New Blogger Ko Kya Karna Chahiye Aur Kya Nahi Karna Chahiye (Dos and Don’ts)

Hello Friends, हर दिन हजारों लोग ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग start करते हैं. जब कोई पहली बार ब्लॉग बनाता है तो उस समय बहुत उत्साहित रहता है और कुछ गलत कदम उठा लेते हैं. जिससे उन्हें बाद में पछताना पड़ता है. अगर आपने अभी ब्लॉग बनाया है तो आपको कुछ steps सावधानी के साथ उठाना होगा। In this post, हम बात करेंगे कि नए ब्लॉगर को शुरू में क्या करना चाहिए और क्या क्या नही करना चाहिए?

dos and Don'ts ij blogger for Beginner
In my case, में पिछले कई सालों से ब्लॉगिंग कर रहा हूँ और मेने इस ब्लॉग के अलावे भी बहुत सारे websites and blogs बनाये हैं. मुझे आज भी याद है जब मैने अपना पहला ब्लॉग बनाया था तो मुझे खुद पता नही था की आगे क्या होगा या क्या करना है. परंतु जैसे जैसे समय बीतते गए,इसका experience बढ़ता गया.

आज कल में देख रहा हूँ की कई सारे लोग ब्लॉग बनाते ही advanced level पर जाने की कोशिश करते हैं. I think, यह एक बहुत बड़ी mistake है, जो अक्सर नए bloggers करते है। जो लोग ऐसा करते हैं तो उन्हें बाद में बहुत दिक्कत होती है. क्योंकि उन्हें खुद experience नही होता है और दूसरे post को read करके उनके बताए हुए बात को ही अपने post में लिखता है. इससे कई बार गलत post भी कर देते हैं।

यदि आप मेरे ब्लॉग में देखेंगे तो Blogging topic पर आपको mostly Beginners guide ही मिलेंगे. क्योंकि जब मेने ब्लॉगिंग शुरू की थी तो जब में advanced level पर post लिखता था तो बहुत सारे researches करने पड़ते थे और post में गलतियाँ भी बहुत होती थी. उस समय मुझे Besic level पर post लिखने में मज़ा आता था और इसमे अपने readers को उसके बारे में ठीक से explain भी कर पाता था।

यदि आप भी ब्लॉगिंग शुरू ही किये हो तो जिस topic पर आपका ब्लॉग है, उसके बारे में basic से start कीजिए और धीरे धीरे आप advanced level पर भी post करने लगेंगे. इससे आपको परेशानी नही होगी. यह एक बहुत बड़ी mistake था, जिसके बारे में हमने बताया. इसी तरह के और भी कई सारे mistakes हैं जो अक्सर नए ब्लॉगर करते हैं।

इसीलिए हम इस post में बताने वाले हैं कि नए ब्लॉगर क्या क्या करना और नही करना चाहिए? जब ब्लॉग बनाते हैं तो कुछ काम करना चाहिए और कुछ काम नही भी करना चाहिए. इसलिए हम इस post में इसके बारे में अच्छे से समझाने की कोशिश करेंगे।

Do and Don’t for Beginner Bloggers.

Blogging Do’s for Beginners:

1) Do Invest Money on Blogging Tools:

ब्लॉगिंग करने में invest करना भी जरूरी है. जिस तरह किसी भी business startup के लिए बहुत सारे समान खरीदने होंते हैं, जिसमे बहुत पैसे खर्च होते हैं. Same as, ब्लॉगिंग भी एक तरह का बिज़नेस ही है, जिसमे शुरू में आपको पैसे खर्च करने होंगे।

कई लोग free में ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग start कर देते हैं. लेकिन इसमें बहुत कमी होती है, जिसके कारण कोई नए ब्लॉगर आसानी से इसे manage नही कर पाता है. जब ब्लॉग बनाते हो तो सबसे पहले hosting और domain में पैसे खर्च कीजिए, ताकि आप wordpress पर ब्लॉग बना पाएंगे. इसके बाद यदि आपके पास enough money होंगे तो theme भी buy कर लीजिए या किसी developer को hire कर लीजिए.

