Bad Harmful Backlinks Ko Remove Kaise Kare – [To Safe from Penalty]

Friends, आप सभी जानते होंगे कि backlinks हमारे site की search ranking के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लेकिन कई सारे cases ऐसे होते हैं कि हमें backlinks ही search engine से हमेशा के बाहर निकाल देती है. आज हम आपको इस post में बताने वाले हैं कि Spammy, Bad या Unnatural backlink को Remove कैसे करें? ताकि Google penalty से बचे रहें।
harmful bad backlinks ko remove kaise kare penalty se bachne

यदि आप SEO से सम्बंधित जानकारी रखते हो तो आप जानते ही होंगे कि backlink off-page seo में most important role play करती है. जब आप seo के बारे basic knowledge लिए होंगे तो वहाँ आपको यही बताया होगा कि backlink search ranking का top ranking factor है. जिससे आप अपने site को search engine में highlight करने के लिए ज्यादा से ज्यादा backlink बनाना शुरू कर दिए होंगे।

लेकिन जब आप SEO को और थोड़ा भी ज्यादा deeply जानने की कोशिश करेंगे तो वहाँ आपको बताया जाएगा की backlink बनाने के लिए हमें बहुत से बातों का ख्याल रखना होता है. अगर हम इन बातों को ध्यान में नही रखेंगे तो negative seo effect पर सकता है.

वैसे Google किसी site को rank देने के लिए 200 से भी अधिक factors का उपयोग करती है लेकिन उनमें से टॉप 5 में backlink आ जाता है. अब आप backlink की value को और भी ज्यादा जान गए होंगे. Actually, किसी website की backlink की संख्या से search engine को उसकी popularity का पता चलता है।

अभी के समय मे कुछ लोग अपने site को fast rank कराने के चक्कर मे backlinks purchase करना शुरू कर देता है, bots की मदद से backlink बनाता है और spamming करके backlink बनाता है. जब गूगल को इसके बारे में थोड़ा सा भी भनक लग जाता है तो उस site को penalty दी जाती है और उसके सारे contents को search engine से निकाल दिया जाता है।

Google अपने users को ज्यादा से ज्यादा better result देना चाहता है और आज के समय मे google के पास websites and blogs की भी कमी नही है. इसलिए गूगल की rules को अगर कोई follow नही करता है तो google उसे हमेशा के लिए search engine से निकाल देता है।

Backlink बनाने के लिए बहुत सारे अच्छे तरीके हैं. अगर आप अच्छे तरीके को follow करके backlink बनाएंगे तो आपको थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है लेकिन यह natural link होगा और आप google की नज़र में हमेशा के लिए hero रहोगे. यदि आप fast backlink बनाने के चक्कर मे गलत तरीके उपयोग करेंगे तो आपकी ranking बढ़ने की बजाय हमेशा के लिए कम हो सकती है।

अगर आप backlink बनाने के लिए गलत तरीके अपनाते करते हो तो आपके ब्लॉग पर negative seo effect पड़ेगा और आपके site को google से permanently remove कर दिया जाएगा. आज हम इस टॉपिक पर नीचे खुल कर आपको बताएंगे.


Bad links kya hote hai?
Bad backlinks ke negative effect se kaise bache?
Spammy backlink ko remove kaise kare.
Unnatural links ko find aur remove kaise kare.
Google penalty se kaise bache.
Link violation se kaise bache.
Bad backlinks ko kaise hataye.
Harmful backlink ke negative effect se kaise bache


Bad Backlinks क्या होते हैं?

इसे आप unnatural या फिर spammy backlink भी बोल सकते हो. इसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा. हम आपको बता दें कि low quality, spamming करके, और unrelated site वाले backlink को ही unnatural backlink कहते हैं।

See also  Broken Link Kya Hai?? Broken Link Check karne ke Liye 5 Tools

जब आप backlink purchase करते हो या spam site से backlink प्राप्त करते हो तो यह bad backlink कहलाते हैं. अगर हम सरल भाषा मे बात करें तो जब हमारे site को किसी ऐसे site से backlink मिल रही हो, जिसकी spam score बहुत ज्यादा (70%+) हो तो ऐसे में ये backlink हमारे site के लिए हानिकारक ही होगा. इसी को bad backlink कहेंगे।

अगर हमारे site में bad backlinks की संख्या बहुत अधिक हो जाएगी तो Google समझ लेगा की हम गलत तरीके से backlink बना रहे हैं. इसके अलावा Google domain age और backlinks की संख्या दोनों को भी देखता है. अगर हमारे domain age कम है और backlinks बहुत ज्यादे हैं तो google समझ लेगा की आपने purchase करके या फिर spamming करके backlink बनाया है. इसलिए बहुत ज्यादा backlinks भी नही बनाये, जिससे दिखने में unnatural लगे।

Bad Backlinks होने की वजह से हमारे site पर negative seo effect पड़ता है. इसलिए कम ही backlink बनाएँ लेकिन quality backlink बनाएँ।

Bad Backlinks Find कैसे करें?

