WordPress Blog Me Free HeatMap Kaise Banaye [Sumo Me Plugin Setup]

दोस्तों, हमने अपने पिछले में आपको heatmap के बारे बताया था और wordpress ब्लॉग में heatmap बनाने के लिए top 5 free plugins के बारे में भी बताया था. इसे नही पढ़ें हैं तो पढ़ने के लिए यहाँ click करें. इस post में हम आपको बताने वाले कि wordpress ब्लॉग के लिए free में Sumo Me प्लगइन के द्वारा heatmap कैसे बनाते हैं? इसमे हम step by step बताएंगे, जिससे नए ब्लॉगर को कोई problem नही होगी।

setup heatmap sumome free for wordpress

ब्लॉगर को अपने ब्लॉग की analytics, user activities के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है. इससे एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को grow करने में मदद मिलती है. जब ब्लॉग की traffic down हो जाती है तो उसको बढ़ाने के लिए work करता है. ब्लॉग की analytics report check करने से हमें बहुत सी बातें जानने को मिलती है. इससे हमें अपने ब्लॉग के लिए ज्यादा बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है।

आप मे से लगभग सभी लोग जानना चाहेंगे कि “आपके ब्लॉग में ads कहाँ दिखाएँ, जिससे ज्यादा से ज्यादा clicks मिल पाए” इसके लिए heatmap सबसे अच्छा तरीका है. आप इसके द्वारा पता कर पाएंगे कि आपके ब्लॉग में visitors कहाँ कहाँ सबसे अधिक click करता है. और उसी जगह ads दिखाकर ज्यादा clicks प्राप्त कर पाएंगे।

हम इस post बताने वाले हैं कि wordpress के लिए free में heatmap कैसे बनाये. आपको पहले हम ये बता दें कि heatmap बनाने के लिए ज्यादा तर paid services ही हैं. परंतु कुछ free tools भी हैं, जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग की heatmap बना सकते हो. यहाँ हम Sumo Me tool के द्वारा heatmap बनाने के बारे में बताएंगे. आप इसका नाम पहले भी सुने होंगे. इसके कई सारे services हैं। चलिए पहले हम heatmap के बारे में short में बताते हैं.

See also  Feedburner Email Me Post Summary Kaise Show Kare [Enable Summary Burner]

Heat Map क्या होता है?

हमने इसके बारे में पिछले post में details में बताने की कोशिश करी है. So, हम यहाँ short में बताने की कोशिश करेंगे. अगर हम आपको simple में बताएँ तो heatmap के द्वारा आप जान सकते हो कि “Visitors आपके site का उपयोग कैसे करता है?”

इसके द्वारा आप जान सकते हो कि visitors आपके site में किस जगह सबसे अधिक और किसी जगह सबसे कम click करते हैं. हालांकि, इसको दर्शाने के लिए विभिन्न प्रकार के रंगों का उपयोग किया जाता है. जिससे आप आसानी से समझ लेंगे और उसके हिसाब से site को optimize कर पाएंगे। इसके बारे में अधिक जानने के लिए यह post पढ़ें

Sumo Me द्वारा ब्लॉग के लिए Heatmap कैसे बनायें?

Heatmap बनाने के लिए बहुत सारे plugins हैं लेकिन sumo me सबसे top में से एक है. इसमे free plan भी available है. इसको use करने के लिए हम नीचे कुछ simple steps बता रहे हैं. आप हमारे साथ इन्हें follow कीजिए।

Step 1: सबसे पहले आप Sumo Me की site पर जाइये. अब यहाँ TRY IT FREE बटन पर क्लिक करें।

Step 2: अब आपको signup करने के लिए कुछ जरूरी information भरना होगा. इसमे आप अपने site की URL, Email Address और Password भरने के बाद SIGN UP बटन पर click करें।

Step 3: अब आपको अपने WordPress ब्लॉग में login कीजिए और Plugins » Add New में जाकर “Sumo Me” नाम के plugin को install and activate कर लीजिए।

Step 4: अब आप Sumo » Dashboard पर जाएँ और Connect पर click करें।

See also  WordPress Me Maximum File Upload Size Ko Increase Kaise Kare [4 Methods]

Step 5: अब एक Popup open होगा, यहाँ पर आपको Sumo Me Account का email और password देकर login कर लेना है।

Step 6: अब आपको इस page में Website या ब्लॉग URL select करना है और Activate Now पर click करें।

Step 7: अब आपको फिर से Sumo » Dashboard में जाना है और My Apps पर click करना है।

Step 8: अब आपको Analytics पर click करके Heat Maps पर click करें. उसके बाद Record New Campaign For this page पर click करे।

दोस्तों अब आपके ब्लॉग में heatmap बनना start हो गए है. अभी से record करना start ही हुआ है, इसके report को आप 24 घंटे के बाद ही check करना ताकि आपको accurate report मिल पाए। इससे आप जान पाएंगे कि आपके visitors site में किस किस जगहों पर ज्यादा click करते हैं. इसमे इसके अलावा भी कई सारे tools है जो ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए आप इनके other services को भी use कर सकते हो. इसमे paid plan भी available है।


उम्मीद है आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “WordPress Blog Me Free HeatMap Kaise Banaye [Sumo Me Plugin Setup]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×