See also  Blogger Me Free Forum Kaise Banaye Nabble Ke Dwara

आप सभी को एक और बात कहना चाहूंगा कि कुछ लोग फालतू कामों में पैसे waste कर देते हैं. जैसे बार बार premium theme खरीदकर try करने से भी पैसे waste होंगे. इसलिए किसी एक अच्छे theme purchase कर लीजिए और इसी को use करें. इसके अलावा अगर कोई आपको पैसे लेकर Google में सबसे top पर rank करने का दावा करे तो ये सिर्फ बकवास है. अगर वो आपके site को गूगल के 1st page में लाएगा भी तो इसके लिए black hat techniques का use करेगा, जिससे बहुत जल्द आपको Search engines से penalty मिल सकती है. इसलिए इन इससे सावधान रहना जरूरी है।

2) Do read other Blogs and Websites:

हर ब्लॉगर को दूसरे ब्लॉग पर visit करना चाहिए और नए नए post पढ़ते रहना चाहिए. इससे उनकी जानकारी बढ़ती है और उनका experience भी बढ़ता है. जितने भी बड़े बड़े ब्लॉगर होते हैं वो post लिखने में कम समय और दूसरे नए posts को पढ़ने में ज्यादा समय देते हैं।

In my case, में आप सभी को कई बार बता चुका हूँ मै किसी भी post को लिखने से पहले उसके बारे में कई सारे posts read करता हूँ, जब उसके बारे में अच्छे से जान लेते हैं, तभी post लिखना start करता हूँ. इससे मुझे post लिखते समय परेशानी भी नही होती है और उसमें किसी चीज के बारे में explain कर पाता हूँ।

I think, यह habit सभी नए ब्लॉगर को होना चाहिए कि अभी वो लिखने से ज्यादा सीखने में time दें. जब किसी topic पर post लिखते हो तो पहले उसके बारे में research करके पूरी तरह से जानकारी लीजिए, उसके बाद ही post लिखें।

3) Apply What You’ve Read:

इसे लोग छोटी-मोटी mistake समझ कर ignore कर देते हैं लेकिन नए ब्लॉगर के लिए बहुत बड़ी mistake है. इससे पहले हम आपको बताये की ब्लॉगर को दूसरे ब्लॉग में visit करना चाहिए और किसी नए नए चीजों को पढ़ना चाहिए ताकि हम उसे अपने ब्लॉग के post में भी apply कर पाएं।

मेरा मतलब यह नही है कि आपने जो पढ़ा है, उसे ही अपने post में apply कीजिए. अगर आप किसी ऐसे post को लिख रहे हैं, जिसके बारे में आपको अच्छे से पता नही है तो पहले आप दूसरे sites में इसके बारे में पढ़िए. जब आप इसके बारे में समझ जाए गए तो अपने मन से उसे post में explain कर पाएंगे. जब आप किसी बड़े बड़े blogs को read करेंगे तो इससे आपको अच्छा post लिखने का idea मिलेगा।

4) Do Try New Things:

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हो तो सिर्फ एक ही ad network, tool, या design में टिके नही रहिये. यदि आपको कोई बता रहे हैं कि XYZ ad network, tool या theme अच्छा या बुरा है तो उसपर यकीन मत करो, जब तक आप उसे खुद try नही कर लेते हो.

जब आप नए नए चीजों को try करेंगे तो इससे आपकी experience बढ़ेगी. अगर अपने live site में new theme, plugin या design change करना पसंद नही करते हो तो test करने के लिए एक अलग site बना लीजिए. यह बहुत अच्छा तरीका है और लगभग ब्लॉगर ऐसा ही करते हैं.

