WordPress Database Se Orphan/Unused Tables Ko Delete Kaise Kare

हेल्लो दोस्तों, आज में आपको बताऊंगा की WordPress site के database से orphan tables को delete कैसे करें? इससे आप अपने ब्लॉग की performance को कई गुणा बढ़ा सकते हो. अगर आप नये हैं तो निश्चिंत रहिये, हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

wordpress database se unused tables ko delete kaise kare performance ko better banane ke liye

में जानता हूँ की जब हम पहली बार wordpress में अपना ब्लॉग बनाते हैं तो हमसे बहुत सारी गलतियाँ हो जाती है. क्योकि हमें इसके बारे में ज्यादा जानकार नही होती है और daily नये नये themes और plugins को try करते रहते हैं. लेकिन बाद में पता चलता है की इसके कई सारे नुकसान भी हैं.

मेने पहली बार जब अपना ब्लॉग बनाया था तो बहुत सारे themes और plugins को try करते रहता था. मुझे लगता था की plugin या theme को delete करने के बाद सारा डाटा delete हो जायेगा. लेकिन बाद में मुझे इसके नुक्सान के बारे में पता चला.

जब हम wordpress मे कोई theme या plugin को install करते हैं तो ये हमारे database table create कर देते हैं और इसमें अपने डाटा को store करके रखते हैं. जब तक उसे use करते हैं तो ठीक है लेकिन जब आप plugin या theme को delete करते हो तो database से table को remove ही करता है.

इससे हमारे database का size अधिक होने लगता है और हमारे site की performance पर बहुत बुरा effect पड़ता है. इससे site का frontend और backend दोनों प्रभावित होता है. यानि site का loading speed slow होने के साथ साथ डैशबोर्ड भी slow हो जाता है.

See also  WordPress Comment Form Se Website URL Field Aur Existing Comment URL Kaise Remove Kare

इसलिए हमें समय समय पर अपने site की database से orphan tables को delete कर देना चाहिए और उसे क्लीन कर देना चाहिए.

in this post, हम बात करने वाले हैं की wordpress database से orphan tables को delete कैसे करें? इसके लये जो ज्यादा जानकार है वो manually भी कर लेते हैं. लेकिन हम यहाँ पर एक plugin का use करने वाले हैं. इससे हम आसानी से orphan tables का पता लगा सकते हैं और उन्हें delete भी कर सकते हैं.

Plugins Garbage Collector काम कैसे करता है?

हम database से unused tables को remove करने के लिए इसी plugin का इस्तेमाल करने वाले हैं. यह काफी अच्छा और free plugin है. यह plugin हमारे site की database को scan करके orphan tables को detect कर लेता हैं. अगर आप sure हो की यह unused tables हैं तो आप उन्हें delete भी कर सकते हो.
इस plugin को use करना भी बहुत आसान है. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा technical knowledge required नही है. चलिए हम आपको निचे इसके बारे में details में बता रहे हैं.

WordPress Database से Orphan Tables को Delete कैसे करें?

न्सिहे दिए steps को follow करने से पहले अपने database का backup download करके रख लीजिये. अगर कोई important table भूल से delete हो गया तो आप फिर से backup को restore कर सकते हो. backup बहुत जरुरी है, इसके बिना निचे दिए steps को follow नही करें!

Step 1: सबसे पहले अपने WordPress site में login करें और Plugins > Add New में जाकर Plugins Garbage Collector plugin को search करके install कर लीजिये.

See also  Apko Blog Me Genesis Theme Kyu Use Karna Chahiye? [10 Reasons]

Step 2: अब आपको Tools > Plugins Garbage Collector में जाना है.

  1. Search none-WP Tables को select कीजिये.
  2. अब Scan Database पर click करे.

Step 3: Scan होने के बाद, अब यहाँ सभी unused tables show होने लगेंगे. ध्यान रखिये किसी table को select करने से पहले right side में plugin state देख लीजिये. अगर plugin deleted हो तभी उसे select करें. सभी orphan tables को select करने के बाद आपको Delete Tables पर click करना है.

इस तरह से आप अपने wordpress ब्लॉग के database से फालतू tables को delete कर सकते हो. अब आपके database का size भी बहुत कम हो गया होगा. आपके ब्लॉग का performance भी पहले से कई गुणा better हो गया होगा.

अगर आप अपने database को optimize करना चाहते हो तो इसके लिए हमने पहले ही पोस्ट लिखा हैं. इसको पढ़कर आप अपने ब्लॉग की performance और भी ज्यादा better कर सकते हो.

उम्मीद करते हैं की यह पोस्ट आपके लिए helpful साबित हुआ होगा. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो निचे comment करें. इस पोस्ट को social media में share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “WordPress Database Se Orphan/Unused Tables Ko Delete Kaise Kare”

  1. bahut hi badiya post likha hai bhai aapne mujhe bhi mere ko ek accha website bnana hai or usme regular post dalna hai …

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×