Successful Blogger 5 Tariko Se INCOME Karte Hai

दोस्तों, एक सवाल जिसे मुझसे अभी तक बहुत सारे लोगों ने पूछ चुका है कि Professional Blogger अपने ब्लॉग से Earning करने के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं? इन्ही को ध्यान में रखते हुए हमने यह post लिखा है, जिसमे हम आपको बताएंगे कि Successful Bloggers अपने ब्लॉग से किन किन तरीकों द्वारा income करते हैं? यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आपको भी यह post अच्छे से पढ़ना चाहिए ताकि आप भी अपने ब्लॉग से अच्छी earning कर पाएँ।

professional successful blogger income earning blog se kaise karte hai

जब भी Internet से पैसे कमाने की बात आती है तो “Blogging” सबसे top पर आता है. यह सबसे अच्छा और real way है, online पैसे कमाने के लिए. अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको ब्लॉग बनाना होता है. उसके बाद आपको उसमे articles लिखने होते हैं. जब आपके ब्लॉग में अच्छी ट्रैफिक आने लगेगी तो आप एक नही अनेकों माध्यम द्वारा ब्लॉग से पैसे कमा सकेंगे।

कई सारे bloggers अपने ब्लॉग की income reports share करते हैं. इससे लोगों लोगों को motivation मिलती है और blogging में रुचि बढ़ती है. आप भी कई सारे blog में देखते होंगे कि वहाँ income report share किया जाता है. वे लोग अपने ब्लॉग से लाखों कमाते हैं और उनके कई income sources होते हैं.

जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि ब्लॉग या website से income करने के लिए एक नही बल्कि अनेक तरीके हैं. जितने भी professional bloggers हैं, उनके income sources भी अलग अलग हैं. कोई ब्लॉगर अपने मे advertising द्वारा अधिक income करते हैं तो कोई affiliate marketing से अधिक income करते हैं. मेरे कहने का तात्पर्य ये है कि हर ब्लॉगर की main income source अलग अलग होती है।

यदि आप एक ब्लॉगर हो और आपसे कोई कहे कि आप advertising, affiliate या किसी दूसरे तरीके से सबसे अधिक earning कर सकते हो तो यह सही नही होगा. क्योंकि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए तीनो best है लेकिन आपके लिए perfect कौन है? आपको इसके बारे में पता लगाना होगा. इसलिए बेहतर होगा कि आप सभी को एक एक करके try कीजिए और आपको जिसमे अधिक benefit मिले, उसे ही मुख्य इनकम source मान कर चलिए.

में अक्सर लोगों को social media में discuss करते हुए देखता हूँ कि professional blogger किन तरीकों से लाखों कमाते हैं? और यह सवाल मुझे बहुत सारे लोगों ने पूछा भी है. यदि आप भी किसी professional blog में जाते होंगे तो देखते होंगे कि उसमें advertising का बहुत कम उपयोग होता है लेकिन फिर भी उसके ब्लॉग में बहुत अधिक earning होती है.

See also  Blogspot Blog me Error 404 Not Found Ko Custom Redirect Kaise Kare

इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम इस post में इसी के बारे में बात करेंगे कि successful blogger अपने ब्लॉग से earning करने के लिए किन तरीकों का उपयोग करती है? ये सभी blogger के लिए helpful होगी. इसलिए नीचे ध्यान से पढ़िए और यदि किसी जगह समझ मे नही आये तो उसके बारे में comment में पूछ सकते हो।

Successful Bloggers अपने ब्लॉग से Earning करने के लिए Top 5 तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

1. Advertisement:

यह किसी भी ब्लॉगर के लिए surprise नही होगा. क्योंकि इसके बारे में लगभग सभी ब्लॉगर को पता है. इसमे हमें अपने ब्लॉग के अलग अलग भागों में Advertising चिपकाना होता है. जब हमारे ब्लॉग में कोई visit करता है तो उसे ads show होने लगता है. बहुत सारे bloggers इसी तरीके से अपने ब्लॉग से earning करते हैं. अगर हिंदी ब्लॉगर की बात करें तो लगभग सभी हिंदी ब्लॉगर के मुख्य income source Advertising ही है।

