Ethical Hacker कैसे बने? Ethical Hacking Course की पूरी जानकारी

Ethical Hacker Kaise Bane? Ethical Hacking Kaise Seekhe? ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनका जवाब लगभग हर कोई जानना चाहता होगा. तो चलिए आज हम इन्ही के बारे मे विस्तर से जानते हैं. अगर आपका भी computer और internet से काफी लगाव है तो इस पोस्ट को आप ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें. ये आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है.

hacking kaise seekhe hacker kaise bane

एक हैकर कैसे बने” यह एक ऐसा question है, जिसका कोई अभी तक कोई ऐसा जवाब नही है जो इसको पूरी तरह से संतुष्ट कर दे. क्युकी hackers को सीखने की limit कभी ख़त्म नही होती है. एक हैकर को जिंदगी भर सीखते रहना होता है जबही वो हैकिंग के फील्ड में कुछ कर सकता है.

अभी भी बहुत से लोगों को हैकिंग के बारे में सही जानकारी नही होती है. यदि वे “ethical hacking” का नाम भी सुनते हैं, तो उन्हें लगता है की ये कोई illegal और गैरकानूनी काम है. जबकि illegal काम करने वाले hacker को हम black hat hacker के नाम से जानते हैं.

अगर आप किसी व्यक्ति के पास बोल दिए की आप एक hacker हो तो वो आपको एक अलग निगाहों से देखने लगेगा. वो समझेगा ये आदमी गलत काम करता है. क्योकि मूवी देखकर उनके mind में ये set हो गया है की hacker किसी का भी डाटा चोरी करता है. कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो आपके fan हो जायेंगे. ये वो लोग होते हैं जिन्हें हैकिंग के बारे में कुछ नही पता है.

आप सभी ने notice किया होगा की हैकिंग को लेकर लोगों के मन में बहुत इच्छुकता होती है. आज का युग computer और internet का है तो हर कोई चाहता है की वो hacker बन कर अच्छी खासी कमाई कर पाए. अगर आपको भी hacker बनने में interest है तो आपको इस पोस्ट में इससे सम्बन्धित सभी जानकारी मिलने वाली है.

हम इस पोस्ट में आपको एथिकल हैकर कैसे बने? इसके बारे में बताने वाला हूँ. साथ ही पाको ये भी बताऊंगा की हैकिंग का career क्या है? हैकर बनने के लिए कौन कौन से skill होने चाहिए? इससे सम्बन्धित सभी जानकारी में इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूँ. तो ज्यादा समय नही लेते हुए चलिए इसके बारे में जानते हैं.

What is an Ethical Hacking/Hacker?

किसी ethical hacker को हैकिंग के बारे में सारी जानकारी होती है, लेकिन वो इसका इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुँचाने के लिए या कोई गलत काम करने के लिए नही करते हैं, ये लोग बाड़े बड़े company और आर्गेनाइजेशन के लिए काम करते हैं.

जिस तरह आपने सुना होगा की लोहे को लोहा ही काटता है, उसी तरह एक hacker को पकड़ने के लिए hacker की ही आवश्यकता होती है. हैकर कई पारकर के होते हैं. अगर आपको उनके बारे में पता नही है तो आप इस पोस्ट को जरुर पढ़िए.

In short, जो लोग हैकिंग का इस्तेमाल करके किसी को नुकसान पहुंचाते है या किसी के बिना permission के उसके system या network को access करके वहाँ से सारे डाटा को चुरा लेते हैं, उसे हम black hat hacker कहते हैं. White hat hacker वे लोग होते हैं, जिन्हें हैकिंग और security की जानकारी होती है लेकिन ये लोग उसका इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुँचाने के लिए नही करते हैं. ऐसे hacker को ethical hacker के नाम से भी जानते हैं. Grey hat hacker वो होते हैं जो किसी के बिना permission  के उसके system या network में access तो ले लेते हैं लेकिन वहाँ से डाटा चोरी या currupt नही करते हैं. ये लोग किसी को डराने के लिए और fun के लिए हैकिंग करते हैं. ये लोग न ही अच्छे होते हैं और न ही बुरे.

