Adsense Payment Receive Nahi Hone Ke 10 Reasons [

आये दिन हम social media में लगातार सुनते रहते हैं कि कई सारे adsense users की payment hold में होता है. हमारी एक छोटी सी mistake के कारण हमारा payment holding में चला जाता है. जिससे हमें ठीक समय पर पैसे नही मिल पाते हैं. आज हम आपको इस post में Adsense payment holding में होने के 10 मुख्य कारण बताएंगे। इसलिए अगर आप Adsense user हो तो यह post ध्यान से पढ़िए।

adsense payment hold me hone ke 19 karan

इसमे कोई शक नही है कि Adsense सबसे ज्यादा भरोसेमंद company में से एक है. लोग इसपर trust करते हैं और आपके total payment को आपके bank में भेज देता है. इसमे एक एक पैसे का हिसाब होता है और total पैसे आपके bank account में transfer कर दिया जाता है।

Adsense के बहुत सारे rules हैं, जिन्हें हर publisher को follow करना पड़ता है. इनके rules का उल्लंघन करने पर आपको punishment दिया जाएगा. ऐसे में एडसेंस आपके account को disable भी कर सकता है।

अगर आप एक adsense user हो तो आपको adsense के सभी privacy and policies को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उन्हें follow करना चाहिए. यदि आप adsense में अच्छी earning कर रहे हो तो आपको इससे payment प्राप्त करने के लिए $10 earning होने के बाद सबसे पहले PIN verify करना होगा और $100 होने से पहले ही आपको अपना bank details भरना होगा।

उसके बाद आपको महीने के 21 तारीख के बाद payment मिल जाएगा. Adsense payment आने में 3-4 दिन लग जाता है और कभी कभी एक सप्ताह तक लग जाता है. अगर आप थोड़ा सा भी mistake कर देंगे तो आपका payment holding में चला जायेगा.

Recently, मुझे भी 28 May, 2018 को payment मिल गयी. इस बार मेरा payment आने में थोड़ा ज्यादा समय ले लिया. वैसे normally adsense payment 3 से 4 दिन के अंदर ही मिल जाता है. लेकिन कभी कभी late भी हो जाता है. क्योंकि Google को भी advertiser companies से payment लेना होता है.

में अक्सर social media में देखते ही रहता हूँ कि बहुत से adsense user बताते हैं कि उनका payment 15 दिन होने के बाद भी नही आया है. इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं. जैसे की मेने ऊपर में भी बताया कि एक छोटी सी गलती के कारण आपका payment holding में चला जाता है।

In this post, हम आपको Adsense payment Holding में क्यों है? इसके कारण बताने वाला हूँ. यदि आपका Adsense payment कभी holding में चला जाये तो उसके नीचे बताये गए कारणों में से कोई कारण होंगे. नीचे ध्यान से पढ़िए ताकि आप adsense से easily payment receive कर सको। नीचे हम आपको इससे related search query बता रहे हैं।

  • Adsense payment not received
  • Adsense Payment on hold
  • Payment Troubleshoot
  • Why my payment is on hold.
  • Adsense payment bank me kyu nahi aya.
  • pending adsense payment.
  • 15 din ke bad bhi adsense payment nahi aya.
  • payment nahi milne ke karan.

Adsense Payment Holding में होने के 10 कारण।

या

Adsense से पेमेंट नही मिलने के 10 कारण।

#1 You’ve not Verified PIN or Identity Proof:

अगर आप $100 earning कर लिए हो फिर भी payment नही मिला है तो यह सबसे top reason है। जब आप अपने adsense account में $10 earning कर लेते हो तो PIN verify करना होता है. इससे Adsense को आपके सही address के बारे में पता चलता है. इसे verify करना बहुत easy है.

जब आप $10 earning कर लेंगे तो Adsense team आपके Address में डाक के द्वारा एक letter भेजेंगे. उसमे 6 digit का code होगा, जिससे आप PIN verify कर पाएंगे. यदि आप किसी village से belong करते हो और वहाँ तक PIN verification letter नही आ पाता है तो फिर आप identity proof से भी verify कर सकते हो.

जब आप 3 बार PIN request कर देंगे उसपर भी आपको नही मिले तो आप aadhar card, voter id, driving licence, electricity bill जैसे identity proof से भी PIN verify कर सकते हो. PIN verify करने की पूरी जानकारी के लिए यह post पढ़िए। “Adsense PIN Verify Kaise Karte Hai [Complete Information]

#2 You’ve not Submitted Tax Information:

अगर आप Adsense बहुत अधिक earning करते हो तो आपके payment hold में होने का यह एक मुख्य कारण हो सकता है. जब आप adsense में बहुत ज्यादा earning करेंगे तो adsense team आपके लिए tax information submit करना required हो जाएगा।

इससे उन्हें पता चलेगा कि आप बहुत अधिक earning करते हो तो government को कितने tax देते हो. और भारत सरकार adsense से आपके बारे में information मांग सकता है. इसलिए आपको tax information submit करना होगा. इसके बारे में details से जानने के लिए यहाँ click करें।

#3 You haven’t set up a form of payment:

जब आपकी earning $100 होने वाली हो तो EFT के द्वारा payment receive करने के लिए bank details add करने होंगे. अगर आप bank details भरने में कोई mistake कर देते हो तो payment holding में चला जायेगा. इसलिए आपको bank details को carefully add करना होगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस post को पढ़िए। “Adsense Payment Direct Bank Account Me Receive Karna Enable Kaise Kare [Setup Payment Method]

#4 You’ve not Set Primary Payment Method:

अक्सर, कई सारे लोग Adsense में bank details add कर देते हैं लेकिन payment method को primary set नही करते हैं, जिसके कारण उनका payment bank में नही पहुंचता है. अगर आपके bank account में payment नही आई है तो यह भी एक valid reason हो सकता है.

