Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

Hello दोस्तों, आज हम बात करेंगे की Eye Catchy Headlines कैसे लिखें? इसके लिए हम आपको 10 tips बताएँगे. अगर आप एक blogger हो तो आपके लिए बहुत useful हो सकती है. इसमें बताये tips की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट में एक बहुत अच्छा headline लिख सकते हो.

how to write a perfect title and haedlines kaise likhen 10 tips

Quality content लिखना हर पब्लिशर के लिए बहुत जरुरी होता है. इसके लिए इसके साथ साथ image add करना जरुरी है. पोस्ट को ज्यादा attractive बनाने के लिए catchy heading, sub-heading, bullet points, linking etc. key भूमिका निभाती है.

 

हम जानते हैं की आपका posts बहुत बड़ा और quality वाला है लेकिन अगर उसकि formatting सही नही है तो बेकार है. क्युकी लोग ठीक से समझ ही नही पाएंगे.

 

हम में से ज्यादा तर blogger सिर्फ अछे अछे पोस्ट लिखने का प्रयास करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की अछे पोस्ट लिखने के साथ साथ एक blogger अच्छी headlines लिखने के लिए भी आना चाहिए. आपको पता होगा की अगर आप 2000 words के पोस्ट लिखते हो तो आपके visitor सिर्फ 15-20 words के headline को देखकर ही decide करते हैं की आपके पोस्ट को पढना चाहिए या नही?

 

में बहुत से लोगों को यह गलती करते हुए देखता हूँ की वो पोस्ट बहुत अच्छा लिखते हैं लेकिन heading perfect नही लिख पाने की वजह से उसके पोस्ट को अच्छा response नही मिल पाता है. कभी आप कुछ ऐसे ब्लॉग भी गये होंगे जहाँ पर आपको सिर्फ पोस्ट का heading पढ़कर पोस्ट पढने का मन करता हो. एक नही बल्कि वहाँ सभी posts का headline attractive होता है.

 

एक blogger के अन्दर एक अच्छी headline लिखने की quality होना बहुत जरुरी है. इसकी जरुरत उन्हें हर मोर पर होती है९. अगर आप अभी से अच्छी heading लिखने के बारे में नही ईखते हो तो आगे आपको परेशानी होगी.

 

हमारे लिए headline लिखना एक बहुत challenging काम हो जाता है. क्युकी हमें एक ऐसा headline लिखना होता है, जिसे एक बार पढने के बाद पुरे पोस्ट को पढना चाहे और साथ ही साथ साच search engine में भी अच्छा रैंक कर पाए. Catchy headline और title understandable और clickable दोनों होना जरुरी है.

 

अकसर, लोगों को confusion रहता है की headline कैसा होना चाहिए? कितना बड़ा होना चाहिए? इसलिए हम इस पोस्ट में आपको 10 ऐसे tips बताने वाले हैं. जिससे आप एक अच्छा headline और title लिख सकते हो. चलिए अब इन्ही tips को जानते हैं.

See also  10 Mistake Jo Blog Ki Traffic Decrease Kar Deta Hai

Eye Catching Headline & Title लिखने के लिए 10 Tips.

1: Use Number & List Format

अगर आप किसी चीज की list share करने वाले हो तो आपको अपने headline में numbers का use करना चाहिए. आप ऐसे बहुत सारे examples देखे होंगे जिनमे number कला use करता है. कुछ लोग headline में number का use करने से डरते हैं.

 

जैसे अगर आप कोई पोस्ट पोस्ट लिखे हो जिसमे आपने internet से पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में share किया है. तो अगर आप इसका title सिर्फ ये रखते हो की “internet से पैसे कैसे कमायें?” तो यह गलत होगा. “internet से पैसे कामने के 10 तरीके?” या “internet से पैसे कैसे कमायें? 10 तरीके” यह सही रहेगा.

 

जिस पोस्ट में अपने किसी चीज की list share की है तो उसमे number use करना अच्छा रहता है. क्युकी visitors की आँख number की तरफ ज्यादा attract होता है.
Number वाले titles के कुछ examples.