यदि आप bad backlinks बना लिए हो तो आप इसे पता करें? इसके लिए आपके सामने दो तरीके हैं, पहला तरीके में आपको search console से अपने site की सारे backlinks की list तैयार करना है और फिर उसमें से आपको जो site spammy या आपके niche से unrelated लगे तो उसको निकल लीजिए. दूसरे तरीके ये है कि आप इसके लिए online tool का इस्तेमाल कर सकते हो। चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Method 1: Search Console:

Step 1: सबसे पहले आप Search Console में login कर लीजिए.

  1. Menu में Links पर click कीजिए.
  2. अब यहाँ Top Linking Site वाली box में नीचे MORE पर click करें.

Step 2: अब यहाँ पर आपको आपके site को जिन जिन site से backlink मिल रही है, उसकी list होगी.

  1. यहाँ पर click करके इस list को download कर लीजिए।

अब आपको अपने से जाँच करना होगा. आपको इस list में कोई भी spammy, unrelated या unnatural link लगे तो उसे note करके रख लीजिए. उसको remove कैसे करना है, इसके बारे में हम नीचे बात करेंगे। फिलहाल हम bad links को detect करने की दूसरी method के बारे में जानते हैं।

Method 2: Moz Explorer

आप सभी को moz के बारे में पता होगा ही कि यह एक बहुत बड़ी seo company है. इसके ब्लॉग में आपको seo से सम्बंधित हर जानकारी मिल जाएगी. हम अपने site के bad backlinks को find करने के लिए इसी tool का use करेंगे. इससे आप आसानी से spammy, unnatural और spammy backlinks को पता कर पाएंगे. याद रहे कि moz एक paid tool है. आप इसे free में limited time तक ही use

Step 1: सबसे पहले Moz Link Explorer की site में visit कीजिए और Sign up या Sign In कर लीजिए।

  1. Site का URL address add करें।
  2. इस search icon पर click करें।
  3. अब left side में Spam Score पर click करें।
See also  Website Ya Blog ki Backlink Check karne Ke Liye 5 Tools

Step 2: अब आपको नीचे में spam backlinks की list show होने लगेगी. आपको यहाँ पर कुछ ही links show होंगे बाकी show करने के लिए paid plan buy करना होगा. इसलिए आप इसके list को download कर लीजिए.

  1. Export CSV पर click करें. उसके बाद bad backlinks की पूरी list download हो जाएगी।

अब आपको इस list में जितने भी site मिलेंगे सभी spammy होंगे. ये links आपकी site की search ranking पर bad effect करेगी. इसलिए इन्हें remove करना भी बेहद जरूरी है।

Bad Backlinks को Remove कैसे करते हैं?

जिस तरह bad backlinks को find करने के कई सारे ways हैं, उसी तरह इसे remove करने के भी कई ways है. हम आपको नीचे different तरीके के बारे में बता रहे हैं. आपको जो तरीका लगे तो उसे आप follow कर सकते हो।

Method 1: Remove Link From Profile

जब आपको कोई bad backlink के बारे में पता चले तो उसे remove करने के लिए, सबसे पहले आपको ये कोशिश करना चाहिए कि manually आपको उस site में login करके website link को remove करना चाहिए. जब आप backlink बनाते समय किसी site में profile बनाकर उसके बाद website link add करते हो. इसलिए अब आपको फिर से उसी site में login करके website link को remove करना चाहिए।

Method 2: Mail Administrator:

अगर ऊपर बताई गई method work नही कर तो आप इसे follow कर सकते हो. इसमे आपको जिस site से अपनी link remove करना है तो उसके owner को mail भेजना होता है. यह तरीका भी बहुत ज्यादा working है.