ब्लॉग में Advertising show करने के लिए कुछ तरीके नीचे बताये गए हैं।

  1. Ad Networks ― यह advertising provider करने वाली बड़ी company होती है. जैसे Adsense सबसे बड़ा Advertising network है. ज्यादातर ad network PPC (pay per click) के हिसाब से pay करते हैं यानी जब कोई हमारे site में आएगा यो उसे ads होंगे और यदि ads पर click कर देते हैं तो इसके हमें पैसे मिलता है. यदि आप किसी ad network को join कर लेंगे तो आपको किसी company से direct contact नही करना होगा. आपके ब्लॉग में ad show होना visitors की activity और उसके browsing history पर depend करता है. यदि आप चाहो तो इससे भी पर्याप्त earning कर सकते हो।
  2. Private Ads ― यह भी ब्लॉग में advertising दिखाने का एक तरीका है. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग की space sell करना होगा. यानी आपको अपने ब्लॉग की कुछ property बड़ी बड़ी companies को भारे में देना होगा. इस तरह के ads दिखाने के लिए आपको किसी बड़ी company से contact करना होगा और वो company आपके ब्लॉग के किसी part को खरीद लेंगे, जहाँ पर वो अपने ads दिखाएंगे. इसमे बहुत अधिक पैसे कमा सकते हो. ज्यादातर professional blogger अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए इसी method का use करते हैं. क्योंकि उन्हें इससे बहुत अधिक पैसे भी मिल जाते हैं और ब्लॉग में किसी भी जगह ads show होने का खतरा भी नही होता है।
See also  Analytics Me Own Pageviews Tracking (Counting) Stop Kaise Kare

2. Affiliate Programs:

ब्लॉग से बहुत अधिक पैसे कमाने के लिए shortcut तरीका है. मेरे पास कई bloggers के example है, जिनका मुख्य इनकम स्रोत affiliate marketing ही होते हैं. इसमे हमें किसी दूसरे बड़ी company से affiliation लेना होता है और हमें उसके product को sell करने की commission मिलते हैं।

इस तरीके से सिर्फ ब्लॉगर ही नही बल्कि youtubers भी पैसे कमाते हैं. जब आप affiliate marketing के द्वारा पैसे कमाना चाहते हो तो ये ध्यान में रखना होता है कि आपका ब्लॉग जिस Niche या topic पर है, उससे relevant company से affiliation लेना होगा।

Affiliate Program कैसे काम करता है?

  1. सबसे पहले आपको अपने site के relevant company से affiliation लेना होगा।
  2. वे कंपनी आपको अपना term बताएंगे।
  3. अब आप उनके product के banner या link को अपने site में add करेंगे।
  4. जब कोई आपके site पर उस link या banner पर click करके product खरीदेंगे तो आपको commission मिलेगा।

Affiliate program बहुत अच्छा तरीका है, जिसके द्वारा बहुत सारे ब्लॉगर लाखों कमा रहे हैं. At last, इसके बारे में ये भी बताना चाहेंगे कि आप जिस product को use किये होते हैं या उसे like करते हैं तो उसी को अपने users के लिए recommend करें. क्योंकि यदि आप पैसे के चक्कर मे users को गलत product recommend करेंगे तो उनका भरोसा आप से उठ जाएगा।

3. Sponsored Posts:

क्या आप जानते हो कि 84% consumers किसी product को तभी खरीदते हैं, जब वो इसके बारे में किसी ब्लॉग या website में पढ़े. यही कारण है कि sponsored post Bloggers के लिए revenue generate करने का एक बहुत अच्छा तरीका बन गया है।

बहुत सारी companies किसी अच्छे ब्लॉग से contact करके उसके product या service के बारे में ब्लॉग में post लिखवाता है और इसके company पैसे देती है. Sponsored post इसी प्रकार से काम करता है।

