Viral Blog Post Likhne Ke Liye 6 Secrets

हर ब्लॉगर का सपना होता है कि वो ऐसा post लिखे, जिसे ज्यादा से ज्यादा response मिले और social media में viral हो जाये. हम इसी post में इसी पर बात करने वाले हैं. हम आपको बताने वाले हैं कि Viral Blog Post बनाने के लिए 6 Important Secrets. अगर आप भी वायरल पोस्ट लिखकर ब्लॉग में अधिक ट्रैफिक gain करना चाहते हो तो इस post को पूरा पढ़ें।

viral blog post kaise likhte hai blog me

आज कल social media तो common हो गया है. शायद ही कोई ऐसा internet user हो जो कि social network का इस्तेमाल नही करता हो. लगभग हर internet user का कम से कम facebook, twitter, google plus जैसे social media में तो account होता ही है।

ऐसे में ब्लॉगर के लिए social media बहुत अच्छा way बन चुका है, जिससे आप ब्लॉग के लिए लाखों ट्रैफिक generate कर सकते हो. यदि आप कोई अच्छा post लिखते हो और वो किसी तरह social media में viral हो गया तो उसी से आप लाखों traffic gain कर पाएंगे. यदि आप social media में active रहते है तो आपने बहुत बार देखा होगा कि किसी viral post में हजारों-लाखों likes, comments, shares होते हैं।

सभी ब्लॉगर कक dream होता है कि उसके post में अच्छा से अच्छा response मिले लेकिन ऐसा होता नही है. यदि post को अच्छा response मिले और social media में viral हो जाते तो उसी से लाखों traffic generate कर सकता है. हजारों और लाखों में कुछ ही ऐसे खुशनसीब होते हैं, जिनकी post viral हो पाती है।

ब्लॉग post को viral बनाने के लिए बहुत बातों को ध्यान रखना होता है. इस post में हम आपको कुछ secrets को बताने वाले हैं, जिससे आप viral ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हो. अगर आप वायरल ब्लॉग पोस्ट लिखकर लाखों traffic generate करना चाहते हो तो नीचे ध्यान से पढ़िए।

Viral Blog Post क्या होता है?

आप सभी मे से कई नए bloggers भी होंगे, जिन्हें पता नही होगा कि viral post क्या होता है? तो उन्हें हम simply बताना चाहेंगे कि viral post वो होता है जो हजारों-लाखों लोगों के द्वारा social media में share किये जातें हैं और उसमें comments, likes बहुत ज्यादा मिलते हैं. उस post को कोई भी एक बार read करता है तो उसे अपने friends को share करता है।

Photos और Videos बहुत जल्दी viral हो जाते हैं. Facebook और youtube पर इनमे लाखों hits किये जाते हैं. कई सारे ब्लॉग post भी होते हैं जो viral हो जाते हैं. एक बार आपका post viral हो गया तो बिना कुछ किये आपके ब्लॉग में लाखों traffic आएंगे.

See also  Blogging Ke 10 Important Myths ke Bare Me Apko Pata Hona Chahiye

Post को Viral कौन बनाता है?

किसी भी post को viral होने के लिए, उसकी टाइटल सबसे ज्यादा important role play करता है. क्योंकि अगर किसी को social media में post दिखता है तो सिर्फ उसकी title को ही पढ़ते हैं. यदि tittle अच्छा और attractive होता है तो उसे पूरा पढ़ते हैं और उसे share करते हैं. अब हम आपको नीचे बता रहे हैं कि viral होने के लिए पोस्ट में क्या content होना चाहिए?

  • Funny
  • Controversial
  • Popular or Trendy Topic
  • Useful & unique

यदि आपके post में ऊपर बताये गए किसी topic पर post है तो उसे viral होने की chance सबसे अधिक है. At last, आपको बता दूं कि viral होने के लिए कोई guarantee नही होता है. जो post viral होने वाला होता है तो कुछ जी घंटों में लाखों shares आ जाते हैं और जो वायरल नही होने वाला होता है, उसे आप advertising करके भी viral करना चाहेंगे तो नही होगा।

Viral Post Create करने के लिए 6 Secrets.

1. Research:

किसी भी blogger के लिए यह सबसे important thing होता है. यह सबसे best तरीका भी है, यह जानने के लिए की अभी market में क्या चल रहा है. जब आप बहुत सारे post करेंगे तो यह आपको अपना एक अलग style create करने में भी help करेगा।

जितने भी professional blogger होते हैं, वो सबसे ज्यादा समय research करने के लिए ही देते हैं. Research करने से हमें नई नई जानकारी मिलती है ताकि हम अपने ब्लॉग में उसके बारे में लिख पाएँ. यदि आप research करेंगे तो आपको अपना experience भी बन जायेगा कि किस तरह के content को social media में अधिक response मिलती है।

यह आपको जो content already internet पर viral है, उसे access करने में help करता है. आपको इसके जैसा same same post नही लिखना है, बल्कि इससे idea लेकर आप इसी तरह के दूसरे post लिख सकते हो और उसे viral होने का chance अधिक होगा।

2. Use Digital Platforms:

Digital platforms का उपयोग करें, ताकि आप जान पाएँ की अभी के time में readers सबसे अधिक क्या पढ़ना चाहता है. आप भी इसी पर post लिख देंगे तो यह viral हो सकता है. लेकिन viral होने का chance तब होगा, जब आप ऐसी trending topic पर पोस्ट लिखेंगे जो पहले से नही लिखा गया हो.