आपको जिस site से link remove करना है, उसके email को पता करिए. इसके लिए आप who is जैसे tools का इस्तेमाल कर सकते हो. अगर email नही मिले तो उसके site की contact us page में जाकर भी उसे link removal request की massage कर सकते।

इसके लिए आपको mail या massage में english में लिखना होगा. आप कुछ इस तरह के template का use कर सकते हो।

Hi [उसका Name],
My name is [आपका नाम], and I work with [आपके website का URL address]. We are currently trying to remove some links pointing to our website, and I would appreciate if you would be so kind as to help us.
Your website links to our website from here: [जिस webpage में आपके site का link add है].
It points to this page of our website: [आपके Site का URL]
And it’s using the anchor text [आपके Site link में जो Anchor text use किया गया है].
I’m kindly asking you to remove the backlink to our website. Thanks in advance.
Wishing you all the best with your website!
Regards
[आपका नाम]

यहाँ पर आपको कुछ changes करना होगा. उसे करने के बाद आप website owner को mail कर दो. अब वो आपके link को 5-6 दिन के अंदर remove कर देगा. अगर ये दोनों तरीका काम नही करे तो finally आप इस तरीके को use कर सकते हो।

Method 3: Submit Disavow to Search Console.

अगर आप ऊपर बताये गए दोनों तरीके को try कर चुके हो लेकिन फिर भी कम नही किया तो आप finally इस तरीके को follow कीजिए. अगर आप ऊपर बताये गए तरीके को follow नही किये हो तो पहले आप उसे follow कीजिए. अगर वो काम नही कर तो तभी इसको use करे।

See also  YouTube Ke Top 10 Ranking Factors 2019

इसमे आपको सबसे पहले एक txt file बनाना होगा उसके बाद आपको उसमे जिन URL या perticular domain को से link remove करना है, उसकी list तैयार करना होगा।

आपको जिस spammy site से backlink मिल रही है, उसके Full URL को file में कुछ इस add कर देना है.

http://www.example.com/list.html

अगर आपको किसी spammy website से कई सारे backlinks मिल रहे हैं तो आपको whole site को block करना होगा. किसी perticular site के लिए सबसे पहले आपको domain: add करना होगा उसके बाद URL add करना होगा। कुछ इस तरह

domain:http://www.domain.com

इसी तरह आपको text फ़ाइल में सारे spammy links को remove कर देना होगा और उसे कोई भी नाम देकर .txt file में save कर देना है. हम इसे disavow.txt में save कर देते है।

अब आपको इस फ़ाइल को search console में submit कर देना है. इसके लिए आप नीचे दिए steps को follow कीजिए।

Step 1: सबसे पहले Google Disavow Tool में जाएँ और अपनी gmail account से login कीजिए।

  1. यहाँ अपना website select कीजिए।
  2. DISAVOW LINKS पर click करें।

Step 2: अब यहाँ Disavow Links की बटन पर क्लिक करें।

Step 3: अब अपने जो .txt file बनाया है तो उसे यहाँ submit करना है।

  1. Choose File पर click करके text file को select करें।
  2. अब आपको Submit पर click करना है।

अब आपको कुछ file successfully saved होने की massage दिखाई देगी. कुछ इस तरह।

Congratulation! अब आपका site google penalty से safe रहेगा. इस method से आपके bad backlinks तो remove नही होंगे लेकिन google उन्हें ignore करके चलेगा. उन backlink के ऊपर google ध्यान नही देगा. इसलिए अब आप निश्चिंत रहिये।

इस तरह से आप bad backlink की negative seo effects से बच सकते हो. Backlink बनाते समय हमें बहुत careful रहना चाहिए. में आपको एक उदाहरण दे रहा हूँ कि यदि आप शराबखाने में जाकर दूध पियेंगे तो भी लोग समझेंगे की आप शराबी हो, उसी तरह जब आप spammy site में जाकर कुछ अच्छा भी करोगे तो google समझेगा की आप spamming कर रहे हो. जिससे वो आपको punishment देगा।

बैकलिंक बनाना अच्छी बात है लेकिन white hat तरीके को follow करके backlink बनाइये. जैसे कि guest post एक बहुत अच्छा तरीका है. इससे आप बहुत बड़े site से backlink प्राप्त कर सकते हो. At last, में आपसे यही कहूँगा की कभी भी भूल से backlink खरीदने की कोशिश न करें. इसके कारण कई सारे हिंदी ब्लॉग को भी google penalty मिल गयी है।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आया होगा और आपको कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा. इस post को कृपया social media में share जरूर करें. अगर आपको seo से या blogging से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Bad Harmful Backlinks Ko Remove Kaise Kare – [To Safe from Penalty]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×