See also  Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

हम आपको हमेशा नई नई चीजें try करने के लिए कहेंगे. परंतु इसमे भी कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा. नही तो बाद में बहुत बड़ी problem खड़ी हो सकती है. हम आपको नीचे कुछ बातों को बता रहे हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

  • Site में कुछ changes करने से पहले backup जरूर बना लीजिए।
  • यदि आपके ब्लॉग में currently design या plugin सही से work कर रहा है तो उसे change मत करो।
  • ब्लॉग में कुछ भी changes करने से पहले किसी दूसरे ब्लॉग में try कर लीजिए. क्योंकि यदि कुछ गलत हो जाये तो आपके visitors को बहुत परेशानी होगी।
  • यदि आप किसी चीज के बारे में comfortable और sure नही हो तो उसे try मत करो।

5) Write About What Interests you:

कई लोगों को मैने देखा है कि वो अपनी interest के पीछे नही बल्कि पैसे के पीछे भागते हैं. यदि आप नए ब्लॉगर हो तो आपको बताना चाहूंगा कि पैसे तो हर niche में बहुत है लेकिन सबसे important है कि आपको किस niche में लिखना पसंद है. जब एक बार आप अपने interest के हिसाब से niche select करेंगे तो आपको उसमे काम करने में मज़ा आएगा और आप उसमे अधिक से अधिक समय दे पाएंगे, जिससे आप जल्द ही सफल ब्लॉगर बन जाएंगे।

एक बार आप ब्लॉगिंग में सफल हो गए तो पैसे अपने आप आपके पास आएंगे. इसलिए अभी आपको पैसे की तरफ नही देखना चाहिए. इसके बजाय आप ये सोचिये की आप ब्लॉग में visitors कैसे gain कर सकते हो. इसके लिए कड़ी मेहनत कीजिए और हमेशा अपने interest के मुताबिक post लिखे।

6) DO Use a Conversational Tone:

सबसे पहली बात तो आपको अपने ब्लॉग के लिए ऐसे niche का चुनाव करना चाहिए जो आपके लिए आसान हो और आप उसके बारे में अच्छे से जानते हों. इससे आपको post लिखने में आसानी होगी और काम करने में interest भी बढ़ेगा।

जब post लिखते हो तो उसमें Conversational tone का use करना बहुत जरूरी है. क्योंकि इससे लोग आसानी से समझ पाएंगे कि आप post में क्या कहना चाह रहे हो? पोस्ट लिखते समय ये feel कीजिए कि कोई आपके सामने बैठा है और आप उनसे बातें कर रहे हो।

Blogging Don’ts for Beginners

1) Don’t Put Advertisements without Enough Traffic:

यदि आप BloggingHindi के regular visitor हो तो आप जानते होंगे कि इस ब्लॉग को बनाने से पहले भी मेने कई ब्लॉग बनाये हैं. उनमें मेने अलग अलग advertising networks और earning sources को try किया लेकिन आप जानते हो कि उसका result क्या आया।

उसका परिणाम कुछ भी नही आया, सिवाय एक बड़ा zero के।

क्योंकि उस समय मेरे ब्लॉग में प्रयाप्त traffic नही थे, जिसके कारण में किसी भी advertising network से पैसे नही कमा पाया है. अंत मे मुझे भूलना पड़ा कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना आसान है. उसके मेने इस ब्लॉग को बनाया और कड़ी मेहनत करना शुरू किया और इसका result मुझे मिल भी गया है. अभी मेरे ब्लॉग में थोड़ा बहुत traffic है, जिससे में enough earning कर लेता हूँ।

आप सभी को यही कहना चाहूंगा कि ब्लॉग में जब तक अच्छी traffic नही मिलने लगे advertising के बारे में सोचिये भी नही. अगर आप कम traffic में advertising से पैसे कमाना चाहते हो तो बहुत मुश्किल है और समय बहुत ज्यादा लग जायेगा. सबसे बेहतर होगा कि पहले अपने ब्लॉग की traffic increase कीजिए और उसके बाद ही earning जे बारे में सोचिये।

