WordPress Theme Change Karne Se Pahle 10 jaruri Kaam Kare

Hello friends, आज हम बात करने वाले है कि WordPress ब्लॉग की theme change करने से पहले क्या क्या करना जरूरी होता है? हम अपने ब्लॉग की theme को change करते हैं तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान नही रखते हैं. जिससे हमें बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए हम इस post में इन्ही को अच्छे से बताने की कोशिश करेंगे।

things do before change wordpress theme

हर कोई अपने ब्लॉग की design और look पर बहुत ज्यादा care करता है. हर कोई चाहता है कि उसके ब्लॉग का design अच्छा और दूसरों से different हो. कोई भी ब्लॉगर या website owner नही चाहता होगा कि उसके site की design अच्छा न हो. इसलिए वे अपने site को अच्छा से अच्छा look देने के लिए तरह तरह के themes और widgets try करते हैं।

अगर आपके पास भी ब्लॉग है तो आप भी चाहते होंगे कि उसकी design attractive हो. इसीलिए आप ब्लॉग में regular नए नए themes try करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि ब्लॉग की theme change करने से पहले कुछ जरूरी काम करना होता है. अगर आप इसे नही करते हो और mistake कर देते हो तो शायद आपको बाद में बहुत पछताना पर सकता है।

शायद आप सभी को पता होगा कि हमें अपने ब्लॉग की theme को regular नही लेकिन समय समय पर change करते रहना चाहिए. इसके कुछ SEO benefits भी हैं. इसीलिए आप बड़े बड़े ब्लॉगर हो देखते होंगे कि हर 6 महीने या साल में अपने ब्लॉग को design करता है।

कुछ लोग तो ब्लॉग की theme को regular change करते हैं. शायद उन्हें पता नही होता है कि इससे ब्लॉग की performance तो down होती ही है और साथ ही इससे search engine ranking पर भी बहुत ज्यादा impact पड़ता है. इसलिए हम आपको कहेंगे कि समय समय पर ब्लॉग की theme या design change कीजिए।

In this post, हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉग के theme change करने से पहले किन चाजों को करना चाहिए. क्योंकि हम बहुत बार थीम change कर लेते हैं और बात में गलतियों के बारे में पता चलता है. इसलिए हम इन्ही को नीचे समझाने की कोशिश करें. जब आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर theme change करते हो तो search engine ranking पर भी impact नही पड़ेगा।

WordPress Theme Change करने से पहले 10 बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

1. Backup the site:

किसी भी ब्लॉग का theme change करने से पहले उस site का backup बहुत जरूरी है. इससे जब आप ब्लॉग में new theme लगाएंगे और उसकी design आपको अच्छा नही लगे तो अपने site की backup को restore करके फिर से पहले जैसी design प्राप्त कर सकते हो. मेने कई बार यह mistake की भी है कि ब्लॉग थीम चेंज करने से पहले site का backup भी नही लिया और बाद में मुझे बहुत पछतावा हुआ।

See also  Contact Form 7 Ke CSS & JS Ko Only Contact Us Page Me Load Kaise Kare

Backup करने के लिए कई सारे तरीके हैं. आप plugin के द्वारा भी ब्लॉग का backup कर सकते हो और आप चाहो तो manually भी site का full backup करते हो. इसके लिए हमने पहले ही post लिखा है. आप इन्हें पढ़ सकते हो।

2. Download Current Theme:

अगर आप अपने site का full backup download नही करना चाहते हो तो यह आपके लिए दूसरा option है. आप सिर्फ अपने ब्लॉग के current theme download कर लीजिए. लेकिन हम आपको full site backup करने के लिए ही recommend करेंगे. यदि आप कुछ समय पहले ही ब्लॉग का backup करके रखे हो तो आप इस option को चुन सकते हो।

इसके लिए आप WP Clone Template Plugin को use कर सकते हो. आप अपने current theme को manually FTP के द्वारा भी export कर सकते हो.

इससे अगर बाद में कोई परेशानी हो तो आप अपने पहले वाले theme को restore भी कर सकते हो।

3. Note down about the current theme:

आप अभी जो theme use कर रहे है तो हो सकता है कि इसको design और customize आपने ही किया होगा. इसके लिए आपको theme की functions.php और style.css में codes add करने होंगे. हमारे ब्लॉग में कई function.php और style.css से कई सारे widgets added होते हैं।

इन codes को note करके रख लीजिए. इससे आप अपने next theme में भी इसी तरह के widgets add कर पाएंगे. कुछ लोग plugin के द्वारा भी ब्लॉग में widgets add करते हैं तो उन्हें plugins के नाम को note कर लेना चाहिए।

4. Customize Theme in Other Site:

में खुद अपने live site में ही customize करता हूँ लेकिन यह गलत है. मुझे कई सारे लोगों ने कहा भी है कि live site में customization करना अच्छा नही होता है. इससे हमारे visitors को बहुत परेशानी होती है और कभी कभी जब coding में problem होती है तो site काम करना ही बंद करती है. इससे visitors को बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है।

इसलिए सबसे अच्छा होगा कि आप अपने ब्लॉग में जो theme add करना चाहते हो तो उसे आप किसी other site में customize कर लीजिए. इसके लिए wordpress को computer में offline host कर सकते हो. या अपने hosting में ही customization के लिए दूसरा site बना सकते हो. उसमे customize कर लीजिए और उसके बाद अपने ब्लॉग में activate कीजिए।

