WordPress User Roles Ke Bare Me Puri Jankari [With Customization]

हेल्लो दोस्तों, आज हम आपको WordPress के अलग अलग user roles के बारे में explain करके बताने वाले हैं. ज्यादर नये blogger को इसके बारे में पता नही होता है. इसलिए आज हम इसी के बारे में बताने वाले हैं. अगर आज अपने ब्लॉग में multi author को रखना चाहते हो तो पहले इस पोस्ट को पढ़ लीजिये.

wordpress user roles ke bare me puri jankari

अभी ज्यादातर लोग अपना ब्लॉग बनाने के लिए WordPress का चुनाव ही करते हैं. क्योकि हम सभी को पता है की wordpress को कोई भी beginner भी आसानी से use कर सकता है. में ये नही कहा की इसमें technical knowledge की जरुरत नही है. Internet use करने के लिए आपके पास technical knowledge होने चाहिए और technical things के बारे में जानने की इच्छा भी जरुरी है.

WordPress के पास बहुत बड़ी टीम है. इसको इतने आगे ले जाने के पीछे लाखों करोडो लोगो का हाथ है. अगर developers मेहनत करके तरह तरह के themes और plugins का निर्माण नही करते तो आज wordpress सबसे ज्यादा लोकप्रिय नही हो पाता.

WordPress experts और beginner दोनों के लिए बहुत अच्छा platform है. अगर आपको coding की जानकारी है तो आप wordpress का use करके किसी भी तरह का website बना सकते हो. अभी एक से एक plugin मिल जायेंगे, जिससे आप बिना coding के भी किसी तरह के website बना सकते हो.

अगर आप नये वर्डप्रेस यूजर हैं तो अभी आप बहुत सी चीजों के बारे में नही जानते होंगे. इसके कुछ basic चीजों के बारे में आपको जानना बहुत जरुरी हो सकता है. इस पोस्ट में आपको उन्ही में से एक important चीज बताने जा रहा हूँ.

जब आप अपने site को अकेले run करते हो तो आपको user permission के बारे में सोचने की कोई जरुरत नही होती है. लेकिन जब आप दुसरे लोगों को अपने site की admin area access करने को देते हो तो आपको user permission पर ध्यान देना होता हो. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही होगी और आप गलत author permission setup कर देंगे तो बहुत बड़ी problem हो सकती है.

  1. WordPress Database Se Orphan/Unused Tables Ko Delete Kaise Kare
  2. WordPress Blog Me Free HeatMap Kaise Banaye [Sumo Me Plugin Setup]
  3. WordPress Blog Ke Theme Ko Export (Download) Kaise Kare – 2 Method
  4. Adsense Payment Receive Nahi Hone Ke 10 Reasons [
  5. India Me Bitcoin Kaise Kharide [Buy Bitcoin]
See also  Nulled Theme/Plugin Kya Hota Hai? Isko Use Kyo Nahi Kare - Full Guide

आज में आपको wordpress के अलग अलग user roles के बारे में बताने वाला हु. अगर आप कभी अपने site में multi author को access करना चाहोगे तो इसके बारे में जानना बहुत ज्यादा important होगा. wordpress में 5-6 तरह के user role होते है. जिसमे अलग अलग access option होते हैं. तो चलिए हम इन सभी के बारे में details में जानेंगे.

WordPress Author Roles और उसके Permission के बारे में.

1. The Administrator Role

Basicly, WordPress में यह सबसे ज्यादा powerful user role माना जाता है. अगर देख जाये तो ज्यादातर website में सिर्फ एक ही user का administrator का role होता है. क्योकि यह सबसे टॉप पर होता है.

Normally, यह role वाला site का owner होता है और जो site को manage करता है. क्योकि इनके पास site को access करने का full permission होता है. उके पास site का पूरा control होता है. ये क्या क्या कर सकता है, इसके बारे में निचे details में बता रहे हैं.

  1. किसी भी post, page या दुसरे content को Create, edit, और delete कर सकता है.
  2. Plugins और themes को manage कर सकता है.
  3. Edit code
  4. Core files को modify कर सकता है.
  5. दुसरे का user ‘s role change कर सकता है.
  6. किसी दुसरे user के account को delete कर सकता है.

2. The Editor Role

इस role के लोगों का आपके site के content section में पूरा control होता है. यानि वो आपके site में new post add कर सकता है और किसी भी पोस्ट को edit, delete भी कर सकता है. वो सिर्फ अपने ही नही बल्कि सभी user के पोस्ट को edit या delete कर सकते है. इसके अलावा ये comment को moderate, edit और delete भी कर सकता है.

इसका आपके site के plugin या theme, sittings और add new user में कोई access नही होता है. यानि ये plugin या theme को add या modify नही कर सकते है. Site के sitings section को access नही कर सकते हैं और कोई नया user add नही कर सकता है.