  • 50000 के अन्दर टॉप 10 Laptops.
  • 10 जरुरी बातें जो blogging शुरू करने से पहले जानना जरुरी है.
  • पैसे की बचत करने के लिए 10 tips.

2: Adding Attractive Words.

Headline में attractive words का use करना बहुत जरुरी होता है. इसे लोग आपके heading को एक नज़र देख लेंगे तो पूरा पोस्ट पढ़ना चाहेगा. यह headline को powerful बनाने में बहुत मदद करता है.

हम आपको निचे कुछ words का list बता रहे हैं. आप अपने headline और title में इसका use करके use ज्यादा attractive बना सकते हो.

 

  1. Ways
  2. Tricks
  3. Tips
  4. Powerful
  5. Ideas
  6. Secrets
  7. Reasons
  8. Important
  9. Things
  10. Methods
  11. Facts
  12. Statistics
  13. Strategies
  14. Techniques

इन words का use करके आप एक बहुत अच्छा headline लिख सकते हो. अगर आपका ब्लॉग हिंदी में फिर भी आप इनका use कर सकते हो. में अपने ब्लॉग में इनका use करता हूँ. यह SEO में भी मेरी काफी मदद करता है. में आपको इसके examples निचे बता रहा हूँ.

  • Blogging के 10 Secrets – आपको जानना चाहिए!
  • Internet पर काम करने के 5 Big Reasons.
  • Backlink बनाने के लिए 15 Techniques.
  • Social Media के 10 Facts – आप नही जानते हो!

3: Use Question Words

यदि आप अपने heading में क्यों, कैसे, क्या, कौन, कहाँ जैसे प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग करते हो तो इससे लोगों में पोस्ट को पढने के प्रति interest और ज्यादा बढेगा. क्युकी इस तरह का word सुनने में ज्यादा challenging लगता है.

अगर heading में इस तरह के शब्दों का use करेंगे जो पहले उसके बारे में नही जनता होगा वो उसपर click जरुर करेगा. आप इसके बहुत सारे examples देख चुके होंगे. में भी आपको निचे इसके कुछ examples बता रहा हूँ.

  • आप एक सफल blogger क्यों नही बन पा रहे हो?
  • 1 घंटा में अपना website कैसे बनाये?
  • Internet से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?
See also  Cornerstone Content Kya Hai? Cornerstone Content Kaise Likhte Hai?

4: Addressing 2nd person point of view

इस तरह के headline को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. अगर आप भी ऐसे headline को द्फेखते होंगे तो click किये बिना नही छोड़ते होंगे. इसमें दो या इससे अधिक sentence को short करके बनाया जाता है. इस लोगों को आसानी से समझ में आ जाती है.

 

अगर आप नही समझे तो में आपको निचे कुछ examples बता रहा हूँ. इससे अप आसानी से समझ पाएंगे.

  • DSLR खरीदने से पहले 10 चीजे Check कीजिये!
  • London जाने से पहले 10 जरुरी बाते जान लीजिये!
  • किसी लड़की को Purpose करते समय 10 बात का ध्यान रखिये!

5: Asking Question

ऊपर में हमने बात किया था question words use करने के बारे में. अब हम बात कर रहे हैं की अपने readers को question पूछिये. जिस तरह आप daily life में conversation करते हो, उसी तरह लेकिन short होना चाहिए. इस तरह का headline कभी कभी बहुत अच्छा परफॉर्म कर लेता है. इस तरह के title से visitors को challenging लगता है और उसपर click करना चाहता है.

आप निचे में इसके कुछ examples देख सकते हो.

  • आप अपनी Catching headline कैसे लिखते हो?
  • क्या आप अपने ब्लॉग को Manage करने का सही तरीका जानते हो?
  • क्या आपके ब्लॉग का Traffic Low है? जानिए क्यों

6: Presenting content subject.

