7 Karn WordPress Me Jyada Plugin Use Nahi Karni Chahiye

आपको तो पता ही होगा की WordPress की popularity क्यों बढ़ती जा है. आज लोग Blogger से WordPress पर क्यों sift हो रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है plugin !!! जी हाँ दोस्तों इसका सबसे बड़ी यही कारण है की इसमें बहुत सारे plugins है. जिससे users को manage करने में बहुत आसानी होती है. अगर आप भी WordPress user हो तो यह post आपके लिए है. में यहाँ आपको बताने वाला हूँ की हमें Blog में ज्यादा Plugins क्यों नहीं use करने चाहिए. यहाँ पर इसके सभी कारण बताऊँगा।

7 Karn WordPress Me Jyada Plugin Use Nahi Karni Chahiye why should not use tooany plugins in WordPress
WordPress में Plugin use करना बहुत आसान है. इसे install करना बहुत easy होता है और इसका use करने बिना coding को edit किये हुए अपने blog में design करते है. हम जानते है की इसका use करना भी बहुत जरुरी है but जिस तरह हर चीज की कोई limit होती है उसी तरह इसका भी कोई limit होता है.

अगर आप भी अपने blog unlimited plugins use करते हो तो इस post को जरा ध्यान से पढ़ना. क्योकि हम यहाँ बताने वाले है की हमें अपने blog में ज्यादा plugin क्यों नहीं use करना चाहिए. इससे हमें क्या क्या हानियाँ होती है.
Actually, आज कल में देख रहा हूँ की बहुत से new ब्लॉगर अपने ब्लॉग में plugin का use हद से ज्यादा कर रहे हैं. कोई widget add करने के हो या design के लिए हो या फिर किसी और काम के लिए हो सबके लिए plugin का इस्तेमाल किया जाता है. तो जो भी ऐसा करते है तो में उन सभी से यही कहूँगा की ये सच है की plugin के द्वारा बिना coding के blog को design कर सकते है लेकिन इसका बहुत अधिक उपयोग करने से बहुत नुकसान है. ये बात mostly new blogger को पता नहीं होता है। अभी लगभग 42,165 plugins WordPress Directory में है और premium plugins की संख्या अलग से है।

In my case, में भी पहले बहुत ज्यादा plugin use करता था लेकिन मुझे ऐसा करने से बहुत से success ब्लॉगर मना किया. उस समय मे इस पर विस्वास नही करता था. लेकिन बाद में मुझे बहुत परेशानी हुई. इसीलिए में आप सबसे भी यही कहूँगा की blog में जरुरत के हिसाब से ही plugin का use करे. अगर आपको भी विश्वास नहीं हो रही है तो चलिए में आपको निचे बता रहा हूँ की ज्यादा plugin से blog में क्या effect पड़ता है।

See also  WordPress Ke Liye Top 5 Free Hosting Companies [For Newbie]

Blog ज्यादा Plugin क्यों use नहीं करे 10 कारण।

Plugin Make Your Website Slow

WordPress में mostly php और javascript का use किया गया है और इसके plugins में भी ज्यादा तर php, javascript, css का use किया जाता है जो की बहुत slow loading होती है. अगर आप plugin अपने blog में install करोगे तो इससे आपके blog की slow loading होगी.
आपको तो पता ही होगा की अभी लोग slow होने वाले blog को बहुत कम पसंद करते है. अगर आपके blog की loading time 4 second से अधिक होगा तो आपके blog में visitors बहुत कम आएंगी और आपके blog की traffic बहुत कम हो जायेगी. Google ने तो ये announcement कर दिया है की जिसके blog की loading speed fast होगी तो उसको google में rank भी अच्छी मिलेगी. अगर आपके blog की loading speed slow होगी तो google से भी बहुत कम traffic आती होगी।

File and Database

कोई भी plugin हो install करने के बाद कुछ space तो लेती ही है. अगर आपके hosting में unlimited storage होगी तो उस पर भी आपके blog में effect पड़ेगा और अगर आपके hosting में limited storage है तो आपको ज्यादा plugin use ही नहीं करने चाहिए.
Plugin आपके database में भी data add करती है. जैसे की Akismet जो की spam comments से बचने के लिए होता है लेकिन क्या आपको पता है की यह spam comment को कहाँ पर रखता है. यह सभी spam comments को आपके database में रखता है जिससे आपके database की storage full हो जाती है. इसके आलावा Gravity Forms plugin भी आपके database में form entries को store करके रखता है. ये तो सिर्फ example था. ज्यादा plugins में इस तरह की reason होते हैं।

