Adsense Auto Ads Kyu Aur Kaise Use Kare

Google Adsense Auto Ads feature क्या है? इससे revenue increase कैसे करते हैं? ब्लॉग में Auto Ads का इस्तेमाल कैसे करते हैं? Auto Ads को क्यों use करना चाहिए? इन सभी सवलों का जवाब आपको इसी post के through बताने वाले हैं. इसलिए यदि आप एक Adsense user हो तो इसके बारे में जानना आपके लिए important हो सकता है.

adsense auto ads blog me kaise setup kare kya hai what is

Adsense के बारे में आप सभी को पता होगा ही कि यह पूरे world में सबसे ज्यादा popular Advertising company माने जाते हैं. यह पूरे दुनिया की most trusted company “Google” का ही एक service है. इसलिए लगभग सभी बड़े बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग में adsense ads ही show करता है।

अगर आप एक Adsense publisher हो तो पता होगा कि Adsense पहले के मुकाबले काफी बदल गया है. कुछ समय पहले ही इसके look को भी change किया गया है. अब इसमे पहले से ज्यादा earning भी होने लगी है और इसी कारण से हर कोई इसे use करना चाहता है. शायद हर किसी का यह सपना पूरा नही हो पाता है. मेरे कहने का मतलब है कि हर कोई ब्लॉग में adsense ads नही use कर सकता है.

Adsense ने 21 February 2018 को एक new feature add किया है. जिससे अब Adsense user को पहले के मुकाबले में बहुत आसानी होगी. इससे आपको बार बार अलग types के Ads unit create करने की जरूरत नही होगी. इस खास feature का नाम “Auto Ads”.

Actually, आज से 2 दिन पहले मेने जब अपने Adsense account में login किया था तो वहाँ ”Adsense Auto Ads” का notification देखा. मेने इसे एक ब्लॉग में use करके भी देखा. में थोड़ा busy था इसलिए post नही लिख पाए थे. लेकिन इस post में आपको हम इसके बारे में पूरी जानकारी बताने की कोशिश करेंगे।

2017 में Adsense में QuickStart नाम से एक feature था जो बहुत ही अच्छा था. बस Auto Ads भी इसी तरह काम करती है. इसमे सिर्फ एक नया feature add किया गया है, जिसका नाम Page level Ads है. इसलिए Adsense यह कोई बिल्कुल new feature launch नही किया है।

See also  Bank Branch Ka SWIFT Code Kaise Pata Kare? (Nahi Hone Par Kya Kare?)

Google Adsense Auto Ads क्या है?

जैसा कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं कि Google ने recently अपने नए feature “Auto Ads” को introduced करवाया है. हमें उनके ब्लॉग से मिली जानकारी के अनुसार “Auto Ads” को Artificial Intelligence के आधार पर बनाया गया है. आपको इसके नाम से ही पता चल गया होगा कि यह auto working होता है।

I mean, आपको इसे एक बार अपने ब्लॉग में setup कर लेना है, उसके बाद अपने आप आपके ब्लॉग में ads show होने लगेंगे. इसमे आप बहुत सारे तरह के ads को randomized दिखा सकते हो. इससे आप सभी types के ads को अपने ब्लॉग में दिखा पाएंगे. यहाँ तक कि आपको ads placement की भी झंझट नही लेना पड़ेगा. Google आपके ब्लॉग में user-activity के हिसाब से ads दिखाएगा।

Google Adsense आपके ब्लॉग में सही place पर सही type के ads दिखाने के लिए उसका full report रखेगा. यानी आपके ब्लॉग के visitors पर Google का nazar रहेगा. जिस जगह गूगल को लगा कि कोई user वहाँ ज्यादा click करता है तो उसी जगह Ads show करेगा। अगर आप एक beginner adsense user हो तो आपके लिए यह बहुत अच्छा option है. इसको setup करने के बाद आप tension free हो जाएंगे. क्योंकि Normally हमें ब्लॉग में ads placement को regularly change करते रहना पड़ता है. और जब Auto Ads use करेंगे तो अपने आप अलग अलग स्थान पर ads show करेगा।

Auto Ads का उपयोग करने के फायदे।

अगर आप एक बार Auto Ads के बारे में सही से जान लिए तो इसको use करने के फायदे भी पता लग जायेगा. सबसे पहली बात तो यह हमारी time को सबसे ज्यादा save करता है. अगर हम ब्लॉग में manually Ads placement करते हैं तो हर 1-2 हफ्ते में Ads placement change करता पड़ता है. यदि इन्हें change नही करते हैं तो ads clicks मिलना कम हो जाता है. इसलिए हम Auto Ads use करेंगे तो ये उचित place पर अपने आप ads display करने लगेगा। इसके अलावा भी हम आपको कुछ फायदे नीचे बता रहे हैं।