एथिकल हैकर बड़े बड़े organizations के लिए काम करता है. जैसे गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, आदि में एथिकल hackers की टीम होती है, और ये लोग इनकी security के लिए काम करते हैं.

अगर हम सरल भाषा में कहें तो black hat hacker से किसी system या network को बचाने के लिए white hat hacker की जरुरत होती है. ये लोग security weakness को ढूंढते है फिर उन्हें ठीक कर देते हैं ताकि कोई भी black hat hacker उसपर attack नही कर पाए.

See also  KYC Kya Hai? Kyu Jaruri Hai? Bank Me KYC Kaise Kare?

रोजगार के अवसर

आप सभी जानते हो की इन्टरनेट का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है. इन्टरनेट का फैलाव देखते हुए, अभी के समय में हर वक छोटा बड़ा बिज़नस ऑनलाइन होते जा रहा है. इन्टरनेट चलाना आज के समय में बहुत ज्यादा easy हो गया है. बिना पढ़े लिखे आदमी भी अभी के समय में internet का use कर लेता है. हालाँकि, ऐसे लोग news, movie, songs देखने/सुनने के लिए voice search करते हैं.

कहा जाता है की आज के समय हर एक व्यक्ति किसी न किसी रूप में इंटरनेट का use करता है. उदाहरण के लिए आप इस वक्त इस आर्टिकल को जो पढ़ रहे हैं, इसमें भी internet का use हो रहा है. चूँकि लगभग सारे सरकारी काम भी online हो गये हैं तो इसलिए जो internet का use नही कर पाते हैं उन्हें भी किसी साइबर कैफ़े में जाकर ऑनलाइन करवाना परता है.

इसमें कोई शक नही है की internet technology से इंसानों को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है, लेकिन इन्टरनेट के इस विस्तार को देखते हुए लगता है की आगे चल कर security हमारे लिए बहुत बड़ी problem बन सकती है.

इंटरनेट का use करना safe नही होगा तो क्या फायदा इस advanced technology का. इसलिए इंटरनेट पर security को मजबूत बनाने के लिए एथिकल हैकर की आवश्यकता होती है.

Black hat hacker हर दिन लाखों websites को अपना निशाना बनता है और इसको hack करके जरुरी डाटा को चुरा लेता है. Black hat hacker से किसी system या फिर network को बचाने के लिए एथिकल हैकर की आवश्यकता होती है.

जिस तरह से आज के टाइम में हर business online होता जा रहा है तो इन business को online secure रखने के लिए एथिकल हैकर की जरुरत पड़ती है. इसलिए बड़े बड़े कम्पनीज को online business करना चाहता है, उन्हें एथिकल हैकर की जरुरत होगी.

Black hat hacker हर दिन नई नई virus को बनाता है और ये launch कर देता है. इन्टरनेट पर लाखों लोग और websites इनका शिकार हो जाते हैं. इसी तरह internet पर black hat hackers attack करते रहेंगे तो online कोई भी business secure नही बचेगा. इसलिए इन सभी से fight करने के लिए हमें white hat hacker यानि एथिकल हैकर की आवश्यकता होती है.

इससे पता चलता है की आने वाले दिनों में जब business और भी online होते जायेंगे तो एथिचाल हैकर की डिमांड और भी बढ़ेगी. इसका मतलब आने वाले दिनों में एथिकल हैकर की डिमांड बहुत ज्यादा होने वाली है.

हमारे देश में हजारों लोग हैकर बनने का course करते हैं लेकिन उनमे उन्ती काबिलियत नही होती है. जिसके वजह से hacker बनना ही बेकार हो जाता है. अगर आप हैकिंग की path को चुन रहे हैं तो आपको इसमें एक अच्छा hacker बनना होगा. जिसको हर तरह की जानकारी होनी चाहिए और एक hacker को हर दिन upgrade होते रहना परता है.