See also  Chrome Browser Ke Liye Top 10 Free SEO Extension [For Every Blogger]

यदि आप इस तरह के पोस्ट लिखना चाहते हो तो बड़े बड़े news site से अपना connection बनाये रखिये. मेरा मतलब है कि जब किसी बड़े site में trending topic पर post आता है तो उसी पर आप भी post लिखिए. परंतु ध्यान में रखिए कि आपके जैसा बहुत से लोग होंगे जो मौके की तलाश में होंगे. यदि आप थोड़ा भी late किये तो कोई फायदा नही होगा।

3. Network and Share:

ब्लॉग के लिए सिर्फ अच्छे अच्छे post ही नही लिखना होता है बल्कि इसके साथ साथ networking सबसे important है. क्योंकि जब हम कोई अच्छा post लिखेंगे तो उसे लोगों तक पहुंचना होगा. जबहि हमें उससे अच्छा response मिल पायेगा. जब आप post को spread नही करेंगे तो लोग उसके बारे में जान नही पायेगा और जब जान नही पायेगा तो viral नही हो पायेगा।

जिनके भी ब्लॉग post viral होता है, उन्हें post को पहले खुद से social media में share करना होता है. उसके बाद अच्छा response मिलने लगता है तो लोग खुद उसे share करता है. इसीलिए यदि आप कोई अच्छा पोस्ट लिख लेते हो और उसे बिना share किये हुए वायरल होने का उम्मीद रखते हो तो बेकार है।

4. Be Original; Be the First:

इससे पहले मेने आपको कहा कि यदि किसी trending topic पर पहले से किसी ने post लिखा है तो आप भी उसपर post लिख सकते हो. लेकिन अब में आपको एक important बात बताने जा रहा हूँ, की यदि आप ऐसी trending topic पर post लिखते हो, जिसके बारे में पहले से बहुत सारे लोगों ने लिख लिया है तो उसके viral होने की chance न के बराबर है।

कुछ लोग दूसरे ब्लॉग से post करके भी उससे viral होने की उम्मीद रखते है. ऐसे लोगों के लिए बस यही कहना चाहूँगा की अच्छा परिणाम मिलने की उम्मीद तभी रखें जब आप उसने मेहनत करेंगे. इसलिए अपने अंदाज से post लिखिए. उसके बाद सबसे ज्यादा कोशिश कीजिए कि आप ऐसे topic पर post कीजिए जो पहले से किसी ने न किया हो।

See also  Suddenly Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Reasons

5. Create Powerful and Attractive Post Title:

इसे मुझे इस list सबसे top पर रखना चाहिए. क्योंकि मेरे experience से आजकल वही post viral होता है, जिसमे powerful और attractive title होता है. आप भी कभी कभी notice करते होंगे कि post का content बकवास होता है लेकिन title attractive होता है तो उसे social media में लाखों likes, comments, और shares मिल जाते हैं।

आज का समय ही ऐसा है कि किसी के पास भी फालतू समय नही होता है. में और आप सभी कोई ऐसा ही करते हैं कि यदि facebook, twitter, google plus में कोई post दिखता है और उसका title अच्छा लगता है तो उसे like, comment और share कर देते हैं. इसीलिए यदि आप वायरल पोस्ट लिखना चाहते तो attractive and powerful title लिखें।

6. Don’t Create Boring Content:

आप सभी जानते ही होंगे कि आज कल किसी के पास भी पर्याप्त समय नही होता है. हर कोई only main points पर focus करना चाहता है. ऐसे में यदि आप boring conten t लिखते हो तो उससे वायरल होने की उम्मीद बिल्कुल न रखें।

आपका post बहुत अच्छा भी नही होना चाहिए और बहुत बड़ा भी नही होना चाहिए. मतलब अच्छे post की length 500 से 2000 words तक है. यदि आप बिलकुल short में कहेंगे तो लोग अच्छे से समझेंगे ही नही तो उसे share कैसे करेगा और यदि आप बहुत बड़ा post लिख देते हो तो users को पढ़ने में boring feel होगा। ऐसा post लिखें जिसकी length normal हो और उसमें अच्छे से explain करके बताया गया हो।

Final Thoughts,
ऊपर बताये गए सभी secrets आपको viral post लिखने में मदद करेगा. जब आप funny और trending topic पर post लिखते हैं तो उसे वायरल होने की chance ज्यादा होती है. यदि आपके पास पैसे हैं तो आप उसे advertisingकरके viral बना सकते हो. अगर आप कम से कम समय मे एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हो तो यह आपको help करेगा. एक बार आपका post viral हो गया तो आपकी post regular trending पर आते रहेगा।


उम्मीद करता हूँ कि यह post आपको अच्छा लगा होगा और यह आप ब्लॉग के लिए viral post बनाने में मदद करेगा. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Viral Blog Post Likhne Ke Liye 6 Secrets”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×