Feedburner Email Me Post Summary Kaise Show Kare [Enable Summary Burner]

Hi Bloggers! अगर आप अपने ब्लॉग में newsletter के लिए feedburner का use करते हो तो यह post आपके लिए उपयोगी होगा. हम आपको इस post में बताने वाले हैं कि Feedburner Email में Post को Summary कैसे दिखाएँ. यदि आपके feedburner email में पूरी post show होती है तो इस post को अच्छे से पढ़िए।

Feedburner Me Post Summary Show Kaise Kare

हर ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में newsletter का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके कई सारे benefits हैं. सबसे बड़ी बात तो यह ब्लॉग में traffic प्राप्त करने में सहायता करेगा और यह आपके visitors को आपसे connected रखने में भी help करेगा. जब आप ब्लॉग में नए post publish करेंगे तो इसकी notification आपके subscribers के email में मिलेगी. जिससे post को read करने के लिए आपके ब्लॉग में visit करेंगे।

सभी professional bloggers अपने ब्लॉग में newsletter service का use करते हैं. हम already post भी लिख चुके हैं कि Bloggers को Email List क्यों तैयार करना चाहिए? इसके 10 कारण. इसमे हमने emails list तैयार करने के कई benefits बताये हैं. कुछ लोग सोच रहे होंगे कि email list कैसे बनाये? तो इसके लिए सबसे अच्छा way Newsletter है.

अभी बहुत सारे free and paid Newsletter services हैं. यदि हम free newsletter की बात करें तो सबसे अच्छा Newsletter provider Feedburner है. यह Google का ही एक free service है. जब आप इसे use करेंगे तो आपके visitors इससे subscribe करने लगेंगे. उसके बाद जब आपके ब्लॉग में new post publish होगी तो subscribers को उसकी notification मिल जाएगी.

यदि आप भी Feedburner का use कर रहे हो तो आपके साथ भी यह problem हो सकती है कि new post publish होने पर subscribers के email में पूरी post चले जाता है. इससे लोग अपने email में ही पूरा post पढ़ लेते हैं और post read करने के लिए आपके ब्लॉग में visit नही कर पाते हैं।

See also  Kisi Blog Me Guest Post Karne Ke Liye 8 Important Rules

Recently, मेरे ब्लॉग में किसी ने comment करके पूछा भी था तो मेने उसे short में बताया भी था. परंतु यह एक common issue है जो कई सारे feedburner user के साथ है तो इसलिए हमने इसके बारे में post लिखने का निर्णय लिया।

खैर, इस post में हम बताने वाले हैं कि feedburner email में post को summary show कैसे करें? इससे आप feedburner email में post कर title और कुछ ही words को show कर पाएंगे. ताकि email subscriber पूरी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग में visit करें.

Feedburner Email में Post को Summary कैसे Show करें?

Step 1: सबसे पहले Feedburner में Sign in कीजिए और उसके बाद अपने ब्लॉग की Feedburner पर Click करें।

Step 2: अब आपको कुछ simple sitting करने होंगे।

  1. ऊपर Optimize टैब पर click कीजिए।
  2. अब Summary Burner पर click करें।
  3. यहाँ पर आप email में post के कितने characters show करना चाहते हो, उसे नंबर में लिखें।
  4. Teaser में जो लिखेंगे वो email में post के नीचे show होगा. जैसे आप लिख सकते हो कि “पूरी पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग में जाएँ”
  5. अब Activate बटन पर click करें।

set feedburner post Summary post

अब आपके newsletter email में post summary ही show होगी. जब कोई email में आपके post को थोड़ा read करेगा तो पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर जरूर आएगा. इससे ब्लॉग की traffic increase होने में नही सहायता मिलेगी।


उम्मीद करते हैं कि यह post आपको अच्छा लगा होगा और अपने enjoy किया होगा. इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने के लिए comment कीजिए. इस post को social media में share कीजिए।

See also  Blogging Niche Ke Blog Ke Liye Top 10 Affiliate Programs

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Feedburner Email Me Post Summary Kaise Show Kare [Enable Summary Burner]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×