इसमें बहुत ज्यादा risk है. इसलिए जो बहुत ज्यादा trusted हो उसे ही ये role दें वरना नही दे.

3. The Author Role

आपको इसके नाम से ही पता चल गया होगा की इस role के user सिर्फ अपने ही पोस्ट write, edit या फिर publish कर सकता है. वे अपने पोस्ट को delete भी कर सकते हैं. यदि उसका पोस्ट publish हो गया है तो फिर भी वो delete कर सकता है.

See also  7 Karn WordPress Me Jyada Plugin Use Nahi Karni Chahiye

जब वे पोस्ट लिखेंगे तो वे दिए गये categories में से ही किसी को select कर सकते है. यानि वो अपना खुद का category create नही कर सकते है. वही दुसरे तरह वे अपने पोस्ट में tags add कर सकते है.

Author comments को देख सकता है लेकिन वे उसे moderate नही कर कता है. वो किसी comment को approve, edit, delete या फिर reply भी नही कर सकता है.

ये site के settings, plugins, or themes, को access नही कर सकते है. इसलिए इसमें security का ज्यादा risk नही है. Risk सिर्फ इतना है की author अपने द्वारा लिखे गये पोस्ट को publish होने के बाद भी delete कर सकते हैं.

4. The Contributer Role

यह role author वाले role से थोडा निचे level का है. इस role वाले user अपने पोस्ट को add या edit कर सकता है लेकिन वो इसे अपने से publish नही सकता है. जब वो पोस्ट add कर देंगे तो उसे सिर्फ admin या editor ही publish कर सकते हैं. बाकि ये भी new category create नही कर सकते है, दी गयी categories में से कोई select कर सकते हैं और tags add कर सकते हैं.

इस role का सबसे बड़ा नुकसान ये है की ये किसी भी file को upload नही कर सकते है. यानि पोस्ट में कोई भी image add नही कर सकते हैं. बाकि इसमें security risk तो बिलकुल भीं नही है. इसमें भी site के settings, plugins, or themes में कोई access नही होता है.

5. The Subscriber Role

Subscriber role वाले लोग सिर्फ आपके site में login करके अपनी profile को access कर सकते है. बाकि इसको आपके site में किसी भी तरह के changes करने का permission नही होता है. वे चाहे तो अपने account को update और password को change कर सकते हैं.

यानि इसको आपके site के admin area में किसी भी तरह का access नही होता है. इसमें आपका site पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा.

6. Super Admin

यह role सिर्फ multisite installation के लिए ही applicable होता है. अगर आपके wordpress में multisite enable है तो ही यह role आपके लिए होगा. यह role वाले user किसी site को add या delete कर सकता है. ये plugin और theme भी install कर सकता है और new user भी add कर सकता है.

See also  Google AMP Kya Hai? Complete Information Iske Bare Me

 

 

WordPress में दिए गए User Roles की Permission को Customize कैसे करे?

Default wordpress user roles की permission को इस तरह से रखा गया है जो ज्यादातर website के लिए काम कर जाता है. Example के लिए, अगर आप एक magazine website run कर रहे हो तो senior staff को editor का role दे सकते हो, junior staff को author का role दे सकते हो, आप guest author को contributer का role दे सकते हो और visitors को subscriber का role दे सकते हो.

लेकिन अगर आप किसी user role के permission को edit करना चाहें तो??

तो इसके लिए by default wordpress में कोई भी option available नही है. लेकिन आप इसे plugin की मदद से कर सकते हो. इस plugin के द्वारा आप exiting user role को ही edit नही कर सकते हो बल्कि अपने permission के हिसाब से new user role भी create कर सकते हो.

इसके लिए आप Capability Manager Enhanced plugin को install करके activate कर लीजिये. उसके बाद आप Users » Capabilities में जाकर user role को modify कर सकते हो.

 

इन सभी user role के बारे में जानना बहुत जरुरी होगा. क्योकि आजकल बहुत से लोग अपने ब्लॉग में multi author add करना चाहते हैं. तो ऐसे में अगर आपको इसके बारे में ठीक से पता नही हगा तो आप गलत role दे देंगे और वो आपके site को access कर बहुत कुछ सकते हैं. तो इसलिए multi author वाले website के owner को careful रहन होगा.

दोस्तों, उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. इससे सम्बन्धित किसी भी सवाल के लिए निचे comment कीजिये. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share कीजिय.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “WordPress User Roles Ke Bare Me Puri Jankari [With Customization]”

  1. Hi,
    Your article is very beautiful and filled with information. I have got a lot of knowledge about WordPress. So thank you very much for sharing such importance information.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×