loading speed के importance के बारे में बताया था. उन्हें पढ़कर आपको पता चल ही गया होगा कि हमारे ब्लॉग की loading speed fast क्यों होना चाहिए. अगर आप अभी तक नही पढ़े हो तो इसे पढ़ लीजिए।

अगर किसी site की loading speed अच्छी होती है तो इससे लोग उस site में ज्यादा से ज्यादा समय देना चाहते हैं और Google में इसका बहुत ज्यादा महत्व है. इससे site की search engine ranking के साथ साथ pageviews और traffic भी बढ़ता है।

किसी भी site की loading speed उसकी http request पर निर्भर करता है. यहाँ पर बहुत से लोग http request के बारे में पहली बार सुना होगा. Actually, जब कोई site open करते हैं तो उसमें CSS, JavaScript, image और दूसरे बहुत से content किसी दूसरे URLs से load होता है. इन्ही को http request कहते हैं।

अगर आप नही समझे तो हम example देकर समझाने की कोशिश करते हैं. मान लीजिए कि मैने browser में https://www.example.com को open किया तो इसकी सभी data इसी URL से load नही होगा. बल्कि इसमे image, css, javascript, और बहुत से चीज दूसरे अलग अलग URL से load होंगे. इन्ही URLs को http request कहा जाता है।

See also  WordPress Blog URL Ko www Ya Without www Setup Kaise Kare

जब कोई हमारे ब्लॉग को open करता है तो सभी http requests load होते हैं, जिसके बाद ही हमारा site completely load हो पाता है. ये http request बार बार server को request भेजता है, जिसके कारण हमारा site बहुत slow load होने लगते हैं।

यदि आपके ब्लॉग में http request की संख्या अधिक है तो definitely उसकी loading speed slow होगी. इसलिए यदि आपको अपने ब्लॉग को faster बनाना है तो http requests की संख्या को कम करने होंगे।

हम इस post में आपको एक ऐसे plugin से introduce करने वाले हैं जो आपके ब्लॉग में http requests को कम करके उसकी loading speed को faster बनाने में help करेंगे. ये plugin आपके ब्लॉग से बहुत सारे फालतू features को disable करने में help करेंगे. जैसे कई लोग ब्लॉग में dashicons का use नही करते हैं फिर भी उनके ब्लॉग में dashicons load होते हैं. जिससे http requests की संख्या बढ़ जाती है और site slow हो जाती है. इसलिए इस plugin की माध्यम से आप ऐसे कई extra features को disable कर सकते हो.

WP Disable प्लगइन का उपयोग कर HTTP request को कम कैसे करें?

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया है कि आप इस plugin का उपयोग कर अपने ब्लॉग को faster बना सकते हो. यह plugin आपके ब्लॉग से फालतू features को disable कर htpp request को कम करने में मदद करेगा. हमने अपने एक ब्लॉग में इसको use नही किया है. जब मैने ब्लॉग में WP Disable plugin use नही किया था तो इसकी loading speed 2 second से ज्यादा थी।

See also  Hot Linking Kya hai? Htaccess Ke Dwara Hot Linking Protection Kaise Kare

उसके बाद जब मैने अपने ब्लॉग में इस plugin को install करके extra functionality को disable कर दिया. उसके बाद अब उसकी loading speed आप देख सकते हो।

इस तरह से आप भी अपने के
ब्लॉग की loading speed को optimise कर सकते हो. चलिए अब हमलोग इस plugin को configure करने के बारे में जान लेते हैं।

Step 1: सबसे पहले ब्लॉग में login करके WP Disable Plugin को install कर लीजिए।

Step 2: अब आपको Dashboard में जाने के बाद मेनू में Optimisation.io पर click करना है. अब कुछ sittings करने होंगे।

  1. अगर आप ब्लॉग में Emoji या Smiles use नही करते हो तो इसे enable कर दीजिए।
  2. अगर आप script url से version को remove करना चाहते हो या jquery strings को remove करना चाहते हो तो इसे enable कर दीजिए।
  3. अगर आप कुछ embed नही करते हो तो इसे enable कर दीजिए।
  4. अगर आप fonts को asynchronously load करना चाहते हो तो इसे enable करके URL add कर दीजिए।
  5. अगर आप किसी external script को asynchronously load करना चाहते हो तो इसे enable करके URL add कर दीजिए।
  6. अगर आप Google map use या embed नही करते हो तो इसे enable कर दीजिए।
  7. Referral spam से बचने के लिए इसे enable कर सकते हो।
  8. इसको अभी disable कर दीजिए।
  9. Google fonts use करते हो तो इसे enable कर दीजिए.
  10. अगर आप ब्लॉग में Font Awesome use करते हो तो इसे enable कर दीजिए।
  11. इसे enable करके extra javascript files को load होने से रोक सकते हो।
  12. इसे भी enable कर दीजिए।
  13. अब finally, Save बटन पर click कीजिए।
See also  WordPress Use Karne Ke Fayde Aur Nuksan (Pros And Cons)

अब आप अपने site पर visit करके देख सकते हो. अभी पहले के मुकाबले ज्यादा fast loading होगी. आप इन्हें बिना plugin के भी कर सकते हो. हम आपको plugin के द्वारा करने के लिए बताये क्योंकि manually बहुत से लोगों को समझ मे नही आएगा. आने वाले समय मे हम आपको इसे बिना plugin के करने के बारे में अवश्य बताएंगे. अब आप pingdom में जाकर अपनी site की loading speed check कर सकते हो।


उम्मीद करते हैं कि यह post आपको अच्छा लगा होगा। इससे सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए नीचे comment करें. इस post को share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “WP Disable Plugin Ka Use Karke WordPress Site Loading Speed Fast Kaise Banaye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×