Mostly, Technical Topic वाले ब्लॉग या website में sponsored post मिलने की संभावना ज्यादा होती है. यदि आपका ब्लॉग किसी दूसरे niche पर है तो आपको बड़ी बड़ी company से सम्बंध बनाना होगा. यह आप email के द्वारा कर सकते हो या social media का उपयोग भी कर सकते हो।

4. E-Products:

ऊपर बताये गए तीनो monetization दूसरे लोगों के product पर based था. मेने अभी तक successful bloggers की सबसे ज्यादा income होने वाली source ये देखी है, कि वो लोग अपने product या service को अपने ब्लॉग या website की सहायता से promote करते हैं।

See also  Successful Hone Liye 15 Chize Karna Chhodo

Example के तौर पर मैने देखा है कि ―

  • Food Blogger अपने ब्लॉग पर cook books & e-books sell करते हैं।
  • Tech Bloggers ज्यादातर e-courses & workbooks sell करते हैं।
  • Design Bloggers जो कि digital prints & templates sell करते हैं।

इसी तरह आप भी आने ब्लॉग या website पर courses, classes, workshops, webinars & worksheets, etc sell करके अधिक से अधिक income generate कर सकते हो. इसके लिए आपके आप अधिक audience होना चाहिए और उन्हें आप पर पूरा विश्वास होना चाहिए.

E-Products बनाने में आपको बहुत ज्यादा समय लगेगा लेकिन एक बार आपने इसे तैयार कर लिया फिर आप उसे marking करके unlimited पैसे कमा सकते हो. कोई कोई आपके product को खरीदेंगे और उन्हें अच्छा लगा तो दूसरों को भी इसके बारे में recommend करेंगे।

Successful Bloggers के पास traffic होते हैं और वो अपने ब्लॉग में email subscription के द्वारा बहुत सारी email list तैयार करते हैं. जब वो इसमे सफल हो जाते हैं तो यह उनके ब्लॉग की मुख्य इनकम स्रोत बन जाता है. इसी तरह आप भी इसे आज़माना चाहते हो तो audience तैयार कीजिए और email list बनाये।

5. Services:

E-products sell के बाद, बहुत सारे successful bloggers लोगों को service provide करके ही पैसे कमाते हैं. यदि आप बड़े बड़े bloggers की income report पढ़ते हो तो आपने जरूर देखा होगा कि उनकी लगभग इनकम services से ही होती है।

में बहुत से professional bloggers को देखता हूँ कि वो ज्यादातर WordPress Setup, Website/Blog Design, Site Migration, SEO, etc. जैसी services provide करते हैं. यदि आपको भी इनके बारे में अच्छी knowledge है तो ebook बनाकर उसे बेच सकते हो. इससे आप बहुत अच्छी income कर सकते हो।

Final Thoughts,
Successful या Professional Blogger इन्ही पाँच तरीकों से सबसे अधिक income करते हैं. यदि आपके ब्लॉग में भी अच्छी ट्रैफिक है, तो इन तरीकों से आप भी अच्छे पैसे कमा सकते हो. सभी bloggers इन्ही तरीकों से पैसे नही कमाते हैं, परंतु mostly bloggers इन्ही तरीकों से पैसे कमाते हैं. कुछ लोग अपनी income report सिर्फ numbers में share करते हैं और वो अपनी income source नही बताते हैं.

Finally, अगर अभी तक आपने अपना ब्लॉग नही बनाया है तो बना लीजिए. यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सकल पूछना है तो comment कीजिए. अगर post अच्छा लगे तो social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Successful Blogger 5 Tariko Se INCOME Karte Hai”

  1. Dear your blog very very nice article and usable guideline easy way I am very appreciated beer aapke blog se Hame Kasi kuch sikhne Wo Jane Ko Mila Hai Is Se Hame Kafi benefit ho sakta hai aur yeh Jankari sirf Apne Di Hai Uske liye hum aap ko Dhanyavad 8 Hain dost aur Umeed Karte Hain Aage Bhi ISI Prakar ke useful wale article aap hame deti rahenge Main Ek Baar Phir se aap ko Dhanyavad deta hoon dear main aapke article ko padh kar bahut khush hua hoon aur Hamesha karta rahunga

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×