WordPress Blog Ke Theme Ko Export (Download) Kaise Kare – 2 Method

Hello friends, आज हम आपको बताने वाले हैं कि WordPress ब्लॉग में current theme को export या download कैसे करते हैं? एक ब्लॉगर के बहुत जरूरी होता है कि वो अपने ब्लॉग के theme को computer या phone में save करके रखें. इसलिए हम इस post में आपको 2 अलग अलग तरीके बताने वाले हैं. इस post को हमारे साथ last तक पढ़िए।

wordpress theme ko export ya download kaise kare

अभी ज्यादातर wordpress themes को अच्छे से design किया जाता है और इसमे बहुत सारे features को add किया हुआ होता है. लेकिन फिर भी हम अपने theme को थोड़ा बहुत customize करते ही हैं. अगर आप free theme use करते हो तो उसमें भी अच्छे से design किया होता है. लेकिन यदि आप उसको ज्यादा बेहतर look देना चाहते हो तो customize करना बहुत जरूरी है।

कई सारे professional bloggers को देखे होंगे कि वो अपने ब्लॉग में customized theme ही use करते हैं. कुछ लोगों को coding आती है तो अपने से ही ही customize करते हैं लेकिन कुछ लोग developer को hire करके design करवाता है।

किसी भी wordpress theme में पहले से अच्छा design किया होता है लेकिन फिर भी इसे customize करना बहुत जरूरी होता है. Theme को customize करने से उसके design में तो परिवर्तन आता ही है और साथ ही loading time भी कम होता है. थीम कस्टमाइज करने से इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे हैं।

जब हम ब्लॉग को customize करके ब्लॉग में use करते हैं तो उस time हम एक बहुत बड़ी mistake करते हैं की हम उसका backup download करके नही रखते हैं. जब भी theme को customize करते हैं तो हमें उसको export करके रखना चाहिए. क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है कि next time जब हम theme customize करते हैं तो कोई issue हो जाती है. जिसके कारण हमें theme को फिर से शुरू से customize करना होता है. जब हमारे पास export किया हुआ theme होता है तो हमें बहुत आसानी होती है।

See also  Mockup Image Kya Hai Aur Mockup Image Banane Ke Liye 5 Websites

In my case, मेने बहुत बार ऐसी mistake की है और फिर बाद में मुझे बहुत पछतावे करना पड़ा था. कई बार इसके कारण मुझे customized theme को फिर से customize करना पड़ा है. इसीलिए अब में अपने theme को export करके computer में save करके रखता हूँ. अगर आप भी मेरे तरह ही mistake कर रहे हो तो में आपसे कहूँगा की theme को export करके रखें ताकि आपको बाद में परेशानी न हो।

WordPress Theme को customize क्यों करना चाहिए?

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको थोड़ा बहुत पता चल ही गया होगा की हमें अपने theme को customize क्यों करना चाहिए. जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यदि बाद में theme customize करने में कोई error आये तो हम exported theme को import करके site को live कर सकते हैं. अगर by chance हमारे पास old version theme export किया हुआ नही रहता है तो हमें फिर से मेहनत तो करनी ही पड़ती है और साथ ही visitors को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आइए हम इसके और भी फायदे point by point जानते हैं।

  • आप अपने theme के backup को computer या Google drive में save करके रख सकते हो।
  • आप customized theme को किसी दूसरे site में use कर सकते हो. इसके लिए आपको फिर से customize करने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • आप अपने theme को visitors, friends, या किसी दूसरे के साथ share कर सकते हो.
  • आप किसी other domain वाले wordpress site में इसे upload या install कर सकते हो।
  • अगर future में अपने theme changes किया और कोई दिक्कत आयी तो इसे import कर सकते हो।
  • अगर theme customize करने में coding में error आयी तो export किये theme को फिर use कर सकते हो।
See also  DigitaOcean Review: DigitalOcean Kya Hai? Pros & Cons

WordPress ब्लॉग के theme को customize कैसे करें?

अब हम आपको wordpress ब्लॉग के theme को export या download करने के बारे में बता रहे हैं. इसके लिए हम 2 अलग अलग Methods बताएंगे, आपको जो अच्छा लगे उसे follow कर सकते हो।

Method 1: VIA FTP

यह अच्छा और safe method है लेकिन अगर आप एक नए ब्लॉगर हो और आपको समझ मे नही आये तो next method को try कीजिए. इस मेथड से आप आसानी से theme download कर सकते हो. चलिए step by step जानते हैं।

Step 1: सबसे पहले cPanel में login करें और File Manager पर click करें।

Step 2: अब आप Public_html » wp-content » themes में जाएँ और आपको जिस theme को export करना है उसे select करके Compress पर click करें।

1 compress theme to download

Step 3: अब एक popup open होगा. इसमे आपको Zip Archive को select करना है और Compress File(s) बटन पर click करना है.

Step 4: अब आपको फिर से Public_html » wp-content » themes में जाना है. यहाँ आपको आपके theme के नाम का “.zip” format वाला file मिलेगा, इसे select करें और ऊपर Download बटन पर click करें।

download export wordpress theme

अब आपका theme download होने लगेगा. इस तरह से आप बिना plugin के theme download कर सकते हो. एक बात याद रखें कि theme download होने के बाद File Manager से “.zip” format वाले file को delete कर दें. इससे कोई other person उस theme को किसी तरह download भी कर सकता है।

Method 2: Using Plugin:

अगर आपको पहला मेथड समझ मे नही आया तो इस method से तो easily अपने ब्लॉग के theme को doshboard से ही download कर सकते हो. इसके लिए बस आपको एक plugin को install & activate करने की आवश्यकता होगी. उसके बाद आप easily तो अपने theme को export कर पाएंगे।

See also  Directory Browsing Kya Hota Hai-Isko Disable Karne Ke 2 Tarike

Step 1: सबसे पहले WordPress ब्लॉग में login करके Dashboard » Plugins » Add New में जाएँ और WP-Clone-Template plugin को install करके activate भी कर लीजिए।

Step 2: अब simply आपको Appearance » Export में जाना हैं।

  1. आपको जिस theme को download करना है, उसे select करें।
  2. उसके बाद Export बटन पर click करें।

export wordpress theme download in phone computer

अब आपका theme download होने लगेगा. यह अपने आप “.zip” file में ही download होगा. जिसे आप आसानी से other site में install करके use कर पाएंगे।

इस plugin के द्वारा theme download करने के बाद delete कर दीजिए. क्योंकि यह plugin काफी time से update नही हुआ है. इसलिए इसको ज्यादा समय तक use करने में risk है।

इन दो तरीके से आप easily अपने ब्लॉग के theme को download करने computer में save करके रख सकते हो. आप ये भी जान गए होंगे कि हर ब्लॉगर के लिए theme को export करके रखना बहुत important है. हर professional blogger अपने theme को computer, google drive या phone में save करके रखता है। इसकी जरूरत हमें future में कभी भी पर सकती है।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछने के लिए comment करें और इस post को social media में शेयर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “WordPress Blog Ke Theme Ko Export (Download) Kaise Kare – 2 Method”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×