YouTube Channel Me Custom URL Kaise SetUp Kare [With Screenshots]

Hello Friends, क्या आपके पास भी youtube channel है? और आप उसे Professional branding look देना चाहते हो? आज के इस post में हम आपको बताने वाले हैं कि youtube channel के लिए custom URL कैसे बनाये? इसलिए अगर आप भी अपने channel पर custom URL लगाना चाहते हो तो यह post आपके लिए बहुत उपयोगी है. हम step by step with screenshot बताने वाले हैं ताकि आप असमी से समझ पाए।

youtube me channel custom url kaise setup kare

YouTube लोगों के लिए entertainment का एक सबसे common तरीका है. अगर आप चाहो तो इससे बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकते हो। लेकिन यह बहुत से लोगों के लिए income का तरीका बनते जा रहा है. अभी अपने india में बहुत सारे लोग youtube में video upload करके पैसे कमा रहे हैं.

अगर आप भी चाहो तो इसमे अपना channel बनाकर उसमें video upload करना शुरू कर सकते हो. इससे पैसे कमाना ज्यादा कठिन नही है. आपको किसी अच्छे topic पर video बनाना है और channel में upload करना है. उसके बाद जब आपके video में अच्छे views मिलने लगे तो इसमे monetization enable करके earning कर सकते हो।

अगर आप youtube में active रहते हो तो आप बहुत से बड़े बड़े channel को देखे होंगे की उनके channel में custom URL होता है. इसी तरह आपके पास भी channel है तो उनकी branding के लिए custom URL बनाना चाहते हो तो नीचे हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं.

आपके channel में default URL कुछ इस तरह होता है―

https://www.youtube.com/channel/UCieSZ2nBgtAIYO8FLZM1sgg

इस तरह के URL को याद रखना मुश्किल होता है. हालांकि, अगर आप channel के owner हो तो इसे किसी तरह याद कर ही लोगे लेकिन आपके viewers या subscribers के लिए यह याद करना आसान नही होगा. इसलिए बेहतर option यही है कि custom URL setup कर लीजिए. यदि आप अपने channel में custom URL add करेंगे तो कुछ इस तरह हो जाएगा।

See also  YouTube Channel Ko Promote Karne Ke Liye 10 Tarike

https://www.youtube.com/c/MdArshadNoor/

ऊपर दी गयी link मेरे channel की है, इसी तरह आप भी अपने channel में custom URL set कर सकते हो. इसके बहुत सारे फायदे हैं. सबसे पहले तो channel की branding के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी है. जब आप custom URL use करोगे तो आपके viewers, subscribers को आसानी से याद रहेगा और वो किसी को आपके channel के बारे में बताएगा।

Youtube में Channel Custom URL प्राप्त करने के लिए क्या चाहिए?

Youtube सभी channel को custom URL provide नही करता है. Channel के लिए custom URL set करने के लिए आपको इनके कुछ rules को follow करने होंगे. इसके rules ज्यादा कठिन नही है. चलिए हम आपको बता देते हैं कि इसके लिए क्या rules हैं।

  • आपके channel में 100 या उससे अधिक subscriber होने चाहिए।
  • आपका channel कम से कम 30 दिन पुराना होना चाहिए।
  • Channel Icon में photo uploaded होना चाहिए।
  • आपके channel में channel art भी set होना चाहिए।

अगर आप अपने channel में custom URL set करना चाहते हो तो ऊपर बताई गई rules को follow करना होगा. अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हो तो Google support site में जाएँ।

Youtube channel के लिए Custom URL कैसे Setup करें?

अगर आपका channel ऊपर बताये rules का पालन करती है तो आप custom URL प्राप्त करने में सक्षम होंगे. इससे पहले आप ये जान लीजिए कि आपके channel के नाम के हिसाब से URL मिलेगा. जैसे मेरे channel का नाम Md Arshad Noor है तो मुझे youtube.com/c/MdArshadNoor URL मिला. इसी तरह आपके channel के नाम के हिसाब से ही URL मिलेगा।

See also  Adsense Account Ko Ban Hone se Bachane ke Liye 11 Tips

आप ये भी जान लीजिए कि आप अपने channel में Custom URL एक साल में सिर्फ 3 बार ही change कर सकते हो. चलिए अब हम आपको step by step बता रहे हैं।

Step 1: सबसे पहले Youtube में Sign In कर लीजिए.

  1. Right में ऊपर Channel Profile Icon पर click करें.
  2. अब Sittings gear icon पर click करें।

Step 2: अब एक नया page open होगा।

  1. Advanced sittings पर click करें।
  2. अब You’re eligible for a custom URL. Claim it here के link पर click करें।

Step 3: अब आपके सामने एक popup window open होगी. इसमे आपको custom URL set करने का option मिलेगा. चलिए जानते हैं।

  1. इसे select करके आप youtube.com/c/channelname (channel name की जगह आपके channel की URL होगी) जैसे URL set कर सकते हो.
  2. इस option से आप Custom URL में channel name के बाद कुछ extra text add कर पाएंगे. जैसे youtube.com/c/MdArshadNoor/123
  3. दोनों में किसी एक को select करने के बाद Terms and Conditions के box पर tick कर दीजिए।
  4. अब Change URL पर click कीजिए।

Step 5: अब finally आपको Confirm Choice पर click करना है।

Now, आपके channel में custom URL set हो चुका है. अब आप browser में जाकर अपने custom URL से visit करके देखिए. इस तरह के channel link को publicly share करने में भी कोई परेशानी नही होती है. इससे आपके channel को branding look मिलेगा।

कभी कभी लोग अपने channel की custom URL remove करके new URL setup करना चाहता है. उसके लिए हम आपको नीचे कुछ simple steps बता रहे हैं।

See also  Meta tags Kya Hote hai Meta Tag Blog me Kaise Add kare [Meta tag Generator Tool]

Youtube Channel Custom URL को Remove कैसे करते हैं?

अगर आप अपने channel की custom URL हटाना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ simple steps follow करने होंगे. एक बात ध्यान में रखिये की आप custom URL को remove कर लेंगे तो आपके channel के जैसे name वाले दूसरे channel उस URL को अपने channel में set कर लेगा तो बाद में आपको परेशानी हो सकती है।

Step 1: सबसे पहले Google About page में Sign In करें।

Step 2: अब यहाँ Sites के अंदर आपके channel का custom URL show होगा. अब आपको Sites के सामने pen icon पर click करना है।

Step 3: अब एक popup open होगा, जिसमे आपको आपके channel के URL के सामने cross (X) पर click करना है।

Step 4: अब आपको इस page में confirmation के लिए कहा जायेगा. यहाँ continue पर click करके पिछले popup में Save पर click करना है।

अब आपके channel से custom URL remove हो गया होगा. अब आप कोई दूसरे name से custom URL बनाना चाहते हो तो सबसे पहले channel name change करना होगा. उसके बाद फिर आपको new custom URL setup करना होगा। एक बात ध्यान में रखिये की आप 1 साल में सिर्फ 3 बार अपने channel पर custom URL change कर सकते हो।


उम्मीद है आपको यह post पसंद आया होगा. अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×