आप सभी जानते होंगे की 80% से अधिक लोग सिर्फ आपके पोस्ट के title को ही पढ़कर उसपर click करते हैं. ऐसे में आपका title attractive होना बहुत ज्यादा जरुरी है. आपके title को पढने के बाद ये समझ में आ जाना चाहिए की आपका पोस्ट किस बारे में है.

अगर आप अपने title में पोस्ट subject को define कर देते हो तो यह बहुत अच्छी बात है. इससे लोगों को अछे से समझ में आ जायेगा. ऐसे में click होने के chances ज्यादा होते हैं. इसके कुछ examples में निचे बता रहा हूँ.

  • Holi Offer – Get 50% Discount on hostgator
  • Hostgator Review – यह आपके लिए अच्छा है या नही?
  • घर में हैदराबादी बिरयानी कैसे बनाये?

7: Get Idea from Audience

पोस्ट headline का importance सिर्फ आपके readers के लिए ही नही बल्कि यह search engine में रैंकिंग के लिए भी एक key factor माना जाता है. इसके आपको title लिखने के समय अपने ऑडियंस को ध्यान में रखना होगा. आपको इसपर focus करना है की लोग ज्यादातर किसके बारे में search करते हैं.

इस तरह से आप अपने headline को readers और search engine दोनों के लिए ओप्तिमिसे कर सकते हो. में आपको इसके कुछ उदाहरण दे देता हूँ.

  • गुस्से वाले दोस्तों से कैसे बात करें?
  • Angry customers से कैसे बात करें?
See also  WordPress Ke 12 Hidden Features - Apko Pata Nahi Hoga

8: Optimizing title length

बहुत से blogger ऐसी गलतियाँ करते रहते हैं. यह कोई छोटी गलती नही है, यदि आप इसे इगनोरे कर देते हो तो आगे में ये बहुत बड़ी परेशानी खरी कर सकती है. Search Engine में title show होने के limits होते हैं. हमें इन्हें ध्यान में रखकर अपनी title को optimize करना होता है.

Google में maximum title length 68 characters का होता है. अगर आपका title इससे अधिक है तो search results में पूरा title show नही होगा. इसलिए पोस्ट लिखते समय आपको यह ध्यान में रखना होगा की आपका title ७० characters से निचे का होना चाहिए,

9: Write Multiple and then Select One:

Actually, यह फार्मूला में अपने ब्लॉग में use करता हूँ. ययह आपके लिए बहुत काम का हो सकता है. इसमें आपको सबसे पहले अपने पोस्ट से related 4-5 तरह के title लिख लेना है. उसके बाद फिर उसमे से आपको एक जो सबसे अच्छा लगे उसे select करना है. ध्यान रहे की select करते time आप एक ऑडियंस की नज़र से select करेंगे.

 

अगर आपको अच्छा title लिखने के लिए नही आता है तो यह तरीका आपके लिए जबरदस्त होगा. इसका use करके कुछ दिन देखिये. i sure, इससे आपको बहुत अच्छा result मिलेगा.

10: Avoid these common mistakes:

यह में कुछ कॉमन mistakes के बारे में आपको बता रहा हूँ. इनसे बचने की कोशिश करें.

  • Title में कोई false statement नही होना चाहिए.
  • Title ऐसा नही हो जिससे reader confuse हो जाये.
  • आपका title बहुत बड़ा और बहुत छोटा भी नही होना चाहिए. मतलब 40 से ऊपर 70 से कम characters का होना चाहिए.
  • ऐसा नही लिखें जो आपके content से मैच नही खाए.

 

Final Words,
Online content marketing और search engine marketing दोनों के लिए catchy और impactful headline लिखना essential है. अगर आप इसके बारे में जान गये तो आपको सफल होने में कोई नही रोक सकता है. आपके पोस्ट का title जितना ज्यादा powerful और attractive होगा, उतना ही better response search engine और readers से मिलेगा.


I hope, आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. इससे related कोई सवाल है तो comment कीजिये. इस पोस्ट को social media में share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×