Internal server error issue

Mostly, ब्लॉगर का blog अभी shared hosting पर होता है. आपको तो पता ही होगा की shared hosting में hosting के सभी blogs एक ही server पर होते हैं. जब आप अपने blog में ज्यादा plugins use करोगे तो वो आपके storage में store होगा जिससे आपके storage में बहुत data हो जायेगा. जब आपके storage में बहुत ज्यादा data हो जायेगा तो इसका संकेत है की आपका server कभी भी down हो सकता है और आपके blog में internal server error की issue हो सकती है. जब आप vps जैसे hosting हो होंगे तो आपका blog इस तरह की issue से secure ही जयेगा। इसीलिए अगर आपका blog shared hosting पर hosted है तो जितना हो सके कम plugins का use करें।

See also  cPanel (FileManager) Me Htaccess File Show Kaise Karaye

It Transfer Your Personal Data

Hacker जब किसी site को hack करना चाहता है तो उसके लिए वो लाखों कोशिशें करते है. जैसे की hacker को अगर आपका facebook password और username जानना है तो वो facebook की ही तरह एक website बनाएगा और आपको उस website तक ले जायेगा और जब आप उस website में अपना username और password डाल कर login करोगे तो login तो नहीं कर पाओगे लेकिन अपना personal information hackers को जरूर दे दोगे।
इसी तरह अगर hacker को किसी site की username और password चाहिए होगा तो उसके लिए एक plugin बनाना है और उसे wordpress directory में publish कर देता और जब कोई उस plugin को install करके active करता है तो उसके blog की personal data hacker के पास चली जाती है. तो इसीलिए कोई भी plugin को बिना उसके बारे में जाने अपने blog में install नहीं करें।

Your Blog Can Crash

अगर आप internet पर regular active रहते हो तो बराबर आप site crash के बारे में सुनते होंगे. अभी के समय में हर दिन लाखों blog क्रैश हो रहा है. ऐसा क्यों होता है?? Actually, हर चीज को सहन करने की एक limit होती है. जब आप किसी भी चीज पर limit से ज्यादा भार दे दोगे तो सहन नहीं कर पायेगा तो वो गिर या टूट जायेगा तो same as, अगर आप किसी site पर जरुरत से ज्यादा codes को add करोगे तो आपका site crash हो जयेगा. अब आप सोच रहे होंगे की में तो code add नहीं करता हूँ तो में आपकी जनकारी के लिए आपको बता देता हूँ की सभी plugins को codes से ही बनाया जाता है और इसमें php, javascript, css etc. जैसे scripts का use किया जाता है तो जब आप plugin install करोगे तो plugin की सभी script अपने आप add हो जायेगी।

See also  WordPress Me Login Username Kaise Change Kare [3 Methods]

Plugins can Add Malware in Your Blog

For example – जब हम किसी लोहे को ज्यादा दिन तक कही रख देते हैं तो उसमे जंग लग जाती है तो इसी तरह जब कोई plugin बहुत दिन से wordpress directory में होता है और उसको update नहीं किया जाता है तो ऐसे में plugin में malware add हो जाता है. Malware एक virus होता है. इसको आप बीमारी भी कह सकते हो जिस तरह कोई virus फैलने से इंसान की जान तक चली जाती है उसी तरह आपके blog में भी ये बड़ी तबाही मचा सकता है. तो इसीलिए में आप सभी से कहूँगा की किसी भी plugin को install करने के पहले उसका last update date check कर लीजिए. अगर update हुआ 6 महीना से अधिक हो गया है तो उसे install नहीं करें।

Discussion

अब आपको पता चल गया होगा की हमे अपने blog में ज्यादा plugin use क्यों नहीं करना चाहिए. Plugin का use तो सभी wordpress blog में होता है और मेरा इस post को लिखने का मकसद यह नहीं था की आप अपने blog में कोई भी plugin use नहीं करें. बल्कि इसमें मेरे बताने का कारण था जिस तरह अभी नए वर्डप्रेस यूजर बहुत ज्यादा फालतू plugin को install कर लेते है तो ये आपके blog की आने वाले future के लिए better होता है. इस तरह से आप अपने blog को खुद kill कर रहे हो. में आपसे यही कहूँगा की plugin का use जितना हो सके कम ही करें इससे आपके blog की performance अच्छा रहेगा और आपका blog secure रहेगा।

यह post आपको कैसा लगा यह हमे जरूर बताएं और अगर आपको internet या blogging से related कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “7 Karn WordPress Me Jyada Plugin Use Nahi Karni Chahiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×