अपने Adsense Account में Primary payment method choose करने के लिए Adsense » Payments » Choose Payment Method में जाएँ.

  1. Primary set कर दीजिए।

#5 You have a compliance hold on your account:

आपके Identity को confirm करने के लिए Adsense team आपसे कुछ informtion मांग सकते हैं. अगर आप उन्हें information नही देंगे तो वो आपके payment को hold में रख सकता है. क्योंकि उन्हें payment करने के लिए आपके बारे में पुख्ता सबूत चाहिए होता है.

जब आपके adsense में compliance होगी तो notification में show होगा और इसकी जानकारी आपके email पर मिल जाएगी. यह आपको
account-compliance@google.com email से या इससे similar email से भेजा जाएगा।

#6 You’ve Set Payment Schedule:

कई सारे Adsense user को पता होगा कि adsense हमें एक option देता है, जिससे हम payment को schedule कर सकते हैं. आप इससे चाहो तो payment होने के लिए minimum amount set कर सकते हो. जैसे अभी adsense से payment receive करने के लिए कम से कम $100 होना चाहिए. आप इसकी जगह $200, $500 या जितना minimum amount चाहो set कर सकते हो।

अगर आप schedule set करके रखे हो तो यह भी एक कारण हो सकता है, जिससे adsense payment आपके bank में नही आया है. इसलिए आप Adsense » Payments » Manage settings » Payment schedule में जाकर payment schedule हटा सकते हो।

#7 Your account is currently under review for compliance with our program policies:

सभी Adsense account में policy compliance और invalid activity के लिए check किया जाता है. अगर Adsense team को आपके account से related कोई compliance मिलता है तो वो आपके account को under review में कर देगा और ऐसे के आपका payment hold हो सकता है।

अगर आपके ब्लॉग में valid traffic है तो आप इसके खिलाफ action ले सकते हो. जब आपके ब्लॉग में investigation हो जाएंगे तो अपने आप आपके payment को भेज दिया जाएगा।

#8 Your Payee and Bank Account Name is not Same:

यह एक बहुत common mistake है, जिसके कारण अक्सर नए ब्लॉगर की payment holding में चले जाती है. Adsense आपको किसी other person के bank account में payment receive करने के लिए allow नही करता है. इसलिए यदि आपके Adsense payee name में आपका नाम है तो उसी नाम से bank account भी होना चाहिए. अगर payee name और bank account user name दोनों same नही रहा तो आपका payment holding में आ सकता है।

इसलिए अगर आप किसी दूसरे person के bank account में payment receive करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको adsense में payee name change करना होगा और इसी नाम से bank account details भरना होगा।

#9 You entered wrong Swift Code:

Adsense से payment receive करने के लिए swift code required होता है. जब आप bank account add करेंगे तो उसमें एक field होगा, जिसमें आपको bank branch swift code के लिए पूछा जाएगा. अगर आप इसमे गलत swift code या दूसरे bank का swift code डालेंगे तो भी आपका payment pending में चला जायेगा।

Actually, अपने इंडिया में हर bank branch में swift code facility उपलब्ध नही है. अगर आपके branch में swift code available नही है तो आप उसी bank के सबसे nearest branch का swift code use कर सकते हो. अगर आप swift code के बारे में details से जानना चाहते हो तो इस post को पढ़िए। “Bank Branch Ka SWIFT Code Kaise Pata Kare? (Nahi Hone Par Kya Kare?)

#10 You’ve non-KYC bank account:

Indian Adsense user के लिए payment receive नही होने का यह बहुत बड़ा कारण है. Demonetization के बाद सभी Bank किसी other country से payment receive करने के लिए ज्यादा ही strict हो गए हैं. अगर आपने अभी तक अपने bank की KYC verify नही किया है तो आप international money recieve या transfer नही कर सकते हो।

अगर आप adsense से payment प्राप्त करने के लिए बिना KYC verify किये हुए खाता add किये हैं और आपका payment नही आया है तो अपने bank branch में सम्पर्क कीजिए और KYC (Know Your Customer) को submit कीजिए. वो आपके problem को solve कर देंगे।

Final Thoughts,
अगर आपकी Adsense payment holding में है तो इसके ऊपर बताये कारण हो सकते हैं. आप Google support team से भी सम्पर्क करके help ले सकते हो. अगर आप इन सभी बातों को ध्यान रखेंगे तो आप आसानी से adsense payment समझ समय पर receive कर पाएंगे. हम आपको next post में इसी से related एक important जानकारी देंगे.


उम्मीद करते हैं की आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो comment में बताएँ. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.