Ethical Hacker की सैलरी कितनी होती है?

यह बहुत महत्वपूर्ण सवाल है. चूँकि आप सभी को पता है एक अच्छा एथिकल हैकर बनना उतना आसान नही है लेकिन फिर भी मेहनत करके आप एक अच्छा hacker बन जाते हो तो आपकी सैलरी कितनी होगी? आइये इसके बारे में जानते हैं.

हमारे कुछ researches के मुताबिक एक एथिकल hacker की सैलरी 154,340 से लेकर 1,309,130 तक हो सकती है. ये depend करता है की वो इस प्रकार की company के लिए काम कर रहा है.

ये हैकर की ability पर भी निर्भर करता है. बहुत सारे hacker ऐसे भी होते हैं जो company के अलावा पार्ट टाइम freeancing भी करते हैं, इससे उन्हें काफी प्रॉफिट मिल जाता है. ऐसे हैकर महीने में 50 लाख भी कमा लेते हैं. क्योकि ये लोग mostly बाहर देशों के लिए freelancing करते हैं, जहाँ उन्हें एक रात के लिए लाखों मिल जाता है.

एक एथिकल हैकर बहुत अच्छा income कर सकता है लेकिन शर्त ये है की वो एक अच्छा hacker हो. सिर्फ डिग्री से काम नही चलता है बल्कि उसके अन्दर ability भी होनी चाहिए. अगर एक एथिकल हैकर की कम से कम सैलरी की बात करें तो 25 हजार से लेकर 30 हजार तक हो सकता है.

एथिकल हैकर कोई भी बन सकता है?

यह सवाल बहुत से लोगों के मन में होता है की क्या वह एक एथिकल हैकर बन सकता है और उन्हें एक अच्छा hacker बनने के लिए क्या क्या चाहिए. तो उन्हें बता दूँ की हैकिंग course कोई भी कर सकता है. इसके लिए किसी फॉर्मल एजुकेशन या सर्टिफिकेट की जरुरत नही होती है.

See also  Police Inspector कैसे बनने? पुलिस इन्पेक्टोर बनने की योग्यताएँ

हैकिंग सीखने के लिए सबसे पहले आपका interest होना चाहिए. जबही आप इस फील्ड में कुछ अच्छा कर सकते हो.

क्या एथिकल हैकिंग मेरे लिए सही करियर है?

हैकिंग लगभग हर कोई सीखना चाहता है लेकिन हैकिंग सीखने से पहले उन्हें अपने आप से यह सवाल जरुर पूछना चाहिए.

में आपको बता दूँ की अगर आप किसी के facebook, google, या कोई दूसरा अकाउंट hack करने के लिए hacker बनना चाहते हो तो में आपको बता दूँ की यह career आपके लिए बिलकुल नही है. हैकिंग के बारे में सुनते ही जिस तरह की feeling आती है, असल में हैकिंग ऐसा बिलकुल भी नही होता है.

दरअसल आज कल के movie में hacker को जिस तरह से दिखाया जाता है, असल में उससे बिलकुल अलग होता है. किसी hacker को एक अच्छा हैकर बनने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं. एक hacker को कभी भी सीखना बंद नही करना पड़ता है. एक अच्छे हैकर को हमेशा सीखते रहना पड़ता है.

अगर आपको computer से लगाव है तो आप एथिकल हैकर बन सकते हो. एक एथिकल हैकर को रात रात भर जाग कर प्रैक्टिस करना पड़ता है. ये सब तभी सम्भव है जब आपको computer से गहरी दिलचस्पी हो.

Ethical Hacker Kaise Bane in Hindi (एथिकल हैकिंग सीखने की प्रक्रिया)

तो चलिए अब हम जानते हैं की एथिकल हैकर बनने के लिए आपको क्या क्या चाहिए. में आपको निचे एक एक करके सभी चीजों के बारे में बता रहा हूँ.

