WordPress Blog Me JavaScript Ko Footer Me Load Kaise Kare [Without Plugin]

किसी भी WordPress site में by default, उसके सभी javascript header में load होता है. इससे site की loading speed बहुत slow हो जाती है. क्योंकि कोई भी site को display होने के लिए browser में सबसे पहले header area load होता है, उसके बाद ही body area load होता है. जिसके कारण हमारा site load होने में अधिक समय ले लेता है. इसलिए हम आपको इस post में बताने वाले हैं कि WordPress ब्लॉग में सभी Javascript को Footer में load होने के लिए force कैसे करें?

WordPress blog me JavaScript ko footer me force kaise kare

हर ब्लॉगर चाहता है कि उसका site fast load हो इसके लिए वो बहुत सारे तरीके अपनाते हैं. क्योंकि fast load होने वाली site को सिर्फ visitors ही like नही करते हैं. बल्कि search engine भी इसे like करते हैं. कुछ समय पहले ही Google ने announce कर दिया था कि Google SERPs में अच्छी performance के लिए site loading speed बहुत मायने रखता है.

इसलिए आज कल हम देख रहे हैं कि हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग की loading speed को optimize करने में लगा है. यदि आपका ब्लॉग या website 3 second के under load हो जाती है तो ठीक है. लेकिन अगर 3 second से भी अधिक समय लेता है तो ये आपके visitors और search engine के लिए ठीक नही है.

अगर आप अपने site की loading speed को optimize नही करते हो तो अपने competitor से आगे जाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है. यदि आपको अपने ब्लॉग को बहुत आगे तक ले जाना है तो अभी से उसके लिए मेहनत करना होगा. उसके लिए अपने ब्लॉग को दूसरों से हमेशा बेहतर बनाये रखने की कोशिश करना चाहिए।

See also  WordPress Me HTTP Request Ki Number Kam Karke Fast Banaye

आप बहुत सारे wordpress sites पर visit किये होंगे तो आपने देखा होगा कि कोई wordpress site 1 second के अंदर ही load हो जाता है और किसी wordpress site को load होने में 8 से 10 second तक लग जाता है. इससे साफ साफ पता चल रहा है कि wordpress site को optimize करके fast बनाना होता है. यदि आप इसके पीछे मेहनत करेंगे तो आपका site fast load होगा और नही करेंगे तो slow load होगा।

इसलिए यदि आप एक wordpress user हो तो आपको अपने site की loading speed पर ध्यान देना होगा. जब आप इसपर focus करेंगे तो धीरे धीरे आपको समझ मे आ जायेगा कि wordpress site slow क्यों load होता है और इसे fast कैसे बनाया जा सकता है।

किसी भी wordpress site में css, javascript जैसे scripts headers area में load होते हैं. आपको हम पहले ही बता चुके हैं कि जब browser में site को display करता है तो सबसे पहले header area load होता है. जब header area की size अधिक होगी तो load होने में भी अधिक समय लेगा. जिससे हमारा site load होने में काफी समय ले लेता है।

इसलिए यदि हमें अपने site को fast load करना है तो javascript जैसे slow load होने वाले scripts को ब्लॉग की footer area में load करना होगा. इससे आपका site पहले से कम समय मे load होगा. हम इस post में आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं. ताकि आप अपने site को faster बना सको।

WordPress site में JavaScript को Footer में Load करके ज्यादा Faster कैसे बनाये?

चलिए friends, हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने ब्लॉग में JS को footer में load करने के लिए force कैसे करते हैं? जिससे आपका site पहले से ज्यादा fast हो सके. इसके लिए आप Autoptimize plugin भी use कर सकते हो. इस plugin से javascript minify भी होगा और footer में load होगा. ज्यादा जानकारी के लिए आप ये post भी पढ़ सकते हो।

See also  Hostgator Hosting par Wordpress Install Kaise Kare [step by step]

यहाँ हम आपको जो method बताने वाले हैं, उससे आप manually अपने ब्लॉग में javascripts को footer में load कर सकते हो. यह जरूरी नही की इसके आपके ब्लॉग के सारे javascript footer में ही load होंगे. बल्कि लगभग javascript footer में ही load होंगे.

इसके लिए हम आपको कुछ line के code बताएंगे, जिसे आपको अपने theme की functions.php में add कर देना होगा. चकिए हम थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

अपने ब्लॉग के Dashboard में login करें और Appearance » Editor में जाएँ. उसके बाद functions.php को open करके उसमे नीचे दिए code को add कर दीजिए.

if(!is_admin()){
	remove_action('wp_head', 'wp_print_scripts');
	remove_action('wp_head', 'wp_print_head_scripts', 9);
	remove_action('wp_head', 'wp_enqueue_scripts', 1);
	
	add_action('wp_footer', 'wp_print_scripts', 5);
	add_action('wp_footer', 'wp_enqueue_scripts', 5);
	add_action('wp_footer', 'wp_print_head_scripts', 5);
	wp_deregister_script('jquery');
	wp_register_script('jquery', ("http://ajax.googleapis.com/ajax/libs/jquery/1.3.2/jquery.min.js"), false, '1.3.2', true);
	wp_enqueue_script('jquery');
}

अब आप File को Save कर दीजिए. अब आप अपने ब्लॉग की loading speed test कीजिए. इसके लिए आप pingdom जैसे online tools का उपयोग कर सकते हो. अब आप अपने ब्लॉग की source code check कर सकते हो. उसमे लगभग javascripts footer में ही load होंगे. कुछ script header में भी load हो सकते हैं. अगर आप अपने ब्लॉग के javascript और css को minify करके ब्लॉग की speed को ज्यादा faster बना सकते हो. इसके लिए इस post को पढ़ सकते हो। “AutOptimize Plugin Use Karke WordPress Blog Ko Fast Banaye


उम्मीद करते हैं कि यह post आपको अच्छा लगा होगा और यह आपके लिए helpful साबित हुई होगी. इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने के लिए comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×