Free Theme Ya Template Use Karne Ke 5 Big Nuksan (Cons)

अपने ब्लॉग के लिए Theme select करना एक बहुत कठिन निर्णय होता है. WordPress ब्लॉग के लिए premium और free दोनों तरह के themes available होते हैं. बहुत सारे ब्लॉगर सोचते हैं कि free और premium theme में कोई अंतर नही होता है. लेकिन इन दोनों में big differences हैं. हम इस post में इसी से related बात करने वाले हैं कि Free Theme use करने के 5 बड़े नुकसान।

wordpress me free theme use kyu nahi kare 5 karn

जब भी कोई पहली बार अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उन्हें थोड़ी बहुत परेशानी होती है. उन्हें ब्लॉग को ठीक से manage करने के बारे में पता भी नही होता है, जिसके कारण वो बहुत से mistake करते रहते हैं. में नए ब्लॉगर की परेशानियों को समझ सकता हूँ, क्योंकि एक समय ऐसा था, जब में भी नया ब्लॉगर था और mistake भी करता था।

In my case, मेने ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों में बहुत सारी गलतियाँ की थी. उन गलतियों की सजा आज भी भुगत रहा हूँ और मुझे बहुत पछतावा भी होती है. इसी तरह यदि आप भी एक नए ब्लॉगर हो तो छोटी मोटी गलतियाँ आपसे भी हो सकती है. लेकिन अगर आप अभी से सावधान होकर ब्लॉग को manage करते हो तो शायद आपको आगे परेशानी नही हो।

ज्यादातर newbie blogger free theme ही use करते हैं. क्योंकि उनके पास budget की कमी होती है. Newbie blogger के लिए free theme बहुत option है लेकिन कुछ लोग nulled theme भी use करने लगते हैं. यह नए ब्लॉगर का सबसे बड़ा mistake होता है. उन्हें पता नही होता है कि यह उसके ब्लॉग के लिए जहर का काम करती है. इसके लिए हमने एक post भी लिखा है, आप उसे read कर सकते हो। “Nulled Theme/Plugin Kya Hota Hai? Isko Use Kyo Nahi Kare – Full Guide

Bye the way, अगर आपके पास पैसे नही है तो free theme use कर सकते हो लेकिन आपको पता नही की free theme use करने के भी कई नुकसान है. हम इस post में इसी को cover करने की कोशिश करेंगे. अगर आपके पास पैसे हैं तो में आपको highly recommend करूँगा की premium theme buy कर लीजिए।

See also  WordPress Ke Bare Me 30+ Interesting Facts

आप सभी को में एक जरुरी बात बता देना चाहता हूँ कि मेरे इस post को लिखने का यह मतलब नही है कि free wordpress theme use नही कीजिए. बल्कि में आपको यह समझाने की कोशिश कर रहा हूँ, Free themes तो आपको मुफ्त में मिल जाएगा लेकिन कई खराबियों के साथ आता है.

इसके अलावा यदि आपके पास premium theme खरीदने के पैसे नही है और आप उसी को अन्य स्रोतों से download करके use करते हो तो ये आपको जोखिम में डाल सकता है. किसी भी theme को उसके original website ही डाउनलोड करके उपयोग करें।

Free Theme Use करने के 5 Big Disadvantages.

1. Affiliate links:

कई सारे free theme provider की ये आदत बनी हुई है कि वो अपने theme के footer या sidebar area में affiliate link add कर देते हैं. जिसके वो आपके site के माध्यम से पैसे कमा सके।

जब कोई आदमी आपके site पर आएगा तो वहाँ नीचे affiliate link show होने लगेगा. कोई उसपर click करके product buy करता है तो theme owner को उसका commission मिलेगा. इस तरह से वो आपके ब्लॉग से ही पैसे कमाएगा और आपको पता भी नही चलेगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि Affiliate link को theme में ही add कर दिया जाता है और इसे remove करने का कोई option नही होता है. जिन लोगों को coding आती है वो इसे किसी तरह remove कर ही देते हैं. लेकिन जो लोग coding नही जानते हैं उनके लिए इसे remove करना बहुत मुश्किल होता है।

