Facebook Instant Article Kya Hai? Iske Pros And Cons

Facebook Instant Articles क्या है? यह कैसे काम करता है? Facebook Instant Articles के Pros and Cons क्या क्या हैं? दोस्तों, आज हम आपको इन्ही सभी सवालों के जवाब details में बताने वाले हैं. Facebook ने इसे बहुत पहले lauch किया है लेकिन अभी भी बहुत सारे publishers को इसके बारे में पता नही है. जिन्हें थोड़ा बहुत पता है तो कुछ confusion है तो हम इन्ही confusion को दूर करने जा रहे हैं. इसलिए आप हमारे साथ last तक बने रहिये।

facebook instant articles full guide to use

आप सभी जानते होंगे कि पिछले दिनों हमने आपको Google AMP के बारे में बताया था. आपको एक interesting बात बता देते हैं कि Facebook Instant Article को 12 May 2015 में ही launch किया था और Google इसे टक्कर देने के लिए February 2016 में AMP को launch किया. आपको एक बात बता देते हैं कि Google AMP और Facebook Instant Articles में बहुत समानताएँ हैं।

Facebook के बारे में आप सभी जानते ही होंगे कि यह world के सबसे most popular social network में से एक है. कोई भी चीज उनके चाहने वालों से ही सफल हो पाती है. I mean, अगर लोग facebook को use नही करते तो आज world का सबसे popular social network नही बन पाता है. जब लोग facebook को इतना support करते हैं तो facebook team भी अपने users को बेहतर से बेहतर सुविधाएँ देना चाहता है।

आप देखते होंगे कि facebook में पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव आ गए हैं. इसमे बहुत सारे नए features को add भी किये गए हैं और इसकी popularity भी पहले ज्यादा हुई है. आप सभी मे कुछ लोगों को Facebook Instant articles के बारे में पता होगा. क्योंकि इसे launch हुए कई साल हुए।

अभी तक आपने इसे use करके try नही किया है तो इस नीचे ध्यान से पढ़िए. क्योंकि हम आपको इसी के बारे में details में बताने वाले हैं. यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आपके लिए facebook का यह feature बहुत ज्यादा important है. यह आपके site की traffic को increase करने में भी help करेगा।

See also  Kisi Bhi Blogger Ko Link Exchange Kyu Nahi Karna Chahiye? [5 Reasons]

Facebook Instant Articles क्या है?

Facebook team ने 12 May 2015 को ही Facebook instant article के बारे में introduce करवाया था. पहले इसमे बहुत कम optimization किये गए थे लेकिन धीरे धीरे इसको बेहतर बनाने जा जारी रहा है. इसे आप अपने facebook page में आसानी से use कर सकते हो. इसके लिए आपको एक बार instant articles को setup कर लेना होगा।

अगर हम आपको simple में बतायें तो Facebook instant articles, mobile optimized articles होते हैं, जिनमे stories, posts, photos and videos होते हैं और ये facebook के Native Publishing Platform से post किये जाते हैं. जब कोई instant article open करता है तो वो Facebook app में ही उसे पढ़ लेता है और वो भी बिना Facebook app leave किये हुए।

Facebook Instant Articles Use करने के Pros And Cons.

यदि आप इसे use करना चाहते हो तो यह सवाल आपके मन मे जरूर आया होगा कि इसके pros and cons क्या है. मतलब इन्हें use करने से क्या क्या फायदा और क्या क्या नुकसान होता है. तो हम नीचे इसके बारे में बता देते हैं ताकि आपकी doubt clear हो सके. जब आप इसके advantages and disadvantages के बारे में ठीक से जान लेंगे तो आपको facebook instant articles use करना चाहिए या नही? इसके बारे में सही decision ले सकेंगे।

Instant Articles Use करने के फायदे (Pros).