See also  WordPress Install karne Ke Baad 10 Jaruri Sittings Kare

5. Maintenance Mode:

जब हम अपने ब्लॉग की theme को change करते हैं तो अचानक हमारे site की design बहुत अलग हो जाता है. इससे visitors को confusion हो जाती है और उस समय theme में बहुत सारी customization भी करनी पड़ती है. इसके बिना site की design बहुत अलग अलग लगता है।

इसलिए हमें अपने site की theme check करने से पहले उसे maintenance mode में कर देना चाहिए. जब site में maintenance mode on होगा तो उसमें visitor visit करेगा तो notic show होगा. अपने ब्लॉग में maintenance mode enable करते समय आप वहाँ एक fix समय लिख दें. जैसे कि “हम अपने site को customize कर रहे हैं, कृपया 1 घण्टे के बाद विजिट करें!” आपको अपने theme customize करने में जितना समय लगेगा उतना ही वहाँ लिखें ताकि आपके visitors को दिक्कत न हो. इसके लिए आप Coming Soon and Maintenance Mode, WP Maintenance Mode, WordPress Maintenance Mode plugin का use कर सकते हो।

6. Code in Footers and Headers:

अक्सर, WordPress users थीम की header और footer को customize करते हैं. ब्लॉग थीम की header और footer में track analytics code, verification codes, add banners और other advertising code, your logo, और भी बहुत कुछ add करते हैं।

जब हम ब्लॉग की theme change करते हैं तो हमारे लिए बहुत important task होता है कि थीम के header.php और footer.php में जितने extra code हम add करते हैं,उन्हें note करके रखना चाहिए. जब next theme add करेंगे तो उसमें meta verification code, analytics tracking, advertising के codes को add कर देना जरूरी होता है।

7. Sidebars and Widgets:

कई सारे blogger अपने ब्लॉग थीम की sidebar को customize करता है और उसमें तरह तरह के widgets add करते हैं. अगर आप भी theme के sidebar.php में modification किए हो तो इसमे जितने codes हैं, सभी को note कर लीजिए।

इसके अलावा अगर ब्लॉग में html widget या अपने से customize किया हुआ widget add किए हो तो इसके codes को note करके रख लीजिए. ताकि आप अपने next theme में इसे use कर सको।

8. Browser compatibility:

ब्लॉग की थीम चेंज करने से पहले आपको ये check कर लेना चाहिए कि आपका new theme सभी popular browsers compatible है या नही।

See also  Facebook Reaction Buttons Ko WordPress Me Add Kaise Kare

हर browser के पास अपना अलग अलग rules हैं और किसी भी site को इन rules को follow करते हुए ही display करता है. इसलिए जरूरी नही की आपका नया थीम सभी browsers कर लिए compatible है. इसको check करना बहुत जरूरी तो नही लेकिन अगर कर लेते हो तो अच्छा रहेगा।

9. Loading Time:

हम अपने ब्लॉग की loading speed को fast बनाने के लिए सालों मेहनत करते हैं. बहुत मेहनत के बाद किसी तरह हम site loading time को कम कर पाते हैं. लेकिन जब हम new theme install करते हैं तो फिर हमारे site की loading speed slow हो जाती है।

जब भी अपने ब्लॉग की थीम change change करते हो उससे पहले check कर लीजिए कि आप जो theme use करने वाले जो उसकी loading speed fast है या नही। इसके लिए आप जिस थीम को use करना चाहते हो,उसकी demo site के loading speed को Pingdom में check कर लीजिए।

10. Theme Reviews:

किसी भी theme को खरीदने या use करने से पहले उसके reviews check कर लेना चाहिए. उसमे जो features हैं, वो आपको पसंद है? या जो features आपको चाहिए वो उसमे है? इसे check कर लेना बहुत important है, क्योंकि बाद में शायद आपको theme अच्छा नही लगे तो परेशानी हो सकती है।

आप जो theme use करने वाले हो उसके features को check कर लीजिए और साथ ही users rating भी check कर लीजिए. अगर users rating कम हो तो 2-3 star से भी कम हो तो न करें।

Final Thoughts,
ब्लॉग का थीम change करना बहुत बड़ा dicision है, इसलिए ब्लॉग में नए theme को install करने से पहले आपको ये 10 काम कर लेना चाहिए. मेने भी बहुत बार ब्लॉग की थीम चेंज करी है और कई बार mistakes भी कर चुका हूँ. जिससे बाद में पछतानी पड़ी. तो इसी लिए यदि आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर theme change करोगे तो अच्छा होगा।

जब ब्लॉग का theme change कर लेंगे तो उसके कुछ समय बाद bounce rate check करें. अगर bounce rate बहुत कम है तो better है लेकिन 50% से ज्यादा है तो आपका new theme अच्छा नही है. इसके अलावा अपने visitors से feedback लीजिए कि आपके ब्लॉग का नए theme कैसा है? और इसमे क्या क्या कमियाँ है?


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आया होगा और आपने इसे पढ़कर enjoy भी किया होगा. इससे सम्बंधित कोई सवाल आपके मन मे है तो comment करके बताएं. इस post को अपने दोस्तों के साथ share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “WordPress Theme Change Karne Se Pahle 10 jaruri Kaam Kare”

  1. Aap mere site ko dekhe aur bataye ki kya kami ha aur haan aap apne sidebar widget ko fix karle means sticky taaki post padhte huye side me widget show ho

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×