2. No support:

जब हम अपने ब्लॉग में कोई well designed theme ही use करते हैं लेकिन फिर भी हमें theme को customize करना पड़ता है. अक्सर, जब हम अपने theme को customize करते हैं तो कभी कभी कोई mistake हो जाती है. जिससे हमारा site ठीक तरह से करना बंद कर देता है।

See also  JetPack Social Sharing Buttons Ko Stylish Aur Colorful Kaise Banaye

ऐसे में यदि हम किसी अच्छे theme का उपयोग करते हैं तो उनके official website से हमें support मिल सकती है. आप देखते होंगे कि जितने भी बड़े बड़े theme providers हैं, उसकी support blog और forum होते हैं. जिससे अगर कभी उसके users को परेशानी होती है तो उसे जल्द से जल्द resolve कर दिया जाए।

अक्सर, Free theme provider अपने users को supporting नही करते हैं. यदि अगर कभी कोई issue हो तो उसकी जिम्मेदारी आपकी होगी. अगर आप किसी अच्छे theme provider से theme खरीदेंगे तो 24/7 help मिलेगा।

3. Unwanted links:

मे बहुत सारे free themes को use किया हूँ और मुझे free themes की सबसे बड़ी disadvantage यही लगी कि mostly, free themes के footer या header में दूसरे sites का link add किया हुआ रहता है।

जब developer किसी theme को बनाता है तो उस time उसके footer या header में unwanted link add कर देते हैं ताकि आपके site से उसे dofollow backlink मिले. नए ब्लॉगर के लिए इन links को remove करना बहुत कठिन हो जाता है।

4. Rarely update:

अगर आप premium theme use करते हो या कभी करोगे तो देखोगे की उसके new version हर 1 से 3 महीने के अंदर ही release हो जाता है. शायद आप सभी मे से बहुत कम लोग ही theme update करने के फायदे के बारे में जानते हो।

जब हमारे site में काफी time से theme run हो रहा होता है तो उनमे कुछ malicious codes आ जाते हैं. इससे हमारे site की performance down हो जाती है. हम आपको हमेशा recommend करेंगे कि theme और plugins को updated रखें. इससे आपका site hacking का शिकार होने से बच सकता है।

See also  WordPress Database Se Orphan/Unused Tables Ko Delete Kaise Kare

Free themes में यह बहुत बड़ी समश्या है कि उसे regular update नही किया जाता है. It means, इसको use करने पर risk है. क्योंकि इससे हमारा site कभी भी down हो सकता है या hacking का शिकार हो सकता है।

5. Clumsy code:

यदि आप free theme use करते हो तो उसके code के बारे में कोई action नही ले सकते हो और इसका complaint भी नही कर सकते हो. जब किसी theme में अच्छे से coding नही किया होता है तो जाहिर है कि इससे उसके site की loading speed slow हो जाती है और site के loading speed का direct impact उसकी SEO पर पड़ता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे होता है तो में आपको बता दूँ की bad coded theme में css और javascript का सबसे ज्यादा use होता है. ये coding language बहुत slow loading होता है. इसलिए यह आपके site की load होने की time को बढ़ा देता है. आपको बता होगा कि Loading speed गूगल रैंकिंग फैक्टर का एक अहम हिस्सा है।

Final Thoughts,
Newbie ब्लॉगर के पास यदि पैसे नही है तो कुछ समय तक free theme का उपयोग कर सकता है लेकिन इसके नुकसान को जानने के बाद आप मे से बहुत लोग free theme use नही करना चाहेंगे. इसलिए सबसे अच्छा यही होगा कि किसी तरह एक अच्छा theme खरीद लीजिए. जिससे आपको बाद में परेशानियों का सामना नही करना पड़े. एक और बात हमेशा ध्यान में रखें Nulled theme से हजारों गुणा अच्छा free theme है।


उम्मीद है कि यह post आपके लिए helpful होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Free Theme Ya Template Use Karne Ke 5 Big Nuksan (Cons)”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×