See also  Blogging Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye

2) Don’t Try to Sell AD Space:

अगर आप पूछना चाहते हो क्यों? तो उसका एक ही सरल उत्तर है कि यह अभी work नही करेगा।

कोई भी advertiser तभी ad space purchase करेगा, जब उन्हें इससे कोई benefit मिलेगा. Generally, नए ब्लॉग में बहुत कम traffic होते हैं. जिसके कारण advertiser को कोई फायदा ही नही होगा. इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त traffic नही है तो Ad space selling work नही करेगा।

3) Don’t Lock Content:

अगर आप नए नए ब्लॉग में visit करते हो तो किसी ब्लॉग में जरूर देखा होगा कि उसमें content locked होते हैं, उन्हें unlock करने के लिए उसे social media में share करना होता तभी उसे पढ़ने या देखने मे able होते है।

यह एक technique है जो बहुत सारे लोगों को सफल स्तर तक लेकर चले जाता है. मेने भी इसे बहुत पहले एक blogspot ब्लॉग में try किया था लेकिन मेरे सही साबित नही हुआ. इससे मेरी traffic बहुत decrease हो गयी थी. क्योंकि 10 में से 2 या 2 visitor ही ऐसे होते हैं जो unlock करते बाकी skip ही करते हैं। यह नए ब्लॉग के लिए नही होता है, इससे उनकी traffic बढ़ने की बजाय कई गुना घट जाता है. यह technique work तभी करेगा जब आपके पास enough traffic होंगे।

4) Don’t use fancy words:

कई सारे लोग समझते हैं कि audience को impress करने के लिए उन्हें कठिन शब्दों का use करना चाहिए. जहाँ तक मेरा मानना है कि जो लोग भी ऐसा करते हैं वो सिर्फ दिखावा करना चाहता है और इससे पता नही audience खुश होगी या नही होगी, परंतु ब्लॉग की traffic को जरूर खोएगा।

ब्लॉग में जितना हो सके simple शब्द use कीजिए और सरल भाषा मे समझाने की कोशिश करें. इससे audience को अच्छे से समझ मे आएगा तभी वो आपसे impress होंगे।

5) Don’t use Fancy Design:

जिस तरह कई लोग ब्लॉग में fancy word use करके लोगों को impress करना चाहता है लेकिन ऐसा होता नही है. इसी तरह कई लोग ब्लॉग में तरह तरह के fancy widgets को use करते हैं. वह सोचते हैं कि इससे लोग ज्यादा like करेंगे लेकिन इसका उल्टा ही होता है।

ब्लॉग में fancy design करने के लिए कई सारे coding का use किया जाता है और सबसे ज्यादा javascript और css है जो सबसे slow load होते हैं. इससे ब्लॉग की loading speed slow हो जाती है और लोगों को काफी परेशानी होती है। जब लोगों को परेशानी होगी तो लोग impress कैसे होंगे?


ये सभी चीजें थे जो नए ब्लोग्गेर्स को करना चाहिए और नही करना चाहिए. अगर आप ब्लॉगिंग में नए हो तो आगे से इन बातों को ध्यान में रखेंगे ताकि आपको बाद में परेशानी नही उठाना पड़े. आपको यह post कैसा लगा यह हमे comnent में जरूर बताएँ. अगर आपको post अच्छा लगा तो इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

13 thoughts on “New Blogger Ko Kya Karna Chahiye Aur Kya Nahi Karna Chahiye (Dos and Don’ts)”

    • Hello Dosto namaskar main Rajendra Mera Abhishek question hai typing karte waqt online karna chahiye yeah offline blogger ke liye best kya hai mujhe online problem hoti hai Kyunki Main Dheere Dheere type karta hoon aur Ruk Ruk ke offline type karke Apne blog me darling toh usse kuch problem to nahi hogi na Meghna blogger Banna Chahta Hoon

      Reply
  1. ब्लॉगर के लिए बहुत अच्छी जानकारी लिखी है सर अपने

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×