See also  Adsense Payment Receive Nahi Hone Ke 10 Reasons [

Ads on right place: जैसे कि हम आपको ऊपर भी बताए हैं कि Google Machine Learning technology के द्वारा इसे बनाया गया है तो इसलिए यह हमारे ब्लॉग में जहाँ पर visitors ज्यादा click करते हैं, उसी जगह Ads दिखाता है. इसलिए आपको ads placement का tension नही होता है।

Easy to Use: जब कोई पहली बार adsense use करता है तो Ads code create करके ब्लॉग में setup करने में थोड़ी दिक्कत होती है. लेकिन Auto Ads को कोई नए Adsense user भी easily use कर पायेगा. इसमे बस कुछ code ब्लॉग में add करना होगा, उसके बाद ads दिखने लगेंगे।

Increase Revenue: Auto Ads को बहुत अच्छे तरीके से optimize किया गया है. इसमे better quality के ads ज्यादा show होते हैं. इसके अलावा इसमे user activity के हिसाब से ही ads show होता है. जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा ads click मिलने के chances होते हैं।

अब आपको पता चल गया होगा कि auto ads को क्यों use करना चाहिए? इसे आप अभी तक use नही किये हो तो एक बार try कीजिए ताकि आपको इसका exprience मिल सके. इसे कुछ time तक use करने पर अच्छा result मिले तो दूसरों को बताएं।

ब्लॉग में Auto Ads को कैसे setup करें?

ब्लॉग में जिस तरह हम ad unit create करते हैं, उससे भी ज्यादा आसान है auto ads create and save करना. इसमे भी आपको थोड़ा सा sitting करके auto ads code generate कर लेना होगा और उसके बाद उसे ब्लॉग के head या body area में add देना होगा. That’t it.

See also  Site Me Adsense Ads Ko Fast Loading Kaise Kare [101% Working Trick]

Step 1: सबसे पहले Adsense की website में अपने google account के मद्धयम से login कर लीजिए.

  1. अब left side में Menu bar पर click कीजिए।
  2. My Ads पर click कीजिए.
  3. अब Auto Ads पर click कीजिए।

adsense auto ads blog me kaise setup kare kya hai what is

Step 2: अब यदि आप first बार इसे set करेंगे तो इस तरह के options मिलेंगे।

  • GET STARTED पर click करें।

adsense auto ads blog me kaise setup kare kya hai what is
Step 3: अब आपके सामने एक नया page open होगा, जिसमे आपको ads types select करना है जो आपको auto ads में show करना चाहते हो.

जैसे कि आप जानते हो auto ads में Text & display ads, In-feed ads, In-article ads, Matched Content, Anchor Ads and Vignette ads types के support है. आप अपने पसंद के हिसाब से कुछ types के ads को select कर लीजिए.

अपने पसंद के हिसाब से ads types select करने के बाद Save पर click करें।

adsense auto ads blog me kaise setup kare kya hai what is

Step 4: अब finally इस page में आपको कुछ code मिलेंगे जो आपको अपने ब्लॉग में कही add कर देना है. आप इस code को ब्लॉग के <head> या <body> area में add कर दीजिए।

adsense auto ads blog me kaise setup kare kya hai what is

जब आप ये सभी sittings up कर लेंगे तो उसके 20-30 मिनट के अंदर auto ads work करना start कर देगा. आपके ब्लॉग को समझने के लिए इसे कुछ समय चाहिए, इसलिए 30 मिनट के अंदर ये work करना start कर देता है।

दोस्तों इसे मेने भी use किया है और जहाँ तक मेरा exprience है कि यह बहुत अच्छा feature है और सभी adsense user को इसे try करना चाहिए. इससे वह अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमाने में सफल हो पायेगा।

अगर आप अभी तक अपने ब्लॉग में auto ads का इस्तेमाल नही किये हो तो इसे एक बार try जरूर करे. अगर आप इसे use कर चुके हैं तो अपना exprience हमारे readers के साथ share जरूर करें. किसी भी सवाल के लिए आप हमें comment कर सकते हो।

Share this post on social networks.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Adsense Auto Ads Kyu Aur Kaise Use Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×