1. Basic Computer Skills

हैकिंग सीखने के लिए कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना बहुत ज्यादा जरुरी है. अगर आपको पहले से computer के बारे में basic knowledge नही है तो आप इसको सीखना start कर सकते हो. शुरुआत में आपको कम से कम इतना जरुर पता होना कहिये की computer में internet कैसे चलाते हैं, कंप्यूटर में command का use कैसे करते हैं? रजिस्ट्री क्या है? रजिस्ट्री edit या modify कैसे करते हैं?

ये सभी चीजों आपको पता होना चाहिए. अगर आपको इसके बारे में पता नही है तो आप गूगल में सर्च करके इसके बारे में जान सकते हो या फिर youtube में इसके बारे में विडियो देख सकते हो.

2. Linux Operating System

समान्यतः हम सभी अपने computer में windows operating system का उपयोग करते हैं. लेकिन एक हैकर अपने computer में linux operating system का use करता है. विंडोज को use करना बेहद आसान होता है लेकिन linux को use करने के लिए आपको इसके command की जानकरी होनी चाहिए.

यदि आपको एक professional hacker बनना है तो आपको operating system के बारे में समझना होगा. की ऑपरेटिंग system काम कैसे करता है. चूँकि सामान्यतः कंप्यूटर में linux ऑपरेटिंग system नही होता है. आपको हर ऑपरेटिंग system के बारे में विस्तार से पता होना चाहिए. जिससे आप किसी भी system को अपने कब्जे में कर पायेंगे.

Mobile phone को hack करने के लिए mobile के ऑपरेटिंग सिस्टम को जानना होगा. जैसे एंड्राइड, IOS आदि

लेकिन अगर आपको हैकिंग करने की skill सीखना है तो आपको linux की जानकारी होनी चाहिए. इसमें आपको command की मदद से system को चलाना होता है. इसको सीखने के लिए यदि आप किसी बड़े शहर से belong करते हैं तो आप coaching join कर सकते हो. या फिर आप online भी इसका course कर सकते हो. इसका tutorial आपको youtube में भी मिल जायेगा.

3. Programming languages की जानकारी

ऑपरेटिंग सिस्टम को जानने के लिए आपको programming languages की मदद लेनी होगी. क्युकी जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम है, वो सभी programming language के द्वारा ही लिखे और डिजाईन गये हैं. अतः इनको जड़ से समझने के लिए आपको programming की जानकारी होना चाहिए.

वैसे तो बहुत सारे programming languages होते हैं लेकिन शुरुआत में आपको Java, Python, Perl ruby, C, C++, LISP, Bash के साथ साथ HTML, PHP, CSS, XML, Javascript के बारे में जानकारी होनी चाहिए. हैकर बनने के लिए इन सभी प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना चाहिए.

अगर आपको हैकिंग में बहुत ज्यादा interest है तो आप इन सभी प्रोग्रामिंग को अभी से सीखना start कर सकते हो. चूँकि इसको सीखने के बाद आपको इसमें भरपूर प्रैक्टिस करना होगा तभी आप इन सभी programming को अच्छे से समझ पाएंगे. आपको इसका tutorial हिंदी में भी youtube पर मिल जायेगा.

See also  Processor क्या है? कैसे काम करता है? यह क्यों जरुरी है?

4. SQL Database पर जानकारी

अगर आप बड़े बड़े website को hack करने के बारे में सीखना है तो आपको इसके लिए SQL database के बारे में जानकारी होनी चाहिए. इससे आप किसी तरह के database चाहे वो कम्पनी, या फिर government का या फिर किसी बैंक का हो, उन सभी को hack करके वहाँ से user के बारे में इनफार्मेशन निकाल सकते हो. जैसे की username, password, email id, आदि.

आप सभी को पता होगा की हर बड़े website में जितने भी इनफार्मेशन होते हैं वो सभी database में ही store किये होते हैं. आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हो तो ये भी database में ही store किया हुआ है.