ANALYTICS: हमारे अनुसंसाधनों के अनुसार ने Facebook team ने lunch के time बताया था कि Instant Articles comScore, Google Analytics, और Omniture के साथ compatible है. इसकामतलब आप इसमें Google analytics का use करके अपनी traffic report आसानी से check कर पाएंगे।

FORMATTING: Facebook ने Instant articles के format को बेहतर बनाने का वादा किया है. उन्होंने ये भी कहा है कि वो इसमे optimization करके ज्यादा से ज्यादा better look देंगे. अभी आप इसमें अपने article को customize करके better look दे सकते हो।

See also  WordPress Blog Post Ko Search Engine Me Fast Index Ke Liye 300+ Ping List Update Kare [Full Guide]

ADVERTISING: यह आप सभी के लिए Good News है कि यदि आप अपने instant article में ads दिखाते हो तो आपको इसका 100% revenue मिलेगा. यानी facebook ads दिखाने के लिए कोई commission नही लगा. यदि आप ads sell करेंगे तोइसके लिए facebook 30% commission लेगा। आप इसमें Adsense ads आसानी से show कर सकते हो या आप दूसरे ad network भी use कर सकते हो।

LOAD TIME: Facebook का कहना है कि instant article, site article के मुकाबले 10 गुना ज्यादा fast load होगी. इसके लिए उन्होंने इसे बहुत अच्छी तरीके से optimize किया है. Wall Street Journal नर बताया है कि test के दौरान पाया गया कि facebook instant article load होने का average time 0 से 3 second तक है।

INCREASE TRAFFIC क्योंकि बहुत सारे लोग अपने phone में facebook app को use करते हैं और वो उसी app में instant article को आसानी से पढ़ पाएंगे. Normally, जब हम facebook में अपना post share करते हैं तो लोग इसे ignore कर देता है. क्योंकि उन्हें पता होता है की इसपर click करेंगे तो browser में link open होगा। लेकिन instant article पर click करने पर facebook app में ही article open होगा और read कर पाएंगे।

IMPROVING SHARES: Instant articles को facebook में ज्यादा से ज्यादा shares मिलता है. इसके पीछे कारण ये है कि जब कोई उसपर click करके पढ़ना चाहता है तो आसानी से facebook app में ही पढ़ पता है तो इसलिए लोग खुश होकर ज्यादा like करते हैं और अपने friends के साथ share करते हैं।

INCREASE SOCIAL REACH: जैसे कि लोग desktop के मुकाबले में mobile में social networking का use ज्यादा करते हैं. Instant article आपके social visibility को increase करने में मदद करेगा। आपको ये भी पता है कि सिर्फ mobile devices में ही instant article show होते हैं।

Instant Article Use करने के नुकसान (Cons).

AD REVENUE: अगर आप earning करने के लिए Adsense और Infolinks का use करते हो तो इसमें आपको थोड़ी कम earning होगी. क्योंकि Facebook instant article में ads use करने के limits हैं. आप इसमें unlimited ads नही दिखा सकते हो. इसलिए यदि आप इससे traffic increase करना चाहते हो और earning पर ध्यान नही देते हो तो आपके लिए सही है।

See also  Suddenly Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Reasons

IMAGE AND VIDEO REDUCTION: जब आपका instant article किसी mobile device में show होगा तो facebook image और video के संख्या को कम कर देगा. I mean, इसमे कुछ ही images show हो पाएंगे।

LOSING CUSTOM SETTINGS AND SHORTCODES: जब आप instant articles use करेंगे तो बहुत सारे custom sittings और shortcodes को खो देंगे. इसमे sidebar widgets और भी बहुत कुछ show नही होंगे. इसलिए आप इन्हें miss करेंगे।

MOBILE ONLY: Instant Articles सिर्फ mobile devices में ही show होते हैं. इसका मतलब आपको सिर्फ mobile devices से traffic मिलेंगे. कोई भी desktop से instant article read नही कर सकता है. क्योंकि इसे सिर्फ mobile के लिए ही बनाया गया है।

HARD TO CONFIGURE आप अपने wordpress ब्लॉग में automic plugin के द्वारा आसानी से इसे setup कर लेंगे लेकिन अगर आपका site किसी दूसरे platform पर है तो आप technical issue को face कर सकते हो।

Final Thoughts,
ऊपर पढ़ने के बाद यदि आपको instant article use करने का मन हो तो आप इसे कर सकते हो. यदि आपको अपने ब्लॉग की traffic increase करना है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है. बहुत सारे लोग अपने busines को grow करने के लिए इसका ही उपयोग करते हैं. क्योंकि यह बिल्कुल free है और traffic प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा तरीका है।


उम्मीद करते हैं की आपको यह post पसंद आया होगा और अपने इसे पढ़कर enjoy भी किया होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×