डेटाबेस को protect करने के लिए इसमें password लगे हुए होते हैं, जिन्हें तोड़ने के लिए आपको cryptography की जानकारी होनी चाहिए.

अगर आप किसी website को run कर रहे हो तो आपको बाताना चाहूँगा की हमें database को मैनेज करने के लिए cpanel में mysql नाम से एक software मिलती है, जिससे कोई भी database को आसानी से delete या modify कर सकता है. इसके लिए database के बारे में जानकारी लेने की कोई जरुरत नही होती है. लेकिन यदि आप VPS hosting जैसे Digital Ocean use करते हो तो उसमे आपको command की मदद से database को मैनेज करना पड़ता है. यानि इसमें आपको database के बारे में जानकारी लेनी होगी जबही आप इसको अच्छे से मैनेज कर पाएंगे.

5. Cryptography में जानकारी होना चाहिए

हैकिंग में एक्सपर्ट बनने के लिए आपको cryptography की जानकारी होनी चाहिए. इससे आपको encryption आयर decryption के बारे में पता चल पायेगा. किसी भी network या फिर system को सुरक्षित रखने के लिए

हम लोग password का इस्तेमाल करते हैं. इन password को तोड़ने के लिए cryptography की जानकारी होनी चाहिए.

किसी computer या network को जब password से पूरी तरह से प्रोटेक्ट कर दिया जाता है तो उसे हम encyption कहते हैं. इसी तरह network या system को hack करने के लिए उसके password को तोडना पड़ता है उसे हम decryption कहते है. इसको समझने के लिए बहुत सारे rules के बारे में पढना पड़ता है जबही किसी network या फिर system के password का पता लगाया जा सकता है.

6. Networking के बारे में जानकारी

हैकिंग सीखने के लिए networking के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है. आप networking के जानकारी के बिना किसी website या network को hack नही कर सकते हो. किसी website को hack करने के लिए network के बारे में ज्ञान होना बेहद जरुरी होता है.

Networking में आपको TCP/IP, सबनेट, टोपोलॉजी (topology), hub, LAN, WAN, MAN, IPV4 और IPV6 आदि. के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरुई है. इसको जानने के बाद आप किसी website का security weakness का पता लगा प्पयेंगे और फिर फिर उसके network में entry ले पाएंगे.

Wireless technology जैसे LAN, WAN, MAN, HAN, PAN के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है. इससे राऊटर, wifi, wireless signal और ही बहुत से चीजों को hack करने में मदद मिलेगी. आप networking के बारे में घर बैठे internet के माध्यम से भी सीख सकते हो. इसके youtube पर बहुत सारे videos मिल जायेंगे.

निष्कर्ष,

हैकर बनने के लिए ऊपर बताये गये skills होना बहुत जरुरी है. ये सभी skills बहुत जरुरी है एक अच्छा हैकर बनने के लिए. इन skills के अलावा एक सबसे जरुरी चीज ये है की आपको हैकिंग में interest होना चाहिए. क्युकी हैकिंग सीखने का कोई limit नही है. आपको हमेशा experiment करते रहना होगा.

एक हैकर बनने के लिए रातों जगे रहना पड़ता है. इसलिए अगर आपको हैकिंग में interest नही है तो पहले बनाना होगा. उसके बाद आपको हैकिंग सीखने मजा आने लगेगा.

उम्मीद है दोस्तों आपको इस पोस्ट में एथिकल हैकर कैसे बने? के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. अगर आपको हमें कुछ पूछना है तो comment करके पूछ सकते हैं. अगर आपको इसी तरह किसी दुसरे विषय पर पूरी जानकारी चाहिए तो हमें comment करके वो भी आप निचे बता सकते हैं. इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के newsletter से जरुर join कर लें. ताकि नया पोस्ट आने आपको इसका notification मिल जाये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Ethical Hacker कैसे बने? Ethical Hacking Course की पूरी जानकारी”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×